जनता में एक भाषण के लिए नोट्स कैसे तैयार करें

कई नौसिखिए वक्ताओं ने उनके भाषण लिखते हुए और उन्हें जोर से पढ़ा, जो दर्शकों को उबाऊ खोजते हैं अन्य अपने भाषणों को याद करते हैं और नोट्स के बिना काम करते हैं - लेकिन अगर वे कुछ भूल जाते हैं, तो वे अक्सर पूरी तरह से खो जाते हैं और जारी नहीं रह सकते हैं। सार्वजनिक बोलने के लिए नोट तैयार करने की कुंजी इन दोनों चरम सीमाओं के बीच है: नोट्स बोलने वालों की बात को याद दिलाने के लिए याद दिलाते हैं, लेकिन वे वक्ता को यह नहीं बताया कि उन्हें कैसे कहना है

कदम

भाग 1

भाषण के लिए नोट्स बनाएं
लोक स्पीकिंग 01 के लिए तैयार नोट्स शीर्षक वाला चित्र
1
अपना भाषण लिखें एक परिचय, सुव्यवस्थित पैराग्राफ, प्रभावी बदलाव और एक यादगार बंद करें। वाक्यों की संरचना और शब्दों की पसंद पर ध्यान दें।
  • लोक स्पीकिंग के लिए नोट तैयार करें
    2
    अपने भाषण को जोर से पढ़ें और परिवर्तन करें। अगर आप एक निश्चित शब्द या शब्दों के संयोजन पर ठोकर खाते हैं, तो वैकल्पिक अभिव्यक्तियां चुनें जो कहने में आसान हों। ताल और अपने भाषण के प्रवाह को सुनो और परिवर्तन करें ताकि पढ़ना शुरू से खत्म करने के लिए आसानी से आय हो।
  • लोक स्पीकिंग चरण 03 के लिए तैयार नोट्स शीर्षक वाली छवि
    3
    अंतिम संस्करण को जोर से पढ़ें प्रत्येक वाक्य में खोजशब्दों को हाइलाइट करें
  • सार्वजनिक स्पीच 04 के लिए तैयार नोट्स शीर्षक वाले चित्र
    4
    दिल से भाषण देने की कोशिश करो जब भी आपको पता नहीं चलेगा कि कैसे जारी रहेगा।
  • लोक स्पीकिंग चरण के लिए तैयार नोट्स नामक छवि चरण 05
    5
    हाइलाइट किए गए शब्दों के साथ प्रतिलेखन से परामर्श करें याद रखने की कोशिश करें कि केवल आपके द्वारा हाइलाइट किए गए कीवर्ड के आधार पर क्या कहें। यदि कीवर्ड मदद नहीं करते हैं, तो नए लोगों को ढूंढें।
  • भाग 2

    भाषण नोट्स स्थानांतरण
    सार्वजनिक बोलते हुए चरण 06 के लिए तैयार नोट्स शीर्षक वाली छवि
    1



    कागज़ की एक शीट या एक मोबाइल टैबबर्ड ब्लॉक में केवल कीवर्ड ट्रांसफर करें क्या उपयोग करने के लिए उस स्थिति पर निर्भर करता है जिसमें आपको भाषण और अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं को बनाना होगा।
  • लोक स्पीकिंग के लिए तैयार नोट्स शीर्षक शीर्षक चित्र 07
    2
    यदि आप एक लैक्टन से बोलते हैं तो कागज का एक टुकड़ा (या 2 अगर पर्याप्त जगह है) का उपयोग करें अपने नोट्स को लेक्चर पर रखें और कभी-कभी आपके कीवर्ड पर एक नज़र डालें। इससे आपको अपने श्रोताओं तक पहुंचने में अधिक समय लगेगा।
  • लैक्टन पर कोई स्थान नहीं है, तो अधिक शीट्स का उपयोग न करें। आंदोलन और आपके भाषण के दौरान पृष्ठों को बदलाने की हलचल दर्शकों के लिए व्याकुलता का एक स्रोत होगा।
  • जब आप नोट पेपर का उपयोग करते हैं, तो कीवर्ड को व्यवस्थित करें ताकि वे आपको समझ सकें। उन्हें सामान्य संख्या के तहत सूचीबद्ध करने के लिए या अलग-अलग रंगों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है बड़े अक्षरों के साथ खोजशब्द लिखें ताकि वे झुकाए और उनको पढ़ सकें।
  • लोक स्पीकिंग के लिए तैयार नोट्स शीर्षक शीर्षक छवि 08
    3
    यदि आप अपने भाषण के दौरान एक व्याख्यान के पीछे नहीं हैं, तो अपने नोट्स को मोबाइल नोट पैड पर रखें। नोट शीट आपको बोलने पर ध्यान देने के लिए कुछ देता है, जो उपयोगी है अगर आपको नहीं पता कि आपके हाथों से क्या करना है, लेकिन आप जेस्चर का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र नहीं होंगे।
  • 10 से 15 सेमी हल्के रंग के बोर्डों का उपयोग करें। बड़ी फोंट का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त स्थान होने पर ये आकर्षक नहीं होंगे।
  • नोट शीट का उपयोग करते समय, प्रत्येक पैराग्राफ या कार्ड पर अनुभाग के लिए कीवर्ड डालते हैं स्टैक की पीठ पर बोर्ड को फ्लिप करने के लिए एक छोटा ब्रेक लें, और इससे दर्शकों को आपके भाषण के अगले भाग के लिए तैयार करने के लिए एक पल प्रदान करता है।
  • अपने कार्ड की संख्या, यदि आप उन्हें ड्रॉप करते हैं तो आप उसे वापस जगह में डाल सकते हैं
  • लोक स्पीकिंग के लिए तैयार नोट्स शीर्षक शीर्षक छवि 09
    4
    लंबे समय तक उद्धरण, जटिल आंकड़े या अन्य जानकारी लिखें, जिसे क्लिपबोर्ड पर सही ढंग से उद्धृत किया जाना चाहिए। अपने भाषण में शब्द द्वारा इन शब्दों को पढ़ें इन परिस्थितियों में, जनता यह सराहना करती है कि आप सटीक होने के लिए कुछ समय ले रहे हैं।
  • लोक स्पीकिंग के लिए तैयार नोट्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    नोट्स का उपयोग करके अपने भाषण का अभ्यास करें चूंकि आपने इसे दिल से नहीं सीखा है, इसलिए भाषण हर बार अलग होगा, लेकिन यह यादगार भाषण से अधिक स्वाभाविक लगता होगा।
  • अभ्यास करने के लिए आपके द्वारा बनाए गए नोटों का उपयोग करें यदि आप एक ट्रैक का अभ्यास करते हैं और फिर जब आप अपना भाषण करते हैं तो कीवर्ड या कार्ड के एक पत्र का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, तो आप शायद परेशान हो सकते हैं
  • यदि आप अपना भाषण सुचारू रूप से नहीं बना सकते हैं और इसे पूरा कर सकते हैं, तो अपने नोट्स में बदलाव कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप किसी ऐसी स्थिति में भाषण कर रहे हैं जहां आपको कुछ लोगों को धन्यवाद या प्रशंसा करना है, जैसे कि घटना आयोजकों, किसी कंपनी के अध्यक्ष या सम्मान के अतिथि, प्रत्येक के नाम और शीर्षक के साथ विस्तृत नोट लिखिए व्यक्ति। उन सभी नामों की एक ध्वन्यात्मक वर्तनी शामिल करें जो उच्चारण करना कठिन हो सकता है यह समय है कि यह सुनिश्चित करने के लिए नोट्स पर निर्भर रहने के लिए सलाह दी जाती है कि आप गलती नहीं करते हैं
    • अपने भाषण के हिस्से को अधिक प्रभावी बनाने के लिए स्टोर करें

    चेतावनी

    • अपने भाषण के नोटों के लिए कभी भी दृश्य एड्स, जैसे स्लाइड, का उपयोग न करें। दर्शकों को आप की सुनने के बजाय स्लाइड्स पढ़ेंगे और अगले स्लाइड के लिए इंतजार कर ऊबेंगे। हमेशा याद रखें कि दृश्य एड्स जनता की सेवा करनी चाहिए, वक्ता कभी नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com