कैसे एक भाषण याद करने के लिए

एक व्याख्यान, एक काम प्रस्तुति के लिए या अन्य प्रयोजनों के लिए एक भाषण भंडारण ज्यादातर लोगों को धमकाता है लेकिन, सौभाग्य से, वहाँ तकनीकों और चालें यह भाषण सार्वजनिक में आयोजित होने वाले की आसान याद करने के लिए कर रहे हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

मौलिक तकनीकों
एक स्पीच स्टेप 1 को याद रखना छवि
1
ड्राफ्ट लिखें सबसे महत्वपूर्ण जानकारी क्या है, यह समझने के लिए, अपने अंतिम रूप में इसे लिखने से पहले अपने भाषण का मसौदा तैयार करें। मसौदे को भाषण के मुख्य बिंदुओं को स्पर्श करना होगा ताकि बाद के समय में "विषयगत" भागों में उपखंड को सुविधाजनक बनाया जा सके।
  • मसौदे में सभी मुख्य विचारों और तत्वों को शामिल करना चाहिए जो उनका समर्थन करते हैं। यदि कोई विशेष उदाहरण या समानताएं हैं जो आप अपने भाषण में शामिल करना चाहते हैं, तो आप बुलेटेड सूची का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • एक स्पीच चरण 2 को याद रखना छवि
    2
    भाषण को पूर्ण में लिखें इसे दिमाग में तय करने के लिए, आपको भाषण को उसके पूर्ण रूप में लिखना चाहिए। इसका अर्थ है परिचय, केंद्रीय शरीर और निष्कर्ष लेखन।
  • आपको पूरे भाषण को लिखना चाहिए, भले ही आप शब्द को शब्द के द्वारा याद रखना नहीं चाहते।
  • चित्र शीर्षक स्पीच चरण 3
    3
    भाषण को जोर से पढ़ें किसी भी याद रखने की तकनीक का उपयोग करने से पहले, आपको पढ़ना और भाषण सुनना चाहिए ताकि अलग-अलग इंद्रियों मेमनिकी सीखने की प्रक्रिया में शामिल हो।
  • यदि यह संभव है, तो उस स्थान पर भाषण पढ़ो जहां आप इसे रखेंगे। ध्वनिकी और मंचन जगह-जगह अलग-अलग होते हैं, इसलिए उस जगह में भाषण पढ़िए जहां पृथ्वी आपको इस विशेष स्थान पर अपनी आवाज़ को कैसे ध्वनियों के लिए इस्तेमाल करने में मदद करेगी। इसके अलावा, यह आपको कमरे की संरचना से परिचित होने और शब्द के अलावा किसी भी आंदोलन को याद करने की अनुमति देगा।
  • एक स्पीच चरण 4 को याद रखना छवि
    4
    तय करें कि कौन से टुकड़े पूरी तरह से याद रखें और केवल आंशिक रूप से आपको शब्द द्वारा सभी भाषण शब्द सीखने की आवश्यकता नहीं है एक सामान्य नियम के रूप में, आप सचमुच परिचय और (संभव के रूप में) निष्कर्ष की दुकान और मन में प्रमुख विचारों और भाषण के मध्य शरीर का ब्यौरा शब्द के लिए यह शब्द सीखने के बिना रखने के लिए, करना चाहिए।
  • परिचय याद रखना एक अच्छा विचार हो सकता है क्योंकि एक भाषण की शुरुआत में जो कुछ भी कहना है, उसे जानने से शांत रहना और व्यक्ति को आसानी से रखने में मदद मिलती है निष्कर्ष को याद रखना भी उपयोगी है, क्योंकि यह आपको उन शब्दों के लूप में समाप्त होने से रोकता है, जहां आप एक ही सूचना को दोबारा छोड़ने के लिए देख रहे हैं।
  • पत्र को याद करते हुए भाषण के केंद्रीय शरीर को आम तौर पर निराश किया जाता है, क्योंकि यह कठोर और अप्राकृतिक लग सकता है।
  • एक स्पीच चरण 5 याद करते हुए छवि का शीर्षक
    5
    अभ्यास, अभ्यास, व्यायाम भले ही क्या भंडारण तकनीक आप उपयोग करते हैं और यह कितना प्रभावी है, सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं जितना संभव हो उतना भाषण की कोशिश करें। यह बेहतर होगा यदि आप इसे अपने मन में याद करने की कोशिश करने के बजाय जोर से दोहराया।
  • पहले दो या तीन परीक्षणों के लिए, आप अपनी नोटबुक से विवाद को पढ़ने का अभ्यास कर सकते हैं। बाद में, हालांकि, आपको मेमोरी का यथासंभव प्रयोग करना शुरू करना चाहिए। यदि आप धागा खो देते हैं तो आप नोट्स पर एक नज़र डाल सकते हैं, लेकिन नोटपैड की मदद के बिना आपको आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए।
  • कम से कम आधे परीक्षण के लिए मेमोरी का उपयोग करें यदि अधिक नहीं।
  • भाग 2

    देखने
    एक स्पीच स्पीच 6 याद रखना छवि शीर्षक
    1
    भाषण को तार्किक वर्गों में विभाजित करें यदि आपके पास एक है तो कृपया ड्राफ्ट देखें एक अलग खंड प्रत्येक मुख्य विचार या समर्थन तत्व को समर्पित होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, अगर मसौदे में दी गई जानकारी को बुलेटेड सूची के रूप में लिखा गया है, तो इसका अपना स्वयं का अनुभाग होना चाहिए
    • यदि आपने कोई मसौदा तैयार नहीं किया है या बुलेट किए गए सूची में सूचना का आयोजन नहीं किया गया है, तो आप पैराग्राफ को भागे में विभाजित करने का निर्णय ले सकते हैं। मूल विचार भाषण के प्रत्येक केंद्रीय बिंदु पर एक अनुभाग आवंटित करना है
  • एक स्पीच चरण 7 को याद दिलाना छवि
    2
    भाषणों को चित्रों में बदलें भाषण के प्रत्येक भाग के लिए एक मानसिक चित्र बनाएं अधिक बेतुका और अनोखा यह है, यह बाद में इसे याद करना आसान होगा।
  • उदाहरण के लिए, अपने भाषण जैविक उत्पादों के लाभ और अपने भाषण के कुछ हिस्से का वर्णन बताते हैं कि कैसे नारियल तेल मदद बाल तेजी से विकसित करने के लिए, आप रॅपन्ज़ेल नारियल और सभी से बना एक टावर पर बैठे सोच भी सकता है अगर नारियल से भरा कमरे के अंदर रॅपन्ज़ेल लंबे बालों के विचार पर ज़ोर देते हैं, जबकि नारियल नारियल के तेल के साथ संबंध स्थापित करने में मदद करते हैं। ये तत्व सामान्य हैं अगर अकेले माना जाता है लेकिन बेतुका है, जो एक साथ रखा जाता है, जिससे उन्हें मन में याद करना आसान हो जाता है
  • एक स्पीच चरण 8 को याद रखना छवि
    3
    सेटिंग बनाना आपके भाषण के दौरान, आपको एक-दूसरे के साथ मानसिक चित्रों को जोड़ना होगा। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका अपने आप को कल्पना करना है ताकि आप चित्रों को क्रम में देखकर विभिन्न स्थानों के माध्यम से यात्रा कर सकें।
  • स्थानों के निकट या दूर हो सकते हैं, विकल्प आपके ऊपर है। अंततः, हालांकि, आपको मानसिक रूप से एक से दूसरे को आसानी से स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए, ताकि आप अलग-अलग छवियों के लिए रास्ता खोज सकें।
  • आप एक जंगल की तरह एक साधारण स्थान चुन सकते हैं यदि आपके अधिकांश विज़ुअलाइजेशन बाहर से अच्छा महसूस करते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप मानव शरीर को नक्शे के रूप में उपयोग कर सकते हैं। छवियों को शरीर पर "टैटू" किया जा सकता है और इसके साथ आगे बढ़कर, आप आसानी से छवियों को आसानी से पा सकते हैं।
  • एक स्पीच चरण 9 को याद रखना छवि
    4
    छवियों को लिंक करें एक बार जब आप स्थानों और चित्रों को स्थापित कर लेते हैं, तो आपको इन छवियों का इस्तेमाल गाइड के रूप में करना शुरू करना होगा। जैसा कि आप अभ्यास करते हैं, एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने की कल्पना करें और उसी क्रम में विभिन्न छवियों को देखकर जिसमें आपकी बुलेटेड सूची में संबंधित अवधारणाएं लिखी गई हैं
  • छवियों के बीच एक मजबूत कनेक्शन होना चाहिए अन्यथा आप जिस जानकारी के साथ आदेश देने के लिए आदेश भूलने का जोखिम उठाते हैं।
  • रॅपन्ज़ेल और नारियल के साथ उदाहरण में, आप क्षतिग्रस्त बालों के साथ अपने आप को एक तस्वीर के साथ यह समाप्त होने के रूप में आप लंबे बाल और मजबूत के साथ किसी की सलाह लेने पिछले करने के लिए इस प्रदर्शन से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • भाग 3

    टुकड़ों में विभाजन


    एक स्पीच स्टेप 10 याद करते हुए छवि का शीर्षक
    1
    भाषण में विभिन्न भागों में उप-विभाजित करें। आप भाग विभाजन पद्धति का उपयोग करके शब्द के द्वारा एक छोटे भाषण के छोटे भाषण या अनुभाग याद कर सकते हैं। भाषण को कम और अधिक प्रबंधनीय भागों में विभाजित करें, जो कि अधिकतम दो या तीन वाक्य हैं।
    • प्रत्येक टुकड़े या भाषण के खंड में महत्वपूर्ण जानकारी हाइलाइट करें। यह आपकी याद में मदद करेगा, जब आप अभ्यास करते हैं, एक भाग को समाप्त करते हैं और दूसरे को शुरू करते हैं, और गलती से कुछ नहीं भूलते हैं।
  • एक स्पीच स्टेप 11 याद रखना छवि शीर्षक
    2
    एक हिस्सा दोहराएं जब तक कि यह आपके सिर में नहीं रहता। पहले भाग में निहित जानकारी को जोर से पढ़ना, जब तक आप अपने लिखित नोट्स की मदद के बिना दोहराना सीखें।
  • यदि आप फंस जाते हैं, नोटों को तुरंत पढ़ा न जाएं। प्रारंभ करें और उस अनुभाग को दोबारा दोहराएं। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो लापता जानकारी याद करने के लिए कुछ मिनटों की कोशिश करें। जब आपको यह पता चलता है कि आप वास्तव में याद नहीं रखते हैं, तो पता करने के लिए अपने नोट्स पर नज़र डालें कि आप क्या भूल गए
  • जब आप भाषण के एक हिस्से को याद करते हैं, तो यह सत्यापित करने के लिए पुनः पढ़ें कि सब कुछ सही है।
  • एक स्पीच चरण 12 को याद रखना छवि
    3
    धीरे-धीरे याद रखने के लिए नए भागों को जोड़ें पहला खंड सीखने के बाद, दूसरा जोड़ दो और दोहराएँ जब तक आप इसे भी याद न करें। इस तरह से जारी रखें जब तक आप नोटों की मदद के बिना सभी भाषणों को दिल से दोहरा सकते हैं।
  • पहले से याद किए गए भागों को दोहराते रहना महत्वपूर्ण है ताकि उन्हें भूल न सकें। इसके अलावा, एक साथ भाषण के सभी वर्गों को दोहराते हुए आपको यह याद करने में सहायता मिलेगी कि वे एक-दूसरे से कैसे जुड़ते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्पीच 13 याद रखना
    4
    दोहराएँ। जोर से अभ्यास जारी रखें। यदि आपको किसी हिस्से में कठिनाई हो रही है, तो इसे भाषण में डालने से पहले इसे याद रखने की कोशिश कर पर ध्यान केंद्रित करें।
  • भाग 4

    अतिरिक्त सहायता
    इमेज शीर्षक जिसे स्पीच चरण 14
    1
    यदि यह संभव है, तो भाषण रिकॉर्ड करें। भाषण लेखन और दोहराते हुए इसे याद रखने के लिए मौलिक प्रथाएं हैं, लेकिन यह आपको इसे रिकॉर्ड करने और इसे फिर से सुनाने में मदद कर सकता है।
    • रिकॉर्डिंग को भाषण में फिर से सुनने के लिए उपयोग करें जब आपके पास इसे दोहराए जाने की संभावना न हो। उदाहरण के लिए, जब आप कार में हों या जब आप सो जाते हैं तब आप इसे सुन सकते हैं
  • एक स्पीच चरण 15 को याद रखना छवि
    2
    यह अन्य इंद्रियों का भी उपयोग करता है यदि कुछ शब्द विशेष स्वर, गंध या स्वाद को याद करते हैं, तो इन भावनाओं को अपने भाषण को याद करने के लिए इस्तेमाल की गई छवियों से लिंक करें। मानसिक चित्र दिल से कुछ सीखने के लिए सबसे मजबूत उपकरण हैं, लेकिन अन्य इंद्रियां भी मदद कर सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि कुछ ऐतिहासिक घटना से कुछ घट सकता है या गिर सकता है, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि विस्फोट के विस्फोट या किसी वस्तु की ध्वनि जमीन पर भारी पड़ने पर आ रही है।
  • एक स्पीच चरण 16 को याद रखना छवि शीर्षक
    3
    परिवर्णी शब्द बनाएं यदि आपके पास दिल से सीखने की एक सूची है, तो आप उस सूची के तत्वों को याद करने के लिए संक्षिप्त नाम से एक स्मरणीय रणनीति का उपयोग कर सकते हैं। एक संक्षिप्त सूची सूची में प्रत्येक शब्द का आद्याक्षर का उपयोग करता है ताकि वाक्य या किसी अन्य शब्द का निर्माण किया जा सके जो उन आद्याक्षरों को याद करने के लिए इस्तेमाल किया जा सके।
  • उदाहरण के लिए, वाक्यांश "लेकिन बहुत दर्द नीचे जा के साथ" परिवर्णी शब्द कि आल्प्स समुद्री, Cozie, Graie, Pennine, Lepontine, Rhaetian, Carniche, Noric, जूलियन के आदेश याद करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • एक स्पीच स्टेप 17 याद करते हुए छवि का चित्र
    4
    ठोस उदाहरणों में जटिल अवधारणाओं को चालू करें अवधारणाओं और विचारों को समझाने के लिए अपने भाषण में समानताएं और उपाख्यानों को शामिल करने पर विचार करें एक ठोस उदाहरण जानकारी को याद रखना आसान बनाता है और सार्वजनिक रूप से अधिक शामिल है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप विभिन्न मानसिक बीमारियों के बारे में भाषण रखते हैं और आप इनमें से किसी एक से ग्रस्त व्यक्ति को जानते हैं, तो आप इस व्यक्ति की कहानी को यह बताने के लिए कह सकते हैं कि उस रोग से निपटने का क्या अर्थ है।
  • एक स्पीच स्टेप 18 याद करते हुए छवि का शीर्षक
    5
    अपना भाषण सुनो शारीरिक क्रियाओं को शामिल करना आपको भाषण के महत्वपूर्ण हिस्सों को याद रखने में मदद करेगा और जनता का ध्यान आकर्षित करेगा।
  • यदि आप राजनीति से बात कर रहे हैं, तो आप अपने बाएं हाथ को बढ़ा सकते हैं जैसा कि आप बताते हैं कि आपके बाएं क्या सोचते हैं और अपना दाहिना हाथ बढ़ाते हैं जब आप कहते हैं कि आपके दाहिने हाथ का समर्थन किस प्रकार करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com