सार्वजनिक रूप से बोलने की चिंता को कम कैसे करें

ज्यादातर लोग खुद को सार्वजनिक हस्तक्षेप से चिंता लड़ रहे हैं यदि आप नर्वस तनाव को ठीक से प्रबंधित नहीं करते हैं, तो यह आपके भाषण को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे कि आप क्या कहते हैं, इसके बारे में आपको असुरक्षित लगता है। हालांकि इसे पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए मुश्किल हो सकता है, यह सीखना कि सार्वजनिक बोलने की चिंता को कैसे सीमित करना, आपको अधिक विश्वसनीय, आधिकारिक और अधिक प्रभावी भाषण पेश करने में मदद मिलेगी।

कदम

छवि को कम करें, अपनी भाषण चिंता को कम करें चरण 1
1
उन श्रोताओं को जानने की कोशिश करें जो आपके भाषण में सबसे पहले भाग लेंगे। यह न केवल आपको लोगों के विशिष्ट समूह के आधार पर भाषण को अनुकूलित करने की अनुमति देता है, लेकिन यह उन लोगों के चेहरे में आपको कम परेशान महसूस करने में मदद करेगा जो आपकी बात सुनेंगे। अजनबियों से भरा कमरे में बोलना भयानक हो सकता है
  • यदि आपको पूर्ण अजनबियों के समूह के पास जाना है, तो दर्शकों का विश्लेषण करें। बाद का उद्देश्य उम्र, शिक्षा, लिंग, मूल्यों, विश्वासों, काम की स्थिति और संस्कृतियों जैसे कारकों के ज्ञान पर ध्यान केंद्रित करना है। यह संज्ञानात्मक सर्वेक्षण के माध्यम से या किसी ऐसे व्यक्ति से बात करके किया जा सकता है जो पहले से ही लोगों के साथ संपर्क में है
  • जब आप नियमित रूप से सहभागिता करते हैं, तो सहपाठियों या कार्य सहयोगियों के रूप में उन लोगों के एक समूह को संबोधित करते हैं, जो उनके साथ बातचीत करने में कुछ समय लेते हैं। प्रश्न पूछें, उनके व्यवहार का पालन करें, और नोट करें कि वे क्या मूल्यांकन करते हैं या इसके बारे में बात करते हैं
  • छवि को छोटा करें अपनी भाषण की चिंता चरण 2
    2
    अपने भाषण के विषय को गहरा करो यदि आप इस विषय पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप दूसरों के सामने इसके बारे में बात करते समय आपको कम परेशान महसूस करेंगे।
  • उस विषय के लिए विकल्प चुनें जो आप के बारे में भावुक हो। यदि आपके पास विषय चुनने का अवसर नहीं है, तो कम से कम उस कोण को ढूँढ़ने का प्रयास करें जो आपको रूचि करता है और जिसमें से आप पहले से ही एक गड़बड़ी कर रहे हैं
  • जितना आप सोचते हैं उतना अधिक खोज करें। एक सार्वजनिक भाषण के लिए एक सामान्य नियम यह है कि आपके हस्तक्षेप के प्रत्येक मिनट के लिए आपको अनुसंधान में एक घंटे खर्च करना चाहिए। आप जो भी सीखेंगे वह सब आपके भाषण में खत्म नहीं होगा, लेकिन यह आपकी सुरक्षा को इस विषय पर बढ़ाएगा।
  • छवि को कम करें अपनी भाषण की चिंता चरण 3
    3
    अपने भाषण के लिए तैयार यदि आप अधिक तैयार हैं, तो आप कम चिंता महसूस करेंगे। तैयारी में बोलने, व्यक्तियों के लिए उपयुक्त छवियों और उदाहरणों को खोजने, और प्रभावी और पेशेवर एड्स का उपयोग करने में किसी की शैली के आधार पर भाषण को लिखना शामिल है।
  • ऑडियो और वीडियो मीडिया की जांच करें समर्थन के लिए सामग्री तैयार करना और वास्तविक सर्जरी के दौरान उन्हें काम करने में नाकाम रहने के बाद केवल चिंता की स्थिति में वृद्धि होगी। सभी मीडिया को अग्रिम में जांच कर इसे से बचने का प्रयास करें
  • एक आपातकालीन योजना तैयार करें मूल्यांकन करें कि आप क्या करेंगे, यदि उपकरण की असफलता या ब्लैकआउट के कारण ऑडियोजीज़ुअल मीडिया काम नहीं कर रहा था। उदाहरण के लिए, प्रोजेक्टर काम नहीं करता है, तो यह देखने के लिए स्लाइड की एक प्रति प्रिंट करें। इस बारे में सोचें कि वीडियो कैसे काम नहीं करेगा अगर आप उस समय को भर दें।
  • छवि को छोटा करें अपनी भाषण की चिंता चरण 4
    4
    नियंत्रण रखना हमें भय है कि हम क्या नियंत्रण नहीं कर सकते हैं। हालांकि मैं हस्तक्षेप के हर पहलू को नियंत्रित नहीं कर सकता, हालाँकि आप यथास्थिति को नियंत्रित करके अपनी चिंता को कम कर सकते हैं।
  • पता लगाएं कि क्या बात नहीं है। आपको अपने हस्तक्षेप के लिए पैरामीटर दिए जाएंगे, जैसे इसकी अवधि या विषय को संबोधित किया जाना चाहिए।
  • अपनी प्राथमिकताओं को संगठन के कर्मचारियों के साथ संवाद करें। उदाहरण के लिए, यदि आप माइक्रोफ़ोन हेडसेट की बजाय पारंपरिक माइक्रोफोन का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो उन्हें बताएं विचार करने के लिए अन्य पहलुओं को स्टूल का उपयोग करना है, चाहे एक मंच या एक टेबल हो, यदि आप विशाल स्क्रीन पर नज़र रखने से बचने के लिए एक छोटे से मॉनिटर पर भी स्लाइड करते हैं। सर्जरी के दिन से पहले, स्टाफ, आयोजक या किसी अन्य प्रबंधक के साथ इन विवरणों की स्थापना करें।
  • छवि को कम करें, अपनी भाषण की चिंता चरण 5



    5
    भाषण को दोहराने का अभ्यास करें हम उन चीजों से सावधान या भयभीत होते हैं जिन्हें हम अच्छी तरह जानते नहीं हैं अभ्यास करने के लिए कुछ समय लें आपको शब्द द्वारा भाषण शब्द को याद रखना नहीं है, लेकिन आपको मुख्य बिंदुओं, परिचय, निष्कर्ष और उदाहरणों से परिचित होना चाहिए।
  • केवल अभ्यास करें भाषण को जोर से पढ़कर शुरू करो। आपको सुनने के लिए आदी भाषा का प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि आपको सहज महसूस होता है इशारों और चेहरे का भाव देखने के लिए आईने या फिल्मों के सामने कसरत करने के बाद
  • दूसरों से पहले अभ्यास करें मित्रों, सहकर्मियों या परिवार के सदस्यों को खोजें, जो आपके भाषण को सुनने के लिए तैयार हैं। उन्हें सलाह देने के लिए कहें यह आपको दर्शकों से पहले बोलने के लिए अधिक तैयार होने का अवसर देगा। यह भाषण के दिन के लिए एक परीक्षण पर विचार करें।
  • यदि संभव हो, तो कमरे में अभ्यास करें जहां आप भाषण रखेंगे देखें कि कमरे की व्यवस्था कैसे की जाती है और ध्वनि प्रणाली कैसे काम करती है यदि आप पहले से ही कमरे को जानते हैं, तो अपने आप को उस परिप्रेक्ष्य से देखें जिससे आप सर्जरी कर सकें।
  • परिचय पर फोकस एक मौका है कि जब आप वार्तालाप शुरू करते हैं तो आपकी चिंता कम हो जाएगी और आप बाकी प्रस्तुति के दौरान अधिक सहज महसूस करेंगे।
  • छवि को कम करें अपनी भाषण की चिंता चरण 6
    6
    अपना ख्याल रखना शल्यचिकित्सा से पहले रात को आराम करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपके पास स्पष्ट दिमाग है और भाषण के समय थका हुआ न हो। एक हार्दिक नाश्ते का उपभोग करें जो आपको ऊर्जा देता है ऐसे तरीके से पोशाक करें जिससे आप अपने बारे में आत्मविश्वास महसूस कर सकें।
  • छवि को छोटा करें अपनी भाषण की चिंता चरण 7
    7
    भीड़ में दोस्ताना चेहरे की तलाश करें हालांकि कई लोग सोचते हैं कि आँख संपर्क स्थापित करने से केवल चिंता की स्थिति में वृद्धि होती है, यह वास्तव में इसे कम कर सकती है। दर्शकों में अनुकूल चेहरे ढूंढें और कल्पना करें कि आप उनके साथ बातचीत कर रहे हैं। उनकी मुस्कान आपको बातचीत जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • छवि को कम करें अपनी भाषण की चिंता चरण 8
    8
    चैनल को ऊर्जा दें भाषण से पहले, मांसपेशियों को खिंचाव, खिंचाव और ढीला करें गहराई से साँस लें और दिल की धड़कन को शांत करें अपने भाषण के दौरान, शरीर के इशारों और आंदोलनों को सक्रिय करने के लिए नसों का उपयोग करें। थोड़ा घूमना ठीक है, लेकिन प्राकृतिक होने का प्रयास करें और ऊपर और नीचे करने की कोशिश न करें
  • टिप्स

    • सार्वजनिक रूप से इसे प्रस्तुत करने से 2-3 दिन पहले अपने भाषण को तैयार और सारांशित करें
    • कमरे की सेटिंग को फिर से तैयार करें यदि आपके पास उस जगह तक पहुंच नहीं हो सकती है जहां आपका भाषण होता है। अचानक एक मंच, कुछ कुर्सियों की स्थापना और एक पीसी के साथ अभ्यास अगर आप सर्जरी के दौरान एक का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • गलतियों पर फंस न आओ। आप कुछ शब्दों पर कुछ गड़बड़ी या ठोकर खा सकते हैं, लेकिन इससे आपको परेशान मत करना चाहिए दर्शकों में अधिकांश लोगों को भी यह नोटिस नहीं होगा। अगर वे इसे नोट करते हैं, तो यह एक बड़ा सौदा नहीं होगा, जब तक आपको इसकी कोई समस्या नहीं होती।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com