सार्वजनिक विश्लेषण का संचालन कैसे करें

ज्यादातर तकनीकी लेखकों के लिए, किसी विशेष गंतव्य के साथ काम करने की योजना बनाने में दर्शकों का विश्लेषण करना सबसे महत्वपूर्ण कदम है। पूर्ण सफलता प्राप्त करने के लिए एक लेखक के अंतिम उत्पाद के लिए, काम का उद्देश्य उद्देश्य दर्शकों के उद्देश्य से होना चाहिए - इसका ज्ञान, इसकी राय, इसकी आवश्यकताएं और इच्छाएं तो सवाल यह है कि इन पहलुओं को अपने लक्षित दर्शकों के बीच कैसे निर्धारित किया जाए? ये निर्देश आपको दर्शकों का विश्लेषण करने और पाठकों को लिखने के लिए एक रणनीति विकसित करने में आपकी सहायता करेंगे जो आप लिखते हैं।

कदम

आचरण एक विश्लेषण

1
दर्शक विश्लेषण की परिभाषा जानें: सबसे अच्छी शैली, संरचना और जानकारी या विषय (दोनों जब लिखने और बोलने) चुनने के लिए दर्शकों की महत्वपूर्ण विशेषताओं का निर्धारण करें। किसी विशिष्ट प्रकार के जनता द्वारा किसी भी स्थिति में रिपोर्ट, व्यक्तित्व और विशेषताओं को भी हमें समझना चाहिए।
  • 2
    सार्वजनिक विश्लेषण के उद्देश्य को जानिए: किसी विशेष दर्शक को ठीक से जानकर लेखक या स्पीकर को उस सामाजिक संदर्भ को समझने की अनुमति मिलती है जिसमें वह लिखते हैं यह ज्ञान लेखक को उन रणनीति का पता लगाने की अनुमति देता है जो जनता के किसी विशेष टुकड़ा के स्वाद को सबसे अच्छी तरह समझते हैं। दर्शकों का विश्लेषण उन लोगों के बारे में बोलने वाले लोगों पर स्पीकर या लेखक को संक्षिप्त करता है यह महत्वपूर्ण है क्योंकि, जो आप खोजते हैं उसके आधार पर, कोई लेखक या एक वक्ता एक विशेष प्रकार के दर्शकों से संबंधित सर्वोत्तम तरीके से अपने तरीके को नियंत्रित कर सकते हैं। यह उसे, लिखित या बोलने के अपने लक्ष्य में सफल होने की अनुमति देता है, जो कुछ भी हो। यदि आप किसी निश्चित प्रकार के दर्शकों को मनाने, सूचित करने, प्रेरित करने, उत्तेजित, डराने, चेतावनी देने या प्रोत्साहन देने का इरादा रखते हैं, तो जिन लोगों के साथ आप बात कर रहे हैं, उनका विश्लेषण आपको शब्दों, कहानियां, स्वर, शैली और चुनने की अनुमति दे सकता है। उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा उच्चारण



  • 3
    अंग्रेजी परिवर्णी शब्द AUDIENCE का पालन करें, जिसका अर्थ है "सार्वजनिक", और नीचे दिए गए सवालों के जवाब दें। बस इस शब्द को याद रखें।

  • एक nalysis ("विश्लेषण") - किससे दर्शकों का गठन हुआ है?
  • यू nderstanding ("समझ") - इस विषय का सार्वजनिक ज्ञान क्या है?
  • डी emographics ("जनसांख्यिकीय डेटा") - जनता की उम्र, लिंग और शैक्षिक स्तर क्या हैं?
  • nterest ("ब्याज") - वे काम क्यों पढ़ना चाहिए?
  • और nviroment ("पर्यावरण") - काम कहाँ भेजा या देखा जाएगा?
  • एन eeds ("आवश्यकताओं") - काम के विषय से संबंधित जनता की क्या जरूरत है?
  • सी ustomization ("निजीकरण") - विशिष्ट विशिष्ट आवश्यकताओं या रुचियों के लिए आपको विशिष्ट श्रोताओं को अपना काम निर्देशित करना चाहिए?
  • और Xpectations ("उम्मीदें") - पाठकों या दर्शकों को आपके काम से क्या सीखने की उम्मीद है? दर्शकों को एक पुस्तक को बंद करना चाहिए या इसके शुरुआती सवालों और स्पष्टीकरण के लिए दिए गए उत्तरों से संतुष्ट सम्मेलन कक्ष को छोड़ देना चाहिए।
  • टिप्स

    • आवश्यकताओं / अनुकूलन ("आवश्यकताओं / वैयक्तिकरण"): यदि एक से अधिक श्रोता हैं, तो आप विशिष्ट मेल सेगमेंट के लिए भागों लिख सकते हैं, या किसी तरह से लिख सकते हैं जो हर किसी के लिए अंधाधुंध उपयोग किया जा सकता है इसी तरह, यदि दर्शक बहुत बड़ा है, तो बहुमत पर जाएं - अधिकांश लोगों को लिखें जो काम को पढ़ेंगे। अल्पसंख्यक पाठक समूहों की मदद के लिए सूचना के वैकल्पिक स्रोतों के संदर्भों को शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • विश्लेषण / समझौता ("विश्लेषण / समझ"): दर्शकों की पृष्ठभूमि की परिभाषा लेखक को यह निर्धारित करने में सहायता करता है कि तुरंत किस जानकारी को समझा जाएगा और किस स्पष्टीकरण को शामिल किया जाना चाहिए। किसी भी मामले में, आपको सभी आवश्यक जानकारी जोड़नी होगी ताकि जनता समझ सकें और कार्य के द्वारा निष्कर्ष पर पहुंच सकें।
    • जनसांख्यिकी / ब्याज / पर्यावरण ("जनसांख्यिकी / रुचि / पर्यावरण"): जनता के जनसांख्यिकीय लक्षण कार्य और शैली की सामग्री को निर्धारित करने में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, निवास का क्षेत्र, लिंग और राजनीतिक प्राथमिकताएं, उदाहरण के लिए, पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ डेटा हैं। इन पहलुओं पर ध्यान देने से आप किसी भी अप्रिय टिप्पणी या विषयों को सार्वजनिक कर सकते हैं जो जनता द्वारा प्रासंगिक या सराहनीय नहीं हैं।

    चेतावनी

    • जनता का विश्लेषण एक निश्चित लक्ष्य के लिए आवंटित किए जाने वाले किसी काम के उत्पादन के शुरुआती चरणों का हिस्सा है। यह विचार करते हुए कि जनता का विश्लेषण एक परियोजना की शुरुआत में मदद करता है और लेखक को सही दिशा में ले जाता है, यह एक पाठ के प्रारूपण में केवल एक कदम है। अन्य अलंकारिक रणनीतियों से परामर्श करना उपयोगी है जो लेखन प्रक्रिया को और भी आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं ...
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com