कविता का विश्लेषण कैसे करें

कुछ काव्यात्मक कामों को पढ़ना और समझना एक कठिन कार्य की तरह लग सकता है अपने पसंदीदा कार्यों के छंदों में विसर्जित करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें। एक महान प्रयास की आवश्यकता है, लेकिन कविता का सौंदर्य आपके प्रयासों को इनाम देगा।

कदम

1
पहली प्रतिक्रिया किसी भी भावना छंद से जगाया पहली बार पढ़ने के बाद अपनी प्रतिक्रिया को याद करने की कोशिश करें, व्यक्तिगत यादों का जागरण, आप क्या पसंद है, आइटम को किसी भी व्यवधान है और इतने पर। आप खुद से पूछ सकते हैं: आपको कैसा महसूस हुआ? क्यों? क्यों नहीं? आपकी प्रतिक्रियाएं आपको यह समझने में सहायता कर सकती हैं कि लेखक किस प्रकार के प्रभाव को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे थे।
  • 2
    शाब्दिक अर्थ काल्पनिक इतालवी में कविता का अनुवाद करें आप काम की सामग्री को किसी दोस्त को कैसे बताएंगे? यह सोचने में सहायक हो सकता है: इस शब्द या वाक्यांश की सबसे सामान्य परिभाषा क्या है? शायद यह एक कठिन मार्ग है, लेकिन याद रखना कि सभी बेहतरीन कविताएं, हालांकि वे अस्पष्ट लगती हैं, फिर भी उन शब्दों पर आधारित हैं जिनके पास शाब्दिक अर्थ है।
  • 3
    मतलब अर्थ अलग अर्थात् खोजशब्दों, या विशेष वाक्यांशों का चयन करें, जो उनके भाववर्धक अर्थों पर निर्भर करता है। अपने आप से पूछें: लेखक ने इस शब्द को क्यों चुना और दूसरा नहीं? इसके अलावा अपनी पहली प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए: बहुत अक्सर अर्थपूर्ण अर्थ एक मजबूत भावनाओं को उत्पन्न करता है, जैसा कि एक संकेतक के विपरीत होता है

  • उदाहरण के लिए, इस पद को ध्यान में रखें "मां"। शब्दकोश के अनुसार इसका मतलब है "जिसने बच्चों को उठाया"। हालांकि, यह शब्द पाठक में भावनाओं और गहरी भावनाओं को पैदा कर सकता है, क्योंकि यह अनिवार्य रूप से एक या अधिक लोगों की याद को याद करता है। हो सकता है कि आपकी मां आपको प्यार और सुरक्षा के अलावा वापस आ जाएगी, जो उसने आपको दी थी। अर्थपूर्ण अर्थ उन छद्म गुणों और उन शब्दों के साथ जुड़ा हुआ आलंकारिक इंद्रियों को ठीक से जोड़ता है।
  • 4
    प्रतीकात्मक अर्थ अनुस्मारक, प्रतीकात्मक संदर्भों, सभी जो कि शाब्दिक एक के अलावा एक अतिरिक्त अर्थ को छुपा सकते हैं, को नोटिस करने का प्रयास करें। सोचो: इसका क्या अर्थ हो सकता है? क्यों?
  • उदाहरण के लिए, शब्द को ध्यान में रखें "प्रकाश"। ऐसा नहीं कहा गया है कि यह शब्द के शाब्दिक अर्थ को संदर्भित करता है, अर्थात इसके विपरीत "अंधेरा"। अक्सर, शब्द "प्रकाश" इसका ज्ञान, सच्चाई, शांति, खुशी या आध्यात्मिकता का प्रतीक है।
  • 5



    इस बिंदु पर, बंद करो और अपने आप से पूछें: लेखक क्या कहने का प्रयास करता है? इस काम का उद्देश्य क्या है? आप किस तरह की प्रतिक्रिया को पाठक में प्रेरित करने की कोशिश करते हैं? क्यों? लेखक के उद्देश्य को समझने की कोशिश करें।
  • 6
    यहां से, आपको पता लगाने के लिए पाठ का विश्लेषण करना चाहिए "कैसे" लेखक इस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपने इरादे तक पहुंचता है "क्या" अपने लक्ष्य को प्रभावित करता है
  • 7
    मीट्रिक मीट्रिक शब्दों में कविता का विश्लेषण करें प्रपत्र (कविता, मीटर, आदि), ध्वनि (अनुप्रास, स्वरों की एकता, आदि), छवियाँ (संवेदी विवरण, विवरण, आदि) और इसी तरह की पहचान करने की कोशिश करो। अपने आप से पूछें: लेखक किस प्रकार के भाषाई उपकरण का इस्तेमाल करते हैं? उनका इरादा प्राप्त करने के लिए वे कैसे उपयोगी हैं?
  • कविताओं में इस्तेमाल भाषाई उपकरणों की परिभाषाओं के लिए ऑनलाइन खोज करें।
  • 8
    कथा चाप कविता पढ़ें जैसे कि यह एक कहानी थी: सभी रचनाओं की शुरुआत, प्रदर्शन और समापन है महत्वपूर्ण बिंदु या शायद कविता द्वारा प्रस्तुत समस्या की पहचान करने की कोशिश करें, और फिर समझें कि लेखक उसे कैसे हल करता है अपने आप से पूछो: कविता इस तरह से क्यों सेट है? क्या संकट आखिरकार हल हो गया है? क्यों या क्यों नहीं?
  • टिप्स

    • यदि आपको अभी भी उस संदेश को समझने में परेशानी हो रही है जो कवि अपने काम के माध्यम से व्यक्त करना चाहता है, तो कई बार पाठ को फिर से पढ़ना शुरू कर दें उन भावनाओं पर ध्यान दें जो संचारित करने का प्रयास करते हैं अक्सर, लेखक का केवल एक ही उद्देश्य है: पाठक को एक निश्चित सनसनी और एक कल्पना की दृष्टि से वास्तविकता की एक विशेष भावना को स्थानांतरित करने के लिए।

    चेतावनी

    • निराशा से अभिभूत मत बनो कुछ कविताओं को समझना बहुत मुश्किल हो सकता है। सब कुछ, यह सिर्फ अभ्यास की बात है! हार न दें! सबसे जटिल पाठों की पूरी सराहना करने के लिए आवश्यक सभी ज्ञान प्राप्त करने में समय लगता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com