कैसे एक कविता को समझना

सबसे विविध भाषाओं में दुनिया में कई प्रकार की कविताएं हैं, फिर भी उनमें से कई समझना मुश्किल नहीं हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि कविता को कैसे समझना जानना वास्तव में आपका जीवन बदल सकता है? या हो सकता है कि आपको विशेष और गहन क्षणों की स्मृति में वापस लाया जाए? यह कोशिश करो।

सामग्री

कदम

1
कविता की कला को समझने की कोशिश करो काव्य शैली अन्य साहित्यिक शैलियों से अलग है, उदाहरण के लिए उपन्यास से, कई कारणों से। यह दिल और भावनाओं को सबसे पहले चिंतित करता है, इसे पहचाना जाना चाहिए - यह भी एक असामान्य तरीके से भाषा का उपयोग करता है, कभी-कभी कभी असामान्य शब्दों के साथ भी।
  • 2
    एक कविता जोर से पढ़ें, एक बार से अधिक ध्वनि सुनें, जैसे कि वह संगीत थे
  • 3
    लेखक पर कुछ शोध करें उसने कब और किस परिस्थितियों में कविता लिखी? यह रचना की मूल को समझने और सराहना करने में मदद कर सकता है।
  • 4
    समझें कि कवि ने दुखी, खुश, भावनात्मक, बेतुका, व्यथित कविता आदि लिखने की कोशिश की है। यदि यह एक उदास कविता है, तो उसे अपने दिल की गहराई को छूने दें। उस भावना को समझने की कोशिश करो जिसे शब्दों में रखा गया है
  • 5



    जब आप एक कविता पढ़ते हैं, तो आपको पहले पढ़ने में अधिक से अधिक प्राप्त करने की उम्मीद है। कई बार कविता पढ़ने से पहले पढ़ने के बजाय अधिक तत्वों को पकड़ने में मदद मिलती है।
  • 6
    इसे पढ़ने के बाद कविता को प्रतिबिंबित करने के लिए समय ले लो। कभी-कभी कुछ कविताओं को दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिबिंब की आवश्यकता होती है `अनुवाद` कविता यद्यपि यह किसी विदेशी भाषा में नहीं लिखा गया हो, शब्द आदेश को एक पद्य में बदलने की कोशिश करें, यह आपको पाठ को समझने में बहुत मदद करेगा।
  • 7
    एक उबाऊ कर्तव्य की बजाय पढ़ने के लिए मज़ेदार हो। कविता को अपनी भावनाओं को मारने के लिए लिखा गया था, इसे प्रभावी करना और, इससे भी अधिक महत्वपूर्ण बात, इसे पूरी तरह से आनंद लेने के लिए याद रखना, इसमें से अधिकांश को बनाने के लिए।
  • 8
    कवि के दृष्टिकोण से कविता पढ़ने की कोशिश करें। यदि कविता एक टूटे हुए दिल से चिंतित है, तो कवि ने अपनी भावनाओं को उसके दिल की तरह टूटने के बारे में संवाद करने का प्रयास किया होगा। इस प्रकार की कविताएं उन लोगों को प्रभावित कर सकती हैं जिनके लिए कठिन रोमांटिक रिश्तों का सामना करना पड़ा है।
  • 9
    कविता की प्रमुख छंदों को उजागर करने की कोशिश करें, जो कि संदेश को व्यक्त करते हैं कि कवि आप अपने जूते में डाल कर संवाद करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • टिप्स

    • लेखन के विभिन्न शैलियों की बेहतर सराहना करने के लिए विभिन्न युगों से कई प्रकार की कविताओं को पढ़ें। बाद में आप एक युग या एक लेखक चुन सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं
    • अपने आप को एक कविता लिखने की कोशिश करें जो किसी अन्य शैली या विषय का अनुकरण करता है। भाषा के साथ खेलें और विश्लेषण करें कि आप क्या बना सकते हैं। इससे आपको समझने में मदद मिलेगी कि वांछित प्रभावों को प्राप्त करने के लिए कैसे कविता शैली भाषा को अधिकतम करता है
    • याद रखें कि कविता एक ईमानदार लेखन है जब आप इसे पढ़ते हैं। उदाहरण के लिए एमिली डिकिन्सन द्वारा इस कविता को पढ़ें: "यदि मैं दिल को तोड़ने से रोक सकता / सकती हूँ तो मैं व्यर्थ नहीं रहूंगा। / अगर मैं किसी जीवन के दर्द को कम कर दूंगा / या मैं दर्द को ठीक कर दूंगा / या मैं गिरने वाले रॉबिन / घोंसले में लौटने के लिए / मैं बेकार में नहीं बचेगा, मदद करेगा।" और समझने की कोशिश करें कि इन शब्दों में डिकिन्सन का हृदय कैसे लिखा गया था
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com