कैसे एक हाइक लिखने के लिए

हाइकू छोटी कविताएं हैं जो भावनाओं या छवि को पकड़ने के लिए संवेदी भाषा का उपयोग करती हैं। वे अक्सर प्राकृतिक तत्वों, सौंदर्य का एक क्षण या एक रोमांचक अनुभव से प्रेरित होते हैं। जापानी कवियों द्वारा हाइकु कविता विकसित की गई, और सभी देशों के कवियों द्वारा अन्य भाषाओं में अपनाया गया। एक को कैसे लिखना सीखना जारी रखें

कदम

विधि 1

हाइकू संरचना को समझना
एक हाइको कविता का शीर्षक लिखें छवि 1
1
आप हाइकू की ध्वनि संरचना जानते हैं जापानी हाइकू 17 के पारंपरिक रूप से शामिल हैं "पर" या ध्वनियाँ, तीन वाक्यों में विभाजित: 5 ध्वनियां, 7 आवाज़ें, और 5 आवाज़ें किसी अन्य भाषा के कवियों ने व्याख्या की है "पर" सिलेबल्स की तरह समय के साथ ही हाई कविता विकसित हुई है, और कई कवियों ने अब इस संरचना का सम्मान नहीं किया - आधुनिक हाइकू में 17 से अधिक आवाज़ें या सिर्फ एक ही हो सकती है।
  • इतालवी सिलेबल्स लंबाई में काफी भिन्नता है, जबकि I "पर" जापानी सभी समान रूप से लघु हैं इस कारण से 17 इतालवी सिलेबल्स की एक कविता 17 की एक परंपरागत जापानी कविता से बहुत अधिक हो सकती है "पर", इस अवधारणा से बचने के लिए कि केवल कुछ ध्वनियों का उपयोग करके एक छवि का विचार देने के लिए हाइकु पैदा हुए थे
  • जब आप अपने हाइकू में कितने आवाज़ें या सिलेबल्स का उपयोग करें, तो जापानी विचार को याद रखें कि हाइकू को एक सांस में व्यक्त किया जाना चाहिए। इतालवी में इसका अर्थ है कि कविता 10-14 सिलेबल्स लंबा होनी चाहिए। उदाहरण के तौर पर अमेरिकी उपन्यासकार जैक कैरौक द्वारा लिखित यह हाइकू:
  • "मेरे जूते में बर्फ"
    "त्याग दें"
    "स्पाररोहाक का घोंसला"
  • एक हुकू कविता लिखें टाइप करें इमेज
    2
    दो विचारों को संयोजित करने के लिए हाइकू का उपयोग करें जापानी शब्द "kiru"जिसका मतलब है "कमी", इस धारणा को व्यक्त करते हैं कि हाइकू में दो अतिव्यापी विचारों को हमेशा रखना चाहिए। दो भागों व्याकरणिक रूप से स्वतंत्र होते हैं, और आमतौर पर भी अलग-अलग छवियां होती हैं
  • जापानी हाइकू को आमतौर पर एक पंक्ति पर लिखा जाता है, साथ-साथ एक से विभाजित विचारों के साथ "kireji", या कटौती शब्द, जो दो विचारों को परिभाषित करने में मदद करता है "kireji" आम तौर पर ध्वनि वाक्यांशों में से एक के अंत में प्रकट होता है एक की कोई सीधा परंपरा नहीं है "kireji", इसलिए इसे अक्सर हाइफ़न के साथ अनुवाद किया जाता है बाशो के इस जापानी हाइकू में दो अलग-अलग विचारों को नोट करें:
  • "क्या दीवार के खिलाफ पैर की एक अच्छी भावना - सिएस्टा"
  • अन्य भाषाओं में हाइकू को अक्सर तीन पंक्तियों में लिखा जाता है विचारों की ओर एक तरफ है "कमी" एक से दूसरे तक, विराम चिह्न से, या बस एक स्थान से यह कविता अमेरिकी कवि ली गुड़गा की है:
  • "ताजा खुशबू -"
    "एक लैब्राडोर का थूथन"
    "बर्फ में डूब"
  • दोनों ही मामलों में, विचार दो भागों के बीच अंतर बनाने और कविता के अर्थ को उजागर करना है "आंतरिक तुलना"। प्रभावी रूप से संरचना इस दो भाग बनाएँ हाइकू लेखन का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है, क्योंकि यह दोनों पक्षों के बीच बहुत स्पष्ट लिंक से बचने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है, और एक ही समय में बंधन के बिना दो विचारों को खींचने के लिए नहीं।
  • विधि 2

    हाइकू के लिए एक विषय चुनें
    एक हाई क्यूम टाइप करें चित्र शीर्षक
    1
    तीव्र अनुभव हाइकू परंपरागत रूप से पर्यावरण के विवरण पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो मानव स्थिति से जुड़े होते हैं। मानवीय विचार और विश्लेषण का उपयोग किए बिना एक तरह की ध्यान के रूप में हाइकू के बारे में सोचें जो एक छवि या उद्देश्य भावना को दर्शाता है। जब आप कुछ देखते हैं या ध्यान देते हैं जिससे आप सभी को बताना चाहते हैं "देखिए", यह अनुभव हाइको के लिए उपयुक्त हो सकता है।
    • जापानी हाइकू कवियों पारंपरिक रूप से, पर कब्जा के लिए इस्तेमाल किया और सार अल्पकालिक प्राकृतिक छवि काबू, एक तालाब में एक मेंढक कूद की तरह बारिश के पत्तों पर गिर रहा है, या फूल है कि हवा में झुकता है। बहुत से लोग केवल अपनी कविताओं के लिए प्रेरणा पाने के लिए जाते हैं, जो कि जापानी जिन्कगो में परिभाषित है।
    • एक विषय के रूप में समकालीन हाइकस प्रकृति से बच सकते हैं शहरी वातावरण, भावनाएं, रिश्ते और हास्य विषय एक हाइकू के विषय बन सकते हैं।
  • 2
    मौसमी संदर्भ शामिल करें मौसम या मौसम के पारित होने के संदर्भ में, जापानी में परिभाषित "kigo", हाइकू का मूलभूत तत्व है संदर्भ स्पष्ट हो सकते हैं, जैसे शब्द "वसंत" या "पतझड़", या यह कम स्पष्ट हो सकता है। उदाहरण के लिए, विस्तेरिया का उल्लेख करते हुए, जो गर्मी में खिलता है, कम स्पष्ट संदर्भ हो सकता है। ध्यान दें "kigo" फुकुदा चिओ-नी द्वारा कविता में:

  • "Ipomea!"
    "अच्छी तरह से बाल्टी आप के आसपास लिपटे है,"
    "मैं पानी की मांग करता हूँ"
  • एक हाइको कविता लिखें नाम लिखें छवि 5
    3
    एक विषय परिवर्तन बनाएं इस विचार के बाद कि एक हाइकू के पास दो विचारों को शामिल किया जाना चाहिए, अपने विषय के परिप्रेक्ष्य को बदल दें ताकि आपकी कविता के दो भाग हो सकें। उदाहरण के लिए, आप ट्रंक चढ़ने वाली चींटी के विवरण पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, फिर उस छवि को पूरे जंगल या सीजन के व्यापक दृश्य के साथ रखकर। इस संबंध में कविता एक गहरी शब्दावली का अर्थ है, इससे एक शुद्ध और सरल वर्णन होगा। रिचर्ड राइट द्वारा इस कविता को लें:
  • "खाड़ी पर चमकदार तरंगें:"
    "एक टूटी हुई बैनर जो कि स्लैम"
    "अप्रैल हवा में"
  • विधि 3

    संवेदी भाषा का प्रयोग करें
    एक हुकू कविता लिखें 4 शीर्षक चित्र



    1
    विवरण का वर्णन करें पांच इंद्रियों द्वारा देखे गए विवरणों के साथ ही हाइकु बनाये गये हैं। कवि एक घटना में भाग लेता है और उस अनुभव को सम्मिलित करने के लिए शब्दों का प्रयोग करता है ताकि अन्य लोग इसे किसी तरह समझ सकें। जब आप अपने हाइकू के लिए कोई विषय चुनते हैं, तो उस बारे में सोचें कि आप किस विवरण का वर्णन करना चाहते हैं विषय को याद करें और इन सवालों का जवाब दें:
    • इस विषय के बारे में आपने क्या देखा? क्या रंग, आकृति और विरोधाभास तुमने देखा?
    • इस विषय की आवाज़ क्या थी? टोन और घटना की मात्रा क्या थी जो अभी हुआ है?
    • क्या यह स्वाद या गंध था? आप जिस अनुभव को अनुभव कर रहे हैं उसका सही तरीके से वर्णन कैसे कर सकते हैं?
  • एक हाइको कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 7
    2
    दिखाएँ, मत कहो। उद्देश्य अनुभव के हाइकू चिंताओं का क्षण, उन घटनाओं के विश्लेषण या व्यक्तिपरक विश्लेषण नहीं। आपके अंदर उत्तेजित भावनाओं को बताए जाने के बजाय, पाठकों को क्षण के अस्तित्व के बारे में कुछ वास्तविकता दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है। उस छवि की प्रतिक्रिया में पाठक अपनी भावनाओं को अनुभव करने दें।
  • एक विचारशील और शांत काल्पनिक का प्रयोग करें उदाहरण के लिए, यह ग्रीष्मकालीन कहने के बजाय, सूर्य की ताकत या हवा की भारीता पर ध्यान केंद्रित करें
  • सामान्य स्थानों का उपयोग न करें छंद जो पाठकों को पहचान सकते हैं, जैसे "एक अंधेरे और तूफानी रात" वे समय के साथ अपनी प्रभावशीलता खो देते हैं उस छवि के बारे में सोचो जिसे आप वर्णन करने के लिए एक अभिनव और मूल भाषा का वर्णन और उपयोग करना चाहते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शब्दों को आमतौर पर इस्तेमाल नहीं करने के लिए डिक्शनरी का उपयोग करना पड़ता है - इसके बजाए, बस लिखिए कि आपने जो कुछ देखा है, उसका उपयोग करें और उन सबसे ईमानदार शब्दों का प्रयोग करें जिन्हें आपको व्यक्त करना है।
  • विधि 4

    एक हाइकू लेखक बनें
    चित्र हाइको कविता परिचय लिखें
    1
    प्रेरित हो हाइक के महान कवियों की परंपरा में, प्रेरणा प्राप्त करने के लिए खुले में बाहर आ जाओ। पैदल चलना और चारों ओर से जो आप के चारों ओर हैं पर्यावरण का क्या ब्योरा आपको कुछ बताता है? क्या उन्हें अद्वितीय बनाता है?
    • आपके पास आने वाली छंदों को लिखने के लिए एक नोटबुक ले लीजिए तुम्हें पता है कभी नहीं जब एक धारा में एक पत्थर की दृष्टि, मेट्रो पटरियों, या पहाड़ियों पर दूरी में बादलों पर एक चूहे कूद आपको प्रेरित एक हाइकू लिखने के लिए होगा।
    • अन्य लेखकों की रचनाओं को पढ़ें ह्यूको की सुंदरता और सादगी ने कई अलग-अलग भाषाओं में हजारों लेखकों को प्रेरित किया है। अन्य हाइकू पढ़ना गति में अपनी कल्पना को सेट करने में मदद कर सकता है
  • एक हाइको कविता लिखें नाम लिखें छवि 5
    2
    अभ्यास। सभी कलाओं की तरह, हाइकू को अभ्यास की आवश्यकता होती है। बाशो, जो सभी समय के महानतम हाइकू कवि हैं, ने कहा कि हर हाइक को जीभ पर एक हजार गुना खर्च करना चाहिए। हर कविता को बदलते रहें जब तक कि अर्थ पूरी तरह से व्यक्त नहीं किया जाता है। याद रखें कि आपको 5-7-5 सिलेबल योजना का अनुपालन नहीं करना होगा, जो एक सच्चे विद्वान में शामिल है "kigo", एक दो-भाग की संरचना साइड-बाय-साइड, और एक अनिवार्य रूप से संवेदनात्मक उद्देश्य काल्पनिक
  • चित्र हाइको कविता का शीर्षक टाइप करें 10
    3
    अन्य कवियों के साथ संवाद करें यदि आप एक गंभीर हाइकू विद्वान हैं, तो हाई कवियों के राष्ट्रीय संगठनों के साथ पंजीकरण करने के लिए उपयुक्त है। आप जैसे बेहतरीन हाइको पत्रिकाओं की भी सदस्यता ले सकते हैं "आधुनिक हाइकू" और "Frogpond" कला के इस रूप के बारे में अधिक जानने के लिए
  • टिप्स

    • हाइकू को कविता कहा जाता है "समाप्त नहीं हुआ" क्योंकि हर कविता को पाठक को उसके दिल में समाप्त करने की आवश्यकता है
    • समकालीन हाइकू कवियों तीन शब्दों या उससे कम के संक्षिप्त टुकड़ों के रूप में कविताएं लिखते हैं
    • हाइकू से प्राप्त होता है "हकी नहीं रेंगा", लम्बाई में लगभग सौ छंदों की एक सहयोगी समूह की कविता एल `"hokku"या इन कविताओं की शुरुआती कविता ने सत्र को संकेत दिया और एक शब्द शामिल किया जो कट गया। हाइको ने इस परंपरा को जारी रखा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com