कैसे एक कविता लिखने के लिए

एक कविता लिखने के लिए, बस अपने चारों ओर की दुनिया को देखो या जो आपके भीतर मौजूद है एक कविता प्रेम से पुराने खेत के जंगली गेट तक किसी भी विषय को संभाल सकती है। कविता लेखन आपकी भाषा शैली को सुधारने में आपकी सहायता कर सकती है, भले ही शुरुआत में, आपको यह नहीं पता होगा कि कहां शुरू करना है हालांकि लेखन कविता निश्चित रूप से एक ऐसा कौशल है जो अभ्यास के साथ सुधार करता है (जैसे कि किसी अन्य प्रकार की लेखन), विकी आपको ट्रैक पर रख सकते हैं

कदम

भाग 1

रचनात्मक बनें
छवि लिखित एक कविता लिखें चरण 1
1
प्रेरणा खोजें कविता एक कविता के टुकड़े से शुरू हो सकती है, शायद एक या दो लाइनें जो कहीं से नहीं आती हैं, और बाकी कविता उनके चारों ओर ही लिखी जानी चाहिए। प्रेरणा ढूंढने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • अन्य लेखकों से प्रेरित हो जाओ विभिन्न लेखकों से कविता की किताबें लीजिए या इंटरनेट से 10-12 यादृच्छिक कविताएं प्रिंट करें। फिर बेतरतीब ढंग से प्रत्येक कविता से एक कविता चुनें, केवल पहली पंक्ति पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें जो आप देखते हैं और इसे चुनने के लिए नहीं सबसे अच्छा. इन सभी पंक्तियों को कागज के एक टुकड़े पर लिखिए और समझदार कविता में उन्हें आदेश देने का प्रयास करें। दो पूरी तरह से अलग लाइनों का संयोजन आपको आपकी कविता के लिए एक विचार दे सकता है
  • जब आप किसी चीज़ के बारे में सोचें, तो सभी शब्दों और वाक्यांशों को ध्यान में रखें। रखना सब आपके विचार काले पर सफेद
  • यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन अपनी सटीक भावनाओं को आवाज देने से डरो मत। भावनाएं जीवन के लिए कविता लाती हैं, और यदि आप अपनी भावनाओं के बारे में झूठ बोलते हैं तो आप जो लिखते हैं उसे आसानी से समझ लिया जाएगा। उन्हें जितनी जल्दी हो सके लिख सकते हैं, और जब आप कर लेंगे, तो सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें और उन लिंक या अंशों की खोज करें जो आपको प्रेरणा देते हैं।
  • अपने आप को किसी विशेष संदर्भ में ढूंढने की कोशिश करें, जिसे आप लिखना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप प्रकृति के बारे में लिखना चाहते हैं, तो पार्क में या लकड़ी में चले जाओ परिदृश्य आपको कुछ छंदों को प्रेरित कर सकता है
  • एक कविता लिखें
    2
    कविताएं पढ़ें और सुनो उन कवियों के काम से प्रेरित हो जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं। क्लासिक्स के सार्वभौमिक रूप से सम्मानित कविताओं से, सर्वाधिक लोकप्रिय गीतों के ग्रंथों के लिए, व्यापक श्रेणी के कार्यों का अन्वेषण करें। आपको एहसास होगा कि कविता के साथ आपकी बातचीत बढ़ जाती है, आपके सौंदर्यशास्त्र की भावना धीरे-धीरे आकार लेती है और परिष्कृत होती है।
  • कान को प्रशिक्षित करने और अपने जुनून को साझा करने वाले लोगों से मिलना, सार्वजनिक कविता पाठ में भाग लेना।
  • अपने पसंदीदा गीतों के गीतों को खोजें और उन्हें एक कवितात्मक तरीके से व्याख्या करें। आपको आश्चर्य हो सकता है कि वे उन्हें पृष्ठ से पढ़ने से जोर देकर बोलने या जोर से गाएंगे।
  • एक कविता लिखें 3 शीर्षक छवि
    3
    इस बारे में सोचें कि आप अपनी कविता के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं शायद आप एक कविता लिखना चाहते हैं जो आपके प्रेमी या प्रेमिका के लिए आपके प्रेम को व्यक्त करता है - हो सकता है कि आप एक दुखद घटना का स्मरण करना चाहते हों- या शायद आप इतालवी कार्य में एक अच्छा अंक लेना चाहते हैं। आप कविताएं लिख रहे हैं और आपके दर्शकों के कारणों के बारे में सोचें और लिखते समय इन पहलुओं को ध्यान में रखें।
  • चित्र लेखन व्यंजनों शीर्षक
    4
    कविता की शैली का निर्धारण करें जो आपके विषय के अनुरूप है। कई अलग-अलग काव्य शैली हैं एक कवि के रूप में, आप अपने निपटान में कई प्रकार के कविताएं चुन सकते हैं: नर्सरी गाया जाता है, सॉनेट्स, विनाले, सेनेस्टिन, हाइकू... सूची में चला जाता है
  • आप पूरी तरह से फ़ॉर्म को छोड़ने और अपनी कविता मुफ्त पद्य में लिखने का फैसला कर सकते हैं। भले ही चुनाव पिछले उदाहरण के रूप में हमेशा स्पष्ट न हो, तो कविता का सबसे अच्छा रूप लेखन के दौरान खुद को दिखाएगा।
  • भाग 2

    रचनात्मकता प्रवाह दें
    एक कविता लिखें 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    सही शब्द चुनें यह कहा जाता है कि अगर एक उपन्यास है "सबसे अच्छे क्रम में शब्द", एक कविता है " सबसे अच्छा सबसे अच्छे क्रम में शब्द"।
    • शब्दों के बारे में सोचो जो आप विभिन्न आकारों और आकारों की ईंटों के रूप में उपयोग करते हैं कुछ शब्द बहुत अच्छे से शादी करेंगे, कुछ नहीं करेंगे आपको अपनी कविता पर काम करना पड़ेगा जब तक कि आप शब्दों की एक ठोस संरचना नहीं बनाते हैं।
    • केवल आवश्यक शब्दों का प्रयोग करें, और उनको जो कविता के संदेश को व्यक्त करते हैं। शब्दों को सावधानी से चुनें गौण शब्द या समानार्थक शब्द के बीच का अंतर दिलचस्प शब्द गेम हो सकता है
    • एक कंप्यूटर की स्प्रैडशीट जैसे कि ओपनऑफिस का कॅल्क, शब्दों को पुनर्रचना करने और मीट्रिक को कॉलम के संरेखण के लिए धन्यवाद को नियंत्रित करने के लिए बहुत उपयोगी है। प्रत्येक कोशिका में एक अक्षर लिखें जब आप समाप्त होते हैं, तो आप टेक्स्ट को वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में कॉपी कर सकते हैं।
  • एक कविता लिखें 6 शीर्षक छवि
    2



    ठोस चित्र और विशद वर्णन का प्रयोग करें। अधिकांश कविताएं किसी तरह से इंद्रियों से अपील करती हैं, जिससे पाठक खुद को पाठ में विसर्जित कर सकते हैं। जब आप वर्णन लिख रहे हैं, तो यहां कुछ चीजें हैं।
  • प्यार, घृणा, खुशी: वे अमूर्त अवधारणाएं हैं कई कविताओं (शायद सभी) भावनाओं और अन्य पृथक्नों से निपटते हैं हालांकि, केवल अवशेषों का उपयोग करके एक सुंदर कविता लिखना मुश्किल है - यह स्वाभाविक नहीं होगा गुप्त को ठोस चित्रों के साथ जीवन के स्थान को बदलने या देने के लिए है, ऐसी चीजें जो आप अपने इंद्रियों के साथ सराहना कर सकते हैं: उदाहरण के लिए एक गुलाब, एक शार्क, तीखी आग। की अवधारणा "उद्देश्य सहसंबंधित" यह उपयोगी हो सकता है एक सहसंबंधित उद्देश्य एक वस्तु, या अधिक वस्तुएं, या घटनाओं की एक श्रृंखला (सभी ठोस) है जो भावना या कविता का विचार पैदा करती है।
  • सबसे महत्वपूर्ण कविता केवल ठोस छवियों का उपयोग नहीं करते हैं, वे भी उन्हें स्पष्ट रूप से वर्णन करते हैं उन पाठकों और श्रोताओं को दिखाएं जिनके बारे में आप बात कर रहे हैं - उन्हें कविता में छवियों को देखने और महसूस करने में सहायता करें। हुक डालें "ग्रहणशील"। वे ऐसे शब्द हैं जो उन चीजों का वर्णन करते हैं जो आप महसूस कर सकते हैं, देख सकते हैं, स्पर्श कर सकते हैं, स्वाद ले सकते हैं और गंध करते हैं, ताकि पाठक अपने अनुभवों के साथ इसकी पहचान कर सकें।
  • अपने आप को विशुद्ध रूप से मानसिक और बौद्धिक विवरणों को सीमित करने के बजाय उदाहरण दें एक बेवकूफ उदाहरण: तुलना करें "उसने एक तीव्र शोर बनाया" और "उन्होंने धातु के दांतों के साथ खस्ता फ्राइज़ खाने के लिए एक जामुनी के रूप में एक ही शोर बनाया"।
  • एक कविता लिखें 7 शीर्षक चित्र
    3
    अपनी कविता को और अधिक सुंदर बनाने के लिए काव्यात्मक तकनीकों का उपयोग करें कविता की तकनीक आप जो लिखते हैं उसके सौंदर्य और अर्थ को बढ़ा सकते हैं। सर्वश्रेष्ठ ज्ञात कविता उपकरण कविता है
  • गाया जाता है, अपनी छंदों पर रहस्य जोड़ सकते हैं, उनके अर्थ को बढ़ा सकते हैं, या कविता अधिक संयोजक बना सकते हैं। वे इसे और अधिक सुखद बना सकते हैं गाया जाता है के साथ इसे ज़्यादा मत करो
  • अन्य कविताओं के साधनों में मीट्रिक और अलंकारिक आंकड़े शामिल हैं, जैसे रूपकों, आश्वासन, आवर्तियां, और अनुलेख। यदि आप उन्हें नहीं जानते हैं, तो नेट पर कुछ शोध करें या अपनी इतालवी किताब बयानबाजी के आंकड़े एक कविता पूर्ण कर सकते हैं, या यदि गलत तरीके से उपयोग किया जाता है, तो इसे खराब कर सकते हैं।
  • एक कविता लिखें 8 शीर्षक वाला छवि
    4
    एक जोड़ें "दृश्य शॉट" कविता के अंत में कविता के अंत में सबसे अधिक स्ट्राइक संदेश जो रिजर्व करें एक कविता की अंतिम पंक्ति एक मजाक के अंतिम भाग की तरह है - कुछ जो एक भावनात्मक प्रतिक्रिया का उदाहरण देते हैं पढ़ने के लिए कुछ सोचें, अपनी कविता पढ़ी है, उसके बाद अपने विचारों पर कब्जा कर लें।
  • इसे समझाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें - पाठक को कविता द्वारा अपहरण करने दें और अपने अनुभव और अपने संदेश की अपनी व्याख्या विकसित करें।
  • भाग 3

    अपनी स्वयं की सृष्टि को जीवन दें
    एक कविता लिखें 9 शीर्षक छवि
    1
    अपनी कविता को सुनें हालांकि आज कई लोग इसे केवल लिखित रूप में जानते हैं, कविता मुख्यतः हजारों वर्षों के लिए एक मौखिक रूप है, और आज भी कविता की आवाज़ आज भी महत्वपूर्ण है। जैसा कि आप अपनी कविता लिखते हैं और संपादित करते हैं, इसे जोर से पढ़ें और इसे सुनकर जैसे ही लगता है।
    • एक कविता की आंतरिक संरचना आमतौर पर ताल, गाया जाता है या दोनों पर केंद्रित होती है। प्रेरणा के रूप में सॉनेट्स या ग्रीक महाकाव्य की तरह क्लासिक शैलियों पर विचार करें
    • यदि आप अंग्रेजी में कविता में अपना हाथ आना चाहते हैं, तो यह जानने के लिए उपयोगी होगा कि बोली जाने वाली अंग्रेजी अर्बियन पेन्टामीटर पर आधारित है, जिसमें मीट्रिक 10 उच्चारण और अप्रकाशित सिलेबल्स के एक वैकल्पिक स्वरूप का अनुसरण करता है शेक्सपियर की तरह इमाबिक पेंटमेटर्स में लिखी जाने वाली कई कविताओं, बारीक शब्दों के एक शब्द के साथ शुरू होती है, जिससे वैकल्पिक पैटर्न शुरू हो जाता है।
    • तो आप अपनी कविताओं को गाने में बदल सकते हैं नियमित मीट्रिक के लिए एक मेलोडी मिलना आसान है, ताकि आप प्रत्येक कविता में एक ही संख्या में सिलेबल्स प्राप्त करने के लिए शब्द हटा दें या जोड़ दें।
  • एक कविता लिखें 10 शीर्षक छवि
    2
    अपनी कविता बदलें जब आपने कविता का आधार लिखा है, तो इसे थोड़ी देर के लिए रख दिया और फिर इसे जोर से पढ़ें। लय के संयोजन में शब्दों की पसंद का विश्लेषण और मूल्यांकन करें अनावश्यक शब्दों को हटा दें और उन छवियों को प्रतिस्थापित करें जो काम नहीं करते हैं।
  • कुछ लोग एक कविता को एक बार में संशोधित करते हैं, जबकि अन्य छोटे सुधार करना जारी रखते हैं।
  • कविताओं के कुछ हिस्सों को फिर से लिखना डरो मत, जो आपको समझाने नहीं देता। कुछ कविताओं के पास छंद हैं जो केवल अपने संदेश को अच्छी तरह से संचारित नहीं करते हैं, और उन्हें प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • एक कविता लिखें 11 शीर्षक छवि
    3
    अपना काम साझा करें अपने काम की आलोचना करना कठिन हो सकता है, इसलिए पहले परिवर्तन करने के बाद, अपने कविताओं को मित्रों या कविता के एक समूह को पढ़ने की कोशिश करें। आप अपने सुझावों को स्वीकृति नहीं दे सकते (और आप उनका पालन करने के लिए बाध्य नहीं हैं), लेकिन आपको रचनात्मक सलाह मिल सकती है
  • टिप्पणियां सकारात्मक हैं कविताएं प्रसारित करें, और दोस्तों से अपने काम की आलोचना करने के लिए कहें। उन्हें ईमानदारी से पूछें, भले ही उनके पास नकारात्मक राय हो।
  • जब आपके आलोचना की जाती है, तो अपने काम के लिए कभी माफी मांगे, और इसके बजाय अपने पाठकों की राय सुनने पर ध्यान केंद्रित करें। उनके जवाबों को फ़िल्टर करें, अनुसरण करने और उनकी अनदेखी करने के लिए सलाह को चुनिए, फिर उन बदलावों को बनायें जिन्हें आप उचित मानते हैं।
  • अपने आप को दूसरों के कामों की आलोचना करने की पेशकश करें दूसरों के काम की आलोचना करने से आप एक महत्वपूर्ण आंख विकसित करने में मदद कर सकते हैं कि आप अपने काम के लिए भी उपयोग कर सकते हैं
  • टिप्स

    • यदि आप अन्य लोगों को अपनी कविताएं पढ़ना चाहते हैं, तो अपने आप से पूछें "अगर कोई मुझे इस कविता को देखे, तो क्या मुझे यह पसंद है?"। अगर जवाब है तो "नहीं", इसे संशोधित रखें
    • जब आप एक कविता लिखना शुरू करते हैं, तो उस शब्द को लिखने में मददगार हो सकते हैं, जो विषय के सारांश को कागज के केंद्र में समझाते हैं और उस विषय के बारे में सोचते हैं जो विषय से मेल खाते हैं। यदि आप लिखना शुरू करने से पहले इसे करते हैं, तो आपके पास पहले से ही चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के शब्द होंगे यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो यह बहुत उपयोगी होगा
    • हमेशा अपने साथ एक नोटबुक ले कर लेखकों के ब्लॉक की समस्या का हल करें, जहां आप उन विचारों को लिख सकते हैं जो मन में आते हैं। रचनात्मक विचार हमेशा सबसे उपयुक्त क्षणों में हमारे पास नहीं आते हैं
    • भावनाएं कविता का एक महत्वपूर्ण अंग है यदि कोई कविता कविता में नहीं है, तो इसका परिणाम अप्राकृतिक और मजबूर होगा।
    • यह कविता में होने की आवश्यकता नहीं है यहां तक ​​कि एक मुफ्त कविता सुंदर और रोमांचक हो सकती है
    • जैसे ही आप लिखते हैं, अपनी भावनाओं को बाधित न करें, अपने दिमाग में आने वाली हर चीज को निकालने का प्रयास करें और फिर इसे आकार दें
    • कविता की सराहना न करने वाले लोगों को हमेशा अपने कामों को दिखाकर अपने आप को यातना न दें यह एक ऐसी गलती है जो आपको एक कवि बनने के लिए अपने इरादे से दूर कर सकती है। यह अक्सर समझाना मुश्किल है कि आप बस कुछ नया करने की कोशिश कर रहे हैं सबसे अच्छी बात यह है कि किसी को आपकी मदद करने के लिए (और कविता की कला की सराहना) करने के लिए पूछें और अपने काम की आलोचना करें।
    • क्लिच्स या छवियों से बचें जो कि बहुत इस्तेमाल की जाती हैं सूर्य, दिल, प्यार गाया जाता है कि आप किसी भी कीमत पर से बचना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com