कैसे जल्दी से एक कविता याद करने के लिए

एक कविता याद रखना सबसे क्लासिक कार्यों में से एक है जिसे स्कूल को सौंपा गया है। हालांकि, कई अभिनय Leopardi के लिए एक सैर नहीं है। यद्यपि आप सोच सकते हैं एक कविता याद करने के लिए, निम्न और इस लेख में चरणों को परिपूर्ण सक्षम होने के लिए सीखने के लिए बहुत है कि वहाँ, आप दिल से प्रभावी ढंग से कविता के किसी भी प्रकार को जानने के लिए, सक्षम अंत में, हो जाएगा।

कदम

विधि 1

एक औपचारिक कविता याद करने के लिए जानें
एक परिपूर्ण बोलते हुए आवाज चरण 2 विकसित करें
1
कई बार जोर से कविता पढ़ें यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सभी कविताओं - कविता में या नहीं - मौखिक परंपरा से आते हैं, यानी वे स्पष्ट होने और सुनने के लिए हैं। टेलीविजन से पहले, यह कविता थी जो कहानियों को कह कर लोगों का मनोरंजन करती थी। मीट्रिक फार्म के लिए तुकबंदी योजनाओं - - जो लोग हैं, जो मदद की पुस्तकों पर कविताओं नहीं पढ़ सकता है कि कैसे कहानी articolasse याद करने के लिए और एक समय था जब हर कोई पढ़ने में सक्षम था पर, कविता कुछ विशेषताओं ग्रहण की है ।
  • कविता को याद करने की कोशिश करना शुरू करने से पहले, इसे कई बार पढ़ें।
  • सिर्फ लिखित शब्दों को न पढ़िए - प्रदर्शन करने की कोशिश करें जैसे कि आप एक दर्शक को एक कहानी कह रहे थे। शांत आवाजों में अपनी आवाज़ को कम करें, और इसे मजबूत लोगों में बढ़ाएं सबसे महत्वपूर्ण चरणों को उजागर करने के लिए अपने हाथों से भाव। नाटकीय रहें
  • कविता को जोर से पढ़ना महत्वपूर्ण है, न कि आपके दिमाग में। अपने कानों के साथ कविता महसूस करने से आपको गाया जाता है और लय याद आती है और सभी कविताएं तेजी से सीखते हैं।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन शब्दों की खोज करें जिन्हें आप नहीं समझते हैं। कवि शब्दों के महान प्रेमियों हैं, इसलिए वे अक्सर असामान्य लेम्मास का उपयोग करते हैं यदि आपको एक प्राचीन कविता सीखने के लिए कहा जाता है, तो आप शायद शब्दों या प्राचीन व्याकरणीय संरचनाओं का सामना करेंगे जिन्हें आप समझ नहीं पाते हैं। इन शब्दों और वाक्यांशों के अर्थ को समझना आपको कविता को याद रखने में मदद करेगा। एक उदाहरण के रूप में कविता "गिडो, मैं" मैं तुम्हें लापो और आईओ की इच्छा "दांते अलिघेरी द्वारा ले लो>
  • पहले श्लोक में, आपको शब्द "वासेल" (पोत, जहाज) और "जादू" (जादू, वर्तनी) की तलाश करनी पड़ सकती है।
  • दूसरे कमरे में "रियो" और "डिज़ो" शब्द स्पष्ट नहीं हो सकते हैं।
  • कुछ मामलों में, यह शब्द स्वयं नहीं है जो आपको परेशानी में डालते हैं, लेकिन कविता में उनका उपयोग आप कविता के तीसरे कद के सभी शब्दों को जानते हैं, लेकिन समझ में नहीं आता कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • यदि आप एक कविता के अर्थ को समझ नहीं सकते हैं, तो लाइब्रेरी में या इंटरनेट पर एक शैक्षिक मैनुअल से परामर्श करें।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    3
    जानें और आंतरिक करें "इतिहास" कविता का एक बार जब आप सभी शब्दों, मुहावरों और छवियों को आप नहीं जानते हैं, तो आपको कविता का इतिहास सीखना होगा। यदि आप समझते हैं कि यह क्या है, तो इसे याद रखना बहुत कठिन होगा, क्योंकि आपको बिना किसी संबंध के शब्दों की याद रखने की कोशिश करनी चाहिए, जिसका आपके लिए कोई मतलब नहीं है। कविता को याद रखने की कोशिश करने से पहले, आपको कहानी को आसानी से और पूर्णता के साथ संक्षेप में प्रस्तुत करने में सक्षम होना चाहिए। कविता के शब्दों के बारे में चिंता मत करो - सिर्फ सामग्री का सारांश।
  • कुछ कविताओं हैं "कथा", या एक कहानी बताओ एक अच्छा उदाहरण विलियम वर्ड्सवर्थ "एक बादल के रूप में लोनली भटक" है
  • इसमें, कथन प्रकृति के माध्यम से भटकते हैं और नार्सीसस के क्षेत्र में आते हैं। यह तो फूलों का वर्णन करता है: हवा में नृत्य करने के लिए कैसे, उनकी संख्या की नकल करने के स्वर्ग के सितारों के रूप में उनके नृत्य खुश और खुशहाल लग रहा था प्रकट होता है के रूप में, के रूप में उन फूलों की स्मृति दुखद समय में आनन्द के साथ उसे भर जाता है जब यह घर पर है, प्रकृति से दूर
  • आचरण अनुसंधान चरण 3 नामक छवि
    4
    Stanzas या अनुभागों के बीच कनेक्शन के लिए खोजें नहीं सभी कविताओं कथा है और एक साजिश के साथ एक स्पष्ट कहानी बताओ: पहले यह हुआ, तो यह दूसरा एक लेकिन सभी कविताएं एक विषय से संबंधित हैं, और सबसे श्रेष्ठ - जो अक्सर शिक्षकों द्वारा नियुक्त किए जाते हैं - किसी तरह विकसित और प्रगति करते हैं यहां तक ​​कि अगर कोई साजिश नहीं है, तो कविता के अर्थ या संदेश को छंद या वर्गों के बीच के संबंधों को समझने की कोशिश करें। एक उदाहरण के रूप में रिचर्ड विलबर का "साल का अंत" लें
  • यह कविता स्पष्ट स्थापित करने के साथ शुरू होता है: यह पिछले वर्ष है, और वक्ता एक सड़क पर स्थित है, और एक घर की खिड़की जहां लेपित कांच के माध्यम से कहा कि इस कदम के भीतर आंकड़े देख सकते हैं के माध्यम से लग रहा है बर्फ का
  • कविता का मुख्य हिस्सा छवियों के संघों, लेखक के मन से स्वतंत्र रूप से पैदा हुआ, जो एक तार्किक या कालानुक्रमिक क्रम का पालन नहीं करते, के रूप में एक कहानी में क्या होगा के साथ प्रगति करता है।
  • इस कविता में, पहली पद्य की बर्फीले खिड़की कवि को एक जमे हुए झील के बारे में सोचती है - ये सभी के बाद काफी समान हैं। ठंड के दौरान झील पर गिरने वाले पत्तों की बारी बारी से जमी हुई है और सतह पर फंसे हुए हैं, जैसे कि पूर्ण स्मारकों की तरह हवा में तैरते हैं।
  • दूसरे चरण के अंत में पूर्णता को तीसरे रूप में संदर्भित किया गया है "फ़र्न की मृत्यु में पूर्णता"। ठंड के विचार को भी याद किया जाता है: क्योंकि पत्तियां दूसरी झरनों में स्मारकों की तरह झील में जमी हुई थीं, फ़र्न तीसरे में जीवाश्मों के रूप में जमी हैं। यहां तक ​​कि विशाल विशाल जीवाश्मों के रूप में जमे हुए हैं, और बर्फ में संग्रहीत रहे हैं
  • तीसरी कविता के अंत रखते हुए चौथाई कहा जाता है: एक कुत्ता, पॉम्पी के खंडहर में रखा शहर वेसुवियस के विस्फोट, लेकिन जिनके रूपों ज्वालामुखी राख से अनन्त प्रस्तुत किए गए हों द्वारा नामोनिशान।
  • आखिरी पंसली, जब लोग थे, पंपी के अचानक अंत के विचार को याद करते हैं "जमे हुए" जहां उनकी मौत की कल्पना करने में सक्षम होने के बिना, वे अप्रत्याशित तरीके से थे अंतिम कविता हमें पहले के दृश्य पर वापस लाती है: यह वर्ष के अंतिम, एक और वर्ष के अंत है। जब "चलो भविष्य में आगे बढ़ें", कविता बताती है कि हमें उन सभी पर विचार करना चाहिए "अचानक समाप्त होता है" कि कविता ने हमें प्रस्तुत किया: बर्फ में पकड़े पत्ते, जीवाश्मित फ़र्न और विशाल, पोम्पी में अचानक मौतें
  • इस कविता को याद रखना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसमें साजिश का कालानुक्रमिक विकास नहीं है। लेकिन संघों कि बाँध छंद को समझने के लिए, आप उन्हें याद कर सकते हैं: जमे हुए खिड़की साल की शाम के माध्यम से देखना → स्मारकों → फर्न के सही पूर्णता और जीवाश्म विशाल बर्फ → राख में संरक्षित शरीर में संरक्षित के रूप में एक जमे हुए झील में छोड़ देता है पोम्पी में ज्वालामुखी → वर्ष के अंत में, हमें ये अचानक समाप्त होने को याद रखना चाहिए, जब हम अपने पड़ोसी को देखते हैं
  • आचरण छवि आचरण अनुसंधान चरण 20
    5
    कविता के मीटर को समझें मीटर कविता की एक कविता का लय है - यह मीट्रिक पैट, या अलग अक्षरों के उनके पैटर्न के साथ सिलेबल्स की इकाइयों से बना है। endecasillabo (11 अक्षरों से मिलकर) उदाहरण के लिए, क्योंकि यह बारीकी से उस भाषा की प्राकृतिक ध्वनि ड्रॉ, इतालवी कविता का सबसे आम मीटर है, जबकि Giambi अंग्रेजी कविता का सबसे आम मीट्रिक इकाइयों कर रहे हैं। वे दो सिलेबल्स से बनाये गये हैं - पहला एटोनिक, दूसरा उच्चारण, जो कि टा-ट्यूम ताल को जन्म देता है, शब्द के रूप में "हेल-LO"।
  • अन्य आम पैर trocheo (तुम-ti), टाइपिस्ट (तुम-ti-ti), anapesto (टा-टा-तुम), और spondeo (तुम-तुम) शामिल हैं।
  • इतालवी साहित्य में, अधिकतर कविताओं में गिम्बी और दत्ताली का इस्तेमाल होता है, लेकिन एक महान मीट्रिक भिन्नता है इन बदलावों को अक्सर कविता में महत्वपूर्ण क्षणों पर पाया जाता है - कहानी में महत्वपूर्ण क्षणों पर विविधताएं देखने के लिए जो आपने याद रखी हैं।
  • एक कविता का मीटर अक्सर एक पंक्ति में पैर की संख्या तक सीमित होता है टा-टा-तुम तुम तुम टा-टा-टा-Tum Tum: यांब पद्य, उदाहरण के लिए, एक Giambi जिसमें प्रत्येक पंक्ति में पांच (पेंटा) से बना है मीटर है। एक युगल पेंटामीटर का एक उदाहरण है "क्या मैं आपको ग्रीष्म के दिनों में तुलना करूँ?" "गीत 18" शेक्सपियर का
  • यह मीटर दो फुट की उपस्थिति को इंगित करता है - ट्रिमर के पास तीन फीट है - टेट्रामेटर चार, हेक्सामीटर छह और एपेटमीटर सात। बहुत कम ही आप हीप्टोमीटर के लंबी छंद देखेंगे।
  • प्रत्येक कविता के सिलेबल्स और लय की गणना करें, फिर कविता का मीटर निर्धारित करें। इससे आपको संगीत ताल सीखना होगा
  • वहाँ इतनी बड़ी इस तरह के टेनीसन "इन मेमोरियम A.H.H. में," के रूप में यांब टेट्रामीटर में लिखा एक कविता के बीच का अंतर, है, और के रूप में "लाइट ब्रिगेड के प्रभार" टेनीसन द्वारा छन्द का भाग दो चरण का वृत्त में लिखा है।
  • जैसा कि आपने पहले चरण में किया था, कविता को कई बार जोर से पढ़ें, लेकिन छंदों की ध्वनि और लय पर विशेष ध्यान दें। अपने मीट्रिक विविधताओं सहित संगीत तक कई बार कविता पढ़ें, अपने पसंदीदा गीत के रूप में प्राकृतिक और पूर्वानुमान के रूप में ध्वनि।
  • स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 1
    6
    कविता की औपचारिक संरचना को याद करें एक औपचारिक कविता, जिसे मीट्रिक भी कहा जाता है, एक कविता है जो गाया जाता है, स्ट्रोंप्स की लंबाई और मीटर आप पहले से ही मीटर की खोज कर चुके हैं, लेकिन अब आपको गाया जाता है, जो आपको दिखाएगा कि प्रत्येक छंद में कितनी छंद पाई जाती है। जांचने के लिए एक ऑनलाइन गाइड की तलाश करें कि क्या आपकी कविता एक विशेष मीट्रिक आकार का उदाहरण है - उदाहरण के लिए एक पेट्रर्स्क सोनेट या यह एक विशेष रूप हो सकता है, कवि ने उस कविता के एकमात्र उद्देश्य के लिए आविष्कार किया था।
  • इंटरनेट पर आप कई विश्वसनीय स्रोत पा सकते हैं जहां आप सीखने की कोशिश कर रहे कवि की औपचारिक संरचना के बारे में अधिक जान सकते हैं।
  • कविता की संरचना को याद करके, आप अगले चरण को याद रखने में सक्षम होंगे यदि आप छंदों के पाठ के दौरान अटक जाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप जिओवान्नि पास्कोली द्वारा "नदी," खेलने के लिए देख रहे हैं, लेकिन आप दूसरी कविता के बाद अटक जाते हैं, तो आपको याद है कि यह एक पेट्रार्क कविता है, जो ABBA कविता योजना के साथ शुरू होता है।
  • चूंकि पहली कविता समाप्त होती है "कुटिया" और दूसरे के साथ "दीवार", आप जानते हैं कि तीसरी कविता एक शब्द के साथ समाप्त हो जाएगी जो कि गाया जाता है "दीवार" और एक चौथा शब्द जिसके साथ गाया जाता है "कुटिया"।
  • इस बिंदु पर आप कविता (एंडकैसिलबी) की लय को याद कर सकते हैं ताकि आपको यह कविता याद हो: "डी इर्म क्रेता, और ट्रामुला वेजुरा- / यहां तू गरजनगर में आती है:"।
  • एक परिपूर्ण बोलने वाली आवाज विकसित करना शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7



    कई बार जोर से कविता पढ़ें इस बार आप पहली बार पढ़ने से बहुत अलग ढंग यह करना चाहिए, क्योंकि आप और अधिक गहराई से इतिहास, संदेश और कविता, अपनी लय और अपनी आवाज और इसकी औपचारिक संरचना के अर्थ को समझ सकेंगे।
  • एक धीमी और नाटकीय ढंग से कविता पढ़ें, प्रदर्शनी में अपने सभी नए ज्ञान को व्यक्त करें। जितना अधिक आप टुकड़े के नाटकीय प्रदर्शन में शामिल होंगे, उतना आसान यह याद रखना होगा।
  • जैसा कि आप पढ़े बिना छंद पढ़ सकते हैं, दिल से कविता के अधिक से अधिक भागों को कहने की कोशिश करें।
  • यदि आपको करना है तो पेपर को देखने से बचें स्मृति को तब तक सहायता के लिए मार्गदर्शिका के रूप में प्रयोग करें जब तक आपके पास करना है
  • जैसा कि आप कविता को जोर से पढ़ना जारी रखते हैं, आप पाएंगे कि आप अधिक से अधिक छंद पढ़ रहे हैं।
  • पृष्ठ से स्मृति तक स्वाभाविक रूप से स्विच करें
  • सफलतापूर्वक सभी कविताएं दिल से पढ़ते रहने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए पांच या छह गुना करते रहें कि आपने इसे याद किया है।
  • विधि 2

    एक कविता वर्सो लिबरेओ को याद रखना
    अपने छात्र ऋण भुगतान को कम करें, शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    1
    एक औपचारिक एक की एक मुक्त कविता से कविता याद रखना अधिक मुश्किल है मुक्त छंद में कविता बीसवीं सदी की शुरुआत, के आधुनिकतावादी आन्दोलनों के बाद से लोकप्रिय हो गया जब इस तरह के एजरा पाउंड के रूप में कवि ने कहा कि कविता योजनाओं, मैट्रिक्स और छंद में संरचना है कि इसके इतिहास भी रहा कविता प्रभुत्व है मैं सच्चाई या वास्तविकता का वर्णन नहीं कर सकता नतीजतन, पिछले सौ वर्षों में लिखा कविताओं की कई कविताओं, उम्मीद के मुताबिक लय या पूर्व छंद है, और इसलिए अधिक कठिन याद करने के लिए कर रहे हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप अतीत में आसानी से सॉनेट्स को याद करने में सक्षम हैं, तो यह उम्मीद नहीं है कि ये कविता के छंदों को सीखना आसान है।
    • आपको अपने आप को और अधिक करना होगा।
    • यदि आप एक कविता के लिए याद करने के लिए कोई कविता चुन सकते हैं और आपके पास कम समय है, तो आप एक मुफ्त कविता के बजाय एक क्लासिक कविता पसंद करते हैं।
  • एक परिपूर्ण बोलने वाली आवाज विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
    2
    कई बार जोर से कविता पढ़ें जैसा कि आपने क्लासिक कविताओं के लिए किया था, आपको कविताओं की लय से मुक्त पद्य के साथ परिचित होने से शुरू करना होगा। यद्यपि अन्य कविताओं को याद रखने में मदद करने वाली औपचारिक विशेषताएं गायब हैं, क्योंकि टी एस इलियट ने कहा, "कोई कविता उस व्यक्ति के लिए स्वतंत्र नहीं है जो एक अच्छा काम करना चाहता है "। यह वाक्यांश का मतलब है कि भाषा, भी अनौपचारिक बातचीत में इस्तेमाल के सभी प्रकार, एक बेहोश स्तर पर मीट्रिक लय पैटर्न और उत्पादों के लिए स्कैन किया जा सकता है, और है कि एक अच्छा कवि मदद के बिना एक कविता से संगीतात्मकता निकालने के लिए प्रबंधन करेगा एक कठोर संरचना का - फिर से इलियट उद्धृत करने के लिए: "मैं यह कहने में सक्षम नहीं हूं कि यह कविता पूरी तरह से विश्लेषण रहित है।"
  • जब आप ज़ोर से कविता पढ़ते हैं, तो लेखक की विशिष्ट आवाज पर कब्जा करने की कोशिश करें। क्या आप बहुत सारे अल्पविमानों का प्रयोग करते हैं जो कविता की लय धीमा करते हैं या क्या आपको लगता है कि शब्द एक लंबे समय से चलते हैं?
  • नि: शुल्क कविता कविता प्राकृतिक भाषण की लय को पुन: उत्पन्न करने की कोशिश करती है, इसलिए यह यूंबिक मीटर का महान उपयोग करेगी, जो कि प्राकृतिक इतालवी बारीकी से याद करती है क्या यह कविता का मामला है?
  • क्या कविता में मेमबिक मीटर से एक आश्चर्यजनक रूप से अलग ताल है? उदाहरण के लिए, जेम्स डिकी की कविता, अराजक त्रिक के हिस्सों के लिए प्रसिद्ध है, जो अपनी कविताओं में नि: शुल्क कविता प्रकाशित होती है। यहाँ का एक उदाहरण है "लाईफगार्ड," डिकी काफी हद तक यांब मीटर का उपयोग कर, लेकिन trimeters और dimeters साथ बीच-बीच में anapaestic: "नौकाओं के एक स्थिर में मैं अभी भी झूठ" - "अपनी छाया से एक मछली की छलांग" - "जल पर मेरे पैर के साथ मैं महसूस करता हूँ।"
  • जब तक आप कवि की आवाज़ की संगीत ताल को अंतर्निहित नहीं कर सकते, तब तक कविता लगातार दोहराएं।
  • आचार संहिता 13
    3
    उन शब्दों और संदर्भों की खोज करें जिन्हें आप नहीं समझते हैं। चूंकि मुफ़्त पद्य कविता में एक लंबी परंपरा नहीं है, इसलिए प्राचीन शब्दों का सामना करने के लिए दुर्लभ है, जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं। में मुक्त छंद प्रयास कविता की कुछ शाखाओं बारीकी से बोली जाने वाली भाषा की नकल और वर्ड्सवर्थ aulici- मामले से बचने के लिए, मुक्त छंद का एक प्रभावशाली अग्रणी, उन्होंने लिखा है कि एक कवि, कुछ भी नहीं है लेकिन "एक आदमी पुरुषों से बात कर।" कवियों है तथापि, जो भाषा की सीमाओं को दूर करने की कोशिश करते हैं, कुछ मामलों में वे अपने कामों को अधिक कलात्मक स्तर तक बढ़ाने के लिए थोड़े से इस्तेमाल किए गए शब्दों का सहारा लेते हैं। अपने शब्दकोश का अच्छा उपयोग करें
  • आधुनिक और समकालीन कविता में प्रचलित संकेतों का प्रचुर उपयोग करने की प्रवृत्ति है, इसलिए उन संदर्भों पर ध्यान दें, जिन्हें आप नहीं समझते हैं। ग्रीक, रोमन और मिस्र के पौराणिक कथाओं के साथ-साथ बाइबिल के संदर्भ में शास्त्रीय संदर्भ काफी आम हैं। कविता के अर्थ को बेहतर ढंग से समझने के लिए सभी अस्पष्ट संदर्भों को देखें।
  • उदाहरण के लिए, एलियट द्वारा "वेस्ट वेस्ट" में कई संदर्भ शामिल हैं, जो लेखक द्वारा उपलब्ध कराई गई कविता के साथ साथ नोटों के साथ परामर्श के बिना लगभग अनभिज्ञ है। (यहां तक ​​कि उस मामले में, यह मुश्किल बना रहता है!)
  • फिर से, उद्देश्य कविता को और आसानी से सीखना है यह एक कविता याद रखना आसान होगा जो कि "क्या आप जानते हैं"।
  • स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 7
    4
    कविता के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों के लिए खोजें चूंकि आप स्मृति की मदद करने के लिए गाया जाता है या लय पर भरोसा नहीं कर सकते, इसलिए आपको उन कवियों के महत्वपूर्ण बिंदुओं को ढूंढना होगा जिन्हें आप देखेंगे। उन हिस्सों की तलाश में अध्ययन कविता जिन्हें आप पसंद करते हैं या आश्चर्य करते हैं कविता के भीतर उन्हें दूर करने की कोशिश करें, ताकि प्रत्येक खंड के लिए अलग-अलग कविता या वाक्यांश की पहचान करें। यहां तक ​​कि अगर कविता एक एकल लंबे स्ट्रॉफ़े से बना है, तो आप हर चार पंक्तियों या शायद प्रत्येक वाक्य के लिए एक यादगार छवि या वाक्यांश चुन सकते हैं, भले ही उसे लिखे गए पंक्तियों की संख्या पर ध्यान दिए बिना।
  • यूजीन मॉन्टेल को "लिमने में" उदाहरण के रूप में ले लो इस कविता के लिए, हम बस हमें आने वाली आश्चर्यजनक और यादगार छवियों की सूची देंगे:
  • जीवन की लहर- एक मृत- अवशेष-अनन्त गर्भ-एकान्त भूमि का एक टुकड़ा- कटा हुआ दीवार- प्रेत जो आपको बचाता है-भविष्य की टूटी मेष- पलायन - प्यास का जंग
  • ध्यान दें कि ये वाक्यांशों में से प्रत्येक कैसे यादगार है और कविता की साजिश में एक प्रमुख बिंदु की पहचान करता है।
  • पूरे कविता को पढ़ने की कोशिश करने से पहले इन प्रमुख वाक्यांशों को सीखकर, आपको निश्चित अंक मिलेंगे जो आपको जारी रखने में मदद करेंगे, यदि आपको रोकना है
  • इन वाक्यांशों के शब्दों को सही क्रम में याद रखें जिसमें वे कविता में दिखाई देते हैं। आप कविता का एक संक्षिप्त सारांश तैयार करेंगे जो कि आपको अगले चरण में संक्षेप में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक से एक पेंसिल चरण 9 रखें
    5
    कविता के सारांश में यादगार वाक्यांशों को चालू करें जैसा कि आप शास्त्रीय कविता के लिए किया था, आपको इसे याद रखने की कोशिश करने से पहले कहानी या कविता का अर्थ पूरी तरह से समझने की आवश्यकता होगी। इस तरह, अगर आपको कोई शब्द याद नहीं है, तो आप अपनी मेमोरी को ताज़ा करने के लिए सारांश को फिर से संशोधित कर सकते हैं। अपने सारांश में पहले पहचाने वाले प्रमुख वाक्यांशों को चालू करें, सुनिश्चित करें कि संयोजी ऊतक को आकार देना सुनिश्चित करें जो आपके शब्दों में अगले वाक्य को एक वाक्य में बांधता है।
  • अगर कविता एक कथा है, तो इसे एक नाटकीय टुकड़े के रूप में पढ़ने की कोशिश करें ताकि बेहतर प्रगति के कालक्रम को याद रखें। रॉबर्ट फ्रॉस्ट की "घर की दफनाने" कविता, उदाहरण के लिए, इसकी प्रदर्शनी और उसके संवादों के साथ इतनी कथा है, कि यह पढ़ा गया है। "घर की दफ़नाने" अन्यथा एक बहुत ही कठिन कविता होगी, क्योंकि यह पूरी तरह से ढीली कविता में लिखा गया है, या अनियंत्रित iambic pentameters।
  • छवि प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद 21
    6
    कई बार जोर से कविता पढ़ें इस बिंदु पर आपके पास एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु होना चाहिए, क्योंकि आपने सारांश लिखने के लिए पहले ही कुंजी वाक्यांशों की सूची का उपयोग किया है। कविता को जोर से पढ़ना जारी रखें - प्रत्येक रीडिंग पर, हालांकि, पृष्ठ को देखने के बिना कुंजी वाक्यांशों के बीच स्विच करने का प्रयास करें।
  • अगर आप पहली कोशिश पर पूरी तरह से कविता नहीं पढ़ सकते हैं तो निराश मत महसूस करें यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो एक पल के लिए आराम करें और अपने दिमाग को आराम करने के लिए पांच मिनट का ब्रेक लें।
  • कविता की हर कविता को याद रखने में आपकी मदद करने के लिए महत्वपूर्ण चित्र और सारांश का उपयोग करना याद रखें।
  • और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com