एक कविता लेखन प्रारंभ कैसे करें

काव्य लेखन के सबसे सुंदर रूपों में से एक है। फार्म और बात करने के लिए उनके ध्यान के लिए धन्यवाद, वह अक्सर ऊर्जा के साथ पाठक को हिट करने में सक्षम होता है, जिससे उस पर स्थायी प्रभाव पड़ता है। कविता लेखक को अपनी भावनाओं को उस स्तर पर भाषा के माध्यम से अभिव्यक्त करने की अनुमति देता है जो गद्य को शायद ही कभी प्राप्त करने में सफल होता है। यह लेख आपको एक कविता लिखना शुरू करने के तरीके पर सुझाव देगा।

कदम

भाग 1

अपने व्यक्तिगत अनुभव और अपने पर्यावरण को बुलाने
आरंभ करें एक कविता का पहला शीर्षक चित्र 1
1
आप क्या जानते हैं इसके बारे में लिखें किसी व्यक्तिगत अनुभव के बारे में लिखना आपको एक विश्वसनीय लेखक बनाता है, जिससे पाठक आपके साथ कविता के माध्यम से और अधिक प्रभावी संबंध स्थापित करने की इजाजत देता है।
  • हालांकि आप अभी भी चीजें आप सीधे अनुभव नहीं किया है, लेकिन केवल कल्पना के बारे में लिख सकते हैं, यह एक स्थिति पुन: बनाने या लिखित शब्द में भावनाओं का अनुवाद, अगर इन अतीत के अनुभवों के आधार पर नहीं कर रहे हैं, खासकर यदि आप एक नौसिखिया कवि हैं और अधिक कठिन है। यह संभव है कि आप जो सन्देश प्रेषित करते हैं वह बहुत सतही या पारदर्शी है, जिससे आपके कॉपीराइट प्राधिकरण पर भरोसा करना अधिक कठिन हो जाता है।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    अपनी यादों का उपयोग करें अपने सच्चे यादें लिख क्योंकि यह एक वास्तविकता है, जिस पर हम प्रदर्शित कर सकते हैं, बजाय अपने आप को सभी विवरण आविष्कार करने के लिए होने लगता है पर आधारित है, आप एक तस्वीर है कि पाठक अधिक स्पष्ट हो जाएगा पेंट करने के लिए अनुमति देगा एम्बेड।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक चित्र 3
    3
    व्यक्तिगत प्रतिबिंब के रूप में कविता का उपयोग करें आपकी भावनाओं और अपने अनुभवों के बारे में लेखन एक चिकित्सीय गतिविधि हो सकती है आपके अतीत के बारे में लिखना, विशेष रूप से दर्दनाक अनुभवों के बारे में, आपके इलाज में मदद करने का एक प्रभावी तरीका है।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक 4 चित्र
    4
    ऐतिहासिक उदाहरणों के आधार पर परंपरागत रूप से, कई कविताओं को उस प्रकृति या पर्यावरण के बारे में लिखा गया है जिसमें लेखक रहते थे।
  • अपने में बचपन की यादों में अमरता की अंतर्दृष्टि को लेकर (प्रारंभिक बचपन के पुनरावृत्ति से अमरता की सूचनाओं पर औडे), विलियम वर्ड्सवर्थ शुरू होता है "एक समय था जब घास का मैदान, जंगल और धारा, पृथ्वी, और हर आम / मेरे लिए यह एक खगोलीय प्रकाश से प्रतीत होता है"।
  • वर्डस्वर्थ की कविता में, प्रकृति की दुनिया मुख्य विषय है लेखक इस बात पर प्रतिबिंबित करता है कि प्रकृति ने उसे कैसे एक बच्चे की तरह महसूस किया: एक शक्तिशाली अनुभव जिसके साथ पाठक एक संबंध स्थापित कर सकते हैं
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक चरण 5
    5
    लिखो कि आप कहां रहते हैं बाहर चले जाओ, या अपने पसंदीदा कैफे में लोगों को देखें उन स्थानों का विवरण नोट करें जिन्हें आप परिचित होते हैं और उन्हें लिखते हैं।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक चित्र 6
    6
    लिखें जो आप देखते हैं आप जहां भी जाते हैं, एक क्लिपबोर्ड, और रोज़मर्रा की जिंदगी में जो चीज़ों को देखते हैं, उसके बारे में ध्यान दें। विशेष रूप से खूबसूरत लोगों पर विशेष ध्यान दें या ये आपको कुछ भावनाओं को व्यक्त करते हैं
  • भाग 2

    एक आइडिया का संकल्पना
    आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक 7
    1
    आप क्या मतलब है की स्थापना हर कविता का एक उद्देश्य है यह एक निश्चित भावना व्यक्त करने या किसी जगह या किसी व्यक्ति की स्तुति का गायन करने का मामला हो सकता है। अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने से आपको विषय चुनने में मदद मिल सकती है: आप जिस चीज़ के बारे में भावुक हो, उसके बारे में लिखना हमेशा शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक 8
    2
    विषय को प्रसारित करें प्रश्न और स्थितियां हैं जो पूरी तरह से एक कविता में इलाज के लिए व्यापक हैं
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने पेरेंटिंग अनुभव के बारे में लिखना चाहते हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से इसकी पूरी तरह से टुकड़े करना मुश्किल होगा आप एक ही पहलू के विवरण में अपने ऊर्जा ध्यान केंद्रित किया जा सका: उदाहरण के लिए, पहली बार के लिए एक माता पिता, अपने बच्चे की नींद के समय, या गर्व यदि आपको लगता है, जब आपका बच्चा कुछ नया सीखने के साथ अपने निराशा हो रहा है। विषय को बंद करने से आप अपने विचार को अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने की अनुमति देंगे।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक 9
    3
    संदेश को ढूंढें विषय स्थापित करने और परिबद्ध होने के बाद, आप सोच सकते हैं कि आप कविता के माध्यम से क्या व्यक्त करना चाहते हैं। यह संदेश है कि पाठक की स्मृति में क्या रहेगा आप किसी विशेष भावना की सार्वभौमिकता को व्यक्त करना चाहते हैं, या पाठक को बता सकते हैं कि उनके अनुभव उनके लिए अद्वितीय नहीं हैं। जो भी संदेश है, सुनिश्चित करें कि लिखना शुरू करने से पहले आप इसे स्पष्ट रूप से मन में रखते हैं, ताकि यह कविता में समान रूप से स्पष्ट हो।
  • भाग 3

    पहली छंदों को लिखें
    आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक 10
    1
    पहली छाप के बारे में सोचें जो आप पाठक में छोड़ना चाहते हैं उद्घाटन छंद विशेष रूप से शक्तिशाली और यादगार हो सकते हैं: यह आपके और आपकी भावनाओं के साथ पाठक की पहली बैठक है।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक 11



    2
    एक छवि के साथ शुरू करो एक छवि एक अच्छी शुरुआत हो सकती है, क्योंकि वह सभी कविताओं के वातावरण को स्थापित करने में सक्षम है।
  • यदि आप अपने रिश्ते के बारे में एक प्रेम कविता लिखना चाहते हैं, तो आप एक नाजुक फूल की छवि के साथ शुरू कर सकते हैं जो अपने पर्यावरण (यह सूरज से प्राप्त प्रकाश, मिट्टी से पोषक तत्वों आदि) से बढ़ता है। इस तरह, अपने रिश्ते और इस खूबसूरत फूल के बीच तुलना करें, जिससे पाठक एक रिश्ता स्थापित कर सकता है और जिसके लिए वह उस विचार को समझ सकेगा जिसे आप संवाद करना चाहते हैं।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक
    3
    एक भावना के साथ शुरू करो भावनाओं को सबसे मजबूत अनुभव हो सकता है जो लोग जीवन में मुठभेड़ करते हैं। हर कोई भावनाओं को महसूस करता है - उन्हें व्यक्त करना इसलिए रीडर के साथ संपर्क स्थापित करने का एक बढ़िया तरीका है। गुस्सा या आनन्द, उदासी या हर्ष: ये ऐसी भावनाएं हैं जो दूसरों ने अनुभव किया है। उन्हें जांचने और उनके प्रभाव का वर्णन करने पर, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि पाठक कविता को आकर्षित होता है
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक 13
    4
    एक घटना के साथ शुरू करें घटनाओं में हमारे जीवन के पाठ्यक्रम को आकार देने और हमारे विश्वदृष्टि को बदलने की शक्ति है इसमें कोई संदेह नहीं है कि बड़ी घटनाएं हमें बदलती हैं, लेकिन छोटी सी बैठकों को भी करते हैं।
  • किसी अजनबी के साथ विचारों का आदान-प्रदान, विषय के बारे में आपकी दृष्टि को बदल सकता है - दो लोगों को देखकर जो प्यार में स्पष्ट रूप से हैं, आपको अपने रिश्ते की आग को फिर से जलाने की इच्छा महसूस कर सकते हैं।
  • इन घटनाओं के महत्व की जांच करते हुए, यहां तक ​​कि सबसे छोटे से, जो हमें अपनी सोच को बदलते हैं, पाठक को उसी तरह छू सकते हैं जिस तरह उन्होंने आपको मारा है
  • भाग 4

    फॉर्म पर फोकस करें
    आरंभ करें एक कविता का शीर्षक
    1
    आप किस प्रकार की कविता लिखना चाहेंगे सोचें प्रपत्र अर्थ स्थापित करने के लिए मदद कर सकते हैं, किसी विशेष आइटम पर पाठक का ध्यान बुला, या बस इसे और अधिक आकर्षक और पुनरावृत्ति, कविता और अन्य artifices के माध्यम से यादगार कविता बनाने letterari.Queste कुछ काव्य रूपों है कि आनंद ले रहे हैं एक लंबी परंपरा:
    • हाइकू: तीन छंदों से बना कविता और जिसमें पांच सिलेबल्स की पंक्ति होती है, सात में से एक और पांच में से पांच
    • गाथा: 14 छंदों की कविता जिसमें एक आठवें (आठ छंद) और एक सेस्तना (छः छंद), या तीन चौथाई (चार रेखाएं) और एक दोहा (दो छंद) शामिल हैं।
    • सेस्तेना: छह छंदों से बना छः छंदों के द्वारा बनाई जाने वाली काव्यात्मक रूप और तीन छंदों की एक कविता है, जिसमें प्रत्येक कविता के अंतिम शब्द के दोहराव की एक जटिल प्रणाली शामिल है।
    • गद्य में कविता: एक कविता और दूसरे के बीच पारंपरिक रुकावटों से रहित काव्यात्मक रचना - गद्य जैसा दिखता है, लेकिन कविता के समान अन्य तत्वों को संरक्षित करता है
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक चरण 15
    2
    कविता पढ़ें! हम जिस तरह से पढ़ते हैं, उस तरीके को प्रभावित करते हैं यदि आप शास्त्रीय ग्रीस की शैली में कविता लिखना चाहते हैं, तो ग्रीक बोलें पढ़ें। यदि आप निशुल्क बहते वॉल्ट व्हिटमैन की नकल करना पसंद करते हैं, तो वॉल्ट व्हिटमैन पढ़ें।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक शीर्षक 16
    3
    अगर आप कविता पसंद करते हैं या नि: शुल्क कविता का प्रयोग करते हैं तो तय करें। पाठक के लिए, कविता की अवधारणा को याद रखना आसान और अधिक सुखद रूप से प्रवाहित हो सकता है। हालांकि, यह फ़ॉर्म सामग्री पर प्रतिबंध लगाता है (उन मामलों में जहां आपको एक शब्द चुनना है जो कि दूसरे के साथ गाया जाता है, सबसे उपयुक्त का उपयोग करने के बजाय)।
  • यहाँ rhymed कविता का एक उदाहरण है: यह की शुरुआत है गीत 18 (गीत 18) शेक्सपियर द्वारा एबीएबी तालबद्ध संरचना का निरीक्षण करें: "क्या मैं आपको गर्मी में इकट्ठा करना होगा? / आप अधिक प्यारे हैं, अधिक समशीतोष्ण: / दमी हुई हवाओं से मई की कलियां, / बहुत छोटी है इसकी अवधि गर्मियों में है"।
  • मुक्त छंद गाया जाता है द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के लिए स्टेटॉपोस्टी नहीं हैं और उस तरह से प्रवाह कर सकते हैं कि लेखक सबसे उपयुक्त लगता है एक उदाहरण के रूप में, यहां विल्ट व्हिटमैन की नि: शुल्क छंदों में प्रसिद्ध कविताओं का एक अंश है, खुद का गीत (खुद का गीत): "अब वहां की तुलना में कोई और शुरुआत नहीं हुई है, अब कोई युवा या बुजुर्ग नहीं है, अब भी वहां कोई और अधिक पूर्णता नहीं है, अब भी वहां की तुलना में अधिक स्वर्ग या नरक नहीं है। अब कितना है"। कविता का यह हिस्सा पुनरावृत्ति का उपयोग करता है "अब कितना है"बिना कविता का उपयोग किए बिना
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक, शीर्षक 17
    4
    अभ्यास मुक्त लेखन यह एक रूप है बुद्धिशीलता साहित्यिक सृजन में इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें आप अपने आप को एक निश्चित अवधि के लिए लगातार लिखना चाहते हैं। यह आपके विचारों को कागज पर स्थानांतरित करने का एक शानदार तरीका है, जिसका उपयोग आप कविता लिखते समय कर सकते हैं
  • मुफ्त लेखन लिखते समय, आपको व्याकरण या विराम चिह्न के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। एकमात्र महत्वपूर्ण बात यह है कि कागज से पेन्सिल को छीलने के बिना, लेखन जारी रखना है। आप इसे तीन मिनट के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन बीस भी हो सकते हैं: अवधि निर्धारित करने के लिए यह अकेले आपके ऊपर निर्भर है। नि: शुल्क लेखन आप पृष्ठ पर विचारों को इकट्ठा करने और इन विचारों के बीच कनेक्शन स्थापित करने में मदद करता है कि पहले सतह के नीचे दफन हो सकता है।
  • आरंभ करें एक कविता का शीर्षक 18
    5
    कई ड्राफ्ट बनाएं कविता लिखना शुरू करें, और तब तक जारी रखें जब तक आप परिणाम से संतुष्ट न हों आप केवल एक कविता के साथ शुरू कर सकते हैं, या सभी काम को पूरा करने का प्रयास कर सकते हैं। एक ब्रेक ले लो, फिर कविता फिर से पढ़ना और इसे ठीक करें, शब्द ऑर्डर बदलकर या पूरे छंदों को फिर से लिखना आपको आवश्यक सभी परिवर्तन और ड्राफ़्ट बनाएं
  • भाग 5

    शब्दावली का उपयोग करें
    आरंभ करें एक कविता का शीर्षक
    1
    शब्दों की पसंद पर ध्यान दें। कविता में, शब्दों की पसंद और शब्दों की किसी भी अन्य लेखन की तुलना में अधिक महत्व है। वर्णनात्मक शब्दों का उपयोग करने की कोशिश करें जो अधिक विस्तृत चित्र को चित्रित करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि यह एक था "अंधेरे और छायादार रात"बस लिखने के बजाय "रात अंधेरा थी"। शब्दों की यह पसंद अधिक वर्णनात्मक है और पाठक को आप जो संवाद करना चाहते हैं उसका एक अधिक सटीक चित्र देता है।
  • आरंभ एक कविता चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    2
    रूपकों का उपयोग करें रूपक समानता के आधार पर सीधे दो अवधारणाओं की तुलना करता है, उन्हें एक दूसरे के साथ समरूप करता है
  • अपनी कॉमेडी में जैसे आप चाहें (जैसा आप इसे पसंद है), विलियम शेक्सपियर का कहना है: "पूरी दुनिया एक मंच है, / और सभी पुरुष और महिलाएं सिर्फ अभिनेता हैं: / उनके मंच आउटपुट और उनके प्रवेश द्वार हैं"। यह एक रूपक है, जो वास्तविक जीवन की कार्रवाई नाटकीय रूप से एक की तुलना करता है। शेक्सपियर बताता है कि दुनिया यह है एक मंच और सभी लोग वे कर रहे हैं अभिनेता, बस नहीं कि वे हैं कैसे अभिनेताओं।
  • आरंभ एक कविता चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह अनुरूपता का उपयोग करता है Analogies दो अवधारणाओं के बीच तुलना कर रहे हैं, एक स्थिति या एक घटना को समझने के लिए पाठक की मदद करने के उद्देश्य से। आम तौर पर, कवियां एक ज्ञात अवधारणा की तुलना कम ज्ञात एक के साथ करती हैं, जिससे पाठक को बाद के शब्दों को समझने में मदद मिलती है। रूपक के विपरीत, जो दो अवधारणाओं की तुलना कह कर कहता है कि एक यह है एक और बात, सादृश्य कहते हैं कि कुछ है कैसे कुछ और।
  • उदाहरण के लिए, कहते हैं "वह एक छाया की तरह चुप थी" एक समानता का प्रतिनिधित्व करता है जो विषय के विषय में कुछ पाठक को सूचित करता है, "वह", एक तथ्य से जुड़ा है जो हर किसी को जानता है (तथ्य यह है कि, साये चुप हैं)
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com