एक भाषण के लिए एक तर्क कैसे चुनें

एक भाषण के लिए विषय चुनना अक्षम और मुश्किल हो सकता है आप चुनने के लिए असंख्य विषयों के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसी रणनीतियों हैं जो आपकी पसंदों को सीमित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। भाषण के लिए एकदम सही विषय चुनने के लिए, आपको अपनी रुचि, अपनी विशेषज्ञता और इसके बारे में ज्ञान, साथ ही साथ आपके दर्शकों और आपके लक्ष्य पर विचार करना होगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि एक भाषण के लिए विषय का चयन कैसे करें जो आपको एक कमाएगा खड़े उत्साह

, बस इन चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

अपने लक्ष्यों पर विचार करें
शीर्षक वाला चित्र स्पीच के लिए एक विषय चुनें चरण 1
1
इस मौके पर गौर करें: इलाज के विषय को निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है यह इस बात के आधार पर भिन्न हो सकता है कि यह अवसर जश्न मनाए जाने वाला, गंभीर, बस एक साधारण मनोरंजन या पेशेवर है। यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनमें अवसर आपके भाषण के विषय को प्रभावित करने में मदद कर सकता है:
  • यदि यह अवसर एक गहन संस्कार या अंतिम संस्कार सेवा की तरह होता है, तो विषय गंभीर और प्रासंगिक होगा।
  • एक मनोरंजक अवसर के साथ, ब्रह्मचर्य के लिए टोस्ट की तरह, तो यह उपाख्यानों और कहानियों का हवाला देते हुए और लोगों को हँसने और सिक्का इकट्ठा करने के लिए अपने जुनून को साझा नहीं करने का समय होगा।
  • अगर यह अवसर एक विवाह की तरह जश्न मनाया जाता है, तो आपको मजाक के तरीके में हास्य दिखाना चाहिए, साथ ही कुछ गंभीर और भावुक बिंदुओं से भी निपटना चाहिए।
  • एक पेशेवर अवसर के लिए, आपको काम के विषय में रहना चाहिए, जैसे वेबसाइट डिजाइन, अपने व्यक्तिगत अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करने से बचें।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 2
    2
    अपने लक्ष्य पर विचार करें आपका उद्देश्य इस अवसर के बारे में है और यह वह लक्ष्य है, जिसे आप अपने भाषण से प्राप्त करना चाहते हैं। यह जनता को सूचित करने, समझाने या बस के लिए हो सकता है एक भाषण के कई उद्देश्यों हो सकते हैं, लेकिन आपको सबसे सामान्य लक्ष्य जानना चाहिए:
  • सूचित करने के लिए इस प्रयोजन के लिए, प्रासंगिक तथ्यों और विवरण प्रदान करने के लिए आवश्यक होगा जो जनता को एक अधिक संरक्षित प्रकाश में एक सामान्य विषय देखने या एक पूरी तरह से बाहरी विषय सीखने की अनुमति दे।
  • राजी करने के लिए दर्शकों को मनाने के लिए, आपको बयानबाजी तकनीक और रूपकों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी विशेषज्ञों का हवाला देते हुए आपको यह साबित करना होगा कि जनता को कुछ करना चाहिए: कार्यालय के मुद्दों के लिए चुनाव, अधिक रीसायकल या समुदाय के भीतर स्वयंसेवा करने में संलग्न होना।
  • मनोरंजन करने के लिए आपको व्यक्तिगत या वास्तविक उदाहरण लाएं, मजाकिया कहानियां बताएं, अपनी बुद्धि दिखाएं और अपने दर्शकों को हंसी करें, भले ही नीचे, आप एक गंभीर संदेश को संप्रेषित कर रहे हों।
  • जश्न मनाने के लिए यदि आप एक विशिष्ट व्यक्ति या एक घटना का जश्न मना रहे हैं, तो आपको अपने दर्शकों को यह दिखाने की आवश्यकता है कि उस व्यक्ति या उस चीज़ के बारे में जो कुछ खास है और उत्तेजना पैदा करता है।
  • शीर्षक वाला चित्र स्पीच के लिए एक विषय चुनें चरण 3
    3
    तुम्हें पता होना चाहिए कि किस विषय से बचने के लिए यदि आप एक ऐसा विषय चुनना चाहते हैं जो आपके उद्देश्य को फिट करता है और इस अवसर के लिए प्रासंगिक है, तो आपको इसके साथ शुरू करने से पहले कई विषयों को समाप्त करना चाहिए बुद्धिशीलता. इस तरह से आप अपने विचारों को बेनकाब करते समय आपराधिक या उबाऊ दर्शक से बचेंगे। आपकी सूची से उन संभावित विषयों को खत्म करने पर विचार करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
  • इतनी जटिल चीज़ों पर विचार न करें कि दर्शकों को सूचित करना असंभव होगा। यदि आप कुछ ऐसा जटिल चुनते हैं, जिसे संक्षिप्त या ग्राफ़ या चित्र के कई पेजों के बिना समझाया नहीं जा सकता, तो आप अपने दर्शकों को खोने का जोखिम उठाते हैं।
  • कुछ इतना आसान नहीं चुनिए कि जनता केवल एक या दो मिनट में समझ सकती है यदि विषय इतने मौलिक है कि आप कुछ वाक्य कहने के बाद अपने आप को दोहराते हुए जोखिम लेते हैं, तो आप वैसे भी अपने दर्शकों के हितों को खो देंगे। यदि आप अपने दर्शकों का ध्यान जीवित रखना चाहते हैं, तो उन्हें यह नहीं जानना चाहिए कि क्या उम्मीद है।
  • जो भी विवादास्पद है वह सब कुछ न चुनें। जब तक आप विवादास्पद हस्तक्षेप के विशेषज्ञ नहीं हैं, तब तक गर्भपात या हथियार नियंत्रण जैसे बहुत अधिक बहस वाले विषयों से बचने के लिए बेहतर होगा। बेशक, अगर आपका लक्ष्य इन समस्याओं में से कुछ से सहमत होने के लिए लोगों को समझाने का है, तो आपको अपने भाषण के साथ जारी रखना चाहिए, लेकिन पता है कि आप शुरू होने से पहले बहुत से लोगों को खो सकते हैं
  • कुछ ऐसा न चुनें जो दर्शकों के मूड के साथ अच्छी तरह न हो। अगर यह एक जश्न मनाने वाला अवसर है, तो एक सूखी और ठंडे भाषण नहीं बनाओ - दूसरी ओर, यदि यह एक पेशेवर अवसर है, तो भावनात्मक भाषण न दें जिससे आप अपनी मां को कितना प्यार करते हैं।
  • विधि 2

    अपने दर्शकों पर विचार करें
    शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 4
    1
    अपने दर्शकों को जानने का विचार करें यदि आप अपने दर्शकों से कनेक्ट करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि कोई भी विषय चुनने से पहले आप कितना विषय के बारे में जानते हैं यदि आप साहित्य के एक समूह को भाषण देते हैं, तो आप आसानी से अन्य लेखकों और विशिष्ट साहित्यिक संदर्भों का उल्लेख कर सकते हैं - यदि आप किसी ऐसे समूह से बात कर रहे हैं जो साहित्य के बारे में बहुत कम जानता है, सावधान रहो, अस्पष्ट साहित्यिक संदर्भों का उद्धरण न करें।
    • यदि आप किसी ऐसे समूह से बात कर रहे हैं जो पहले से किसी विशेष सामग्री के बारे में सूचित है, तो आपको उस विषय के सबसे बुनियादी पहलुओं पर चर्चा करने वाले दर्शकों पर समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।
  • शीर्षक वाला चित्र, भाषण के लिए एक विषय चुनें चरण 5
    2
    अपने दर्शकों के सांस्कृतिक स्तर पर विचार करें यदि आप युवा पेशेवरों के लिए एक सम्मेलन में बात कर रहे हैं, तो आप अधिक जटिल शब्दों और विस्तृत वाक्य का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आप मिडिल स्कूल के छात्रों की बात कर रहे हैं, तो आपको अपने दर्शकों के साथ संवाद करने के लिए नियमों को बदलना होगा
  • अपने श्रोताओं को किसी चीज के बारे में बात करके नहीं खोना जो निश्चित रूप से अपनी संभावनाओं से ऊपर है, लेकिन बहुत स्पष्ट और स्पष्ट सामग्री भी नहीं देकर
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 6
    3
    अपने दर्शकों की जरूरतों और हितों को ध्यान में रखें। आपके दर्शकों को क्या जानने की ज़रूरत है? दर्शकों को क्या रुचि हो सकती है? अपने जूते और सूची में खुद को रखो जो उन्हें व्यस्त रखती है: किशोर और मध्यम आयु वाले वयस्क बहुत अलग चीजों में रुचि रखते हैं।
  • खुद को जनता के सदस्यों में से एक के रूप में कल्पना करो यदि वे किशोर हैं, तो वे एक किशोरी हैं का बहाना अपने परिप्रेक्ष्य से विषय की पसंद को देखने की कोशिश करें। यदि यह आपकी धारणा है या आपको डूबता है, तो यह सही विकल्प नहीं होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 7
    4
    दर्शकों की जनसांख्यिकीय विशेषताओं पर विचार करें। अपने दर्शकों में उम्र, लिंग और सदस्यों की दौड़ का ज्ञान आपके विषय की पसंद को प्रभावित करने में मदद कर सकता है। यदि, अधिकांश भाग के लिए, आप 65 वर्ष से अधिक हैं, तो आप शायद वर्तमान फैशन के रुझान के बारे में बात नहीं करेंगे - अगर आप 20 साल से कम हो, तो आप सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने की बात नहीं करेंगे।
  • अगर महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुष हैं, उदाहरण के लिए, फिर लिंग या तटस्थ लिंग विषय चुनना बेहतर हो सकता है।
  • अपने दर्शकों की दौड़ जानने से आपको कोई विषय चुनने में मदद मिल सकती है। अगर यह विषम है, नस्लीय संबंध या विविधता पर एक विषय रुचि का हो सकता है, लेकिन यदि आप विविधता, अंतरंग विवाह या किसी विशिष्ट जाति के लोगों के खिलाफ भेदभाव के बारे में बात कर रहे हैं, तो बहरे कानों पर चर्चा हो सकती है।
  • आपको यह भी विचार करना चाहिए कि आपका वार्ताकार कहाँ से आ रहे हैं एक निश्चित विषय उत्तर में एक के लिए और इसके विपरीत से दक्षिण में एक व्यक्ति के लिए और अधिक दिलचस्प हो सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र, भाषण के लिए एक विषय चुनें चरण 8



    5
    उन लोगों के साथ अपने संबंधों पर गौर करें यदि यह मित्रों या परिवार के लिए एक भाषण होगा, तो आप अजनबियों के दर्शकों की तुलना में अधिक व्यक्तिगत हो सकते हैं। यदि यह आपके कर्मचारियों की बात आती है, तो टोन आपके वरिष्ठ अधिकारियों के लिए आपके पास क्या होगा उससे अलग होगा। तदनुसार टोन और आपके हस्तक्षेप की सामग्री को समायोजित करें।
  • विधि 3

    अपनी रुचि और ज्ञान पर विचार करें
    शीर्षक वाला चित्र, भाषण के लिए एक विषय चुनें चरण 9
    1
    एक विषय चुनें जो आप के बारे में भावुक है, इसलिए दर्शक आपके जुनून को देखने और महसूस करने में सक्षम होंगे। यह आपके लिए भाषण के लिए विचार उत्पन्न करने और उन्हें स्पष्ट करने के लिए भी बहुत रोमांचक होगा।
    • यदि आपके पास केवल सीमित विकल्प हैं और आपको वास्तव में कुछ भी पसंद नहीं है, तो आपको कम से कम कुछ पसंद करना चाहिए या आपको इसकी देखभाल करना चाहिए। इस तरह आप एक सुखद तरीके से लिख सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 10
    2
    एक विषय चुनें जिसके लिए आप सूचित हैं। यदि आप एक व्यावसायिक सम्मेलन में हस्तक्षेप करते हैं, तो यह तर्कसंगत है कि, आपके हस्तक्षेप को विश्वसनीय बनाने के लिए, आप उस समस्या का चयन करना चाहते हैं जिसमें आप एक विशेषज्ञ हैं यहां तक ​​कि अगर आप एक पेशेवर भाषण या विशेष रूप से जटिल विषय तैयार नहीं कर रहे हैं, तो आपको कुछ चुनना चाहिए जिसे आप जानते हैं, बेसबॉल या आपके पड़ोस आप जो अच्छी तरह जानते हैं उसकी सूची बनाकर भी शुरू कर सकते हैं: परिवार, कैरियर, राजनीति, बागवानी, पालतू जानवर या यात्रा
  • एक प्रभावी भाषण तैयार करने के लिए आपको विषय के बारे में सब कुछ पता नहीं है। आप कुछ ऐसी चीज़ चुन सकते हैं जिसे आप जानते हैं और आप उस नौकरी को कुछ सावधानीपूर्वक शोध के साथ पूरा कर सकते हैं
  • यदि आप आगे शोध कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस विषय पर आसानी से सामग्री पा सकते हैं। यदि आप कुछ बहुत गुप्त का चयन करते हैं, तो सामग्री पर विस्तृत करना मुश्किल हो सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 11
    3
    अपनी रुचियों को संदर्भित करने वाला कुछ चुनें इसमें साहित्य, फिल्मों, खेल, विदेशी भाषाओं या लिंग संबंधों के साथ कुछ भी हो सकता था जो भी हो, आप एक ऐसी थीम को ढूंढ सकते हैं जो विभिन्न श्रेणियों की ओर जाता है, यहां तक ​​कि सबसे अप्रत्याशित भी। अपने सभी शौक और रुचियों की एक सूची बनाएं और समझने की कोशिश करें कि एक आकर्षक भाषण क्या उत्पन्न कर सकता है।
  • आप जो रुचि रखते हैं और जो आप जानते हैं, उसके बीच आपको एक बड़ा ओवरलैप मिलेगा।
  • शीर्षक वाला चित्र, भाषण के लिए एक विषय चुनें चरण 12
    4
    कुछ वर्तमान चुनें यदि एक विषय बार-बार खबरों में रहा है, तो आप इसे एक भाषण के लिए एक अवसर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह बंदूक नियंत्रण और समलैंगिक विवाह के रूप में के रूप में विवादास्पद कुछ हो सकता है, लेकिन अगर अवसर उचित है, आप वर्तमान घटना के बारे में बात कर सकते हैं, इस स्थिति का एक सूक्ष्म दृश्य की पेशकश की।
  • राष्ट्रीय और स्थानीय अख़बार पढ़ें, रेडियो सुनें और खबर देखने के लिए देखें कि लोग किस बारे में बात कर रहे हैं और जनता इन घटनाओं पर कैसे प्रतिक्रिया करती है।
  • आप कुछ भी चुन सकते हैं जो आपके समुदाय के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है अगर आपके पड़ोस में एक नई पब्लिक स्कूल नीति पर विवाद हो गया है, तो आप इसे भाषण के लिए एक शुरुआती बिंदु के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप अपने दर्शकों के लिए उपयुक्त कुछ पा सकते हैं। आप उच्च स्कूल leavers को संबोधित कर रहे हैं, तो आप स्नातक होने के बाद जीवन के अगले चरण के बारे में बात कर सकते हैं और आप वर्तमान समय में प्रासंगिक तर्क ला सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 13
    5
    कुछ चुनें जो आपके व्यक्तिगत अनुभव को संदर्भित करता है। यदि इस अवसर की आवश्यकता है, तो आप अपने जीवन के बारे में कुछ व्यक्तिगत के बारे में भाषण कर सकते हैं। यह आपके माता-पिता, भाई-बहनों या दोस्तों के साथ अनुभवों के बारे में हो सकता है, आपके जीवन में एक व्यक्तिगत संघर्ष या शैक्षिक एपिसोड के लिए। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि जानकारी इतनी व्यक्तिगत नहीं है जितनी जनता को असुविधाजनक बनाने के लिए या ऐसा विषय आपके पास इतनी निकट नहीं है कि आप भावनात्मक बिना भी बात नहीं कर सकते
  • याद रखें कि आप एक विषय है कि आप एक विशेष रूप से अंतरंग तरह नहीं लग रहा है के लिए व्यक्तिगत जानकारी जोड़ सकते हैं कि: यदि आप, उदाहरण के लिए, एक व्यक्तिगत उपाख्यान का उपयोग करके अपने कैरियर के किसी भी पहलू पर चर्चा कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 14
    6
    एक विषय चुनें, जिसके बारे में आप बात कर सकते हैं: क्या आप काफी, के बारे में निश्चित इतना, सूचित करने के लिए राजी या मनोरंजन में सक्षम होने की सुनवाई, स्पष्टता और विश्वास के साथ उस विषय पर एक भाषण बनाने के लिए सक्षम होना चाहिए। इसका मतलब है कि आप इस विषय पर एक अधिकार के रूप में विश्वास अर्जित करने के लिए है कि: यदि आप एक ही बच्चे हैं, तो आप आप को चुनने के महत्व के बारे में जनता को समझाने के लिए के लिए एक होने के महत्व पर चर्चा करने से बचना चाहिए भाई-यदि आप उच्च विद्यालय के लिए नहीं किया गया है, यह कठिन हो सकता है एक डिग्री
  • विषय जो भी हो, आपको प्रदर्शन के माध्यम से दर्शकों के साथ जुड़ने में सक्षम होना चाहिए। अंत में या यहाँ तक कि भाषण के दौरान, आप अपने श्रोताओं के सिर में एक छोटी सी प्रकाश बल्ब चालू करना चाहिए, वे अपने विषय की समझ के एक नए स्तर तक पहुँचने चाहिए। अगर, इस विषय को चुनकर, आपको अपने दर्शकों के साथ वास्तव में संपर्क करने की संभावना नहीं है, फिर हमेशा एक और चुनिए।
  • टिप्स

    • अन्य उपयोगी स्रोत विभिन्न विषयों पर WikiHow गाइड हैं
    • सार्वजनिक बोलने के लिए एक महान संसाधन है टोस्टमास्टर्स इंटरनेशनल दुनिया भर के क्लब हैं और बहुत कम पैसे के लिए यह एक मैत्रीपूर्ण और बहुत उपयोगी माहौल में असाधारण प्रदर्शन कौशल विकसित करना संभव है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com