एक प्रेरक भाषण कैसे लिखें

एक प्रेरक भाषण लिखने से पहले विचार और समझने के लिए बहुत सी बातें हैं दूसरों को प्रभावित करने के लिए, आपको विषय और इसके बारे में जनता की धारणा को समझना होगा। इसके अलावा, मदद करता है क्योंकि यह सभी श्रोताओं को भावनात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने की अनुमति देता है।

कदम

अपने प्रेरक व्याख्यान लिखें
इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 1 लिखें
1
अच्छी तरह से विषय को समझें यदि यह कल आयोजित होने वाला भाषण है तो यह पृष्ठ आपकी सहायता नहीं करेगा। एक विषय के बारे में जिस तरह से आपको लगता है, उसकी जांच करें और उन बिंदुओं पर पहुंचने के लिए जिन विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ा था, उन पर विचार करें, जहां आप इस तरह से महसूस करना शुरू कर चुके हैं। एक ऐसे विषय खोजें, जो आप के बारे में भावुक हैं। श्रोता किसी चीज के बारे में एक भाषण सुनना नहीं चाहता है जो आपको कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 2 लिखें
    2
    अपने दर्शकों की जांच करें, विषय की उनकी धारणा को समझें और बेहतर जानने की कोशिश करें कि कौन-सी बाधाएं आपके विषय को देखने से रोक सकती हैं। इन बाधाओं का ध्यान रखें
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 3 लिखें
    3
    बाधाओं को स्वीकार करें आपको उन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए, बल्कि उन्हें खुद के लिए तैयार करना और उन्हें पराजित करना चाहिए। इन बाधाओं के उत्तर के लिए खोजें अन्यथा, जो लोग आपके भाषण के दौरान उन पर आते हैं, वे आपको अनदेखा करेंगे। आपको अपने ऑडियंस को वही करने में मदद करने के लिए इन बाधाओं को चारों ओर से उठाने या दूर करने के तरीकों को खोजना होगा। सफल होने के लिए, आपको अपने दर्शकों को निर्देशित करना चाहिए, उन्हें समझना नहीं है या उन्हें "समझ" न करने के लिए कहें।
  • शीर्षक टाइप करें एक प्रेरक भाषण चरण 4
    4
    अपनी रणनीतियों और विचारों का ध्यान रखें उनके आस-पास लाने के लिए बाधाएं और अपने तरीकों को नीचे लिखें, और उन्हें एक तार्किक क्रम में रखें। प्रत्येक बाधा को पैराग्राफ में बदल कर इसे समझाकर इसे चारों ओर पाने के लिए कैसे समझा जाए।
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण लिखें चरण 5
    5
    लिंक बनाएं जहां आवश्यक हो। यदि आवश्यक हो, पैराग्राफ लिखें जो "बाधाओं" को एक साथ तार्किक क्रम में जोड़ते हैं। एक बार जब आप यह कर लेंगे, तो आपको अपने भाषण का मसौदा होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 6 लिखें
    6
    एक दर्पण के सामने अपने भाषण में निजी अभ्यास करें। क्या अनाड़ी लगता है पर नोट्स ले लो और फीका और अच्छी तरह से आय नहीं है तर्क प्रवाह प्रेरक प्रवचन का एक मजबूत उपकरण है और इसके बिना, एक भाषण को समझना कठिन है और समझने की तुलना में इससे भी अधिक कठिन है। इस प्रक्रिया के दौरान, समय के लिए भाषण की अनुमति दी गई और किसी भी त्रुटि को ठीक कर दिया।
  • एक प्रेरक भाषण लिखें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    अपनी कमजोरियों को खोजें क्या आप अक्सर "mmh" वाक्य या विषय और दूसरे के बीच में कहते हैं? क्या आप अपने हाथों को बहुत ज्यादा ले जाते हैं, या पर्याप्त नहीं, उन्हें अपनी जेब में रखते हुए? इन और अन्य बुरी आदतों से बचें ताकि आप उन्हें बदल सकें। एक स्पष्ट आवाज में बोलो, नीरस होने से बचने और कभी-कभी आपके हाथों का उपयोग अंक पर जोर देने के लिए करें।
  • शीर्षक टाइप करें एक प्रेरक भाषण चरण 8
    8



    अपना परिचय परिशोधित करें अपने भाषण के निर्माण के बाद, शुरुआत से "ध्यान का इतिहास" जोड़ें ध्यान की एक कहानी एक छोटी सी कहानी है जो विषय से संबंधित नहीं है, जो कि आपके भाषण में जो भी आप पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं, उसी तरह एक समस्या को उजागर करती है। एक परिपूर्ण परिचय: (1) ध्यान आकर्षित करने, (2) संबंध [कि, एक अच्छी प्रतिष्ठा, कुछ है कि अपने श्रोताओं से संबंधित कर सकते हैं] की स्थापना [एक सादृश्य या एक कहानी की तरह कुछ का उपयोग], (3) को आगे बढ़ाएंगे बाकी का भाषण क्या होगा
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण लिखें चरण 9
    9
    सही करने के लिए जारी रखें आपका ध्यान कहानी जोड़ने के बाद, अपने भाषण की समीक्षा करें और अंतिम मिनट में एक विचार जोड़ने की कोशिश न करें।
  • एक प्रेरक भाषण लिखें चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    एक छोटे समूह में अपने सार्वजनिक भाषण का अभ्यास करें उन लोगों के सामने भाषण रखें जो विषय की आपकी धारणा से सहमत हों। अपनी प्रतिक्रिया स्वीकार करें और उन्हें लगता है कि हो सकता है किसी भी बाधा दिखाई देगा। प्रत्येक भाषण के लिए अपना भाषण फिर से बदलें, हमेशा अनुमति के समय के अनुसार अपने भाषण के आकार को समायोजित करें इसके अलावा, एक ही स्थान पर न रहें (जब तक कि यह कैमरे के सामने न हो), क्योंकि थोड़ा आगे बढ़ने से दर्शकों को ध्यान केंद्रित रखने में मदद मिलेगी, अंतःक्रिया की भावना को स्थापित करने में मदद मिलेगी। अपने आंदोलनों और आंखों के संपर्क के साथ दर्शकों को शामिल करें। अपने दर्शकों में सीधे लोगों पर नजर डालें, समय-समय पर अपनी आंखों की ओर बढ़ रहे हैं। यदि दर्शकों के कुछ खास सदस्यों के जवाब में आप पर मुस्कुराते हैं, तो उन्हें एक फोकल बिंदु के रूप में याद रखें। यदि आप अपने भाषण के दौरान थोड़ी देर में डगमगा तो वे दृश्य समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 11 लिखें
    11
    दर्पण के सामने फिर से निजी में अभ्यास करें। अपने हस्तक्षेप और संभव के रूप में जानने के लिए प्रयास करें, ताकि आपके नोट मुख्य रूप से तार्किक धागा को बनाए रखने के लिए उपयोग किया जा सके। अपने अभिव्यक्ति और अपनी सहजता के लिए, सुनिश्चित करें कि आप आवाज के रूपांतर का उपयोग करें और अपने भाषण में भावनाओं का उपयोग करें अगर आपकी आवाज़ या शरीर में कोई भावना नहीं है, तो संभवतः दर्शकों में कोई भी नहीं होगा।
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 12 लिखें
    12
    जिस बैठक में भाषण आयोजित किया जाता है, उसके लिए उचित रूप से ड्रेस करें। आश्वस्त, विचारशील और विनम्र रहें
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 13 लिखिए
    13
    अपना भाषण रखें सकारात्मक प्रोत्साहन और प्रशंसा के साथ खुद को पहले से तैयार करें यदि आप इसे उपयोगी पाते हैं, तो दर्पण के सामने खुद को मौखिक प्रोत्साहन दें वैकल्पिक रूप से, किसी मित्र या सहकर्मी के प्रोत्साहन की तलाश करें
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 14 लिखें
    14
    सुनिश्चित करें कि आपका भाषण वास्तव में मुख्य विषय पर केंद्रित है, और यह सुसंगत और एकजुट है (इस अर्थ में कि सभी तत्व मुख्य विषय से संबंधित हैं)
  • टिप्स

    • जब आप अपना भाषण कहते हैं तो घबराहट न देखें
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने भाषण देते समय अपने हाथों का उपयोग करते हैं, लेकिन उन्हें बहुत अधिक उपयोग करने के बारे में सावधान रहें, अन्यथा यह दर्शकों को परेशान कर सकता है।
    • जब आप बोलें तो विश्वास रखें
    • अपने भाषण को पढ़ना न भूलें, enuncialo पढ़ने और एक स्पष्ट भाषण के बीच का अंतर यह है कि बाद में जनता के लिए अधिक इंटरेक्टिव और व्यक्तिगत दिखाई देता है। श्रोताओं को अपने पक्ष में लाने में आपकी मदद करने की यही कुंजी है।
    • जैसा कि आप अपने दर्शकों की जांच करते हैं, समझने की कोशिश करें कि उन्हें क्या प्रेरित किया गया है, और उन्हें उसी विचारों और मूल्यों के साथ प्रेरित करना जारी रखना जो वे पहले से ही देखभाल करते हैं।
    • नोट्स को सही दिशा रखने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। यदि आप अपने द्वारा लिखे गए भाषण को नहीं जानते हैं, तो आपको इसे सार्वजनिक रूप से नहीं रखना चाहिए
    • आगे बोलो, पूर्ण विश्वास के साथ अपनी आवाज को दर्शकों के सामने पेश करें। मंजिल की ओर मत बोलो
    • एक छोटे कॉमेडिक पल में अपने असफलताओं और झिझक को मुड़ें यदि आप भाषण के दौरान ठोकर खाते हैं, तो चिंता मत करो: बस जारी रखें। कालीन पर एक सहज (स्वादिष्ट) मजाक बनाओ, अपने पैरों पर या आपके संदेश से जुड़ी कुछ पर, फिर अपने भाषण के साथ जारी रखें सबसे बुरी बात यह बताती है कि गलती ने आपको परेशान किया।
    • दर्शकों के साथ चारों ओर देखो, विशेष रूप से अपने भाषण के विराम के दौरान, दृश्य संपर्क बनाने। जब आप लोगों से बात कर रहे हैं, तो उन्हें देखें और उन्हें महसूस करें जैसे आप उनसे बात कर रहे हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक समय नहीं बिताएं - यह सबको बोर कर सकता है
    • अपने भाषण को याद रखने के लिए, इसे दर्पण के सामने उच्चारण करके अभ्यास करें।
    • सांख्यिकीय स्रोतों को उद्धृत करने की कोशिश करें और विश्वसनीय और उद्देश्य डेटा का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • अपने भाषण के साथ भव्य और अहंकारी मत बनो हमेशा विनम्र होने का प्रयास करें और प्रश्न, सुझावों और टिप्पणियों के लिए खुला।
    • इसे ज़्यादा मत करो क्योंकि आप जनता को परेशान कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com