एक भाषण की आलोचना कैसे करें

सफल होने के लिए, एक भाषण में आकर्षक और अच्छी तरह से अध्ययन की गई सामग्री होनी चाहिए, लेकिन इसे अनुग्रह और करिश्मा के साथ भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए। दूसरी ओर, किसी भाषण की आलोचना करने के लिए, जिस तरह से उन्होंने भाषण तैयार किया है और जिस तरीके से उन्होंने इसे प्रस्तुत किया है, वहीं दोनों ने वक्ता की क्षमता का मूल्यांकन करना आवश्यक है। पता करें कि क्या स्पीकर ने एक विषय को समझने के लिए तथ्यों और उपाख्यानों का इस्तेमाल किया है और तय किया है कि क्या उनकी शैली अंत तक लोगों का ध्यान रखने के लिए पर्याप्त लुभावना हो रही है या नहीं। साथ ही, अपनी राय में उसे सुधारने के लिए उसके साथ साझा करें

कदम

विधि 1

सामग्री का मूल्यांकन करें
क्रिटिक ए स्पीच चरण 1 नामक छवि
1
ध्यान दें कि यदि श्रोताओं के लिए भाषण उपयुक्त है, जिस पर इसे संबोधित किया गया है। सामग्री, जिसमें शब्द, संदर्भ और उपाख्यानों की पसंद शामिल है, भाषण सुनने वाले दर्शकों के लिए उपयुक्त होना चाहिए। उदाहरण के लिए, प्राथमिक विद्यालयों के उद्देश्य से ड्रग्स पर एक भाषण, विश्वविद्यालय छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए संबोधित एक से बहुत अलग होगा। जब आप एक भाषण सुनते हैं, तो यह समझने की कोशिश करें कि क्या यह लोगों के लक्ष्य को प्रभावित करता है या यदि यह थोड़ा अनुचित लगता है।
  • अपनी व्यक्तिगत राय पर अपनी आलोचना का आधार न करें, लेकिन जनता द्वारा वक्ता के कथानक कैसे होते हैं अपने पूर्वाग्रहों से वातानुकूलित न हों
  • यदि आप कर सकते हैं, तो भाषणों के लिए जनता की प्रतिक्रियाएं देखें वे इसे समझते नहीं हैं? क्या उनका अपहरण कर लिया गया है? वे चुटकुले में हंसी करते हैं या क्या वे ऊब दिखते हैं?
  • क्रिटिक ए स्पीच स्टेप 2 नामक छवि
    2
    भाषण की स्पष्टता का मूल्यांकन करें स्पीकर को व्याकरण का सही ढंग से उपयोग करना चाहिए और समझने योग्य भाषा का उपयोग करना चाहिए, दर्शकों के कानों में भाषण को सुखद बनाना और विषय को अच्छी तरह से विकसित करना। मुख्य विषय, वास्तव में, कुछ वाक्यों में स्पष्ट होना चाहिए, जबकि बाकी सामग्री को प्रभावी थीसिस का समर्थन करने के लिए एक सरल और समझदार तरीके से बनाया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि इस मामले में, क्या आप स्पीकर से सहमत हैं या नहीं, या अगर आप सहानुभूति पसंद नहीं करते हैं, तो यह उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना आप कह रहे हैं। भाषण स्पष्ट है कि क्या तय करते समय, निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें:
  • परिचय प्रभावी है? क्या वक्ता ने पहले कुछ वाक्यों में मुख्य विषय की व्याख्या की या क्या यह पता लगाने में कुछ समय लगेगा कि वह कहां मिलेगा?
  • क्या भाषण जो विषमताओं से भरा है, जो श्रोता को विचलित करता है और जिसका मुख्य विषय का कोई संदर्भ नहीं है, या यह निष्कर्ष तक एक तार्किक तरीके से निर्मित है?
  • अगर आप को किसी और को भाषण दोहराना पड़ा, तो क्या आप सभी मुख्य बिंदुओं की रिपोर्ट कर पाएंगे या आपको यह याद रखना होगा कि यह क्या था?
  • क्रिटिक ए स्पीच चरण 3 नामक छवि
    3
    देखें कि भाषण ठोस और शैक्षणिक है या नहीं। एक अच्छी तरह से लिखे भाषण में, तर्कों को एक अधिक महत्वपूर्ण विषय के समर्थन के लिए समझदारी से समझाया गया है। भाषण की सामग्री को यह दिखाया जाना चाहिए कि जो लोग किसी विषय के साथ काम करते हैं, वे मामले में सक्षम होते हैं, जबकि जनता को कुछ नया सीखने की भावना से छोड़ देना चाहिए। तर्क में अंतराल की तलाश करें या उन उजागर बिंदुओं में जो अधिक समझदार हो सकते हैं यदि उन्हें आगे खोजा गया था।
  • बहस के समर्थन में वर्णित नाम, तिथियों और सूचनाओं को सुनो। भाषण में रिपोर्ट किए गए अनुसंधान से संबंधित प्रत्येक नाम, तिथि, आंकड़े और जानकारी लिखें, ताकि आप उन्हें बाद में जांच कर सकें। जब स्पीकर ने बोलना समाप्त कर दिया है, तो तथ्यों की समीक्षा करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें अच्छी तरह से समझाया गया है डेटा की अशुद्धता को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे भाषण की विश्वसनीयता को प्रभावित कर सकते हैं।
  • यदि आपको किसी भाषण के अंत में आलोचना करनी है, तो त्वरित जांच के लिए इंटरनेट का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है भाषण में सामने आने वाले बिंदुओं की जांच करने के लिए दर्शक प्रश्नों या किसी अन्य अंतराल की प्रतीक्षा करें
  • क्रिटिक ए स्पीच चरण 4 नामक छवि
    4
    देखें कि भाषण का अपना व्यक्तित्व क्या है उपाख्यानों और सामयिक चुटकुले एक भाषण के भारी स्वर को तोड़ते हैं और इसे उबाऊ होने से रोकते हैं अगर यह बहुत नीरस है, तो इस विषय को समझने के बावजूद, लोग इसे सुन नहीं पाएंगे, क्योंकि यह विचलित हो जाएगा। जब आप यह निर्धारित करने का प्रयास करते हैं कि भाषण आकर्षक है, तो अपने आप से ये प्रश्न पूछें:
  • क्या आपने एक अच्छे हमले के साथ छोड़ दिया? लोगों को तुरंत शामिल करने के लिए, आमतौर पर एक अच्छी बात एक अजीब या दिलचस्प विचार से शुरू होती है जो जनता का ध्यान खींचती है
  • क्या यह हर समय व्यस्त था? एक अच्छा वक्ता श्रोताओं के ध्यान को पकड़ने और रखने के लिए हर जगह उपाख्यानों और चुटकुले फैलता है।
  • उपाख्यानों और चुटकुले लोगों को विचलित करते हैं या अंतर्निहित थीसिस के विकास में योगदान करते हैं? कुछ श्रोताओं को महत्वपूर्ण बिंदुओं को खो दिया जा सकता है, केवल आधार को सुनना एक भाषण की सही तरह से आलोचना करने का सबसे अच्छा तरीका है कि वक्ता को मजाक बनाने के लिए इंतजार करना और फिर बाद में उसे क्या कहना है उसके लिए बहुत सावधानीपूर्वक सुनना मुख्य विचारों को उजागर करने वाले हाइलाइटर के रूप में मजाक और उपाख्यानों पर विचार करें
  • क्या वक्ता विवेकपूर्ण तरीके से छवियों और चित्रों का उपयोग करता है? यह तीनों की तुलना में सही मायने में शानदार और अविस्मरणीय छवि है, जो कुछ भी प्रसारित नहीं करते हैं और केवल कुछ हिस्सों में भाषण के मुख्य उद्देश्य से जुड़ा हुआ है।
  • क्रिटिक ए स्पीच चरण 5 नामक छवि
    5
    निष्कर्ष दर एक अच्छा बंद करने के लिए सभी बिंदुओं को एक साथ टाई करना चाहिए और सार्वजनिक सूचनाओं को दी जानकारी का उपयोग करना चाहिए। एक गरीब निष्कर्ष कुछ भी नहीं है, लेकिन उन बातों को उजागर करते हैं जिनके बारे में खुलासा किया गया है या उन पर भी ध्यान न दें जिनके बारे में वक्ता ने क्या कहा है।
  • याद रखें कि भाषण का अंत एक भाषण लिखने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। इसे सार्वजनिक ध्यान वापस पाने और शक्तिशाली, परावर्तक, गहरा और संक्षिप्त होना चाहिए।
  • जब वह समाप्त हो जाए, तो वक्ता को विश्वास का उच्चतम स्तर दिखाना चाहिए कि किसी व्यक्ति को जनता ने जो प्रस्तुत किया है उसका श्रेय देना चाहिए।
  • विधि 2

    प्रस्तुति का मूल्यांकन करें
    क्रिटिक ए स्पीच चरण 6 नामक छवि
    1
    स्पीकर की आवाज़ में उल्लिखित सुनें। क्या आप ऐसे तरीके से बोलते हैं जिससे आप सुनना चाहते हैं या आसानी से डिकैंट्रेट करते हैं? एक महान स्पीकर को यह पता चलता है कि जब प्रभाव में एक ब्रेक लेना है, लेकिन आवाज की मात्रा को गति और समायोजित करने के लिए भी। भाषण प्रस्तुत करने का कोई भी सही तरीका नहीं है, क्योंकि हर कोई अपनी शैली है हालांकि, सभी महान वक्ताओं में जनता के ध्यान को जगाने की क्षमता आम है। नीचे आपको ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें मिल जाएंगी:
    • जो व्यक्ति ज़ोर से बोलता है वह आक्रामक लग सकता है, जबकि कोई व्यक्ति जो धीरे-धीरे बोलता है उसे खुद को सुनने में कठिनाई हो सकती है। देखें कि क्या स्पीकर अच्छा अर्थ के साथ आवाज की मात्रा का चयन करने के लिए लगता है
    • कई वक्ताओं इसे महसूस किए बिना बहुत जल्दी बात करते हैं यदि व्यक्ति किसी प्राकृतिक और समझने वाली लय पर बोलने लगता है तो देखें।
  • क्रिटिक ए स्पीच चरण 7 नामक छवि
    2
    स्पीकर की शारीरिक भाषा देखें जिस तरह से यह चाल चलता है, उस पर भरोसा और करिश्मा का काम करना चाहिए, जिससे जनता को महसूस करना चाहिए। जो लोग सार्वजनिक रूप से बोलने में कम सक्षम होते हैं, वे अपनी आँखें कम कर सकते हैं, आँख से संपर्क स्थापित करने के लिए भूल जाते हैं और जमीन पर पैर को हरा सकते हैं, जबकि एक महान वक्ता निम्न कार्य कर सकते हैं:
  • दर्शकों के हर हिस्से को शामिल करने के लिए, विभिन्न बिंदुओं को देखते हुए लोगों के साथ नज़र से संपर्क स्थापित करना।
  • बहुत ज्यादा गड़बड़ी के बिना, खड़े हो जाओ
  • एक प्राकृतिक तरीके से समय-समय पर कीटनाशक
  • जब उपयुक्त हो, मंच पर झुकाव की बजाय मंच के चारों ओर चलना
  • क्रिटिक ए स्पीच चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    इंटरलॉक सुनें बहुत सारे "mhm", "वह यह है कि" और "वास्तव में" वे rapporteur से विश्वसनीयता हटा देते हैं, क्योंकि वे उसे थोड़ा अप्रभावी लगते हैं। इन शब्दों को सुनें और हर बार जब आप उन्हें सुनते हैं तो ध्यान दें। हालांकि कुछ इंटरलेयर का इस्तेमाल करना स्वाभाविक है, हालांकि इन एक्सप्रेशंस के दौरान इन एक्सप्रेशंस को नहीं लेना चाहिए या बहुत स्पष्ट होना चाहिए।
  • क्रिटिक ए स्पीच चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    4
    देखें कि भाषण को याद किया गया है या नहीं। एक महान वक्ता ने भाषण को पहले से याद रखना चाहिए। स्मृति को उत्तेजित करने के लिए नोट्स या एक PowerPoint के एक टाइप किए गए पृष्ठ का उपयोग करने के लिए स्वीकार्य है, लेकिन यदि आप कई बार नीचे देख रहे हैं, तो यह दर्शकों को ध्यान भंग करने का जोखिम उठाता है।
  • एक बार नोटों की एक श्रृंखला लाने और उनसे पढ़ने के लिए अनुमति देने के बाद, लेकिन यह अब मामला नहीं है।
  • भाषण को याद करके, स्पीकर दर्शक संपर्क और शरीर की भाषा के माध्यम से दर्शकों को शामिल करने में सक्षम होंगे, और पुस्तक पढ़ने के समान व्याख्यान से बचेंगे।
  • क्रिटिक ए स्पीच चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    मूल्यांकन करें कि स्पीकर चिंता कैसे संभालता है ज्यादातर लोग मंच से डरते हैं। मृत्यु के बाद उत्तर अमेरिका में सार्वजनिक बोलने वाला दूसरा सबसे बड़ा डर है। महान भाषण भी भाषण से पहले परेशान होंगे, लेकिन वे ऐसी तकनीकों का उपयोग करते हैं जो जनता की इस अवस्था को छिपाने में मदद करते हैं। स्पीकर में घबराहट के लक्षण देखने के लिए, ताकि आप एक आलोचना की पेशकश कर सकें जो उसे अगली बार सुधारने में सहायता करती है।
  • किसी भी दोहराए गए आंदोलन या इशारा का ध्यान रखें जो भाषण की सामग्री से कम हो सकते हैं। वे घबराहट के संकेत हो सकते हैं
  • यहां तक ​​कि कंपकंपी आवाज या अस्पष्ट मूरकुमार भी घबराहट के लक्षण हैं।
  • विधि 3

    रचनात्मक प्रतिक्रिया दें
    क्रिटिक ए स्पीच चरण 11 के शीर्षक वाला छवि
    1
    भाषण के दौरान विस्तृत नोट्स लें एक नोटबुक और एक कलम लाओ, ताकि आप उन बिंदुओं को ध्यान में रख सकें जो सुधार की आवश्यकता होती हैं। स्पीकर ने जो कहा, उसका संक्षिप्त विवरण लिखकर, आप अपनी आलोचना को बेनकाब करने का समय होने पर सामग्री को व्यवस्थित कर सकते हैं। यदि आप नोट्स में यथासंभव विस्तृत बताएंगे, तो आप संवाददाता को समझ सकेंगे कि उसे अगली बार क्या करना होगा।
    • यदि कोई प्रतिबंध नहीं है और आपके पास समय है, तो वीडियो कैमरा या रिकॉर्डर का प्रयोग करके भाषण रिकॉर्ड करें। इस तरीके से, आपके पास बहस के स्पष्ट विचार और आगे क्या कहा गया है की वैधता प्राप्त करने के लिए एक से अधिक बार भाषण को पुन: उत्पन्न करने का अवसर होगा।
    • सामग्री के लिए एक खंड बनाने के लिए अपने नोट्स को व्यवस्थित करें और जिस तरीके से उन्हें प्रस्तुत किया गया था, उसके लिए समर्पित करें। प्रत्येक भाग के अपने मूल्यांकन के समर्थन में कुछ उदाहरण शामिल करें
  • क्रिटिक ए स्पीच चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    2
    भाषण की सामग्री के अपने आकलन पर चर्चा करें बिंदु से भाषण बिंदु का विश्लेषण करें, शुरूआत से शुरू होने और समापन के साथ समाप्त होता है। कैसे, आपकी राय में, भाषण के मुख्य बिंदुओं को प्रस्तुत किया गया था और आपने पुष्टि की है कि आपको पूरी तरह समझाने और विश्वसनीय होने के बारे में बताया गया था। आपकी राय में यह एक अच्छी तरह से किया गया भाषण था या इसकी समीक्षा की जानी चाहिए?
  • स्पीकर को बताएं कि भाषण के कौन-से तत्व दिलचस्प थे, किन भागों भ्रमित थे और प्रस्तुत विषय को समर्थन देने के लिए अधिक संदर्भ की आवश्यकता होती है।
  • यदि कोई मजाक या उपाख्यान काम नहीं कर रहा है, तो मुझे बताएं इससे पहले ईमानदार होना बेहतर है कि व्यक्ति को दूसरी बार एक ही भयावह मजाक दोहराएं।
  • स्पीकर को बताएं कि यदि भाषण उपयुक्त दर्शकों के लिए उचित लग रहा था।
  • क्रिटिक ए स्पीच चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    भाषण प्रस्तुत किए जाने के तरीके पर टिप्पणी करें यह इस संदर्भ में है कि बोलने वालों को अक्सर अधिक प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है, क्योंकि किसी की शरीर की भाषा और शैली का मूल्यांकन करना मुश्किल है। शरीर की भाषा की प्रभावशीलता की एक सौम्य लेकिन ईमानदारी से आलोचना करें और जिस तरह से इसका उपयोग किया गया है, आवाज, ताल, दृश्य संपर्क और आसन के स्वर पर विचार करें।
  • यह भावनात्मक खुफिया, या ईक्यू की अवधारणा के बारे में चर्चा करने में उपयोगी हो सकता है, जो कि लोगों की व्याख्या करने और इसमें शामिल रखने, हर किसी की भावनाओं को प्रभावित करने की क्षमता से संबंधित है। दृश्य संपर्क, स्पष्टता और सहजता महत्वपूर्ण है क्योंकि वे यह धारणा देते हैं कि स्पीकर जनता की देखभाल कर रहे हैं और समझना चाहता है। इस तरह, श्रोता निश्चित रूप से इसमें शामिल महसूस करेंगे।
  • यदि प्रस्तोता परेशान लग रहा था, तो आप सुझाव दे सकते हैं कि वह कुछ ऐसी तकनीक का प्रयास करें जो उन्हें चरण की चिंता को कम करने, लोगों के छोटे समूह के सामने भाषण के पहले अभ्यास या हँसने या अभ्यास करने में मदद करता है।
  • क्रिटिक ए स्पीच चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    सकारात्मक चीजों को भी उजागर करें वक्ता, अपनी आलोचना को देखते हुए शायद भाषण के लेखन और अध्ययन करने के लिए समय और प्रयास बिताएंगे। इसलिए, जब आप एक आलोचना लेते हैं, तो उस बात को रेखांकित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि क्या सुधार किया जाना चाहिए, इसके बारे में चर्चा करते हुए क्या अच्छा था। यदि आप एक छात्र या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करते हैं जिसे अपने प्रदर्शन कौशल को बेहतर बनाने के लिए सहायता हाथ की जरूरत होती है, तो उत्साहजनक और आश्वस्त हो, ताकि उन्हें अपने कौशल को पूरा करने के लिए आत्मविश्वास मिल सके।
  • सैंडविच प्रतिक्रिया तकनीक का प्रयास करें रचनात्मक आलोचना को स्थानांतरित करने के लिए, भाषण के एक भाग से बधाई देता हूं, उसे बताएं कि उसे क्या सुधार करना चाहिए और फिर एक और तारीफ देना चाहिए। इस तरह, गोली अधिक आसानी से नीचे आ जाएगी उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि यह एक शानदार हमले से शुरू हुआ, लेकिन यह कि आप अपने थीसिस के दूसरे बिंदु पर भ्रमित हो गए, हालांकि निष्कर्ष ने मुख्य विषय को स्पष्ट किया है
  • व्यक्ति को सीखना और सुधार जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, आप प्रसिद्ध वक्ताओं द्वारा भाषणों के वीडियो देखने का सुझाव देना चाह सकते हैं। आपके द्वारा आलोचना कर रहे भाषण और एक अधिक प्रसिद्ध भाषण के बीच समानताएं और अंतर हाइलाइट करें
  • टिप्स

    • प्रतियोगिताओं में उपयोग किए जाने वाले मूल्यांकन फॉर्म, रेटिंग स्केल या अंक प्रणाली का उपयोग करें। इस तरह आप भाषण के लिए एक अंक प्रदान करेंगे या आप उन लोगों के बीच फैसला कर सकते हैं, जो सबसे अच्छा भाषण प्रस्तुत करते हैं।
    • यदि उचित हो, तो सुधार करने के लिए सुझावों की पेशकश करें कक्षाओं में और प्रतियोगिताओं में भाषणों के दौरान छात्रों को यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे दर्शकों के सामने अपने प्रदर्शन कौशल को कैसे बेहतर कर सकते हैं। सावधानीपूर्वक और उत्साहपूर्ण रहो, रचनात्मक आलोचना और प्रशंसा की जा रही हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com