एक स्व-संबंधी स्पीकर कैसे बनें

एक स्पीकर खुद के बारे में सुनिश्चित करें

यह उन सबके ऊपर है जिनके पास एक अच्छा भाषण रखने या अच्छी प्रस्तुति देने की उनकी क्षमता पर विश्वास है। सुरक्षा इसे दूसरों से नहीं प्राप्त कर सकती है, न ही इसे खरीद सकती है। यह कदम से कदम उठाया गया है, हमारे सकारात्मक अनुभवों के लिए धन्यवाद, और समय के साथ बढ़ता और सुधार किया जा सकता है। आप कैसे बनाते हैं और बढ़ते हैं? अभ्यास के अवसरों पर याद मत करो। यदि आप अपने पहले प्रयासों के दौरान गड़बड़ी या गलती करते हैं, तो अपनी गलतियों से सीखें और आगे बढ़ें। याद रखें कि यहां तक ​​कि सबसे प्रसिद्ध वक्ता ने खरोंच से शुरुआत की है। इसलिए कैमरे के साथ दर्पण या फिल्मांकन के सामने, अकेले अभ्यास किया। फिर आप एक छोटे से दर्शकों के सामने अभ्यास कर सकते हैं। भरोसेमंद लोगों के दर्शकों की अनुपस्थिति में, आप अपने कुत्ते के सामने भी अभ्यास कर सकते हैं। कोई भी एक अच्छा वक्ता बन सकता है, बशर्ते वह स्वयं को प्रतिबद्ध करने के लिए तैयार हो। नीचे दिए गए लेख में इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

कदम

छवि एक विश्वास व्यक्त अध्यक्ष चरण 1
1
उचित विषय चुनें, जिस पर भाषण रखें या प्रस्तुति दें। यदि आपको विषय पर कोई प्रतिबंध के बिना एक अनौपचारिक भाषण रखना है, तो उस विषय को चुनना उपयोगी होगा, जिसकी आप रुचि रखते हैं, जिसकी आप पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हैं। बेशक यह बेहतर होगा यदि विषय पर्याप्त रूप से आकर्षक लोगों को आकर्षित करने के लिए अपील कर रहा था, ताकि उनकी रुचि को हासिल करना आसान हो सके।
  • छवि एक आत्मविश्वासपूर्ण अध्यक्ष चरण 2 शीर्षक
    2
    अपने दर्शकों को चुनें पहले कुछ समय के लिए आप अपने आप को एक अच्छे वक्ता बनने के लिए व्यायाम करते हैं, तो आपको उन लोगों को चुनना चाहिए, जो विषय के बारे में अपने दृष्टिकोण को साझा करते हैं। ये आपके सहकर्मियों, परिचितों, आपके समुदाय के सदस्यों या आपके द्वारा फिट होने वाले अन्य समूहों के हो सकते हैं। जैसा कि आप अधिक अनुभव और आत्मविश्वास हासिल करते हैं, आपको उन दर्शकों को आकर्षित करने और संलग्न करने के लिए तकनीकों को हासिल करने में सक्षम होना चाहिए, जो आपके बारे में बात कर रहे विषय के लिए पहली बार सुन रहा है।
  • इमेज का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 3
    3
    अपने विषय पर कुछ शोध करें यह जरूरी है कि आप जिस विषय पर चर्चा कर रहे हैं, वह गहराई में है, क्योंकि आपको एक विशेषज्ञ के रूप में दर्शकों के बारे में अधिक जानने की अपेक्षा है, और आप ज्ञान और जानकारी को साझा करने के लिए तैयार हैं जो आपने उपेक्षा की है। एक अपरिपक्व संबंधक से ज्यादा शर्मनाक नहीं है यदि आप अनुसंधान करते हैं और अपने आप को ठीक से तैयार करते हैं, तो आपकी सुरक्षा स्वचालित रूप से बढ़ जाएगी और आपकी चिंता कम हो जाएगी।
  • छवि एक आत्मविश्वासपूर्ण अध्यक्ष चरण 4 शीर्षक
    4
    कोशिश करो और अपनी प्रस्तुति के कई संस्करण तैयार करें। अपने दर्शकों की प्रतिक्रिया पर निर्भर करते हुए, जब तक आप बात करना शुरू नहीं करते, तब तक आपको अपने भाषणों को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार बदलना पड़ेगा, ताकि आप अलग-अलग संस्करण तैयार कर सकें: एक छोटे से एक और अधिक विस्तृत एक, इच्छुक लोगों के लिए एक और उन लोगों के लिए जो दिलचस्पी नहीं रखते हैं यह आपको दर्शकों को शामिल करने की अनुमति देगा।
  • इमेज का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 5
    5
    हमेशा अपनी स्लाइड्स की हार्ड कॉपी तैयार करें इस तरह से आप हमेशा प्रतिलिपि का उल्लेख करेंगे, और यदि आप चाहें तो उन उपस्थितियों को भी वितरित कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक अच्छी तरह से प्रस्तुत की गई पॉवरपॉइंट प्रस्तुति है, तो आपको कभी नहीं पता है कि आपके भाषण के दौरान क्या हो सकता है ऐसा हो सकता है कि तकनीकी संगठन से संबंधित प्रकार स्क्रीन पर आपकी प्रस्तुति को कल्पना नहीं कर सकते हैं? किसी आपातकालीन योजना के लिए हमेशा महत्वपूर्ण होता है, ताकि किसी और की दया पर न हो। इन स्थितियों के सामने होने और एक बैकअप योजना न होने से आपको अपने बारे में ज्यादा यकीन नहीं होगा।
  • छवि एक विश्वास व्यक्त अध्यक्ष चरण 6
    6
    अपने दर्शकों के साथ संपर्क स्थापित करने के लिए उपयुक्त सिस्टम खोजें भाषण के दौरान एक सुखद और हर्षित रवैया लो और जनता के साथ आंखों का संपर्क रखें। इस तरह आप आराम करने में सक्षम होंगे, क्योंकि संपर्क स्थापित करके आप उन मनुष्यों के रूप में उपस्थित होने में सक्षम होंगे, जैसे कि आप की तरह, जो कि सर्वव्यापी लोग हैं जिन्हें आप डरा देना चाहते हैं
  • इमेज का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 7



    7
    याद रखें कि वे वहां हैं क्योंकि आपने पहले ही सही कदम उठाया है: शायद आपने अपने भाषण का एक आकर्षक मसौदा लिखा है, या आपके पास उत्कृष्ट क्रेडेंशियल्स और एक दिलचस्प जीवनी है और इससे आपके भाषण में भाग लेने के लिए उन्हें धक्का दिया गया है। व्यंग्य चुटकुले और व्यक्तिगत उपाख्यानों डालने से उन्हें शामिल करें इस तरीके से आप अपने भाषण को कम कठोर और औपचारिक बना देंगे और आप अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेंगे। यदि आप समझते हैं कि ध्यान घट रहा है, तो अपना भाषण कम करें और शेष समय के लिए प्रश्न अनुभाग से शुरू करें। जब लोग स्पीकर से बातचीत करते हैं तो लोग अधिक भावुक हो जाते हैं।
  • इमेज शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 8
    8
    यदि दर्शकों में से कोई व्यक्ति आपको एक सवाल पूछता है, तो आपको जवाब नहीं पता है, आतंक न करें। प्रश्न को अत्यंत विचार के साथ लिखने के लिए समय निकालें, संबंधित व्यक्ति से संपर्क करने के लिए नाम और जानकारी (ई-मेल पते सहित) के लिए पूछें, और सुनिश्चित करें कि आप उसे कुछ दिनों के भीतर उत्तर भेजें। बेशक, अपनी प्रतिबद्धता रखें, भले ही आपको लगता है कि सवाल बेवकूफ है।
  • छवि एक आत्मविश्वासपूर्ण अध्यक्ष चरण 9 के शीर्षक से
    9
    उन उपस्थितों को दिखाएं जो आप उनकी बुद्धि की प्रशंसा करते हैं और उनके विचारों का सम्मान करते हैं। आपके दर्शकों को कितना परेशानी हो सकती है या भले ही आप जो कहते हैं उसे स्वीकार न करें, कभी भी धैर्य न खोएं याद रखें कि आप संवाददाता हैं, इसलिए आपको स्थिति के नियंत्रण में होना चाहिए। आपको हर कीमत पर विनम्र और शांत होना चाहिए यदि आप उचित और सम्मानजनक तरीके से मौजूद लोगों से अपील करते हैं, तो जो लोग समस्याएं उठा रहे हैं, उन्हें एक महत्वपूर्ण नोट की तरह दिखना होगा, जबकि आप दयालु, मशहूर और उदार व्यक्ति होने की छाप देंगे। आपके पास अपना क्रोध प्रकट करने और भाषण खत्म होने पर क्या हुआ, इसके लिए आपके पास बहुत समय होगा।
  • एक एन्जन्थिड स्पीकर बनो चित्र स्टेप 10
    10
    भाषण के अंत में उन उपस्थितों को बधाई देने के लिए मत भूलना अपना समय लेने के लिए धन्यवाद उनमें से प्रत्येक को यह सोचने में प्रसन्नता होगी कि प्रशंसा सीधे उसे करने के लिए संबोधित कर रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 11
    11
    मुस्कान के लिए मत भूलना यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है, तनाव के बावजूद आप अपने भाषण के दौरान अधीन हैं। लोग मुस्कुराते हुए चेहरे से अविश्वसनीय रूप से आकर्षित होते हैं, और मुस्कुराहट आपके भाषण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • इमेज का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता स्टेप 12
    12
    यदि आप बोलने में ठोकरते हैं या आप गलती करते हैं, तो उस पर हंसते हैं और जो कुछ हुआ उसके लिए बहुत अधिक वजन नहीं देते हैं। आप गलत हो सकते हैं, लेकिन आपके दर्शकों ने शायद यह ध्यान नहीं दिया। याद रखें कि गलतियों को सीखने की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है और आप अपने संबंध कौशल को परिष्कृत करने में मदद करेंगे।
  • टिप्स

    • इस विषय को गहरा करो, लेकिन इसके बारे में अपनी राय व्यक्त करने के लिए मत भूलना। यदि आप अपने व्यक्तिगत अनुभव से एक कहानी या दो बताते हैं, तो आप तथ्यों को बताते समय अधिक प्राकृतिक दिखाई देंगे।
    • हमेशा ईमानदारी से रहें अगर आपको कुछ पता नहीं है, तो इसे स्वीकार करें। यह हमेशा मायावी जवाब देने के लिए बेहतर होगा।
    • जब भी संभव हो तो हास्य का प्रयोग करें, लेकिन गैर-क्लासिक मजाक ज़्यादा नहीं करें यह आपकी ओर से व्यावसायिकता की बहुत कमी को दर्शाता है

    चेतावनी

    • अगर आप दूर जाना चाहते हैं, तो जनता के प्रति दयालु मत बनो। आम तौर पर जो लोग एक भाषण में भाग लेते हैं, उनका समर्थन देना होता है। वे सोच नहीं उठेंगी: "आज मैं स्पीकर को शर्मिंदा करूंगा"। अगर ऐसा होता है, अक्सर अनैतिक रूप से, यह आप पर निर्भर है कि आप को स्वामित्व और सम्मान के साथ स्थिति पर नियंत्रण रखना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com