एक सम्मेलन के लिए परिचय कैसे लिखना

बधाई! सम्मेलन आयोजित करना एक शानदार अवसर है। आप परिचय पर काम करने के लिए बुद्धिमान हैं: आम तौर पर, जनता भाषण के आरंभ और अंत में अधिक ध्यान देता है नतीजतन, सम्मेलन की शुरुआत में सुधार करने के लिए अतिरिक्त समय खर्च करना और आपकी प्रस्तुति वास्तव में मदद कर सकती है।

कदम

भाग 1

बुनियादी बातों को समझना
सेमिनार देने से पहले परिचय खुद को प्रस्तुत करें। चरण 1
1
सही अवधि चुनें यह अंतिम होना चाहिए काफी. बहुत ज्यादा है, और अपने दर्शकों के समय बर्बाद बहुत कम है, और जनता भ्रष्ट है सामान्य तौर पर, परिचय 30 सेकंड से कम समय तक चलना चाहिए।
  • यह आपके सभी फिर से शुरू करने के लिए खारिज करने का मामला नहीं है या अपने रोमांटिक रोमांच पर लोगों को अपडेट करने के लिए
  • हमेशा याद रखें कि आपके पास व्यस्त लोगों के एक दर्शक हैं उन्होंने आने के लिए कुछ समय लिया है और आपको सुनना है। वह समय बर्बाद न करके उसका सम्मान करें
  • सेमिनार देने से पहले परिचय खुद को पेश करने वाली छवि चरण 2
    2
    प्रश्नों को कैसे नियंत्रित करें यह चुनें आप अग्रिम में निर्णय लेते हैं और परिचय में घोषणा करते हैं, यदि आप अपने भाषण में रुकावटों की अनुमति देंगे, या यदि आप सम्मेलन के अंत में प्रश्नों के बजाय पसंद करते हैं। किसी भी स्थिति में, अपने समय को अनुकूलित करना सुनिश्चित करें ताकि प्रश्नों के लिए जगह हो। इस प्रयोजन के लिए उपलब्ध समय के बारे में 10% के बराबर रखें।
  • इसका मतलब है कि एक घंटे का सम्मेलन के लिए, आपको प्रश्न के लिए 10 मिनट और पाठ के लिए 45-50 मिनट छोड़ना चाहिए।
  • 15 मिनट की जगह के लिए, आपको प्रश्न के लिए 1-2 मिनट और शेष 13 मिनट बात करना चाहिए।
  • सेमिनार देने से पहले परिचय खुद को प्रस्तुत करें
    3
    अपने सम्मेलन के उद्देश्य की पहचान करें अब, इससे पहले कि आप अपनी बाकी प्रस्तुति को बेनकाब कर सकें, आपको अपने लक्ष्य को पहचानना होगा। 3 मुख्य श्रेणियां हैं: 1) व्यावसायिक सम्मेलन, 2) शैक्षिक सम्मेलन, 3) प्रेरक सम्मेलन प्रत्येक में बहुत अलग लक्ष्य हैं अपने सम्मेलन के लिए सर्वश्रेष्ठ श्रेणी खोजें:
  • व्यावसायिक सम्मेलन हम काम के बारे में बात करते हैं लक्ष्य को प्रभावित करना है, और योग्य और पेशेवर होना है।
  • शैक्षिक सम्मेलन मुख्य रूप से शिक्षण के उद्देश्य से इसका उद्देश्य लोगों को प्रेरित करना, सूचित करना और शिक्षित करना है।
  • प्रेरक सम्मेलन एक "हथियारों को कॉल" या "खरीदारी की सलाह" तुम्हें मनाने, प्रेरित करने और मित्र बनाने की ज़रूरत है
  • आपका सम्मेलन एक से अधिक श्रेणियों में गिर सकता है, लेकिन ऐसा होना चाहिए जो दूसरों की तुलना में अधिक उपयुक्त है। लिंग और लक्ष्यों को पहचानें अब हम अपने परिचय के लिए सामग्री का चयन करने के लिए इन उद्देश्यों का उपयोग करने का विश्लेषण करेंगे।
  • भाग 2

    पेशेवर सम्मेलन
    सेमिनार देने से पहले परिचय खुद को प्रस्तुत करें। चरण 4
    1
    अपने पेशेवर सम्मेलन के परिचय का उपयोग करके यह दिखाकर प्रभावित करें कि आप फिट हैं ("साबित करना" पर उच्चारण के साथ, "कह" नहीं)।
    • नौकरी के साक्षात्कार भी आपके व्यक्तित्व का आकलन करने के अवसर हैं। और कोई भी अभिमानी शख्सियत के साथ काम करना चाहता है। इसलिए, आपकी शुरूआत आपकी सभी उपलब्धियों की सूची बनाने और उनकी सूची करने का अवसर नहीं है।
    • शानदार चीजें जिन्हें साझा किया जा सकता है वे सीधे आपके कॉन्फ्रेंस से संबंधित हैं लेकिन उन लोगों के लिए, कई लोगों को चर्चा के भीतर सावधानी से शामिल किया जाना चाहिए।
    • यह अभी भी अपने आप को पेश करने का एक अच्छा समय होगा आपको अपना नाम, आपका वर्तमान व्यवसाय / अध्ययन का क्षेत्र, और आपकी वर्तमान शैक्षिक / शैक्षिक स्थिति कहना चाहिए। यदि यह प्रासंगिक है, तो यह भी पिछले अनुभवों की बात करता है
  • संगम सेविंग करने से पहले खुद को प्रस्तुत करने वाली छवि शीर्षक चरण 5
    2
    अपनी कहानी के कुछ संकेतों के बाद अपने भाषण को शीघ्रता से शुरू करने के लिए आगे बढ़ें। सब के बाद, एक सम्मेलन के दौरान लगभग सभी पहले से ही जानता है कि आप कौन हैं जनता क्या जानना चाहती है आप उनके लिए क्या कर सकते हैं, वे अपने कौशल जानना चाहते हैं इसलिए इसे छोटा करें और उजागर करना शुरू करें।
  • संगम सेविंग करने से पहले अपने आप को प्रस्तुत करने वाली छवि चरण 6
    3
    इस उदाहरण को पढ़ें:"हाय, मेरा नाम पीटर्रो गिबोनी है मैं इनइटेक के लिए काम करता हूं मुझे गिडो लोम्बार्डी द्वारा प्रशिक्षित किया गया था हाल ही में, मैंने एक ऐसी टीम का नेतृत्व किया, जो उत्पादकता बढ़ाने वाली नई कम्पनी के डिज़ाइन और सिद्ध हुए। आज मैं इस नए क्षेत्र में अपने काम के बारे में बात करूंगा, नए तरीकों को अपनाने की निगरानी और इस नए कामकाजी पद्धति के परिणामों पर नजर रखने के लिए मेरे तरीके।"
  • सेमिनार देने से पहले परिचय खुद को प्रस्तुत करें। चरण 7
    4
    उदाहरण के भीतर इन सही तत्वों को नोट करें:
  • वक्ता ने अपने व्यक्तिगत / क्रेडेंशियल को संक्षिप्त रूप से समझाया: "हाय, मेरा नाम पीटर्रो गिबोनी है मैं इनइटेक के लिए काम करता हूं मुझे गिडो लोम्बार्डी द्वारा प्रशिक्षित किया गया था"
  • वक्ता ने बख्तरबंद दावा किया: "हाल ही में, मैंने एक ऐसी टीम का नेतृत्व किया था जो डिजाइन और सिद्ध हुआ ...".
  • वक्ता ने तो परिचय के भीतर कुछ कौशल साझा किए: "आज मैं इस नए क्षेत्र में अपने काम के बारे में बात करूंगा, नए तरीकों को अपनाने की निगरानी और इस नए कामकाजी पद्धति के परिणामों पर नजर रखने के लिए मेरे तरीके।" इस वाक्यांश का अर्थ है कि स्पीकर जानता है कि कैसे नए प्रबंधकीय प्रणालियों को विकसित और परिष्कृत किया जाए और उनके अपनाने की निगरानी करें। जिन कौशलों को इसके दर्शकों को रुचि रखने के लिए माना जाता है



  • सेमिनार देने से पहले परिचय खुद को प्रस्तुत करें। चरण 8
    5
    सब कुछ लिखें अब जब आपने तय किया है कि आपका सम्मेलन पेशेवर होगा और आपने अपने लक्ष्यों की पहचान की है, तो समय आ गया है कि आप अपना परिचय तैयार करें आप पिछले उदाहरण का उपयोग आपके लिए टेम्पलेट के रूप में कर सकते हैं। जाहिर है आपको अपने अनुभव, आपके कौशल और आपके लक्ष्यों के संबंध में इसे निजीकृत करना होगा। याद रखें कि परिचय आपके कौशल को स्पष्ट करने और थोड़ी सी शक्ल के लिए सही समय है, लेकिन बिना अतिरंजना के
  • सेमिनार देने से पहले परिचय खुद को प्रस्तुत करें। चरण 9
    6
    अभ्यास। एक बार लिखा है, मित्रों या सहकर्मियों के सामने अपने परिचय का परीक्षण करें। बड़े दिन से पहले उनके विधिक विचार के लिए पूछें। आपको प्राप्त फीडबैक के आधार पर फिर से लिखना और जितना ज्यादा आपको ज़रूरत है, फिर से प्रयास करें।
  • भाग 3

    शैक्षिक सम्मेलन

    आपका लक्ष्य यहां सूचित करना और मनोरंजन करना है। आप मैत्रीपूर्ण और प्रासंगिक दिखना चाहते हैं इस मामले में, जो तथ्य तुम सिखा रहे हो, इसका अर्थ है कि आप पहले ही एक विशेषज्ञ के रूप में मान्यता प्राप्त हैं। दर्शकों को अपने अनुभवों को प्रभावित करने की कोई जरूरत नहीं है, जब तक कि वे विशेष रूप से रोचक या विचित्र न हों।


    शैक्षिक सम्मेलनों अक्सर अधिक अनौपचारिक हैं वे खुद को चुटकुले या वर्तमान घटनाओं के विश्लेषण के लिए उधार देते हैं यदि आप चुटकुले या उपाख्यानों का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे प्रासंगिक हैं उनका इस्तेमाल इनके लिए किया जाना चाहिए ध्यान आकर्षित करें, मनोरंजन के लिए न सिर्फ


    अधिकांश शैक्षिक सम्मेलनों के लिए, आपका परिचय छोटा और सरल होगा आप अपने विषय और व्यक्तित्व को शुरू करने में अधिक समय व्यतीत करेंगे। अपने उत्साह को मत भूलना सब के बाद, आप चाहते हैं कि छात्रों को सुनने की इच्छा हो। यह सबसे अच्छा काम करता है अगर आप स्वयं इसके बारे में बात करना चाहते हैं, तो कम से कम बहाने आप इसे करना चाहते हैं।



    उदाहरण: "मेरा नाम पिएत्रो गिबोनी है, मैं आईटी विभाग में इनइटेक में प्रबंधक हूं। इस विषय के बारे में आपसे बात करने के लिए आज यहां आने का सम्मान है एक मैनेजर के रूप में, कई सालों से मैंने खुद को कर्मचारी मनोबल के साथ उत्पादकता में संतुलन रखने की कोशिश की है, एक चुनौती है जिसे आप निश्चित रूप से जानते हैं। आज मैं एक नई प्रणाली के बारे में बात करूंगा जिसे हमने हाल ही में उत्पादकता बढ़ाने के लिए इंनेटेक में विकसित किया है, और परिणाम कर्मचारियों के मनोबल पर भी प्राप्त किया है। मुझे आशा है कि आप अपनी प्रबंधकीय योजनाओं के विकास के लिए यह उपयोगी भाषण पा सकते हैं।"



    उदाहरण के सही हिस्से:

    • वक्ता ने अपेक्षाकृत कम समय बचे हुए और खुद के बारे में बात की। उसने सिर्फ कहा कि वह कौन है और वह कहां से आता है। "मेरा नाम पिएत्रो गिबोनी है, मैं आईटी विभाग में इनइटेक में प्रबंधक हूं।" फिर वह तुरंत सम्मेलन के विषय में बदल गया।
    • वक्ता ने इस विषय के लिए उत्साह प्रकट किया: "यहां होने के लिए यह एक सम्मान है"
    • वक्ता ने जनता को हाथ पकड़ लिया: "... एक चुनौती है जिसे आप निश्चित रूप से जानते हैं, भी".
    • वक्ता ने इस शैक्षिक अनुभव के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में दर्शकों की मदद की: "मुझे आशा है कि आप अपनी प्रबंधकीय योजनाओं के विकास के लिए यह उपयोगी भाषण पा सकते हैं।"
    सेमिनार देने से पहले परिचय खुद को प्रस्तुत करें। चरण 10
    1
    सब कुछ लिखें अब जब आपने तय किया है कि आपका कॉन्फ़्रेंस शैक्षणिक होगा और आपने अपने लक्ष्यों की पहचान की है, तो यह आपके परिचय का निर्माण करने का समय है आप पिछले उदाहरण का उपयोग आपके लिए टेम्पलेट के रूप में कर सकते हैं। जाहिर है आपको अपने अनुभव, आपके कौशल और आपके लक्ष्यों के संबंध में इसे निजीकृत करना होगा। प्रश्न में विषय के लिए अपने उत्साह को व्यक्त करने के लिए याद रखें।
  • सेमिनार देने से पहले अपने आप को प्रस्तुत करने वाली छवि शीर्षक 11
    2
    अभ्यास। एक बार लिखा है, मित्रों या सहकर्मियों के सामने अपने परिचय का परीक्षण करें। बड़े दिन से पहले उनके विधिक विचार के लिए पूछें। आपको प्राप्त फीडबैक के आधार पर फिर से लिखना और जितना ज्यादा आपको ज़रूरत है, फिर से प्रयास करें।
  • भाग 4

    प्रेरक सम्मेलन

    इस सम्मेलन का लक्ष्य "समझाने" या "बेचना" है हालांकि, नौकरी के साक्षात्कार के मुकाबले, आप खुद को नहीं बेच रहे हैं (जब तक आप राजनीतिज्ञ नहीं हैं), लेकिन एक उत्पाद या सेवा तो अपने अनुभवों या कौशल के बारे में बात करने में बहुत अधिक समय खर्च न करें। इसके बजाय, अपने दर्शकों के ध्यान को आकर्षित करने पर ध्यान केंद्रित करें आप किन समस्याओं का समाधान कर सकते हैं? उनके लिए आपके उत्पाद / सेवा के लिए धन्यवाद



    उदाहरण: "हाय, मेरा नाम पीटर्रो गिबोनी है, मैं आईटी विभाग में इनइटेक में प्रबंधक हूं। मैं आज यहां हमारे नए क्रांतिकारी तंत्र के बारे में बात करने के लिए प्रसन्न हूं। मैंने कई वर्षों से प्रबंधक की खोज की है, कि मैं हमेशा कर्मचारी उत्पादकता और मनोबल को संतुलित करने का एक तरीका तलाश रहा हूं। एक लक्ष्य है, मुझे यकीन है, आप साझा करते हैं। आज मैं एक नई प्रणाली के बारे में बात करूंगा जिससे उत्पादकता में वृद्धि हो सकती है और आपकी कंपनी के मनोबल में सुधार हो सकता है।"



    उदाहरण के सही हिस्से:

    • वक्ता ने अपेक्षाकृत कम समय बचे हुए और खुद के बारे में बात की। उसने सिर्फ कहा कि वह कौन है और वह कहां से आता है। "मेरा नाम पिएत्रो गिबोनी है, मैं आईटी विभाग में इनइटेक में प्रबंधक हूं।" फिर वह तुरंत सम्मेलन के विषय में बदल गया। यह शैक्षिक अनुभाग की शैली के समान है।
    • वक्ता ने जनता को हाथ पकड़ लिया: "एक लक्ष्य है, मुझे यकीन है, आप साझा करते हैं". यह भी शैक्षिक शैली के समान है।
    • स्पीकर ने तुरंत बताया कि सम्मेलन के बाद यह क्यों मायने रखता है इसे हल करने के लिए एक सामान्य समस्या प्रस्तुत करके किया गया था ("कर्मचारी उत्पादकता और मनोबल को संतुलित करने का एक तरीका तलाश रहे हैं") और अपने उत्पाद के साथ एक समाधान का वादा किया: "आज मैं एक नई प्रणाली के बारे में बात करूंगा जिससे उत्पादकता में वृद्धि हो सकती है और आपकी कंपनी के मनोबल में सुधार हो सकता है।" इस समस्या का परिचय जो कि हल करने का वादा किया गया है, वह इस शैली का एक अनूठा तरीका है।
    संगम सेविंग करने से पहले अपने आप को प्रस्तुत करने वाली छवि शीर्षक 12
    1
    सब कुछ लिखें अब जब आपने तय किया है कि आपका कॉन्फ्रेंस प्रेरक होगा और आपने अपने लक्ष्यों की पहचान की है, तो यह आपके परिचय का निर्माण करने का समय है आप पिछले उदाहरण का उपयोग आपके लिए टेम्पलेट के रूप में कर सकते हैं। जाहिर है आपको अपने अनुभव, आपके कौशल और आपके लक्ष्यों के संबंध में इसे निजीकृत करना होगा। साझा अनुभवों पर ज़ोर देना याद रखें और सुनिश्चित करें कि आप क्या समस्याएं सुलझाने में सहायता कर सकते हैं।
  • सेमिनार को देने से पहले परिचय खुद को प्रस्तुत करें। चरण 13
    2
    अभ्यास। एक बार लिखा है, मित्रों या सहकर्मियों के सामने अपने परिचय का परीक्षण करें। बड़े दिन से पहले उनके विधिक विचार के लिए पूछें। आपको प्राप्त फीडबैक के आधार पर फिर से लिखना और जितना ज्यादा आपको ज़रूरत है, फिर से प्रयास करें।
  • टिप्स

    • आप मुस्कान। अगर आप वहां रहने के लिए खुश नहीं हैं, तो अपने दर्शकों को क्यों होना चाहिए? तो खुश रहें, या कम से कम बहाना: मुस्कान
    • अपने आप को रहो यथासंभव सामान्य रहें। एक सम्मेलन आयोजित करना एक बहुत ही असममित बातचीत होने जैसा है। अगर चीजें गलत हो जाती हैं तो अकेले हंसते हुए, चालचलन करना, मुस्कान करना
    • पेशेवर रहें उपयुक्त कपड़े स्वच्छ और अनौपचारिक चुटकुले और उपाख्यानों रखें यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो उनका उपयोग करने से बचें।
    • मज़े। एक सम्मेलन एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए एक शानदार अवसर है अवसर का आनंद लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com