एक सम्मेलन को व्यवस्थित कैसे करें

आपको एक सम्मेलन के आयोजन का महत्वपूर्ण कार्य दिया गया है, जिसमें कार्य करने वाली चीजों की एक-टू-वन सूची शामिल है। इसमें हैं: मुख्यालय, अतिथि सूची, सामग्री, तकनीक और यहां तक ​​कि सोचने और योजना के बारे में सोचना। यदि आप इस नए आत्मविश्वास को अफसोस करना शुरू कर रहे हैं कि आपके बॉस ने आप में डाल दिया है, धीमा कर, गहरी सांस ले और पता है कि आपके पास कौशल है!

सामग्री

कदम

एक सम्मेलन चरण 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
1
उद्देश्यों और एजेंडे को लिखें आपको स्पष्ट रूप से यह परिभाषित करना होगा कि आप इस सम्मेलन के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं, क्योंकि यह आपके द्वारा किए गए अन्य सभी निर्णयों का निर्धारण करेगा। किसी भी पहल को व्यवस्थित करने से पहले आप किस संदेश को संचारित करना चाहते हैं, यह जानना
  • एक सम्मेलन चरण 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बजट की गणना करें आपके पास कितना पैसा है, यह जानने के बिना आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं, फिर सम्मेलन स्थल के लिए छोटे बजट में पैसा कम करें, वक्ताओं के लिए सामग्री और व्यय। बजट का सम्मान करें और, यदि आप जिम्मेदारियों को निरुपित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सहायकों को निर्धारित सीमा से अधिक न हो।
  • एक सम्मेलन चरण 3 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    3
    सम्मेलन की जगह चुनें जब आप सर्वेक्षण करते हैं, प्रतिभागियों की संख्या, स्थान की सुविधा, पार्किंग और सार्वजनिक परिवहन, हवाई अड्डों और होटल के निकटता को ध्यान में रखें। आपका लक्ष्य प्रतिभागियों के लिए एक उपयुक्त और आसानी से सुलभ जगह ढूंढना है



  • एक सम्मेलन चरण 4 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    4
    मेनू पर निर्णय लें एक सम्मेलन का आयोजन करते समय, आपको यह याद रखना होगा कि प्रतिभागियों को सभ्य भोजन खाने के बिना पूरे दिन नहीं रहना होगा, और कई लोग नहीं जानते हैं कि इस क्षेत्र में कौन से स्थान हैं। पता लगाएँ कि क्या स्थल पर एक ब्रंच, दोपहर का भोजन और स्नैक्स लाने की खानपान सेवा होने की संभावना है या यदि आपने जो स्थान चुना है वह एक रेस्तरां सेवा प्रदान कर सकता है
  • एक सम्मेलन चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    5
    आपकी मदद करने के लिए स्थानीय कर्मचारियों को जुटाने के लिए यदि आपने एक जगह चुना है जो प्रायः एक सम्मेलन स्थल है, तो आप हर रोज इस अमूल्य संसाधन-प्रबंधन सम्मेलनों में नल कर सकते हैं, और आपको किसी भी प्रश्न या चिंता का जवाब देने और जरूरत पड़ने पर सलाह देने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक सम्मेलन चरण 6 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    6
    पूरी प्रक्रिया का पालन करें एक बार जब आप कॉन्फ़्रेंस संगठन के अधिकांश को परिभाषित कर लेते हैं, तो मौका के लिए कुछ भी मत छोड़ो: प्रत्येक लाइनअप और उन कर्मचारियों के साथ हर विवरण की समीक्षा करें जिन्होंने आपकी सहायता की। पहले दिन जगह पर जाएं और सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक है और आखिरी विवरण का ध्यान रखने के लिए कर्मचारियों के साथ मिलें।
  • टिप्स

    • स्पीकर को अग्रिम में पूछें अगर उनके प्रस्तुतियों के लिए अतिरिक्त उपकरण की आवश्यकता होगी, जैसे कि एक मंच, टीवी, बड़ी स्क्रीन या कंप्यूटर
    • जांचें कि सम्मेलन में मौजूद किसी भी सहभागी को मेन्यू को व्यवस्थित करने के लिए किसी खास आहार की आवश्यकता है या नहीं।
    • सुविधाओं की कीमतों की तुलना करते समय, भोजन, पानी, पेय आदि की कीमत के बारे में भी जानकारी दी गई, क्योंकि वे बहुत महंगा हो सकते हैं।
    • कमरे का आयोजन करते समय कॉन्फ्रेंस के उद्देश्य को ध्यान में रखें, चाहे वह बैठने के साथ एक ऑडिटोरियम प्रकार के कमरे, या नोट्स लेने के लिए कुर्सियों और तालिकाओं के साथ एक कमरा उचित हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com