कार्य और परिवार को कैसे शेष करें

काम और परिवार को संतुलित करने का मतलब है कि किसी के जीवन में दोनों चीजों के लिए जगह देनी चाहिए और एक को दूसरे की हानि करने की उपेक्षा नहीं करना चाहिए। यह संतुलन हमेशा स्वाभाविक नहीं है और संगठन और अनुशासन की आवश्यकता है एक खुश परिवार और एक सफल कैरियर से प्राप्त लाभ, तथापि, इसके लायक हैं। यदि आप इन दो पहलुओं को संतुलित करने का एक तरीका तलाश रहे हैं, तो निम्नलिखित सुझावों पर विचार करें।

कदम

1
अपनी प्राथमिकताएं स्थापित करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि दोनों नौकरी और परिवार महत्वपूर्ण हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि आपको दोनों को समय पर किस समय से लेना चाहिए, इस प्रकार एक संघर्ष बना। आप दूसरों की देखभाल करने के लिए उपेक्षा नहीं करना चाहिए, इसलिए निर्धारित करें कि समय-समय पर किसकी प्राथमिकता है उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा बीमार हो जाता है, लेकिन आपको काम पर जाना पड़ता है, तो आपको उसके साथ रहने का विकल्प चुनना चाहिए, क्योंकि काम सामान्य दिन की तुलना में बीमारी एक आपात स्थिति है। इसके विपरीत, यदि आपको पहले से स्थापित मीटिंग के लिए तैयार करना है, तो इस घटना को पार्क में एक दिन में प्राथमिकता लेनी चाहिए। केवल आप ही तय कर सकते हैं कि काम और परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए क्या आवश्यक है। कार्यस्थल में एक जिम्मेदारी पारिवारिक प्रतिबद्धता के साथ संघर्ष की खोज के लिए अपने आप को दोषी मानें। निर्णय लें कि इनमें से किनों में से प्रत्येक के महत्व को समझना चाहिए, और फिर अनुभव से सीखना चाहिए।
  • 2
    परिवार के लक्ष्यों की एक सूची बनाएं और समय सीमा निर्धारित करें यह एक ऑपरेशन है जब आप अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता देने के लिए काम पर खुद को प्रतिबद्ध करते हैं। आपको अपनी नौकरी जिम्मेदारियों को पूरा करना है, लेकिन आप हमेशा घर पर ऐसा नहीं कर सकते। परिवार इतनी तेजी से बढ़ते हैं कि हम अक्सर परिवार के साथ और कभी ऐसा नहीं होने के लिए काम करने की योजना बनाते हैं। कुछ उदाहरण एक यात्रा या घर का नवीनीकरण हो सकता है इन लक्ष्यों को लिखकर और व्यवस्थित करके, आप उन्हें पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सिर्फ काम और परिवार के बीच संतुलन हासिल करने के लिए उनका पालन करना सुनिश्चित करें



  • 3
    कार्य प्रतिबद्धताओं को बदलने के आधार पर परिवार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने एजेंडे की समीक्षा करें यदि आप अपने परिवार के साथ बिताने के लिए अधिक समय पा सकते हैं, जब तक नौकरी यह अनुमति देता है, इसका लाभ उठाएं। ऐसे समय हो सकते हैं जब काम आपको नीचे पहनता है और आप अपने परिवार की उपेक्षा की तरह महसूस करते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि असंतुलन के इन कालों को समान रूप से समरूप किया जा रहा है, जितनी जल्दी हो सके परिवार और कैरियर के बीच स्थिरता प्राप्त करना।
  • 4
    अपने परिवार को अपना समय लेने के लिए अपना समय प्रबंधन कौशल विकसित करना। यदि आप अपने आप को व्यवस्थित करते हैं, तो अपने आप को परिवार को समर्पित नहीं करने का कोई कारण नहीं होना चाहिए। समय का प्रबंधन करने का तरीका जानने का यह भी अर्थ है कि काम के दिन को खत्म करने और घर पर दिन शुरू कैसे करना है। इसका मतलब यह कहना सीखने का मतलब भी हो सकता है "नहीं" जब एक कार्य सहयोगी आपको एक ऐसी परियोजना में मदद करने के लिए कहता है जिसमें आप अपनी समयसीमा में शामिल नहीं हो सकते
  • 5
    अपने साथी के साथ एक खुला संचार रखें और घर और काम के बीच संतुलन की कमी के बारे में अपनी चिंताओं को व्यक्त करने में डर नहींें। नतीजतन, जब दूसरे पक्ष इस बात का आरोप लगाते हैं, तो सुनने से डरो मत। काम और घर के बीच संतुलन बनाने के लिए, दोनों पत्नियों को इस लक्ष्य का सम्मान करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com