काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए

एक शानदार कैरियर और एक अच्छा परिवार चाहते हैं? फिर आपको एक संतुलन ढूंढना होगा। इसका अर्थ है प्राथमिकता देना, रणनीतिक निर्णय पहले से बेहतर करना और अपने समय का कुशल उपयोग करना।

कदम

विधि 1

सही मानसिकता होने के नाते
छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 1 जारी रखें
1
समझने की कोशिश करें कि आपके लिए क्या मायने रखता है। काम या परिवार अधिक महत्वपूर्ण है? दोनों चीजें आवश्यक हैं, लेकिन आपको समय और प्रतिबद्धताओं को संतुलित करने के बारे में सूचित निर्णय करना होगा
  • यह परिप्रेक्ष्य के सभी मामले हैं कभी-कभी आप बस कुछ अलग बिंदुओं से चीजों को एक अंतर बनाने के लिए देखना शुरू करते हैं। अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करें एक तारकीय बैंक खाते के बजाय संतुष्ट महसूस करने की ख्वाहिश अवकाश की योजना बनाएं आपकी स्वीटी को आश्चर्यचकित करें अपने बच्चों के साथ गेम पर जाएं और आनंद लें। इसी तरह, जब आप काम करते हैं, समर्पित शरीर और आत्मा आपके उपयोग के लिए
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 2 रखें
    2
    पेशेवर लक्ष्यों को परिभाषित करें आप निश्चित रूप से संतुष्टि और दृष्टिकोण के बिना नौकरी से घुटन महसूस नहीं करना चाहते हैं अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप यथार्थवादी व्यावसायिक लक्ष्यों पर विचार करें यदि आप काम की दुनिया में सफल रहे हैं, तो आपकी निजी जिंदगी का भी लाभ होगा। ये लक्ष्य लघु या दीर्घकालिक हो सकते हैं।
  • अल्पकालिक लक्ष्य सेट करें आप एक महीने में क्या हासिल करना चाहते हैं? क्या आप अपने कार्यालय की दक्षता का अनुकूलन करना चाहते हैं? पुराने समस्याओं के लिए एक नए दृष्टिकोण का उपयोग करने की कोशिश करें जब यह दक्षता की बात आती है, तो कोई समस्या उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए, हालांकि न्यूनतम। क्या आप काम के माहौल में छोटे बदलाव करना चाहते हैं? अपने लक्ष्यों को साझा करें, यहां तक ​​कि छोटे वाले भी नियोक्ता और प्रबंधकों को हमेशा शामिल कर्मचारियों को मूल्य देते हैं
  • दीर्घकालिक लक्ष्यों को परिभाषित करें ज्यादातर मामलों में उन्हें उन तक पहुंचने में कई सालों लगेगा, लेकिन लंबे समय तक एक या एक से अधिक लक्ष्य का प्रस्ताव अधिक समय के लिए प्रेरित करता है। क्या आप कॉर्पोरेट पदानुक्रम के कुछ कदमों पर चढ़ना चाहते हैं? क्या आप वृद्धि चाहते हैं? इस बारे में सोचें कि आप पाँच वर्षों में कहां रहना चाहते हैं। यदि आपका उत्तर है "कुछ और करना", आपको रणनीतियों पर विचार करना शुरू करना होगा जो आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 3 जारी रखें
    3
    व्यक्तिगत क्षेत्र में भी लक्ष्य निर्धारित करें यदि आप घर पर लक्ष्यों का प्रस्ताव रखते हैं, तो आपके पेशेवर जीवन को भी लाभ होगा। एक व्यक्ति के रूप में बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध कुछ नया जानें, चाहे वह आपकी नौकरी से जुड़ा है या नहीं सीखने की प्रक्रिया में, मस्तिष्क हमेशा पुराने कार्यों के लिए नए ज्ञान को लागू करता है। आप शायद अपना काम करने के नए तरीकों पर विचार करना शुरू कर देंगे।
  • अपने दीर्घकालिक व्यक्तिगत लक्ष्यों के बारे में भी सोचें क्या आप बच्चों को चाहते हैं, शादी करते हैं या आगे बढ़ते हैं? अपने लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी प्राथमिकताओं पर विचार करें और पेशेवर निर्णय लें।
  • विधि 2

    आयोजन
    छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 4 रखें
    1
    सही पेशेवर क्षेत्र चुनें पेशे और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने में आप जो काम करते हैं, वह एक मौलिक भूमिका निभाता है। यदि आप जो भी करते हैं, आप प्यार करते हैं, तो शेष राशि प्राप्त करना निश्चित रूप से आसान होगा।
    • एक पेशा चुनें जो आपको संतुष्टि देता है हर काम में कठिनाइयों और समयसीमा की पूरी श्रृंखला शामिल है। यदि आप अपने काम की उपलब्धियों और गर्व से संतुष्ट हैं, तो आप जितना संभव हो उतना ध्यान केंद्रित कर सकेंगे जब आप काम पर हों।
    • नौकरियों को बदलना आवश्यक हो सकता है कुछ नौकरियां और नियोक्ता सभी की भी मांग कर रहे हैं। अगर आपके वर्तमान पेशे द्वारा दी जाने वाली संतुष्टि या वेतन का स्तर आपको पर्याप्त रूप से प्रेरित नहीं करता है और आपको अपने निजी जीवन के साथ संतुलन प्राप्त करने की अनुमति नहीं देता है, तो दूसरी बार नौकरी तलाशने का समय है
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन शेष चरण बनाए रखें
    2
    अपने परिवार के जीवन की योजना बनाते समय, काम और निजी जीवन के बीच संतुलन हमेशा याद रखें। जैसे ही आपको अपने परिवार पर होने वाले प्रभाव पर विचार करना चाहिए, आपको अपने पेशेवर प्रदर्शन पर अपने परिवार के प्रभाव पर विचार करना चाहिए।
  • निम्नलिखित प्रश्न पूछें आपके परिवार में कौन काम करना चाहिए? क्या दोनों पति और पत्नी काम करते हैं? इस फैसले का आर्थिक और व्यक्तिगत दृष्टिकोण क्या होगा? अगर आप दोनों को काम करना पड़ा तो आप कितने बच्चे देख सकते हैं? क्या आप जिम्मेदारियों को कम करने के लिए अन्य परिवार के सदस्यों पर भरोसा कर सकते हैं?
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 6 जारी रखें
    3
    अपने सभी दीर्घकालिक प्रतिबद्धताओं की जांच करें कभी-कभी, निजी जीवन और काम के बीच संतुलन प्राप्त करने के लिए, अन्य कारकों का मूल्यांकन भी किया जाना चाहिए। निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें:
  • क्या आप अन्य समुदायों में योगदान करना चाहते हैं? क्या आप स्वयंसेवक हैं? क्या आपके काम से आप खुद को समर्पित कर सकते हैं?
  • क्या आपके पास कोई शौक है? कामकाजी दिन समाप्त होने पर क्या आपके मौजूदा रोजगार से आप अपने जुनून को समर्पित कर सकते हैं?
  • क्या आपके व्यावसायिक जीवन से संबंधित कोई अन्य कारक है? काम करने के लिए आप कितने समय लेते हैं? यदि आप जहां से काम करते हैं, जहां से दूर रहने का फैसला करते हैं, तो आपको हर दिन स्थानांतरित करने के लिए बहुत अधिक समय की आवश्यकता होगी। आपको मशीन बनाए रखने की लागतों पर भी विचार करना चाहिए। निकटतम घर खोजने की संभावना पर विचार करें
  • विधि 3

    बेहतर समय लगता है
    शीर्षक के साथ छवि एक काम जीवन संतुलन चरण 7 रखें
    1
    संगठित हो। काम और घर पर काम करने के लिए चीजों की सूची लिखें कभी-कभी सभी प्रतिबद्धताओं को हथकंडा बनाना मुश्किल होता है महत्व के क्रम में सूचियां बनाएं सुबह में समाप्त होने वाले सबसे कठिन या सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को लाओ, ताकि आप अपने दिन को धीरे-धीरे सरल बना सकें।
    • आपके द्वारा पूर्ण प्रतिबद्धताओं को रद्द न करें। वास्तव में वे लोग हैं जो उन्हें सूची से पूरी तरह हटा देते हैं। कई मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि हमें पूर्ण प्रतिबद्धताओं की सूची की आवश्यकता है, इसलिए हम वास्तव में उनकी उत्पादकता के फल देख सकते हैं
  • एक शीर्षक जीवन की छवि को बनाए रखने के चरण 8



    2
    काम डायरी रखें दिन के अंत में, आप को अगले दिन क्या करना चाहिए, इस बारे में एक सूची लिखें और इस बारे में कुछ विचार लिखें कि आप इन लक्ष्यों को कुशलतापूर्वक कैसे प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह, अगली सुबह आप काम को और आसानी से फिर से शुरू कर सकते हैं यदि आपने कुछ प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं किया है, तो यह आपको शांतिपूर्वक इसे स्वीकार करने में भी मदद करेगा।
  • एक कार्य जीवन संतुलन चरण 9 बनाए रखने वाली छवि
    3
    काम और निजी जीवन के बीच की रेखा खींचना यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण नियम है जिसे अक्सर अनदेखी या बिखर जाता है कभी-कभी एक नियोक्ता व्यवसाय के कठोर अलग होने और घर पर बिताए समय से रोकता है। कभी-कभी आप अपने आप को समय सीमा के साथ सामना करते हैं जो आपको काम के घर ले जाने के लिए मजबूर करते हैं।
  • जितना संभव हो, इस नियम को देखने की कोशिश करें, भले ही यह मुश्किल हो। यदि आप घर में अंशकालिक या पूर्णकालिक काम करते हैं, तो कम से कम भाग में अपना काम कहीं और करने का प्रयास करें। दिन के विशेष समय या विशेष दिन पर घर पर काम की सीमा उदाहरण के लिए, यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि आप सोमवार दोपहर घर पर काम करेंगे, सप्ताह के दूसरे दिनों में ऐसा करने की कोशिश न करें
  • जैसे ही घर निकलते हैं, जैसे ही काम करना शुरू न करें जब आप घर आते हैं, तो आपको सबसे पहले करना चाहिए अपने आप को अपने परिवार में समर्पित करना। अपने साथी से पूछें कि आपका दिन कैसा था यदि आपके पास बच्चे हैं, उनके साथ बात करें, उनके साथ खेलें और उनके होमवर्क के साथ उनकी मदद करें जब आप घर पर अपना हिस्सा पूरा कर लेंगे तो आप फिर से काम के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप घर से काम करते हैं, तो आपको एक रास्ता खोजना होगा "डाक टिकट" प्रतीकात्मक रूप से कार्ड निर्धारित समय पर काम का दिन समाप्त हो जाएगा या रिक्त स्थान को निर्दिष्ट करने के लिए विशेष रूप से काम करने के लिए समर्पित हो।
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन बनाए रखें चरण 10
    4
    अपने ईमेल से संबंधित आदतों का ट्रैक रखें ई-मेल एक दोधारी तलवार हैं I एक कंपनी के भीतर संचार को तेज करें, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक मेलबॉक्स की जांच और पुन: जांच करने से उत्पादकता के लिए हानिकारक हो सकता है। उन्हें केवल दिन के निश्चित समय पर पढ़ने की कोशिश करें: एक बार सुबह में, दोपहर के भोजन के बाद एक और कार्य दिवस के अंत से पहले एक। इस तरह से आप महत्वपूर्ण संदेशों का जवाब दे सकते हैं और हमेशा समय पर रह सकते हैं।
  • विधि 4

    स्वयं की देखभाल करना
    छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन बनाए रखें, चरण 11
    1
    दोस्तों और परिवार पर भरोसा आपको अपने व्यावसायिक और निजी जीवन का पूरा वजन नहीं उठाना पड़ेगा अपने रिश्तेदारों से बात करें जब आप कार्यस्थल पर तनाव या समस्याओं के क्षण होते हैं, तो उनसे बात करें: वे शायद खुशी के साथ आपकी बात सुनेंगे और आप बेहतर महसूस करेंगे सभी को एक समर्थन नेटवर्क की आवश्यकता है
  • एक कार्य जीवन संतुलन चरण 12 बनाए रखने वाली छवि
    2
    अपने लिए समय निकालें अपने व्यवसाय में भूमिका की भूमिका निभाएं और अपने परिवार में आपके पास क्या हो सकता है। आपको अनप्लग करना होगा गोल्फ खेलते हैं, खरीदारी करते हैं या फिल्मों पर जाते हैं। तनाव से पहले खुद को डाउनलोड करें और आपको विस्फोट कर लेता है। क्षणों को जब आपको करना है, तो अपने बारे में चिंता करें। यह महत्वपूर्ण है खुद को अपने आप को समर्पित करें
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 13 जारी रखें
    3
    पर्याप्त नींद जाओ: यह एक सर्वोच्च प्राथमिकता है बेशक, आपके पास समय सीमा पर अंतिम तिथि है या पूरा होने के लिए ज़रूरी प्रतिबद्धताओं के दर्जनों हैं। लेकिन अगर आप सोते नहीं हैं, तो मस्तिष्क काम नहीं करेगा क्योंकि इन सभी समस्याओं का समाधान करना चाहिए। प्रत्येक रात आठ घंटे के लिए गहराई से सो जाओ
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 14 रखें
    4
    स्वस्थ खाओ जब आप काम से बाहर निकलते हैं तो फास्ट फूड का प्रलोभन हमेशा कोने के आसपास होता है स्वस्थ खाने के लिए कुछ समय ले लो उचित पोषण में अधिक ऊर्जा होती है, जो एक अच्छा संतुलन बनाए रखने के लिए जरूरी है।
  • छवि का शीर्षक, एक कार्य जीवन संतुलन चरण 15
    5
    शारीरिक गतिविधि करो प्रशिक्षण, घूमना, जॉगिंग या तैराकी सभी गतिविधियां हैं जो कई फायदे प्रदान करती हैं, यह उल्लेख नहीं कि आप अपने लिए क्षणों में कटौती कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप ट्रेन करते हैं, मस्तिष्क सभी पेशेवर या निजी समस्याओं का विश्लेषण जारी रखता है और अभी या बाद में इसे एक समाधान मिल जाएगा। आंदोलन बनाने से आप तुरंत सकारात्मक परिणाम देख सकते हैं, जैसे कि अपने बारे में बेहतर महसूस करना और अपना मनोदशा सुधारना। ये फायदे आपको कार्य और निजी जीवन के बीच संतुलन आसानी से ढूंढने में मदद करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com