अपने जीवन की ओर मुड़ें कैसे करें

अपने जीवन से खुश और संतुष्ट महसूस करना हमेशा आसान नहीं होता है हम अक्सर प्रतिबद्धताओं, कार्य, प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य समस्याओं से विचलित होने देते हैं। यदि आपके वर्तमान जीवन के कुछ पहलुओं को आप संतुष्ट नहीं करते हैं, तो आप अपने साथ एक प्रतिबद्धता बना सकते हैं और खुद को और अधिक संतुष्ट और खुश करने के लिए आवश्यक परिवर्तन करने का निर्णय ले सकते हैं। लेख पढ़ना जारी रखें और अपने दिनों को बदलने का तरीका जानें कि विभिन्न उद्देश्यों की एक श्रृंखला के लिए जो स्वास्थ्य, फिटनेस, काम, अवकाश और सामाजिक जीवन को कवर करती हैं।

कदम

भाग 1

अपने जीवन का विश्लेषण करें
छवि शीर्षक वाला जीवन प्राप्त करें चरण 1
1
अर्थ को परिभाषित करें जो आप अपने जीवन को देते हैं। यह एक अत्यंत व्यक्तिपरक अवधारणा है आपको क्या करना है रोक और सोचें और समझें कि वास्तव में आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है आप क्या परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं? आप वहां कहाँ जाना चाहते हैं? क्या आपको खुश करता है? केवल इस प्रकार की बात पर ध्यान केंद्रित करके आप समझ सकते हैं कि आपके जीवन में बदलाव कैसे करें।
  • दूसरों को अपने जीवन का अर्थ निर्धारित करने की अनुमति न दें जैसा कि ज्ञात है, ज्यादातर लोग मुख्य मानवीय जरूरतों से संबंधित परिणामों की एक श्रृंखला के लिए सार्थक और फायदेमंद जीवन की अवधारणा को दृष्टिकोण करते हैं, जैसे कि बच्चे होने, एक परिवार बनाने, मनोरंजक अनुभवों को जीवित करना या कैरियर बनाना, लेकिन वास्तविकता यह है कि सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो "आप" आप महत्वपूर्ण विचार
  • छवि शीर्षक वाला जीवन प्राप्त करें चरण 2
    2
    एक डायरी रखें अपनी ज़िंदगी पर ज़ाहिर करें और लिखिए कि आप जो चीजें हैं जो आपको उत्साही बनाते हैं और जो आप नहीं खड़े हो सकते हैं कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग एक डायरी में लिखते हैं, वे अच्छी तरह से खुशहाल महसूस करते हैं। लेखन भी आपको किसी भी पैटर्न को नोटिस करने का अवसर देता है जो आपके जीवन की विशेषता है, दोनों सकारात्मक और नकारात्मक अधिक विशेष रूप से, एक जर्नल रखने से आपको अपने विचारों और भावनाओं को स्पष्ट करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप अपने आप को बेहतर तरीके से जान सकते हैं, तनाव को दूर कर सकते हैं और नए दृष्टिकोणों को प्राप्त करके कुछ समस्याएं हल कर सकते हैं।
  • पता करें कि लेखन विधि आपके लिए सही है आप पेन और पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं या अपने लैपटॉप पर डिजिटल डायरी लिख सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पर अपने विचारों को लिखना है "कागज़" और इसके बारे में सोचो
  • छवि एक शीर्षक प्राप्त करें जीवन चरण 3
    3
    दूसरों के साथ अपने जीवन के बारे में बात करें कभी-कभी हमारी भावनाओं को किसी अन्य व्यक्ति को व्यक्त करने का कार्य हमें बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है कि हमारी इच्छाएं क्या हैं और क्या जरूरत है। इसके अलावा, श्रोता आपकी मदद कर सकता है एक प्रकाश में चीजों को देखने कि आप अभी तक नहीं माना जाता है।
  • अगर आप अपने व्यक्तिगत विचारों को किसी मित्र या परिवार के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं, तो एक मनोचिकित्सक से संपर्क करने पर विचार करें। तथाकथित "बात चिकित्सा" यह किसी भी अव्यक्त भावनात्मक गड़बड़ी के इलाज में और आपको अपने विचार व्यक्त करने और स्पष्ट करने में मदद करने में बहुत प्रभावी हो सकता है।
  • छवि एक शीर्षक प्राप्त करें जीवन चरण 4
    4
    अपने जीवन को एकल क्षेत्रों में तोड़ दें इसमें मुख्य क्षेत्रों को सूचीबद्ध किया गया है, जो काम करते हैं, आध्यात्मिकता, स्वास्थ्य, अवकाश, समुदाय, दान और सामाजिक संबंधों के लिए संबंधित हैं। एक बार किया, बंद करो और प्रतिबिंबित करें और उनमें से प्रत्येक के लिए आपकी खुशी और संतुष्टि की डिग्री निर्धारित करें। आम तौर पर अपने जीवन में परिवर्तन करने का मतलब उन क्षेत्रों के बीच एक संतुलन स्थापित करना जो आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं।
  • वाक्यांश को ध्यान में रखें "संयम में सब कुछ"। उन गतिविधियों को कम करें जो इस धारणा का सम्मान नहीं करते हैं ताकि एक अधिक संतुलित जीवन प्राप्त कर सकें।
  • छवि एक शीर्षक प्राप्त करें जीवन चरण 5
    5
    उन क्षेत्रों पर अधिक समय बिताने के तरीके खोजें, जो वर्तमान में अनदेखी की जा रही हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप अपने समुदाय के लिए पर्याप्त नहीं कर रहे हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए, रोकें और प्रतिबिंबित करें और अपने दैनिक जीवन को फिर से शेड्यूल करें ताकि आपके पास इन विशिष्ट क्षेत्रों में समर्पित हो।
  • हमारे उदाहरण के साथ जारी रखते हुए, आप धर्मार्थ संगठनों की एक सूची बना सकते हैं, जिन्हें आप इस बारे में अधिक जानने के लिए चाहेंगे।
  • अपने स्वास्थ्य के बारे में आप अपने व्यय की योजना की समीक्षा कर सकते हैं, जिम की सदस्यता के लिए भुगतान करने के लिए धन की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा, आप स्थानीय खेलों की टीमों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने में कुछ समय बिता सकते हैं।
  • यदि आप विशेष रूप से प्रतिबद्धताओं (वित्तीय भी) से बोझ हैं, तो इसका मतलब है कि यह समय को रोकने और प्रतिबिंबित करने और अपने निपटान में कुछ समय और संसाधन शुरू करने के लिए कुछ कटौती करने के तरीके खोजने के लिए है। शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने जीवन के उन क्षेत्रों पर ध्यान दें जिन पर आप बहुत अधिक समय खर्च कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, काम)।
  • छवि शीर्षक वाला जीवन प्राप्त करें चरण 6
    6
    अपने जीवन की समीक्षा एक वर्ष में कई बार करें वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करें (आपकी डायरी एक बहुमूल्य सहयोगी होगी) यह समझने के लिए कि आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों ने इसे और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए काम किया है। पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप खुद से पूछें कि क्या आप खुश हैं याद रखें कि दूसरों को आपके जीवन के बारे में क्या सोचते हैं, इसके लिए बहुत महत्व नहीं देते: आखिरकार, आप केवल एक ही हैं जो इसे जीता है।
  • याद रखें कि बदलना हमेशा आसान नहीं होता और समय लगता है, इसलिए धीरज रखो। छोटे, क्रमिक परिवर्तन करने की कोशिश करें। समय में आप अपने आप को बेहतर जानना सीखेंगे और आपको पता चल जाएगा कि आपको क्या करना है
  • भाग 2

    अपने खुद के जीवन के लिए योजना बनाना
    छवि शीर्षक वाला जीवन प्राप्त करें चरण 7
    1
    उन चीजों को छोड़ दें जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। जीवन में कुछ चीजें अपरिहार्य हैं और बड़े पैमाने पर, या पूरी तरह से, हमारे नियंत्रण से बाहर हैं यह खेल का हिस्सा है लेकिन यहां तक ​​कि अगर आप कुछ खास परिस्थितियों में बदलाव नहीं कर सकते हैं, तब भी आप एक अलग रवैया के साथ उनसे निपटने का निर्णय ले सकते हैं। जिन चीजों पर आप नियंत्रण नहीं रख सकते हैं उन्हें पकड़ना चाहते हैं, काफी तनाव का स्रोत होता है जो कभी-कभी आपके पास वापस आ सकता है
    • जब भी आप ध्यान दें कि आपने कुछ ऐसी चीज़ों पर ध्यान दिया है जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, इसे कागज के एक टुकड़े पर रख सकते हैं, इसे एक बॉक्स में डाल कर भूल जाते हैं। परिस्थितियों को छोड़कर या आपके पीछे तनावपूर्ण लोगों को आप चीजों को समर्पित करने के लिए अधिक ऊर्जा प्राप्त करने की अनुमति दे सकते हैं जो आप कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से लाइफ चरण 8 प्राप्त करें
    2
    वर्तमान में रहें भविष्य के लक्ष्यों पर हमेशा ध्यान केंद्रित करने के बजाय, इस बारे में सोचें कि आप आज के दिन बेहतर कैसे बन सकते हैं दूर की घटनाओं पर निरंतर प्रक्षेपित रहने से आपको वास्तविक जीवन को नजरअंदाज करने की शक्ति मिलती है। वर्तमान क्षण केवल एक चीज है जो आपके लिए वास्तव में उपलब्ध है। यद्यपि यह हर दिन जीने की सलाह नहीं है, जैसे कि यह आखिरी है, क्योंकि ज्यादातर मामलों में ऐसा नहीं है, सबसे अच्छा विकल्प आप कुछ समय बिताने के लिए वर्तमान समय का आनंद ले रहे हैं। वर्तमान में अधिक रहने के लिए, आप यह कर सकते हैं:
  • अपने आप को एक समय में एक कार्य के लिए समर्पित करें, इस पर ध्यान न दें "मल्टीटास्किंग"।
  • एक दैनिक प्रतिबद्धता और दूसरे के बीच थोड़ी `खाली समय की योजना बनाएं जो जल्दी में महसूस न करें और प्रतिबिंबित करने के लिए समय-समय पर रोक दें।
  • हर दिन 5-10 मिनट खोजें जहां आप बिल्कुल कुछ भी नहीं करते अगर आप चुपचाप नहीं बैठते हैं
  • खाओ धीरे धीरे और जायके और भोजन की निरंतरता पर ध्यान केंद्रित।
  • छवि शीर्षक वाला एक लाइफ चरण 9 प्राप्त करें
    3
    हर हफ्ते कुछ नया करें अपने शहर में आयोजित गतिविधियों की एक सूची प्राप्त करें, किसी मित्र के कार्यक्रमों में शामिल हों या उस क्षेत्र में मज़ेदार प्रयासों को खोजने के लिए वेब ब्राउज़ करें जहां आप रहते हैं। कुछ जोखिम ले लो और अपने साथी या दोस्त के साथ कुछ नया, अकेले प्रयास करें। एक खुले दिमाग को रखते हुए लक्ष्य असाधारण कुछ अनुभव करना है। नए व्यवसाय में लगे हुए कई लाभ हो सकते हैं, जैसे:
  • अपने आप को अन्य अज्ञात स्थितियों का सामना करने की हिम्मत दें।
  • बोरियत से लड़ो
  • अपने आप को नए अनुभवों के लिए बेहतर व्यक्ति बनने की अनुमति दें
  • छवि एक शीर्षक प्राप्त करें चरण 10
    4
    कुछ नया जानें किताबें या लेख पढ़ें या ऑनलाइन पाठ्यक्रम में या एक व्यक्ति का अनुसरण करें, वेब दिलचस्प और निशुल्क सामग्री से भरा है प्रौढ़ शिक्षा केंद्र भी विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला से संबंधित आर्थिक पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, जैसे फोटोग्राफी, आईटी, विदेशी भाषाएं और सोशल मीडिया। निम्न साइटों द्वारा उपलब्ध कराए गए कई पाठ्यक्रमों और पाठों की खोज करें (इतालवी या उपशीर्षक में सामग्री भी उपलब्ध है):
  • https://coursera.org/
  • https://uninettunouniversity.net/it/mooc.aspx
  • https://unipd.it/mooc
  • भाग 3

    व्यापार क्षेत्र में सीमाएं स्थापित करें


    छवि शीर्षक वाला जीवन प्राप्त करें चरण 11
    1
    सप्ताहांत पर काम न करें अपने और / या अपने परिवार को समर्पित करने के लिए सप्ताह में दो दिन का समय निर्धारित करें कार्य सप्ताहांत को एक अपवाद बनाओ, नॉर्मलिटी नहीं। यदि आप कार्यस्थल में खर्च किए गए घंटे को कम कर सकते हैं, तो आप अपने जीवन के अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अधिक समय आवंटित करने में सक्षम होंगे।
    • हमेशा इस रूपक को ध्यान में रखें: काम की प्रतिबद्धताएं गैस की तरह हैं, अगर वे मौके का विस्तार करते हैं तो वे कभी भी विस्तार नहीं करते हैं। वे आपको समय की बढ़ती मात्रा के लिए कहेंगे हमेशा अधिक काम करने की संभावना है! वहाँ हमेशा करने के लिए और अधिक काम है! इसलिए सप्ताह के दिनों में काम करने तक सीमित है
  • छवि एक शीर्षक प्राप्त करें लाइफ चरण 12
    2
    घर आने के बाद, अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें। अपने परिवार से एक दिन में कई घंटे तक ऐसा करने के लिए कहें, ताकि आप संवाद कर सकें अनुसंधान बताता है कि कम हम अपने ईमेल की जांच करते हैं जितना हम खुश हैं, फिर फोन बंद करें और आपसे प्यार करते लोगों के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं।
  • छवि शीर्षक वाला एक लाइफ चरण 13 प्राप्त करें
    3
    काम पर कुछ जोखिम ले लो अपने आप को एक परियोजना के लिए स्वयंसेवक प्रदान करें या जो अनुरोध किया गया था उससे अधिक करें। पहल लेना और क्षेत्र में अपने सभी कौशल डालने के लिए, नौकरी अधिक फायदेमंद हो सकती है।
  • उसने कहा, याद रखें कि संतुलन एक सुखी जीवन का एक मूलभूत पहलू है। तो अपने आप से पूछें कि क्या वास्तव में आपके जीवन के अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों की कीमत पर संतुष्टि का एक बड़ा स्तर हासिल करने के लिए काम करने पर अधिक समय और ऊर्जा खर्च करना वास्तव में अच्छा है। केवल आप इस सवाल का जवाब दे सकते हैं
  • गेट ए लाइफ चरण 14 नाम की छवि
    4
    हमेशा उन कारणों को ध्यान में रखें जो आपको काम करने के लिए प्रेरित करते हैं ज्यादातर लोग जीवन का आनंद लेने में सक्षम होते हैं यदि आप अपने सभी दिन काम कर रहे हैं और आपके पास अपने परिवार के साथ रहने का समय नहीं है या आप जो चीजें पसंद करते हैं, तो आपको कम काम करने के तरीकों को ढूंढना होगा।
  • कुछ लोग अपने काम से बहुत संतोष प्राप्त करते हैं और अपने जीवन में उनका उद्देश्य मानते हैं - अगर आप इस वर्णन में खुद को पहचानते हैं, तो आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह अपने आप को अपने सभी जुनून के साथ समर्पित कर लेते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है "आप" इसे महत्वपूर्ण और आप को खुश करने में सक्षम समझते हैं।
  • भाग 4

    अपने स्वास्थ्य में सुधार करें
    गेट अ लाइफ चरण 15
    1
    आप व्यायाम करें। अपने दिल और मांसपेशियों को प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के लिए प्रशिक्षित करना आपको लंबे समय तक और स्वस्थ जीवन जीने की अनुमति देगा। अपनी फिटनेस में सुधार के लिए निम्नलिखित में से कुछ विचारों के साथ प्रयोग करें:
    • अपने परिवार के साथ साहसिक बाहरी गतिविधियों का कार्यक्रम एक शारीरिक गतिविधि को समर्पित करें जिसे आप कई रातों को सप्ताह या सप्ताहांत पसंद करते हैं। ट्रेकिंग, सायक्लिंग या किसी अन्य खेल का प्रयास करें, या पैर पर अपने शहर का पता लगाएं।
    • एक स्पोर्ट्स टीम या क्लब में शामिल हों यदि आप किसी टीम का हिस्सा बनने के विचार के प्रति आकर्षित हैं, तो एक फुटबॉल, वॉलीबॉल या बास्केटबॉल टीम में शामिल हों आपका शहर निश्चित रूप से शाम या सप्ताहांत पर भी विभिन्न अवसर प्रदान करता है
    • एक नई तरह का प्रशिक्षण अनुभव करें यदि आप आमतौर पर जिम में जाते हैं, तो एक नया कोर्स खोलें या रन आउट करें या फिर बाहर चलें। दिनचर्या का अंत रखो।
  • छवि शीर्षक से एक लाइफ चरण 16 प्राप्त करें
    2
    प्रकृति में चलना प्रकृति का आश्चर्य जीवन जीने और आश्चर्य की भावना पैदा कर सकते हैं जब भी आप कर सकते हैं एक प्राकृतिक वातावरण पर जाएं, और आप बहुत शारीरिक और मानसिक रूप से लाभान्वित होंगे।
  • छवि एक शीर्षक प्राप्त करें चरण 17
    3
    पर्याप्त नींद जाओ अपने आप को नए दिन के लिए खुद को तैयार करने के लिए प्रति दिन आठ घंटे नींद और एक घंटे दो। इसके अलावा आपकी शाम की नियमितता पर एक घंटे बिताएं ताकि पीछे थकान छोड़ें और नींद से पहले आराम कर दें- परिणामस्वरूप आप अधिक शांतिपूर्ण और खुश महसूस करेंगे। निश्चित घंटे की स्थापना और सम्मान करें, एक नियमित नींद पैटर्न आपको सोते समय अधिक आसानी से गिरने की अनुमति देता है।
  • बिना रोशनी और शोर वाले कमरे में सो जाओ साथ ही दिन के आखिरी घंटों के दौरान कैफीन युक्त पेय से बचें, अन्यथा आपको सोने में कठिनाई हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक लाइफ चरण 18
    4
    स्वयं सेवा करें। अपने समय का हिस्सा दान करें और उन लोगों के संपर्क में रहें जिनकी आपकी सहायता की आवश्यकता है। अनुसंधान ने यह दिखाया है कि स्वयंसेवा हमें खुश, पूर्ण और संवेदनशील महसूस करने में सक्षम है।
  • स्वयंसेवक के लिए दान करें - आप ऑनलाइन खोज कर सकते हैं, मित्रों और पड़ोसियों से पूछ सकते हैं, या एक स्थानीय समाचार पत्र में जानकारी खोज सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला जीवन प्राप्त करें चरण 1 9
    5
    सामाजिक संबंधों की एक प्रणाली विकसित करें जो आपको ज़रूरत के मामले में सहायता कर सकती हैं। किसी सप्ताह के दौरान कम से कम एक घंटे का प्लान करें, जिनके बारे में आप परवाह करते हैं उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए। ऐसा करने से आपको मानसिक स्वास्थ्य में वृद्धि करने और तनाव को कम करने में मदद मिलेगी: स्वास्थ्य के लिए सामाजिक संबंध वास्तव में अत्यधिक महत्व हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डायरी
    • मित्र, परिवार या मनोचिकित्सक
    • पाठ्यक्रम, किताबें और पाठ
    • अवकाश गतिविधि
    • काम के घंटे की सीमाएं
    • स्वैच्छिक
    • आउटडोर गतिविधियों
    • खेल समूह
    • सामाजिक संबंध
    • शारीरिक व्यायाम
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com