कैसे एक नया जीवन शुरू करने के लिए

एक नया जीवन शुरू करने के लिए, आपको यह तय करना होगा कि आप क्या परिवर्तन करना चाहते हैं हाल ही में पूरा किए गए रिश्ते या विवाह के कारण, नए शहर या नए देश के लिए एक कदम, या एक अलग कैरियर या एक अलग जीवन शैली शुरू करने के कारण आप शुरू करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। शायद आपने आग या प्राकृतिक आपदा के कारण अपना घर खो दिया हो। किसी भी मामले में, एक नया जीवन शुरू करने में नए रास्ते लेने शामिल है। अक्सर, सस्ता माल डरावना हो सकता है, क्योंकि वे हमें अलग-अलग और असामान्य क्षेत्रों में धक्का देते हैं - एक नया जीवन शुरू करने के लिए साहस और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है डरो मत, सही प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प के साथ, आप इसे बना देंगे

कदम

भाग 1

नए जीवन के लिए तैयार
1
तय करो कि आप क्या चाहते हैं एक नया जीवन शुरू करने का विकल्प कुछ या इसे करने की आवश्यकता को बदलने की इच्छा से आ सकता है। आपका काम, आपका घर या आपके रिश्ते को एक दुखद घटना से नष्ट किया जा सकता है। किसी भी स्थिति में, शुरू करने के लिए पहला कदम यह जानना है कि आप अपने जीवन से क्या चाहते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक नया जीवन शुरू करने के लिए खुश नहीं हैं, तो आपकी इच्छाओं के आधार पर प्राथमिकताएं निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। स्पष्ट और सुस्थापित परिभाषित लक्ष्यों के साथ आप यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि उन्हें हासिल करने के लिए आपको क्या करना है, जिससे आपको भविष्य के बारे में अधिक आत्मविश्वास और आशावादी महसूस करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • आप जो चाहते हैं वही सही तरीके से परिभाषित करने के लिए समय ढूंढना आपको उन मुद्दों को देखने का अवसर देगा जो आप से निपटने के लिए जरूरी हैं, आपको यह समझने में मदद मिलती है कि आप क्या व्यायाम कर सकते हैं।
  • 2
    संभावित परिणामों का मूल्यांकन करें यदि आप अपने विकल्पों से संबंधित विचारों को ध्यान में रख रहे हैं, तो आपके कार्यों के संभावित नतीजों पर कुछ समय बिताने के लिए उपयोगी है।
  • नाटकीय रूप से आपके जीवन को बदलना आसान नहीं होगा। परिवर्तन से परिणामस्वरूप संभव लाभ और किसी भी छूट का आकलन करके स्थिति का विश्लेषण करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दूसरे शहर में जाने के लिए अपने घर को बेचने की सोच रहे थे, तो आप सोच सकते हैं कि नए गंतव्य के लिए बहुत कुछ है, लेकिन साथ ही आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि एक बार जब आप अपने वर्तमान घर को बेचते हैं, तो यह सफल होने की संभावना नहीं होगी। इसे वापस पाने के लिए
  • उसी तरह, यदि आप लंबे समय से मित्र या परिवार के किसी सदस्य के साथ संबंधों को तोड़ने की सोच रहे थे, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप उस व्यक्ति को अपने जीवन में वापस लेना चाहते हैं, तो क्षतिपूर्ति के लिए बहुत मुश्किल होगा।
  • ये उदाहरण साबित नहीं करते हैं कि एक नया जीवन शुरू करना या महत्वपूर्ण परिवर्तन करना गलत है, वे केवल पूरी तरह से परावर्तित होने के बाद ही निर्णय लेने के महत्व को उजागर करते हैं।
  • 3
    संभव बाधाओं का मूल्यांकन करें यदि नया जीवन प्रारंभ करना आसान होता है, तो लोग लगातार विकसित हो रहे होंगे। हम परिवर्तनों से बचने का कारण यह है कि कई तरह की बाधाएं हैं जो परिवर्तन प्रक्रिया को जटिल करती हैं। संभव बाधाओं का विश्लेषण करने के लिए कुछ समय ले लो, इसलिए उन्हें सामना करने के लिए तैयार रहें।
  • शायद आप एक नया देश शुरू करने के लिए एक अलग देश या शहर में स्थानांतरित करना चाहते हैं। मूल्यांकन करें कि आपके दैनिक जीवन के किन पहलुओं को विकृत किया जाएगा। यदि आप काफी दूर जाने का इरादा रखते हैं, तो आप मित्र, रिश्तेदारों और आपके सामाजिक जीवन की कमी महसूस कर सकते हैं। जीने की लागत पर भी विचार करें, अपने मौजूदा शहर की तुलना उस स्थान के साथ करें जहां आप जीना चाहते हैं - क्या आप सोचते हैं कि आप आर्थिक परिवर्तन का समर्थन कर सकते हैं? आपके क्षेत्र में काम करने में सक्षम होने के लिए कितने अवसर हैं? किसी दूसरे देश में स्थानांतरित करने के लिए थोड़ी-ढोढती बदलाव की तुलना में एक संपूर्ण अध्ययन, साथ ही अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है पता लगाएं कि चुने हुए स्थान पर रहने या काम करने के लिए परमिट की आवश्यकता है या नहीं। याद रखें कि एक घर और परिवहन के साधन की खोज के लिए, बैंक खाता खोलने के लिए जरूरी मुद्रा और नौकरशाही उस देश से अलग हो सकती है जहां आप रहते हैं।
  • यदि, उदाहरण के लिए, आपके पास अपनी नौकरी तुरंत छोड़ने और समुंदर के किनारे के रिसॉर्ट (या जहाँ भी आप चाहते हैं) में एक नया जीवन शुरू करने के लिए पैसा नहीं है, तो स्वयं को आग लगाने के लिए प्रतीक्षा करें इसका मतलब यह नहीं है कि लहरों में सर्फिंग के अपने सपने को छोड़ देना चाहिए, यह सिर्फ एक बाधा है जिसे आप पर विचार करना होगा। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी योजना यथासंभव व्यावहारिक और यथार्थवादी है।
  • 4
    एक कार्य योजना बनाएं मूल्यांकन करें कि आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और एक नया जीवन प्रारंभ करने के लिए क्या आवश्यकता होगी। लिखित रूप में हर विवरण देने के लिए एक पेन और पेपर लेने की सलाह है। संभवतया आपको परिवर्तन के हर पहलू से निपटने में बेहतर होने के लिए कई प्रयास करने होंगे।
  • आपके द्वारा किए जाने वाले मुख्य परिवर्तनों के आधार पर, अलग-अलग क्षेत्रों में अपना जीवन उप-विभाजित करें। उदाहरण के लिए, अलग-अलग क्षेत्रों को बनाएं: कार्य, निवास स्थान, भागीदारों, दोस्तों आदि।
  • इस बिंदु पर, प्राथमिक क्षेत्रों के क्रम में उन सभी परिवर्तनों को सूचीबद्ध करें, जो आप प्रत्येक क्षेत्र में करने का इरादा रखते हैं। लक्ष्य आपकी कार्य योजना के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को परिभाषित करना है
  • अपने नए जीवन से संबंधित व्यावहारिक पहलुओं का विश्लेषण करने पर ध्यान दें आपके द्वारा किए गए चरणों का मूल्यांकन करें, यदि आपके पास ऊर्जा, सहयोग और इन परिवर्तनों से निपटने के लिए जरूरी फंड है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए वजन कम करना सुनिश्चित करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप नौकरियों को बदलना चाहते हैं, तो यह निर्धारित करें कि कैसे लेने के लिए कदम उठाए गए हैं, यह मूल्यांकन करने के लिए भूलें कि वे आपके जीवन को कैसे प्रभावित करेंगे। पारिवारिक, मित्र, शिक्षा, वेतन, गृह-कार्य और घंटों का काम वेरिएबल हैं जो परिवर्तन से गुजर सकते हैं अनुमान लगाने का प्रयास करें, यथासंभव यथासंभव, आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों को कैसे और कितना प्रभावित होगा।
  • 5
    कुछ दिनों के बाद, अपनी योजना की समीक्षा करें संभवत: आपकी पूरी कार्रवाई योजना को ठीक करने के लिए कई सत्र लगेगा पहला विश्लेषण पूरा करने के बाद, प्रतिबिंबित जारी रखने के लिए कुछ दिन लगाना - अधिकतर अतिरिक्त विवरण दिये जाएंगे। इसके अलावा, आप अपनी प्रारंभिक योजना के कुछ हिस्सों को हटाने का निर्णय ले सकते हैं
  • प्रक्रिया जल्दी मत करो अपने जीवन की प्राथमिकताओं को जोड़ना, घटाना या बदलने का उद्देश्य एक ऐसी परियोजना को तोड़ना है जो संभवत: छोटे कदमों में माप से परे है जो प्रबंधन के लिए आसान है।
  • प्रक्रिया के साथ, जो आपको एक नया जीवन शुरू करने की अनुमति देगा, आवश्यक रूप से आवश्यक परिवर्तनों को बदलकर, आपकी कार्य योजना को अक्सर समीक्षा करने में सहायक होगा।
  • भाग 2

    एक नया जीवन बनाने के लिए
    1
    अपने वित्त पर ध्यान दें ज्यादातर मामलों में, एक नया जीवन शुरू करने का मतलब है कि आपके वित्तीय संसाधनों का आयोजन करने में कुछ समय बिताना है। शायद आपको इसके बारे में विस्तार से चर्चा करने के लिए अपने बैंक, या प्रभारी प्रभारी से संपर्क करना होगा। इन विषयों से निपटने के लिए कोई भी पसंद नहीं करता है, लेकिन केवल समय पर उनकी देखभाल करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका रास्ता हिट से मुक्त है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक नया जीवन शुरू करने के लिए मजबूर किया गया है क्योंकि आप आग में अपना घर खो चुके हैं, तो आप रिफंड प्रक्रिया शुरू करने के लिए तुरंत अपने बीमा कंपनी से संपर्क करने से बचना नहीं कर सकते।
    • यदि आपकी इच्छा जल्दी सेवानिवृत्ति प्राप्त करना है, तो यह जानना जरूरी है कि वह संस्था से संपर्क करें जो आपके पेंशन योजना का प्रबंधन करता है यह पता लगाने के लिए कि आपके पास कौन से विकल्प उपलब्ध हैं।
    • यदि आपने अपना काम खो दिया है, तो आपको बेरोजगारी के लाभ प्राप्त करने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करना चाहिए, ताकि आप एक नए एक को देखने के लिए आवश्यक समय के दौरान खर्च का भुगतान करने के लिए आवश्यक धन प्राप्त करने के हकदार हों।
    • इनमें से कोई भी कार्य विशेष रूप से सुखद या मनोरंजक नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए ये सभी कार्य आवश्यक हैं कि आपके पास एक नया जीवन शुरू करने के लिए आवश्यक संसाधन हैं।



  • 2
    एक नया दिनचर्या शुरू करें आपका लक्ष्य आपकी कार्य योजना को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। केवल अपने दैनिक व्यवहार को सक्रिय रूप से संशोधित करके आप अपने सपने को एक नया जीवन शुरू करने के बारे में सच देख सकेंगे।
  • उदाहरण के लिए, अब से आपको सुबह सुबह उठने की नई आदत लेनी पड़ सकती है। या आपको कार्यालय से बाहर जाने के बजाय घर से काम करना पड़ सकता है संभावित चर की संख्या और नए जीवन की शुरुआत से संबंधित परिवर्तन लगभग अनंत हैं।
  • आपकी रूटीन में कुछ बदलावों को उन जगहों के आधार पर निर्धारित किया जाएगा जो जीने के लिए चिंतित हैं, समर्पित करने के लिए कार्य, पुस्तकों पर अपने आप को वापस लाने की जरूरत है, अपने परिवार के सदस्यों और कम से कम, जिस तरह का जीवन आप जीना चाहते हैं
  • यह एक नया दिनचर्या विकसित करने में लगभग तीन से छह सप्ताह का समय लेगा, जो पुराने को बदल देगा। इस समय के बाद, नए व्यवहार एक आदत बन गए होंगे।
  • 3
    अपने आप पर केंद्रित रहें किसी और के साथ खुद की तुलना न करें आप जो उपक्रम कर रहे हैं वह एक रास्ता है जो कि तुम्हारा ही है, जो आपको आगे बढ़ेगा "आपके" नया जीवन
  • जिन चीजों पर आपके पास नहीं है या दूसरों की उपलब्धियों पर आपका ध्यान डालने से आप केवल परेशान होंगे, अपने सबसे महत्वपूर्ण आत्म जागृत करेंगे। एक नया जीवन शुरू करने में सक्षम होने के लिए, आपके कब्जे में मौजूद संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग करना महत्वपूर्ण है।
  • जब आप दूसरों से खुद की तुलना करते हैं तो आप समय बर्बाद नहीं करते हैं, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता से खुद को विचलित कर रहे हैं
  • 4
    मदद के लिए खोजें एक नया जीवन प्रारंभ करना एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य है, जिसे दूसरों के समर्थन पर निर्भर करते हुए और आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। चाहे परिवर्तन आपकी पसंद या प्रतिकूल परिस्थितियों से आता है, सामाजिक सहयोग नेटवर्क होना महत्वपूर्ण है।
  • एक समान या समान स्थिति में परिवार, मित्र या अन्य लोगों के भावनात्मक समर्थन होने से आपको कम तनाव की स्थिति में एक नया जीवन शुरू करने में मदद मिल सकती है।
  • खासकर यदि आपको हानि या त्रासदी के बाद एक नया जीवन शुरू करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करने में सहायक हो सकता है एक सक्षम और दयालु चिकित्सक का समर्थन आपको भय या दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपने स्वस्थ रूप से अपना जीवन बदलने के लिए चुना है, उदाहरण के लिए किसी अन्य शहर में जाकर, एक मनोचिकित्सक आपको किसी भी कठिनाइयों को दूर करने में मदद कर सकता है। परिवर्तन से काफी तनाव हो सकता है, जिससे आपको अपने नए जीवन के प्रबंधन के बारे में डर लगता है या चिंता हो सकती है। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को सुनने में सक्षम हैं, सहानुभूति दिखाएं और अपने रोगियों को कठिन परिस्थितियों में भी शांति मिल सकती है।
  • 5
    धीरज रखो एक नए जीवन को शुरू करने में समय लगता है - आपको यह समझना होगा कि चीजें बदलना और शुरू करना अलग तरीके से एक लंबी और जटिल प्रक्रिया का मतलब है, कभी-कभी उसके सभी हिस्सों में नियंत्रणीय नहीं होता है
  • नए जीवन के अनुकूल होने की प्रक्रिया में समय एक महत्वपूर्ण कारक है। यदि आपकी कार्य योजना पूरी करने की इच्छा है, तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे, सफलतापूर्वक बदलने के अनुरूप होंगे।
  • टिप्स

    • जितनी बार होता है, आप समझते हैं कि आपके लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें कैसे लागू कर सकते हैं, एक नया जीवन शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह एक मैराथन चलाने के लिए तुलनीय है। कोई भी समझदार नहीं होगा 42 किलोमीटर एक दिन से दूसरी यात्रा करने का निर्णय लेना धीरे-धीरे यात्रा की दूरी बढ़ाने के लिए कार्य योजना तैयार करना आवश्यक है।
    • लचीला होना यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि चीजें आप जिस तरह से नहीं चाहते हैं, तो नहीं छोड़ें। उन पहलुओं को बदलें, जो काम करने के लिए प्रतीत नहीं होते हैं, उनकी कार्रवाई की समीक्षा करें और पुनः आरंभ करें।

    चेतावनी

    • अपना जीवन उल्टा होने से पहले ध्यान से सोचें अतीत के साथ जलती हुई पुल भी बहुत हल्के से आपके कदमों को वापस लेने से बचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com