कैसे अपने जीवन को समृद्ध करने के लिए

अपने जीवन को समृद्ध करना इसका अर्थ है कि यह सबसे अधिक परिपूर्ण, सार्थक और खुशहाल संभव बनाने के लिए प्रयास करे। यद्यपि कोई जादू की छड़ी नहीं है जो हमें इसे तत्काल करने की अनुमति देती है, नए अन्वेषणों को पूरा करने के लिए हम अनन्त कदम उठा सकते हैं, ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं और हमारे पास पहले से क्या है इसकी सराहना करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध कर सकते हैं। एक बार जब आप जीवन जीते हैं, तो आप आगे बढ़ सकते हैं ताकि आप इसे और भी बढ़िया बना सकें।

कदम

विधि 1

अनुभव करना
1
यह जोखिम। यदि आप अपने जीवन को समृद्ध करना चाहते हैं, तो आपको अपनी सुविधा क्षेत्र को छोड़ने के लिए तैयार होना चाहिए। आपको उन जोखिमों को लेना चाहिए जिनसे आप खुद को चुनौती देने के लिए प्रेरित करते हैं और दिन के बाद दिन-भर में वही पुरानी बातें करने के बजाय आपकी गति में तेजी ला सकते हैं। इसमें कई पहलुओं को शामिल किया जा सकता है, ताकि आप को अपनी सपने के काम का प्रस्ताव देने के लिए उस प्यारी लड़की से मिलने का मौका मिल सके, भले ही आप इसे कैसे करना है यह जानने के बारे में सुनिश्चित न हों। बस कुछ नया करने की कोशिश करने और उन चीजों को करने की कोशिश करके जो आपको अनिश्चितता की भावना दे, आप एक अमीर जीवन जी सकते हैं
  • दिवालिया होने का डर नहीं। किसी भी विफलता से बचने के लिए कभी भी जोखिम नहीं लेते, आप अपने जीवन को समृद्ध करने में असमर्थ होंगे यह निश्चित रूप से आपके वर्तमान नौकरी को समझाने के लिए सुरक्षित होगा, लेकिन यदि आप अपने सपनों की स्थिति के लिए आवेदन करने का जोखिम नहीं उठाते हैं, तो आपका पूरा जीवन केवल पूरी तरह बुद्धिमान होगा
  • अपने भय पर हावी चाहे आप पानी, ऊंचाई या अजनबी से डरते हैं, यह समझने का प्रयास करें कि डरने के लिए कुछ भी नहीं है जिससे आप अधिक सक्षम और सुरक्षित महसूस कर सकें।
  • 2
    खुद को अजनबियों से पेश करें आप एक प्राथमिकता को कभी नहीं जानते जो आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आपको अधिक तैयार और साहसी महसूस करेगा। यदि आप नए लोगों से मिलने और उनसे सीखने का प्रयास कभी नहीं करते हैं, तो संभवतः आप एक व्यक्ति के रूप में विकसित नहीं होंगे। अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलें और नए लोगों से मिलने के लिए कार्रवाई करें, चाहे वे नए सहपाठियों, काम कर रहे सहपाठियों या कैफे में अपनी पसंदीदा किताब पढ़ने वाले सादे अजनबी हों। आप यह नहीं जान सकते कि आपके और आपके जीवन के लिए नया संपर्क कितना महत्वपूर्ण हो सकता है
  • बेशक नहीं हर नए व्यक्ति को आप के साथ संगत हो जाएगा और कुछ बातचीत तथापि अधिक कुशल आप आदत नए लोगों को लागू करने में हो जाएगा orribili- साबित हो सकता, है, और अधिक के सामने आ सकते रोमांचक और दिलचस्प करने के लिए किया जाएगा।
  • नए लोगों से मिलने का प्रयास करना आपको इस तथ्य से अधिक अवगत कराएगा कि जीवन में जानने के लिए हमेशा बहुत कुछ सीखना है, बल्कि आप आसानी से अपने पांच इलाकों में आसानी से अपने पांचों लोगों के संपर्क में रहने के बजाय
  • 3
    वह एक अलग संस्कृति की सराहना करते हैं एक अमीर जीवन जीने का एक और तरीका है कि एक और संस्कृति को जानना और प्रशंसा करने का समय लगता है उदाहरण के लिए आप जापानी सीख सकते हैं, ग्वाटेमाला के लिए एक यात्रा ले सकते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर सकते हैं जो आपके द्वारा अलग-अलग वातावरण में बड़े हुए। नई संस्कृतियों को जानने के लिए आप दुनिया को और अधिक जटिल तरीके से देख सकते हैं और समझ सकते हैं कि आपका परिप्रेक्ष्य केवल एक ही जगह के बजाय कई मौजूदा में से एक है।
  • यदि आप एक turista- की तरह काम करने के लिए नहीं स्थानीय लोगों द्वारा अक्सर स्थानों की यात्रा और नहीं बल्कि दौरे फ़िल्टर कर दी जाती है कि जिस तरह से के अपने दृष्टिकोण को सीमित से मूल निवासी के साथ बात जब भी संभव करने के लिए देख चयन करते हैं आप पैसे यह करने के लिए है, तो और यात्रा करते समय का आयोजन किया।
  • यदि आपके पास यात्रा करने के लिए धन नहीं है, तो विदेशी फिल्मों को देखें, विभिन्न लेखकों की किताबें पढ़िए या किसी भाषा या इतिहास के पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें, आप अभी भी अपने क्षितिज को विस्तृत करने में सक्षम होंगे।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह नहीं है कि आप क्या सीखते हैं, लेकिन आप लगातार अपने आप में सुधार लाने और जीवित रहने और सोचने वाले सभी अलग-अलग तरीकों को सीखने के लिए तैयार हैं।
  • 4
    एक नया शौक विकसित करें। अपने जीवन को समृद्ध करने का एक और तरीका है एक नया जुनून पैदा करना जो आपके जीवन का अर्थ लाता है। यह जरूरी नहीं कि आपका पूर्ण पसंदीदा जुनून होना चाहिए या जो कुछ आप विशेष रूप से कुशल हैं - सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह आपकी पहचान करें और इसे विकसित करने के लिए निश्चित करें। हफ्ते में एक हफ्ते में अपने शौक को समर्पित करने के लिए समय निकालने के लिए, अपने जीवन में एक नया उद्देश्य प्रदान करें - इसके अलावा, अपने क्षेत्र के कुछ नए और बाहरी अवकाश के लिए कोशिश करके, आप अपने आप को एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने के लिए चुनौती देंगे।
  • एक नया शौक या ब्याज ढूंढना जो आपको पसंद है, अपने समर्पण की भावना को बढ़ा सकते हैं, अपने जीवन को समृद्ध कर सकते हैं
  • एक नया शौक शुरू करने से आप नए और दिलचस्प लोगों को भी मिल सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं और आपको दुनिया को एक नए तरीके से देख सकते हैं।
  • 5
    अपने आप को चुनौती दें यदि आप अपने जीवन को समृद्ध करना चाहते हैं, तो आप स्वयं को उन चीजों के लिए समर्पित नहीं कर सकते हैं जिन्हें आप अच्छे हैं आपको कुछ ऐसा करने की कोशिश करनी चाहिए जिसे आपने कभी नहीं सोचा था कि आप निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए क्या कर सकते हैं कि आपका जीवन आपके हाथों में है ऐसा कुछ हो सकता है जो आपको शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक रूप से खुद को चुनौती देने के लिए मजबूर करता है, और एक पुरस्कृत अनुभव और विकास की भावना पैदा कर सकता है। खुद को चुनौती देने के कुछ बेहतरीन उपाय यहां दिए गए हैं:
  • एक पुस्तक पढ़ें जिसे आपने हमेशा "बहुत मुश्किल" माना है
  • एक नए खेल का अभ्यास करें, भले ही आपने कभी खुद को एथलेटिक प्रकार नहीं माना
  • मैराथन या आधा मैराथन के लिए ट्रेन
  • एक उपन्यास का मसौदा लिखें
  • काम पर नई जिम्मेदारियों को ले लो
  • कुछ ऐसा करें जिसमें आप एक बार असफल रहे
  • एक पेटू भोजन पकाना सीखो
  • 6
    और पढ़ें। पढ़ना आपके जीवन को समृद्ध करने का सबसे आसान और सबसे सस्ता तरीका है। जब आप पढ़ते हैं, तो आप अपने क्षितिज को विस्तारित कर सकते हैं और लाइब्रेरी को छोड़ने के बिना भी दुनिया को नए तरीके से देख सकते हैं। यद्यपि वास्तविकता से बचने के लिए सिर्फ एक उपन्यास पढ़ना सुखद हो सकता है, लेकिन सबसे जटिल किताबें या पत्रिकाओं से निपटना आपके जीवन को समृद्ध बनाने में मदद कर सकता है और आपको दुनिया को एक अलग तरीके से देखने की अनुमति दे सकता है। यहां कुछ प्रकार की किताबें हैं जिन्हें आप पढ़ने की आदत में पा सकते हैं:
  • प्रेरणा प्राप्त करने के लिए जीवनी या आत्मकथाएं
  • दुनिया के ज्ञान को गहन करने के लिए ऐतिहासिक निबंध
  • एक नई रोशनी में संबंधों और अनुभवों को देखने के लिए साहित्यिक कथा
  • अपने क्षितिज का विस्तार करने के लिए कला, फोटोग्राफी या संगीत की पुस्तकें
  • वर्तमान घटनाओं के अपने ज्ञान को गहरा करने के लिए समाचार पत्र
  • 7
    ज्ञान का पीछा करें पढ़ना एक अमीर जीवन जीने के मुख्य तरीकों में से एक है, लेकिन यदि आप सचमुच ऊपर उठाना चाहते हैं, तो आपको खुद को कमाने के लिए सीखना है और अधिक जानने के लिए, आप जो भी कर रहे हैं इसका अर्थ उन लोगों से बात करना हो सकता है जिन्होंने दिलचस्प अनुभवों का अनुभव किया है और वे दुनिया के बारे में क्या सीखा है, जानने के लिए संग्रहालयों को देख रहे हैं, बुजुर्गों या लंबी पैदल यात्रा को सुन रहे हैं और आपकी सुविधा क्षेत्र को छोड़कर पहले से जानकारी प्राप्त करने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दुनिया।
  • एक व्यक्ति जो एक समृद्ध जीवन जीता है उसे स्वीकार करने में आसानी लगता है कि वह ऐसी चीजें हैं जो वह नहीं जानते हैं और हमेशा आगे सीखने के लिए उत्सुक हैं।
  • उन लोगों को अपने अनुभवों के बारे में सवाल पूछने का तरीका ढूंढें जो आपको मोहित करते हैं, बिना उन्हें पूछताछ का हिस्सा बनाते हैं।
  • 8
    सामाजिक मीडिया पर दूसरों के जीवन के अनुभवों के बाद कम समय व्यतीत करें। यदि आप एक समृद्ध जीवन जीना चाहते हैं, तो आपको दूसरों द्वारा किए गए सभी शानदार और रोचक गतिविधियों का पालन करने के बजाय अधिक समय बिताना और अपनी चीजों का ध्यान रखना होगा। यद्यपि अपने चचेरे भाई मर्ला की शादी की तस्वीरों पर नज़र डालना या अपने पुराने सहपाठी के राजनैतिक उल्लास को पढ़ने से आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि आप जो लोग जानते हैं, आप क्या कर रहे हैं, आपको दूसरों के विचारों और अनुभवों के बारे में चिंतित करना और अधिक समय पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अपने लिए एक अमीर जीवन विकसित करने पर
  • यदि आपके पास सोशल मीडिया की लत है, तो शायद आपने यह भी नहीं देखा है कि आपके जीवन को नकारात्मक तरीके से कैसे प्रभावित कर रहे हैं यदि आप अपने प्रयोग को प्रतिदिन सिर्फ 10-15 मिनट तक सीमित करने का प्रयास करते हैं, तो आप यह देखकर हैरान होंगे कि आप कितना खुश महसूस कर सकते हैं और आप अपने लक्ष्यों और रुचियों को आगे बढ़ाने के लिए कितना समय ले सकते हैं।
  • विधि 2

    ऐसी आदतों को विकसित करना जो आपको समृद्ध करेगी
    1
    माफ कर दो। एक अमीर जीवन जीने का एक तरीका है दूसरों को और आसानी से क्षमा करना सीखना यहां तक ​​कि अगर कुछ चीजें अनुचित हैं, तो एक शिकायत पैदा करने की आदत में उतरना, गुस्से से घबराए हुए घंटे बिताए और आपके आस-पास के अधिकांश लोगों ने नाराज महसूस किया, आप एक समृद्ध जीवन जीने की अनुमति नहीं देंगे। आगे बढ़ने के लिए और स्वीकार करें कि कुछ लोग गलत हैं या किसी रिश्ते को खत्म करने के बारे में जानें, यदि आप वास्तव में किसी के साथ विश्वासघात महसूस करते हैं इसे असंतोष से अवरुद्ध करने की अनुमति देकर, आपका जीवन उदास और मुश्किल दिखाई देगा
    • अगर किसी ने वास्तव में आपको चोट लगी है और आप जानते हैं कि बहाने को स्वीकार करने में समय लगेगा, इसके बारे में ईमानदार होना चाहिए। अच्छा होने का ढोंग न करें और उसके बाद उस स्थिति के बारे में शिकायत करें जिसे आप मिलें। ऐसा व्यवहार आपको बहुत दूर नहीं लेगा
    • आप किसी को माफ कर सकते हैं और एक ही समय में पूछने के लिए समय लेने के लिए पूछ सकते हैं। यदि व्यक्ति की उपस्थिति आपको अनिवार्य रूप से गुस्सा या भ्रमित करती है, तो अपने आप को समय में तेजी लाने के लिए मजबूर न करें।
  • 2
    विषाक्त दोस्ती से छुटकारा पाएं यदि आप बहुत से लोग बिताते हैं जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो वे अविश्वसनीय रूप से नकारात्मक हैं या वे उन तरीकों से व्यवहार करने के लिए आपको प्रभावित करते हैं जो आपके चरित्र के अनुरूप नहीं हैं, यह आपकी बैठकों को यथासंभव रोक और साफ़ करने का समय है। अपनी दोस्ती का मूल्यांकन करें और उन लोगों से अवगत रहें जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं, आपको दुखी महसूस करते हैं और वास्तव में आपके जीवन को बदतर बनाते हैं। यद्यपि लोगों के लिए ऊंचा और चढ़ाव होना सामान्य है, लेकिन यदि कोई व्यक्ति आपके लिए नकारात्मक ऊर्जा लेता है, तो आपके रिश्ते की समीक्षा करना आवश्यक हो सकता है।
  • कभी-कभी यह संभवतः विषाक्त संबंधों को समाप्त करने के लिए संभव नहीं हो सकता है, अगर आपको नियमित बैठकों के लिए मजबूर होना पड़ता है। इस मामले में, जितना संभव हो उतना ही इसे देखने का प्रयास करें।
  • उन लोगों के बारे में सोचो जो आपको अपने बारे में सबसे अच्छा महसूस करने की अनुमति देते हैं और दुनिया के बारे में सबसे उत्साही हैं, और जितना आप कर सकते हैं उतने ही समय व्यतीत करने की कोशिश करें।
  • 3
    अपने आप को बेहतर ख्याल रखना रोजाना तीन स्वस्थ और संतुलित भोजन करें, पर्याप्त नींद लेना और नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए समय निकालने से आप खुश और अधिक सक्षम महसूस कर सकते हैं। अपने आप को अपने आप को समर्पित करने में बहुत व्यस्त लग रहा है, आप शायद अधिक नकारात्मक, अधिक उदासीन और बड़े परिवर्तन करने के लिए कम प्रेरित होने की संभावना रखते हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आप अपने आप को एक स्वस्थ जीवन के लिए प्रतिबद्ध कर सकते हैं:
  • रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें आप चुन सकते हैं, उदाहरण के लिए, चलाने के लिए, तैरना, बाइक पर सवारी करना, ट्रेकिंग जाना या टीम का खेल खेलते हैं। यहां तक ​​कि योग भी आपको मानसिक और शारीरिक रूप से अधिक सक्षम बनाने में मदद कर सकता है।
  • अधिक सक्रिय रहें लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों को ले जाओ जब भी आप गाड़ी चला सकते हैं, तब भी चलें। अपने सहयोगी से बात करने के बजाय उसे ई-मेल भेजने के बजाय कार्यालय में जाएं फोन पर बात करते समय, एक स्थान पर बैठने के बजाय कुछ कदम उठाते हैं।
  • नींद में कम से कम 7-8 घंटे सो जाओ और सो जाओ और एक ही समय में उठने की कोशिश करें और सो जाओ और अधिक आसानी से जाग उठाएं।
  • दुबला प्रोटीन, फलों, सब्जियों और जटिल कार्बोहाइड्रेट का स्वस्थ संयोजन लें। जो वसा या बहुत चिकनाई में उच्च हैं, अन्यथा वे आपकी ऊर्जा से वंचित हो जाएंगे। समय-समय पर सब्जियों को एक नए तरीके से लेने के लिए हरे रंग की हिला तैयार करें।
  • 4
    धीरे चलिए। अपने जीवन का विश्लेषण करने और अगले चरणों की योजना के लिए समय खोजना आपको अधिक पूर्ति और सार्थक रहने में सहायता करेगा लग रहा है कि आप केवल एक गतिविधि से दूसरे में चल रहे हैं, अपनी सांस को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं, आप अपने आसपास की दुनिया को धीमा और सराहने में सक्षम नहीं होंगे। प्रतिबद्धताओं के बीच आराम करने के लिए समय निकालने की कोशिश करें, सोने से पहले शांत हो जाओ, और कुछ मनोहर चलता है जिसमें आपकी अगली चाल की योजना बनानी है जब आपको एक महत्वपूर्ण निर्णय करना है। धीमा करके, आपका जीवन समृद्ध हो जाएगा
  • ध्यान। अपने शरीर को आराम करने के लिए बस बैठने और अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक आरामदायक और शांत स्थान खोजें। यहां तक ​​कि सिर्फ 10 मिनट का ध्यान हर दिन आपको अधिक ध्यान केंद्रित और ताज़ा महसूस कर सकता है।
  • एक समय में कई चीज़ों से निपटना बंद करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि इस तरह से आप चीजों को तेजी से पूरा कर सकते हैं, तो आप समझते हैं कि मल्टीटास्किंग आपको हर गतिविधि में गहरी डूबने से रोकती है।
  • एक डायरी में लिखें यह आपके दिन पर विराम और प्रतिबिंबित करने के लिए धीमा, और अपने मस्तिष्क को अपने अनुभवों को क्रियान्वित करने का एक शानदार तरीका है। आप नए विचारों और विचारों को एक नई गतिविधि पर आगे बढ़ने से पहले लिखने के लिए खुद को समय देकर ही खोज सकते हैं।
  • 5



    अपने आप को "खुद के लिए समय दें" यदि आप अपने जीवन को समृद्ध करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा स्वार्थी होना चाहिए। दूसरों को खुश करने या चीजों को पूरा करने पर ध्यान देने के लिए बहुत समय खर्च करना, आप अपने विकास और आपकी व्यक्तिगत संतुष्टि की उपेक्षा करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपने लिए कम से कम तीस मिनट लगते हैं, और कुछ हफ़्ते में कुछ हफ़्ते जो आप चाहते हैं, उदाहरण के लिए फ़्रेंच सीखना, अपने पाक कौशल को ख़त्म करना या एक नया उपन्यास पढ़ना आराम करना।
  • सभी "मेरे लिए समय" उत्पादक नहीं होना चाहिए कभी-कभी आपको शांत होने और आराम करने के लिए कुछ समय लेने की आवश्यकता होती है। यह वैसे भी ठीक हो जाएगा।
  • अपने "अपने लिए समय" के साथ नियुक्ति को सुरक्षित रखें जैसे कि यह आपके सपनों के व्यक्ति के साथ नियुक्ति थी। किसी भी दुर्घटना या आखिरी मिनट के कार्य को आप इसे स्थगित करने के लिए मजबूर न करें।
  • दिन की शुरुआत से पहले खुद को समर्पित करने के लिए आधे घंटे पहले ही उठने का प्रयास करें यह आप जल्दी में कम महसूस कर देगा और सामान्य दिनचर्या शुरू करने के लिए उत्सुक।
  • 6
    अपने आप को स्वयंसेवक प्रदान करें अपने क्षेत्र की आसानी से बाहर निकलने और समुदाय के लिए उपयोगी होने के लिए स्वयंसेवा एक बढ़िया तरीका है। न केवल दूसरों को लाभ होगा, आपको खुशी और अधिक संतुलित, परिप्रेक्ष्य में बातें करने और अपने जीवन की बेहतर सराहना करने में सक्षम महसूस होगा। आप अलग-अलग लोगों के साथ भी कनेक्ट हो पाएंगे, जिनका आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि आप इसे स्वयं के साथ कर सकते हैं
  • आप अपने पड़ोस की लाइब्रेरी में वयस्कों या बच्चों को सबक दे सकते हैं, बेघर आश्रय में काम कर सकते हैं या एक गरीब कैंटीन में सेवा कर सकते हैं।
  • बस एक महीने में कुछ बार स्वयं सेवा करने की आदत ले लो, आप अपने आप को और अधिक दयालु और कम अपने आप से पागल मिलेगा
  • 7
    कम अपशिष्ट एक अमीर जीवन का आनंद लेने का एक और तरीका कम व्यर्थता पर ध्यान केंद्रित करना है प्लास्टिक के बजाय पेपर उत्पादों का उपयोग करें रीसायकल जब भी संभव हो। जब भी आप कर सकते हैं, कागज के बजाय कपड़े का उपयोग करें। कागज तौलिए, प्लास्टिक के बर्तन या डिस्पोजेबल उत्पादों का दुरुपयोग न करें चलने या ड्राइविंग के बजाय बाइक की सवारी करें। बर्बाद न करने का प्रयास करने से आपको और अधिक जागरूक होने में और प्राकृतिक वातावरण की सराहना की जाएगी।
  • कम बर्बाद करने से आपको कम से कम नुकसान संभव होने के कारण आपको सिखाकर दुनिया की कृतज्ञता और प्रशंसा की अधिक भावना पैदा करने में मदद मिल सकती है।
  • 8
    दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए अपना प्यार दिखाएं यह दिखाया गया है कि मित्रों और परिवार के साथ स्वस्थ संबंधों को पोषण करने से आप अपने जीवन को समृद्ध बनाने की अनुमति दे सकते हैं। दोस्तों और रिश्तेदारों को जो आपसे प्यार करते हैं, उन्हें आप एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए कम अकेले, अधिक उपयोगी और कम खोया महसूस कर सकते हैं। चाहे कितना व्यस्त हो, आपको उन लोगों के साथ समय बिताने की आदत में आना चाहिए जो आपको पसंद हैं और सुनिश्चित कर लें कि वे जानते हैं कि वे आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं।
  • आपको कार्डों को धन्यवाद लिखें और उन मित्रों और परिवार के लिए उन्हें संबोधित करें ताकि आप यह जान सकें कि उनका आपके लिए कितना मतलब है
  • अपने माता-पिता या अपने दादा दादी को नियमित रूप से बुलाएं यदि आप एक ही स्थान पर नहीं रहते हैं, उन्हें बुलाओ, उन्हें बधाई देने के लिए बुलाओ, न कि आपको कुछ चाहिए, इसलिए आपके बंधन मजबूत होंगे और आपका जीवन समृद्ध होगा।
  • जब आप मित्रों और परिवार के साथ समय बिताते हैं, तो अपने आप को यह बताएं कि वह वास्तव में कैसा हैं, न सिर्फ उन्हें अपनी कहानियों के साथ निवेश करें
  • विधि 3

    अपने दृष्टिकोण को समृद्ध करें
    1
    अपने आप के साथ धैर्य रखें एक कारण यह हो सकता है कि आप यह न समझ सकें कि आपकी दृष्टि अमीर हो रही है, यह है कि आपको लगता है कि आप अपनी क्षमता तक पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं कर रहे हैं। आप सोच सकते हैं कि पुरस्कार जल्दी दिखाई नहीं दे सकते हैं और जब तक आपको बेहतर नौकरी, आपकी आत्मा दोस्त या आपके सपने के घर नहीं मिलते हैं, तब तक आप खुश नहीं रह सकते हैं - लेकिन आपको विश्वास होना चाहिए कि ये बातें आती हैं और वह कड़ी मेहनत कर रहे हैं जब आवश्यक हो तो आप इसे प्राप्त करेंगे
    • छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें और समझें कि आप चाहे किसी भी समय खुश और संतुष्ट होने के लिए चुन सकते हैं। आप को हारे हुए या विफलता की तरह महसूस करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप अभी तक नहीं गए हैं जहां आप चाहते थे।
    • उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपने पूरा किया है और आपको गर्व है। आपको एहसास होगा कि आपने रास्ते में कड़ी मेहनत की है और आप पहले से संतुष्ट और खुद से खुश महसूस कर सकते हैं।
  • 2
    अधिक आभार दिखाओ अपने सभी चीजों के लिए आभारी रहने का प्रयास करना आप एक अमीर जीवन जीने में सफल हो सकते हैं। मित्रों, परिवार और स्वास्थ्य से या अब तक दी गई सभी चीजों की सराहना करने के लिए समय निकालें, या आपके द्वारा जी जगह में आपका स्वागत है। यह तुच्छ लग सकता है, लेकिन याद रखना कि कितने लोग आपसे कम भाग्यशाली हैं और आप के बारे में शिकायत करने के बजाय आप क्या चाहते हैं, इसके लिए आभारी रहें, आप एक अमीर और खुशहाल जीवन जी सकते हैं।
  • एक सप्ताह में कम से कम एक बार आभार सूची बनाएं। हर चीज को नीचे लिखें, जिसके लिए आप आभारी हैं और फिर इसे अपने डेस्क पर रख दें या अपने वॉलेट में रखें। जब आप नीचे महसूस करते हैं, तो अपनी सारी सुंदर चीजों को ध्यान में लाने के लिए इसे फिर से पढ़ें।
  • नौकरियों से आपकी मां को लोगों के लिए धन्यवाद करने के लिए समय निकालें, उन्होंने आपके लिए जो कुछ किया है, उसके लिए खोजें। अवसरों की तलाश करें ताकि आप अपना आभार व्यक्त कर सकें और लोगों को यह बताने दें कि उनके काम आपके लिए बहुत मूल्यवान हैं।
  • 3
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो आप कभी भी एक समृद्ध जीवन नहीं जीएंगे यदि आप अपना समय किसी दूसरे के साथ रखने की कोशिश करते हैं। अपने रिश्ते, अपने शरीर, अपने घर, या किसी अन्य चीज़ के साथ आपके पास कुछ भी न हो, या आपकी उम्मीदें हमेशा निराश रहें। हमेशा ऐसे लोग होंगे जो आपके पास कुछ भी है जो "बेहतर" है, जैसे कि हमेशा ऐसे लोग होंगे जो आपके से भी बहुत खराब हैं, और आप कभी भी अपनी ज़िंदगी जीने में सक्षम नहीं होंगे, केवल तुलना के लिए महत्व देते हुए चारों ओर से घेरे।
  • याद रखें कि आपके पड़ोसी या आपके सबसे अच्छे दोस्त के लिए शानदार क्या आपके लिए सबसे अच्छा नहीं होगा अपनी ज़िंदगी में सुधार करने और अन्य आवाजों को कैसे शांत करना सीखने की आवश्यकता रखने पर ध्यान दें।
  • फेसबुक पर बहुत समय खर्च करने से आपको यह विश्वास हो सकता है कि आपका जीवन, आपके रिश्ते, आपकी छुट्टियां या आपका परिवार दूसरों के समान नहीं है। यदि सोशल मीडिया पर कई घंटे बिताते हैं तो आपको खुद के साथ अपर्याप्त नहीं लग रहा है, ऐसा करना बंद करो!
  • यदि आप एक गंभीर रिश्तेदार रह रहे हैं, तो कार्य करने की कोशिश करने, शादी करने या कुछ अन्य दंपतियों के मानकों से शादी करने के बजाय, अपने खुद के `बुलेटिन बोर्ड` के आधार पर आपके लिए क्या सही है, पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 4
    दूसरों को क्या सोचते हैं उसे महत्व देना बंद करो बेशक, दूसरों के फैसले को पूरी तरह से अनदेखा करने में सक्षम होना आसान हो सकता है। फिर भी, आप जो भी सोचते हैं कि दूसरों को खूबसूरत, सफल, चालाक या दिलचस्प विचार करने के बजाय आपके लिए सबसे अच्छा क्या करने की कोशिश कर सकते हैं। वास्तव में, सबसे अच्छी बात यह है कि आप खुद को खुश कर सकते हैं, और उस वक्त आप पृष्ठभूमि शोर को अनदेखा कर पाएंगे।
  • एक समृद्ध जीवन जीने का सबसे अच्छा तरीका है अपने आप को सुधारना और अपने विकल्पों के बारे में अच्छा महसूस करना। यदि आप ऐसा करते हैं, तो दूसरों के फैसले को किसी भी तरह का महत्त्व देना बंद हो जाएगा।
  • अपने दिल का पालन करना सीखें यदि आप कानून के बजाय थिएटर का अध्ययन करना चाहते हैं, तो आपके माता-पिता क्या चाहते हैं, यह जानना सीखें कि यदि आप अपने सपनों का पालन करने का निर्णय लेते हैं तो आपका जीवन बहुत अधिक समृद्ध होगा।
  • 5
    कम पूर्णतावादी हो एक अमीर जीवन जीने का एक और तरीका हमेशा एकदम सही तरीके से सब कुछ करने के लिए महत्व देना बंद करना है। आपको पहली कोशिशों पर पूर्णता प्राप्त करने के बजाय हमेशा गलतियों को महसूस करना और अपनी गलतियों से सीखना चाहिए। निश्चित रूप से अपने जीवन गलतियों के बिना आसान विकल्प बनाने के लिए जारी रखते हुए सुरक्षित साबित हो सकता है, लेकिन काफी पुरस्कृत और समृद्ध साबित अगर, समय-समय पर, आप अभी भी उन गलत पथ लेने के लिए, जानते हुए भी कि सही करने के लिए आप का नेतृत्व करेंगे अनुमति देते हैं।
  • यदि आप सही होने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आपके पास गलतियों और अन्य पहलुओं के साथ वापस अपने कदम उठाने और अपने जीवन का आनंद लेने का समय नहीं है। एक बार जब आप स्वीकार करते हैं कि आप हमेशा सही काम नहीं करेंगे, तो आप अधिक रोचक विकल्प बनाने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप वास्तव में लोगों के साथ सार्थक कनेक्शन बनाना चाहते हैं, तो आपको उनको यह देखने की अनुमति है कि आप वास्तव में कौन हैं, जिसमें दोष भी शामिल हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप सभी को कमजोरियों के बिना एक आदर्श व्यक्ति के रूप में देख सकें, तो पता है कि वे वास्तव में आपके साथ खुलेंगे या वे ऐसा महसूस नहीं करेंगे कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • 6
    यात्रा पर ध्यान दें यदि आप लक्ष्य के बाद अपना पूरा जीवन व्यतीत करते हैं, तो आप कभी भी खुशी के सभी छोटे क्षणों की सराहना करने में सक्षम नहीं होंगे जो पथ को डॉट करता है। इसके अलावा, एक बार जब आप अपने गंतव्य तक पहुँचते हैं, तो आप निश्चित रूप से निराश महसूस करेंगे, चाहे आप कानूनी फर्म का सदस्य बनना चाहते हैं, जहां आप काम करते हैं या शादी करते हैं यदि आप एक समृद्ध जीवन जीने के लिए हर पल का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको रास्ते पर ले गए हर छोटे कदम के लिए गर्व और आभारी होना बंद करना और याद रखना होगा।
  • आप पीछे नहीं देखना चाहते हैं और अपने आप से पूछें कि उन सभी वर्षों में क्या हुआ। भविष्य में अपने आप को आगे बढ़ाने के बजाय क्षण में रहने का प्रयास करें, इस तरह आप एक जीवन को अधिक संतोषजनक और सुखद जीवन जीने में सक्षम होंगे।
  • बस उन्हें करने के लिए काम करने का प्रयास करें हर कदम आप लेते हैं या हर व्यक्ति आपको मिलना जरूरी आपको और अधिक सफल बनाने में योगदान करना होगा। इसके अलावा, यदि आप कभी भी सहज नहीं होते हैं, तो कौन जानता है कि आप अपने जीवन के दौरान कितने अवसर खो सकते हैं।
  • 7
    अपने उद्देश्य की पहचान करें आप इस कार्य से भयभीत महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप वास्तव में एक अमीर जीवन जीने के लिए चाहते हैं, तो आप आप चीजें हैं जो अपने जीवन जीने योग्य बनाने के पहचान करने के लिए एक ठोस प्रयास करना चाहिए,। अपने लक्ष्य कठिन और सुरुचिपूर्ण कैरियर के कुछ प्रकार में सफल होने के लिए होना जरूरी नहीं है, यह भी लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त, उपन्यास लिखने के लिए एक रचनात्मक वातावरण में अपने बच्चों को बढ़ाने के लिए, मदद करने के लिए हो सकता है यद्यपि कभी भी एक पैसा नहीं मिल रहा है, या बस के लिए क्या आप पैदा हुए थे।
  • यदि आपको डर है कि अब तक आप यंत्रवत् रूप से व्यवहार करते हैं और आपको नहीं पता कि आपके जीवन का वास्तविक उद्देश्य क्या है, तो समय धीमा करने के लिए, आंतरिक खोज करने और नई चीजों का प्रयास करने के लिए समय मिलना उचित है पता लगाना। याद रखें कि यह बहुत देर तक नहीं है
  • चिंता मत करो यदि आप एक उच्च उद्देश्य की पहचान नहीं कर सकते जो आपके जीवन को अर्थ देता है। बस अपनी तरफ से किसी चीज की ओर निर्देशित करने की कोशिश कर रहा है जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, आप एक बड़ा अंतर बना सकते हैं।
  • टिप्स

    • सीखना हमेशा समृद्ध करने के लिए आपको प्रेरित करेगा, अगर हम वास्तव में हमारे दिमाग को खोलते हैं और किसी स्थिति का विश्लेषण करते हैं तो हम अर्थ और समझ के कई बारीकियों को पा सकते हैं, और यह एक सकारात्मक बात है।
    • हम में से प्रत्येक के भीतर एक विचारक और एक कवि है, समय-समय पर उन्हें उभर कर दें, उन्हें भाप छोड़ दें, अपने जीवन के हर क्षेत्र से इसका फायदा हो सकता है।
    • अपने मार्ग का पालन करें, अपने आप पर भरोसा करना सीखें और अपनी चेतना सुनने के लिए, एक नियम के रूप में वे आपको एक अमीर जीवन की ओर मार्गदर्शन करेंगे।
    • हर कोई अलग है, और यह किसी व्यक्ति के जीवन को समृद्ध कर सकता है, दूसरे को आसानी से बोर कर सकता है, अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए सही नहीं है, तो किसी को भी अपने पथ का पालन करने के लिए मजबूर न करें।

    चेतावनी

    • हर कोई अलग है, और यह किसी व्यक्ति के जीवन को समृद्ध कर सकता है, दूसरे को आसानी से बोर कर सकता है, अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए सही नहीं है, तो किसी को भी अपने पथ का पालन करने के लिए मजबूर न करें।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com