कैसे अध्ययन करने के लिए जब आप बच्चे हैं

एक ही समय में छात्र और अभिभावक की भूमिका निभाने में काफी दमनकारी हो सकते हैं। यदि आपके पास बच्चे हैं और आप स्कूल में वापस जाने पर विचार कर रहे हैं, तो आप सोच सकते हैं कि स्कूल बच्चों के साथ अपने बच्चों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को सुलझाने का समय कैसे मिल सकता है। हो सकता है कि जब आप छोटे थे, तो आप रात में देर तक अध्ययन कर सकते थे, लेकिन एक बच्चे को नींद में सो रहा है या न सो रहा है, तो उसे शारीरिक ढंका हो जाता है - और यह अध्ययन भी निश्चिंत है। हालांकि, थोड़ा नियोजन, धैर्य और दृढ़ता के साथ, आप निश्चित रूप से अभिभावक और छात्र की भूमिका के बीच एक समझौता पा सकते हैं।

कदम

भाग 1

घर पर समय का सबसे ज्यादा बनाना
छवि का शीर्षक है जब आप बच्चे हैं चरण 1
1
कार्यक्रम को अध्ययन के लिए समर्पित करने का समय। एक कैलेंडर या एजेंडा प्राप्त करें और थोड़े ही व्याकुलता के बिना अध्ययन करने के लिए एक विशिष्ट क्षण (कम से कम एक बार एक दिन) को परिभाषित करें। आप महसूस कर सकते हैं कि आप हमेशा इस कार्यक्रम को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन एक नियमित रखने से आपको संभव के रूप में कुशल बनने में मदद मिल सकती है और माता-पिता को घर पर पढ़ते समय का समय बर्बाद करने से रोक सकते हैं।
  • आप दिन और शाम के दौरान अलग-अलग समय खोजने के लिए कई परीक्षाएं कर सकते हैं, यह समझने के लिए कि आपके लिए कौन सबसे अच्छा है क्या आप काम के तुरंत बाद बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं? रात के खाने के बाद? देर शाम? केवल आप समझ सकते हैं कि सबसे उपयुक्त पल क्या है
  • रोलिंग अध्ययन कार्यक्रम तैयार करने पर विचार करें यदि आपके माता-पिता और अन्य कार्य एक दिन से दूसरे दिन बदलते हैं - सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें कागज़ पर लिख दें ताकि आप उन्हें न भूलें और रूटीन का सम्मान न करें। जितना अधिक आप निरंतर और आसान हो जाता है "ट्रैक पर रहें"।
  • अध्ययन का मतलब यह नहीं है कि आप पाठ्यपुस्तकों में कुछ और समय जोड़ सकते हैं, जब आपके पास समय हो सकता है - वास्तव में, इस तरह आप काम की मात्रा को बेहतर ढंग से वितरित कर सकते हैं और कम अतिभारित महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, जब आपके बच्चे हैं चरण 2
    2
    घर के भौतिक स्थान को परिभाषित करें जिसमें अध्ययन करना है। यदि संभव हो, तो ऐसी जगह ढूंढें जहां आप किताबों पर बहुत कुछ विचलन कर सकते हैं। इस रणनीति के प्रभावी होने के लिए, यह बच्चों को कमरे में प्रवेश करने से रोकता है - आपको एकाग्रता बनाए रखने में मदद करने के अलावा, यह चाल का अर्थ है कि बच्चों को उन कार्यों के साथ गड़बड़ नहीं करना चाहिए जिन्हें आप अभी भी समाप्त करना चाहते हैं या जिन किताबों का आप पढ़ रहे हैं
  • यदि आपके पास अध्ययन के लिए समर्पित घर का एक विशिष्ट स्थान नहीं है, तो कम से कम एक बॉक्स, एक दराज या कैबिनेट की कोशिश करें, जिसमें स्कूल की आपूर्ति को स्टोर करने के लिए जब आप इसका उपयोग न करें, ताकि यह सुरक्षित रहे।
  • यदि आपके पास अध्ययन करने के लिए जगह है, लेकिन आप बच्चों को इससे बाहर रहने से रोक नहीं सकते हैं, कम से कम यह सुनिश्चित करें कि वे किताबों पर ध्यान केंद्रित करते समय परेशान न हों या परेशान न करें, जब तक कि यह कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, जब आपके पास बच्चे हैं चरण 3
    3
    अध्ययन के समय की योजना का प्रयास करें "के बारे में" परिवार प्रतिबद्धताओं के लिए एक अध्ययन सत्र स्थापित करना निश्चित रूप से उपयोगी है, लेकिन आपको इस गतिविधि में समर्पित पूरे दिन के दौरान छोटे क्षणों को भी देखने की जरूरत है। इस प्रकार, स्कूल की प्रतिबद्धता अलग-अलग परिवार की जिम्मेदारियों के बीच पूरी तरह से एकीकृत हो जाएगी और आप बच्चों के साथ समय बर्बाद करने की भावना नहीं करेंगे।
  • खाने से थोड़ा पहले पढ़िए, जबकि पास्ता उबल रहा है या भुना हुआ ओवन में खाना पकाने के दौरान - जब आप अपने बच्चे को फुटबॉल प्रशिक्षण पूरा करने के लिए इंतजार करते हैं या विभिन्न कमीशन के दौरान लाइन में प्रतीक्षा करते समय एक अध्ययन सत्र में प्रवेश कर सकते हैं। यह आपको पारिवारिक प्रतिबद्धताओं को प्रतिकूल रूप से प्रभावित किए बिना पढ़ते समय व्यतीत करने के लिए अधिकतम करने देता है
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, जब आपके पास बच्चे हैं चरण 4
    4
    अपने बच्चों से सहायता प्राप्त करें यदि वे काफी पुरानी हैं, तो आप पढ़ते समय उन्हें काम करने के लिए होम कार्य दें - इस तरह, वे व्यस्त हैं और आप अपने कार्यों पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इस पद्धति में बच्चों को काम नैतिक शिक्षा देने और घर के काम को पूरा करने का भी लाभ मिलता है।
  • यदि आपके बच्चे स्कूल की उम्र में हैं, नियम स्थापित करें कि उन्हें अपने होमवर्क करना चाहिए, जबकि आप विक्रय से बचने के लिए पुस्तकों में खुद को समर्पित करते हैं।
  • यदि वे घर का काम करने के लिए बहुत छोटा हैं, मदद करने के लिए कहें तो एक आदर्श समाधान नहीं हो सकता है - हालांकि, यहां तक ​​कि छोटे वाले भी कार्य सौंप सकते हैं "झूठा" यह एक खेल की तरह लग सकता है, जैसे व्यापक।
  • यदि वे इन नियमों का पालन करने से इनकार करते हैं, तो प्रत्येक पूरा कार्य के लिए स्कोर और पुरस्कार की प्रणाली विकसित करने पर विचार करें - उदाहरण के लिए, दो घंटों में काम करने से एक आधे घंटे तक टीवी कार्यक्रमों के लिए समर्पित हो सकता है
  • छवि का शीर्षक, जब आपके पास बच्चे हैं चरण 5
    5
    अध्ययन अवधि के दौरान आपकी सहायता करने के लिए अपने साथी से बात करें। यदि आपके पास एक साथी या साथी है जो आपके और बच्चों के साथ रहता है, तो उस समय पर चर्चा करें जब आप अध्ययन में समर्पित होना चाहते हैं। जब आप दिन के दौरान अध्ययन करने की कोशिश करते हैं, तो आप उसे मदद करने और आपकी सहायता करने के लिए कह सकते हैं - जब आप पुस्तकों में व्यस्त रहते हैं या होमवर्क के साथ उनकी सहायता करते हैं तो आप बच्चों की देखभाल कर सकते हैं।
  • मदद के लिए पूछने से डरो मत माता-पिता को टीम का काम करना चाहिए और आपके साथी को स्कूल के लक्ष्यों को प्राप्त करने की इच्छा का समर्थन करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, जब आपके पास बच्चे हैं चरण 6
    6
    बाह्य सहायता खोजें यदि आपके पास बच्चों या घर (जैसे सफाई या खाना पकाने) में आपकी सहायता करने के लिए किसी को भुगतान करने की क्षमता है, तो आप इस विकल्प का मूल्यांकन कर सकते हैं - ऐसा करके, आप कई प्रतिबद्धताओं से छुटकारा पा सकते हैं और जरूरत पड़ने पर पुस्तकों को समर्पित कर सकते हैं। । यदि आप घरेलू कामगार को भुगतान नहीं कर सकते, तो उनके साथ कई सेवाओं का आदान-प्रदान करने के लिए मित्रों और परिवार के साथ संगठित करने का प्रयास करें। इस तरह के समाधान के लिए सभी के लिए लाभ हैं और आप बच्चों की देखभाल के बिना अध्ययन करने की अनुमति देते हैं।
  • यदि पति आपके साथ रहती है, तो वह निश्चित तौर पर कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारी लेने में सक्षम है कि वह अपने बच्चों को सप्ताह में कुछ रातों की जांच करें - सिद्धांत रूप में, यह एक विषय है जिसे आप स्कूल में वापस जाने का निर्णय लेने से पहले सामना करना चाहिए।
  • यदि आपने पढ़ाई करते समय एक दाई को भाड़े के लिए चुना है, तो उस व्यक्ति की तलाश करें जो आपका समय फिट बैठता है और अध्ययन कार्यक्रम के आधार पर बच्चों की देखभाल के लिए उपलब्ध है।
  • भाग 2

    शैक्षिक फ़्रिक्वेंसी से लाभ
    छवि शीर्षक वाला चित्र जब आप बच्चे हैं चरण 7
    1
    सभी पाठों में भाग लें जाहिर है, ज्यादातर लोगों के लिए परिवार की प्राथमिकता है, लेकिन अगर आपने अपना अध्ययन फिर से शुरू करने के लिए किया है, तो आपको इस कारक को ध्यान में रखना चाहिए। सबक छोड़ना क्योंकि आप अपने परिवार को छोड़ने के बारे में दोषी महसूस करते हैं, केवल आपके लाभों को कम करते हैं, जो आप अपनी पढ़ाई से आनंद ले सकते हैं। अगर स्कूल आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो सुनिश्चित करें कि आप सभी पाठों में भाग लेते हुए अधिक अवसरों को पूरा करते हैं।
    • कभी-कभी, पारिवारिक स्थितियों या प्रतिबद्धता शैक्षिक लोगों के साथ संघर्ष कर सकती हैं, जिससे आपको अनुपस्थिति उत्पन्न हो सकती है। यदि अपरिहार्य आकस्मिकता पैदा हो, तो स्थिति को शिक्षक को समझाएं और उसके साथ मूल्यांकन करें कि आप कैसे ठीक हो सकते हैं।
    • यदि आप कक्षाओं में भाग नहीं ले सकते हैं, तो सहपाठियों को उन पर नोट्स पास करने के लिए कहें- हालांकि, याद रखें कि यह एक फॉलबैक है और यह नोट पाठ के दौरान आपकी उपस्थिति को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, जब आपके पास बच्चे हैं चरण 8
    2
    कक्षा में करीब ध्यान दें सबक में भाग लेने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह आपके अध्ययन में सफल होने के लिए पर्याप्त नहीं है। यदि आप स्कूल जाने की प्रतिबद्धता लेते हैं, तो इस चर्चा को सक्रिय रूप से भाग लेने, सवाल पूछने और विषय पर मेहनती नोट्स लेने के द्वारा इस संभावना को बनाने का प्रयास करें। कक्षा में थोड़ा अधिक सहभागिता करने का अर्थ है घर पर कम पढ़ना और बच्चों के लिए अधिक समय।
  • समय व्यतीत करने के बिना सीखने के प्राथमिक अवसर के रूप में आप कक्षा में खर्च करते समय पर विचार करें। यह एक ऐसा समय है जब आप सुनिश्चित हैं कि आप परवाह नहीं कर रहे हैं, इसे बर्बाद मत करो, इसलिए आपको घर पर क्या करना है या बच्चों के साथ नहीं होने के बारे में दोषी महसूस करने की चिंता करें।
  • छवि का शीर्षक, जब आपके पास बच्चे हैं चरण 9
    3
    स्कूल समय सारिणी को सरल बनाएं उपस्थित होने के लिए पाठ्यक्रमों का चयन करते समय, दिन, घंटे और स्थानों पर ध्यान दें जहां सबक आयोजित किया जाता है। एक अनुसूची सेट करने के लिए कुछ समय लें, जो कि अनुपालन के लिए सरल है। सबक समूह के लिए प्रयास करें, इसलिए आपको विश्वविद्यालय में कई बार एक दिन जाना नहीं पड़ता है, लेकिन केवल एक सप्ताह में कुछ ही दिनों में।
  • यदि संभव हो तो, स्कूल पहुंचने के लिए और स्कूल से आने के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें, इसलिए यात्रा करने के दौरान आपके पास अध्ययन करने के लिए अधिक समय है - इस मामले में, आपको यह सत्यापित करना होगा कि ट्रेन और बस के कार्यक्रम सबक के साथ संगत हैं।
  • यदि आप काम नहीं करते हैं, तो बच्चों के स्कूल में होने के दौरान सबक की योजना बनाने की कोशिश करें- इस तरह से, उस समय को कम करें जब आप उनसे दूर रहें।



  • जब आप बच्चे हैं 10 साल की पढ़ाई वाली छवि
    4
    स्कूल द्वारा प्रदान किए गए अवसरों का लाभ उठाएं विश्वविद्यालय आमतौर पर छात्रों को तैयार करने, समय प्रबंधन और होमवर्क करने में मदद करने के लिए कई सेवाएं प्रदान करते हैं स्कूल की सलाहकार या इन संभावनाओं के बारे में अकादमिक शिक्षक से पूछें या विश्वविद्यालय की वेबसाइट को यह पता लगाने के लिए कि आप किस सेवा का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्कूल परामर्शदाता से आपकी सहायता करने और सलाह देने के लिए पूछें जब आपको इसकी ज़रूरत होती है - यह व्यक्ति आपके उपलब्ध सबसे महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक है, क्योंकि वह आपके प्रयासों को अधिकतम करने में सक्षम है।
  • उन संसाधनों को मत भूलें जो अप्रत्यक्ष रूप से अध्ययन से संबंधित हैं - इसका अर्थ है कि विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य सलाहकार, विकलांग और मनोरंजक सुविधाओं के लिए सेवाएं प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए। जितना अधिक आप अपने अधिकारों की गारंटी देते हैं और आपकी पढ़ाई में सफलता की संभावना अधिक होती है।
  • इमेज का शीर्षक है जब आप बच्चे हैं 11
    5
    जब आप विश्वविद्यालय में होते हैं तो अध्ययन करें व्यक्तिगत अध्ययन के लिए समर्पित कक्षाएं खोजें, कक्षाओं के बीच पुस्तकों में कुछ समय बिताने के लिए और घर जाने से पहले ट्रैफ़िक को छोड़ने के लिए प्रतीक्षा करें। विश्वविद्यालय की पुस्तकालय में कक्षाएं होती हैं जहां बड़े डेस्क, कंप्यूटर, पाठ्यपुस्तक और एक शांत और शांत वातावरण का पता लग सकता है।
  • दूरी के आधार पर विश्वविद्यालय आपके घर से है, आप इन स्कूलों को अपने सभी होमवर्क करने के लिए जगह बनाने के लिए भी विचार कर सकते हैं "बाद सबक", इस प्रकार घर में उपस्थित विक्षेपों से बचने
  • स्कूल जीवन को घरेलू से अलग रखते हुए आपको सबसे अधिक समय बनाने की अनुमति मिलती है, क्योंकि आप की भूमिका में प्रवेश करने से बचते हैं "माता-पिता" और का "छात्र"- आखिरकार, यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि बच्चे माता-पिता को अपना समय नहीं देते हैं
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, जब आपके बच्चे हैं 12 कदम
    6
    छात्रों की प्राप्ति के समय के दौरान प्रोफेसर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। कक्षाओं के कक्षा के बाहर के विद्यार्थियों को व्यक्तिगत रूप से समर्पित होने के लिए शिक्षक निर्धारित समय आपके लिए परियोजनाओं, कार्यों और विषयों के लिए व्यक्तिगत सहायता प्राप्त करने का यह पहला मौका है, जो आपके लिए मुश्किल हो। , अपने साप्ताहिक स्कूल एजेंडा में इन क्षणों को शामिल करने का प्रयास करें, भले ही आप सख्त मदद के ऐसा करने की जरूरत है, तो आप शिक्षक के साथ एक व्यक्तिगत संबंध स्थापित कर सकते हैं और प्रोग्रामिंग पुनर्व्यवस्थित करने के लिए होने से बचने के मामले में हम कुछ अवधारणाओं को स्पष्ट करने की जरूरत है ।
  • यदि शिक्षक का रिसेप्शन समय आपके शेड्यूल के अनुरूप नहीं है, तो स्थिति की व्याख्या करें और उससे पूछें कि क्या वह कक्षा से पहले या बाद में आपको एक नियुक्ति दे सकती है
  • यदि आप एक दूरस्थ छात्र (अक्सर ऑनलाइन सबक) हैं, तो प्रोफेसर शायद उन पलों के निपटान में डालता है जिसमें टेलमेटिक के माध्यम से उन्हें निजी तौर से संपर्क किया जा सकता है- इस मौके का लाभ लेने के लिए याद रखना जैसे कि यह "जीना"।
  • भाग 3

    जीवन को सरल बनाना
    छवि शीर्षक वाला चित्र, जब आपका बच्चा 13 कदम है
    1
    अपने आप को विश्वास करो नकारात्मक विचारों में अधिक देर न लें, जैसे कि लंबे समय से अपनी पढ़ाई में बाधित होने का डर, अन्य छात्रों की तुलना में बहुत ज्यादा उम्र, या यह विचार है कि आपको अपने परिवार को इतना समय नहीं चुरा लेना चाहिए। अपने आप को याद दिलाएं कि आप स्वयं को बेहतर बनाने के लिए ऐसा कर रहे हैं, कि आपके पास इस लक्ष्य में सफल होने के लिए परिवार का समर्थन, परिपक्वता और अनुभव है
    • स्कूल में वापस जाने का फैसला सबसे कठिन कदमों में से एक है - एक बार जब आप इसे शुरू कर देते हैं, तो इस तथ्य में आराम पाएं कि आपने एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है और अब आप इसका लाभ लेने के लिए सही स्थिति में हैं।
    • याद रखें कि आप अपने लिए महत्वपूर्ण कुछ कर रहे हैं, आप सुधार के लिए एक रास्ते का सामना कर रहे हैं और लंबे समय से आपके बच्चों पर सकारात्मक नतीजे आएंगे - किसी भी धारणा को छोड़कर कि यह एक स्वार्थी विकल्प है या जो बच्चों को नुकसान पहुंचा सकती है
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, जब आपके पास बच्चे हैं चरण 14
    2
    अपने होमवर्क के साथ रहो। यदि आपको एक पाठ्यक्रम दिया गया है, तो इसे योजना के लिए कुछ समय लें ताकि आप समय सीमा को पूरा करते हुए अपना कार्य पूरा कर सकें। परीक्षा या डिलीवरी की तारीख से पहले आपको अधिक अध्ययन करने की आवश्यकता हो सकती है। भविष्य के लिए तैयार होने के कारण आप पीछे पड़ने से रोकते हैं, जो आपके बच्चों और स्कूल के साथ प्रतिबद्धताओं के कारण इसे पुनर्प्राप्त करना बहुत मुश्किल बनाते हैं।
  • अध्ययन के साथ रखने का एक अच्छा तरीका हर दिन कुछ दिनों के बजाय किताबों पर खर्च करना है "आगे बढ़ना" अंतिम परीक्षा से पहले रात यदि आप निरंतर हैं और आप अपने स्कूल प्रतिबद्धताओं पर प्रति दिन 20 मिनट भी खर्च कर सकते हैं, तो यह प्रतिबद्धता आपके पक्ष में जोड़ दी जाएगी।
  • यदि आपको पाठ की गति को बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, तो शिक्षकों से बच्चों की प्रबंधन में पति या पत्नी से अधिक सहायता प्राप्त करने के लिए अधिक सहायता मांगें - वैकल्पिक रूप से, दाई को एक दिन में अतिरिक्त आधे घंटे काम करने को कहें ।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, जब आपके बच्चे हैं चरण 15
    3
    उचित अपेक्षाएं निर्धारित करें किसी भी दृष्टि से इसे देखकर, यह एक छात्र-माता-पिता बनना आसान नहीं है प्रत्येक क्षेत्र में अच्छे परिणाम की मांग करके बहुत ज्यादा दबाव न लेने की कोशिश करें आपके शैक्षणिक लक्ष्यों को आप लंबे समय तक हासिल करने की आशा करते हैं और अपने निजी और पारिवारिक जीवन में प्रासंगिक होने के आधार पर होना चाहिए: क्या आप मज़े के लिए अध्ययन कर रहे हैं या क्या आपको अपना काम रखने के लिए क्या करना है?
  • परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रतिबद्ध, इस लक्ष्य के लिए काम करें और आपको प्राप्त होने वाले किसी भी परिणाम पर गर्व हो।
  • बुरी स्थिति में, यदि आप परीक्षा में विफल होते हैं, तो आपको बाद में इसे फिर से समर्थन करने की आवश्यकता होगी। अध्ययन के लिए बच्चों की उपेक्षा करने की तुलना में यह कम गंभीर परिणाम है - माता-पिता के रूप में आपकी प्राथमिकताओं को आपके उचित अकादमिक लक्ष्यों को परिभाषित करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, जब आपके बच्चे हैं चरण 16
    4
    अध्ययन के बारे में दोषी महसूस न करें। यद्यपि स्कूल और परिवार के बीच संतुलन तलाशना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको बच्चों के साथ समय व्यतीत करने के लिए खुद को दोषी न रखने की कोशिश करनी चाहिए। आप अभी भी एक विचारशील माता पिता हो सकते हैं और आपके द्वारा प्रस्तावित किए गए व्यक्तिगत लक्ष्यों तक पहुंच सकते हैं, खासकर यदि आपने स्कूल प्रतिबद्धताओं का आयोजन किया है "के बारे में" पारिवारिक जीवन के लिए
  • आप सकारात्मक व्यवहार के रूप में अध्ययन करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता के बारे में सोच सकते हैं कि आपके बच्चे मॉडल के रूप में ले सकते हैं स्कूल और घर में सामंजस्य करने की आपकी क्षमता एक उदाहरण बन सकती है जो बच्चों को ध्यान में रखेगा और भविष्य में इसका उल्लेख कर सकेगा।
  • छवि का शीर्षक है जब आप बच्चे हैं चरण 17
    5
    अपने परिवार के साथ अच्छा महसूस करने के लिए कुछ समय ले लो स्टूडियो को अपने पूरे जीवन का उपभोग करने की अनुमति न दें और बच्चों की विशेष घटनाओं को याद न रखें। अगर जरूरी हो तो समय-समय पर मज़ेदार गतिविधियों को समर्पित करें या एक साथ आराम करने के लिए- इस तरह से थक नहीं लग रहा है, इस तथ्य से उत्पन्न राहत से राहत मिलती है कि आप स्कूल में बहुत समय बिताते हैं और पूरे परिवार को संयुक्त रहें
  • परिवार के लिए समय बच्चों के वर्ष के अंत खेलने या एक खेलकूद की घटना में शामिल होने की योजना है, जिसमें उन्हें शामिल किया गया है, एक साथ मूवी देखने या यहां तक ​​कि थोड़ी देर तक अवकाश ले आओ- सुनिश्चित करें कि आपके पास उन सभी गतिविधियों का समय है जो परिवार को एक साथ रखते हैं ।
  • भविष्य में, आपको ज्यादा पछतावा होगा कि आपने विद्यालय में शिक्षा या परीक्षा से आपके बच्चे का खेल गंवा दिया है- यह एक ऐसा विवरण है जिसे आपको एक कार्यक्रम विकसित करने और प्राथमिकता देने पर विचार करना चाहिए।
  • टिप्स

    • जब आप करते हैं तब पहचानना सीखें "पैर का सबसे लंबा कदम"। यदि आपको अपनी ज़िम्मेदारियों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है और यदि आप प्रतिबद्धताओं को खत्म करने की आवश्यकता महसूस करते हैं तो दोषी महसूस न करें।
    • अपने शौक को आराम करने, व्यायाम करने और आनंद लेने के लिए समय निकालना मत भूलना - इस तरह, आप अपने अध्ययन के दौरान ध्यान केंद्रित रह सकते हैं और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रख सकते हैं।
    • बच्चों को अध्ययन के महत्व में भाग लेना। यदि वे समझते हैं कि यह आपके लिए कुछ अनमोल है, तो आपको अकेला छोड़ने और चुप होने की अधिक संभावना होगी।

    चेतावनी

    • अधिक पाठ्यक्रमों में भाग लेने के लिए अपने कल्याण का त्याग न करें - यदि आप स्कूल में उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए बहुत थक गए हैं, तो आपको गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं और आपको अच्छे शैक्षणिक परिणाम वैसे भी नहीं मिले होंगे।
    • बच्चों की भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक आवश्यकताओं की उपेक्षा न करें। अगर आपका बच्चा हमेशा अध्ययन के पक्ष में नजरअंदाज होने की भावना रखता है, तो वह इस तथ्य से ग्रस्त हो सकता है कि आप पढ़ रहे हैं और बुरी तरह से व्यवहार करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com