बच्चों के बाद स्कूल बनाने के लिए कैसे करें

अगर सीखने में हमेशा आपका जुनून रहता है, तो उन लोगों को पास करने की कोशिश क्यों न करें जिनके पास नहीं है? बच्चों के बाद स्कूल की गतिविधियों को कई तरीकों से पुरस्कृत किया जाता है। यह एक आसान काम हो सकता है, उदाहरण के लिए छात्र के लिए जोर से पढ़ना, या अधिक जटिल, उदाहरण के लिए नौकरी बोर्ड को पूरा करने के लिए किसी भी मामले में, स्कूल के बाद के कार्यक्रम मज़ेदार हैं और इस आलेख को प्रथा में डालने के लिए सुझाव प्रदान करता है।

कदम

भाग 1

छात्रों के लिए स्कूल के बाद के लिए देखो
1
सिर शिक्षक से बात करें और उन विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने के लिए कहें, जिनके लिए इसकी आवश्यकता है। प्रबंधक आपको सबसे कठिन आंतरिक छात्र दिखा सकता है या आपकी सेवा की पेशकश करने के लिए अन्य स्कूलों से संपर्क कर सकता है। प्रबंधक को अपनी शेड्यूल के बारे में बताएं, आप विद्यार्थियों और आप क्या करने का इरादा करना चाहते हैं। इस तरह से प्रबंधक को यह पता चलेगा कि आप क्या प्रस्तावित करते हैं और कौन से छात्र आपके समर्थन से लाभ उठा सकते हैं।
  • प्रबंधक को बताएं कि आपकी प्रति घंटा की उपलब्धता क्या है और स्कूल के बाद आपके द्वारा क्या करने की योजना है।
ट्यूटर किड्स स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • उसके पास जाने से पहले प्रबंधक को प्रस्तुत करने के लिए एक कार्य योजना विस्तृत करें। ऐसा करने से आप बताते हैं कि आप पहले से जानते हैं कि कैसे ले जाएं और मैनेजर आपको सलाह और सुझाव दे सकता है कि आपके प्रोजेक्ट को बेहतर तरीके से कैसे बनाया जाए।
    ट्यूटर बच्चों के चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • ट्यूटर किड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यदि आप विद्यालय के संदर्भ के बाद स्कूल की गतिविधियों की देखभाल करना चाहते हैं, तो उन बच्चों के बारे में सोचें जो आप जानते हैं कि सीखने में कौन सी समस्याएं हैं और अपने प्रोजेक्ट के बारे में अपने माता-पिता से बात करें। अपने मित्रों के मंडली में भी जांच करें। मित्र को जानने में मदद करना सबसे उपयोगी चीजें है जो आप कर सकते हैं। शब्द को फैलाएं, स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट करें कि आप किस प्रकार का समर्थन देना चाहते हैं
  • भाग 2

    सबक तैयार करें
    ट्यूटर बच्चों के चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    1
    पहले आपको अपने पाठ की योजना बनानी है स्कूल के बाद के कार्यक्रम को करने के लिए यह सबक को अच्छी तरह तैयार करने के लिए प्रारंभिक प्रयास करना आवश्यक है यदि आप इस कदम को छोड़ देते हैं, तो आप बेहोश हो जाते हैं और छात्र सशक्त होने के लिए उन्हें सीखने पर ध्यान नहीं देंगे। यह समय बीतने का समय नहीं है, इसलिए सबक अच्छी तरह से तैयार करें।
  • ट्यूटर बच्चों के चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि छात्र किस क्षेत्र की कमी कर रहे हैं और इसमें सुधार करना चाहिए। इन क्षेत्रों को आधार बन जाएगा, जिससे आप सबक बना सकते हैं। आप तुरंत नई सामग्री का परिचय भी कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक समय बिताने से पहले कि छात्र अनुशासन के मूल सिद्धांतों का स्वामी है।
  • ट्यूटर बच्चे चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपको आवश्यक सामग्री तैयार करें यदि सामग्री की लागत होती है, तो आप इसे छात्र को अपलोड कर सकते हैं, परिवार को अग्रिम में बता सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आपके पास पहले से मौजूद सामग्रियों का उपयोग करें, या छात्र को आपकी क्या जरूरत है, जैसे स्टेशनरी, कुंजी, पाठ्यपुस्तकों, सीडी आदि को लाने के लिए कहें।
  • यदि आप कार्यपत्रक बनाने का इरादा रखते हैं, तो उन्हें तैयार करें और पाठ से पहले उनका प्रिंट करें। आवश्यक समय को कम मत समझें: चादरों की तैयारी, लेखन और छपाई के लिए कम से कम एक घंटा लगेगा।
  • ट्यूटर बच्चों के चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्कूल के बाद आप बच्चे की विशेषताओं के अनुसार इसे पेश करेंगे, इस सबक को बढ़ाएं। अपने मुख्य सीखने के उद्देश्यों को पहचानने और रिकॉर्ड करने के लिए उसके साथ बैठकर उससे बात करें, लेकिन अपने निजी लक्ष्यों को भी मानने की उपेक्षा न करें। जिन संज्ञानात्मक क्षेत्रों में आपको सबसे ज्यादा मदद की ज़रूरत है, साथ ही साथ उन सीखने की पद्धति लिखिए जो उसके लिए सबसे अनुकूल हैं, फिर उन सभी चीजों को नीचे लिखें, जिन्हें आपने पाया है। आपका काम व्यावहारिक रूप से बेकार होगा यदि आप अपने एनोटेशन में जो लिखा था वह वास्तव में लागू नहीं हुआ था। आपको अपने छात्र के लिए एक वास्तविक संदर्भ बिंदु बनना चाहिए, उसे वह सभी मदद के साथ उपलब्ध कराएं जिससे वह जरूरत पड़े।
  • ट्यूटर बच्चों के चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने पाठ्यक्रम की सामग्री को सही क्रम में रखें बाँधने वाले, फ़ोल्डर्स, अंगूठी नोटबुक और आप की जरूरत है सब कुछ का उपयोग करें। छात्र द्वारा किए गए कार्य और उसके द्वारा तैयार किए गए कार्ड को रखें, परिणाम का ट्रैक रखें, कमियों और प्रगति की गई। आप प्रत्येक छात्र के लिए एक फ़ोल्डर आरक्षित कर सकते हैं, या छात्रों द्वारा किए गए काम को इकट्ठा करने के लिए एक का उपयोग कर सकते हैं और दूसरा अपना परिणाम और मूल्यांकन एकत्र कर सकते हैं।
  • ट्यूटर बच्चों के चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    6
    अपना व्यवसाय करने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान खोजें, जैसे किसी पुस्तकालय कक्ष का अध्ययन या किसी खाली कक्षा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, या छात्र के घर पर जाना स्थान जो भी हो, एक सुरक्षित, विचलित हो, और जिसकी आपको आवश्यकता हो सकती है, उसे एक्सेस करें, जैसे लैपटॉप या ऑडियो प्लेयर आदि के लिए बिजली आउटलेट।
  • भाग 3

    छात्रों को जानने के लिए जानें
    ट्यूटर बच्चों के चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    1
    बच्चे के माता-पिता के साथ एक बैठक का समय निर्धारित करें, या जो कोई भी अपना स्थान लेता है पहला संपर्क महत्वपूर्ण है क्योंकि माता-पिता आपको जानना सीखते हैं, आप पर भरोसा करना और अपनी परियोजना में विश्वास करना। उन सभी संदर्भों को दिखाएं, जिनमें शीर्षक और आपके चरित्र लक्षण शामिल हैं
  • ट्यूटर बच्चों के चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    माता-पिता और छात्र दोनों के साथ छात्र की अंतराल और कमियों पर चर्चा करें, तो आप संभवत: आपको क्या करना चाहिए, इसका व्यापक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • न केवल जरूरतों और अंतराल के बारे में जानें, बल्कि छात्र के हितों के बारे में भी जानें। यदि आप यह भी जानते हैं कि वह क्या पसंद करता है, तो आप पाठों को उनके हितों के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं और उन्हें अधिक आकर्षक बना सकते हैं।
  • ट्यूटर बच्चों के चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    बच्चे के माता-पिता के संपर्क में रहें उन्हें पता है कि सीखने की प्रगति क्या है, चाहे वह सुधार कर रही है या यदि ग्रेड खराब हो रहा है और उन्हें आगे की मदद करने के लिए क्या किया जा सकता है माता-पिता को बच्चे को, होमवर्क और खेलने के समय के लिए स्पष्ट रूप से स्थापित करने के बारे में पूछने के लिए उपेक्षा न करें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अध्ययन पर पर्याप्त रूप से ध्यान केंद्रित कर सकें- ऐसा हो सकता है कि माता-पिता अपने बच्चे की परवाह नहीं करते, इसके बजाय उन्हें होमवर्क और अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।
  • भाग 4

    स्कूल के बाद की गतिविधि शुरू करना
    ट्यूटर बच्चों के चरण 12 का शीर्षक चित्र
    1
    क्रियाएँ सुखद होना चाहिए अगर बच्चा दिलचस्पी खो देता है, तो वह नहीं आएगा और आपके रिश्ते खराब होंगे। मज़ा और शैक्षिक शैक्षिक गेम का उपयोग करें! इंटरनेट पर कई साइटें हैं जो आपको इंटरैक्टिव गेम और शैक्षिक सॉफ़्टवेयर के माध्यम से अध्ययन करने की अनुमति देती हैं जो सीखने के लिए बहुत उपयोगी हैं।
  • ट्यूटर किड्स स्टेप 13 नामक छवि
    2
    इस बात पर जोर। आपका प्रयास जितना बड़ा हो, उतना ही आपके छात्र की प्रतिबद्धता!
  • ट्यूटर बच्चों के चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपकी पहुंच से कुछ बाहर है या नहीं। यदि आप विषयों या व्यायाम के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, शायद इसलिए कि वे बहुत जटिल हो रहे हैं, ईमानदारी से इसे स्वीकार करते हैं। शायद यह उस छात्र को भेजना बेहतर होता है जो इस विषय में अधिक दिलचस्पी रखता है - या फिर छात्र को अब आपकी ज़रूरत नहीं है!
  • टिप्स

    • सीखने के उद्देश्यों की उपलब्धि की सुविधा के लिए पुरस्कार और प्रोत्साहन बनाएं।
    • सवालों की एक बड़ी सूची पर प्रक्रिया करें और जवाबों को याद रखने के लिए युक्तियां बनाएं।
    • बड़े बच्चों के साथ आप अन्य छात्रों को शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं, जिनके साथ सीखने पर केंद्रित एक प्रकार का सोकॉरिक सर्कल तैयार किया जा सकता है।
    • यदि आपकी स्कूटर-स्कूल की गतिविधि अधिक हो जाती है, तो छूट और कूपनों की पेशकश करें।

    चेतावनी

    • अपने समय और योग्यता की कीमत पर इस गतिविधि को न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com