एक अच्छा शिक्षक कैसे बनें

एक अच्छे शिक्षक होने के नाते दुनिया में सबसे पुरस्कृत और रोमांचक नौकरी हो सकती है। हालांकि, एक शिक्षक होने के नाते जो प्रभावी ढंग से काम नहीं करता है, तनावपूर्ण, थकाऊ और थकाऊ हो सकता है आप कर सकते हैं सबसे अच्छे शिक्षक होने के लिए यहां कुछ महान युक्तियां दी गई हैं।

कदम

विधि 1

कक्षा को प्रबंधित करें
छवि एक अच्छा शिक्षक चरण 1 शीर्षक
1
एक उदाहरण बनें याद रखें कि आप शिक्षक हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने छात्रों की आंखों में एक सुपर हीरो हैं। याद रखें कि वे आपकी प्रशंसा करते हैं, इसलिए वे आपको अनुकरण करने का प्रयास करेंगे यदि आप कठोर या अनुपयुक्त हैं, तो उनके व्यवहार का अपर्याप्त स्वरूप होगा यह जरूरी है कि छात्रों को आप स्वयं को आत्मविश्वास से व्यक्ति के रूप में देखते हैं, स्वयं को मार्गदर्शन करने और अपने आप पर विश्वास करने में सुरक्षित महसूस करने के लिए। सभी उम्र के छात्रों को किसी पर भरोसा करने, किसी को प्रशंसा और भरोसा करने की आवश्यकता होती है।
  • छवि एक अच्छा शिक्षक चरण 2 नामक
    2
    परिणामों की स्थापना करें नियमों को तोड़ने वालों के लिए विशिष्ट परिणाम चुनें। तय करें कि वे क्या शामिल हैं और फिर उन्हें लगातार लागू होते हैं परिणामों को एक ऐसी प्रक्रिया का पालन करना चाहिए जो एक गैर-मौखिक चेतावनी (एक सरल नज़र) से होती है, एक मौखिक चेतावनी (छात्र को विनम्रतापूर्वक बोलना बंद करने के लिए कहने के लिए), एक सजा को लगाने के लिए। आप स्कूल के कार्यक्रम का सम्मान करते हुए, सजा के प्रकार का चयन करेंगे। कई स्कूलों में एक निरोध प्रणाली (छात्रों से नफरत है), अतिरिक्त कार्य सौंपें, या अनियंत्रित छात्र सीट दूसरों से दूर
  • छवि एक अच्छा शिक्षक चरण 3 शीर्षक
    3
    दयालु रहें अच्छे शिक्षक छात्रों के साथ ठोस संबंध स्थापित करते हैं और दिखाते हैं कि वे उनकी देखभाल करते हैं। वे दोस्ताना, सुलभ, उत्साही और विचारशील हैं स्कूल की मदद से छात्रों में मदद करने या स्कूल समितियों या गतिविधियों में भाग लेने के लिए कक्षा के समय में रहने के लिए उपलब्ध रहें, और आप देखेंगे कि वे स्कूल में संलग्न होंगे।
  • छवि एक अच्छा शिक्षक कदम 4 शीर्षक
    4
    बुनियादी नियमों की स्थापना आपके पास तीन से पांच नियम हैं जिनके बारे में छात्रों को पता है। ये नियम हैं, जो टूटी हुई हैं, ऊपर उल्लिखित परिणामों के अधीन हैं कक्षा को बुनियादी नियमों का सुझाव दें: चर्चा को व्यवस्थित करें और छात्रों के विचारों को ध्यान में रखें - इससे उन्हें यह समझा जाएगा कि आप उन्हें सुनते हैं और वे अपनी राय और योगदानों में रुचि रखते हैं, और साथ ही वह नींव रखेंगे जिसके लिए वे वफादार होंगे, क्योंकि वे स्वयं इसे तय किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए मध्यस्थ के रूप में कार्य करें कि स्थापित नियम उपयुक्त हों। कुछ नियम हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, जब शिक्षक बोलता है, एक-दूसरे का सम्मान करता है, और गृहकार्य और होमवर्क पूरा करता है, तो चुप रहा हो
  • विधि 2

    एक सबक तैयार करें
    छवि एक अच्छा शिक्षक चरण 5 शीर्षक से
    1



    एक लक्ष्य निर्धारित करें जब आप एक सबक तैयार करते हैं, तो मौलिक हिस्सा वह लक्ष्य होता है जिसे आप हासिल करना चाहते हैं। आप अपने विद्यार्थियों से क्या चाहते हैं? यदि आपका लक्ष्य मान्य, गहरी और प्रतिबिंबित करता है कि आप वास्तव में अपने छात्रों को क्या सीखना चाहते हैं, तो यह सबक में स्पष्ट होगा
  • एक अच्छा शिक्षक कदम 6 शीर्षक छवि
    2
    अपने सबक को अच्छी तरह से योजना बनाएं प्रत्येक पाठ को तीन सरल भागों में विभाजित किया जाना चाहिए, जो आपके लक्ष्य को दर्शाते हैं।
  • पहला भाग "ललाट पाठ" होना चाहिए, जिसमें आप कक्षा में कुछ नया समझाते हैं (स्पष्ट रूप से प्रासंगिक प्रश्नों और टिप्पणियों की अनुमति दे रहे हैं)।
  • सबक के दूसरे भाग को एक समूह के काम में शामिल करने के लिए समर्पित करें, जिसमें छात्रों को उनके साथ काम करना चाहिए। इस अनुभाग के अंत में आप एक चर्चा दर्ज कर सकते हैं जहां समूह अपने निष्कर्षों / राय को व्यक्त करते हैं और आप एक उपयुक्त भागीदारी के लिए वोट कर सकते हैं।
  • प्रत्येक पाठ के अंतिम भाग यह होना चाहिए कि छात्रों को अपनी सीट पर वापस लौटना और काम करने के लिए अंतिम कार्य के लिए, जैसे कि बोर्ड पर लिखे गए विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देना, या जो कुछ उन्होंने सीखा है, के लिए प्रासंगिक बनाना चाहते हैं। छात्रों को केवल आप से बात करनी चाहिए (यदि उन्हें सवाल है कि क्या करना है या कार्य कैसे करना है) या उनके पास बैठे व्यक्ति के साथ। यह सबक का अंतिम भाग है, जहां छात्रों को अपनी सामग्री पर काम करने और इसे समझने का अवसर मिलता है।
  • छवि एक अच्छा शिक्षक चरण 7 शीर्षक
    3
    संबंधित कार्यों को असाइन करें प्रत्येक दिन विभिन्न कार्यों को निर्दिष्ट करने के बजाय, सोमवार को एक या दो महत्वपूर्ण लोगों को सौंपने के लिए और शुक्रवार को उन्हें चुनना समझदार होता है।
  • एक अच्छा शिक्षक कदम 8 शीर्षक छवि
    4
    छात्रों से पूछें आप हर शुक्रवार को एक प्रश्न निर्धारित कर सकते हैं कि क्या छात्र सामग्री को अच्छी तरह से समझा है या नहीं। यदि आप परिणाम से अच्छी तरह से पढ़ रहे हैं, तो आप निर्णय ले सकते हैं कि अधिकांश छात्र प्रश्न में मिलते हैं।
  • टिप्स

    • इन युक्तियों और विचारों को प्रथा में डालना शुरू करने में बहुत देर हो चुकी है
    • प्रत्येक अध्याय को कम से कम एक या दो दिन पहले से तैयार करने का प्रयास करें।
    • कक्षा का प्रभावी प्रबंधन एक शिक्षक के सबसे महत्वपूर्ण कौशल में से एक है।
    • आपका वोट (उदाहरण के लिए सत्यापन और प्रश्नों पर) प्रारंभिक उद्देश्य पर आधारित होना चाहिए। यह मूल्यांकन करने का प्रयास करें कि छात्रों ने आपके द्वारा दिए गए लक्ष्यों को कितनी अच्छी तरह से हासिल किया है, जब आपने पाठ तैयार किया था।
    • इसे दोबारा दोहराएँ महत्वपूर्ण है: जब आप एक सबक तैयार करते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण तत्व हासिल करना है। पाठ के दूसरे भाग (ललाट पाठ, समूह कार्य और व्यक्तिगत कार्य) उस लक्ष्य से पैदा होते हैं या प्राप्त होते हैं।
    • छात्रों को पूछताछ करने के लिए सिस्टम का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, यह सत्यापित करने के लिए कि वे समझते हैं। यदि उन्हें जवाब देने में बहुत आसान है, तो अधिक विस्तृत उत्तर प्राप्त करने के लिए उन्हें फिर से पूछें। उनसे पूछो "क्यों?" और "कैसे?" इससे छात्रों में और सुधार होगा।
    • छात्रों से, खासकर शिक्षण के पहले दो हफ्तों के दौरान, पर्याप्त दूरी बनाए रखने के लिए आवश्यक है। यदि आप एक पेशेवर दूरी बनाए नहीं रख सकते हैं, तो इसका कारण यह है कि आप अपने घनिष्ठ स्तर पर उनके साथ संबंध स्थापित करने की आवश्यकता महसूस कर रहे हैं, संभवतः क्योंकि आप इसे अपने निजी जीवन में याद नहीं करते हैं। इस समस्या को स्वीकार करने और इसके साथ निपटने के लिए यह आपकी नौकरी है।

    चेतावनी

    • इसे दोहराने के लिए महत्वपूर्ण है: यदि आप व्यावसायिक दूरी बनाए नहीं रख सकते हैं, जो आपको प्रशंसा और भरोसा करने के लिए एक आकृति बनने की अनुमति देता है, तो आप अपने काम को खतरे में डाल रहे हैं। अपनी उम्र के दोस्तों को ढूंढें या अपने साथी के साथ अधिक घनिष्ठ संबंध स्थापित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com