कक्षा अनुशासन बनाए रखने के लिए कैसे करें

शिक्षक शैक्षिक तैयारी और कार्य अनुभव के माध्यम से कक्षा अनुशासन बनाए रखने के लिए सीखते हैं। वे अपने छात्रों के साथ बातचीत करते समय लागू होने वाले सर्वोत्तम अभ्यास की पहचान करने के लिए बुनियादी पद्धतियां अनुकूलित करते हैं। वास्तव में, यह अभ्यास व्यक्तिगत शिक्षार्थी, कक्षाओं और अनुभव के अनुसार बदल सकता है। बच्चों को अनुशासन के लिए सर्वोत्तम तरीके ढूंढना समय ले सकता है हालांकि, सबसे सजग शिक्षक हमेशा एक सुखद और सुरक्षित शिक्षण वातावरण सुनिश्चित करने के लिए अपने छात्रों से संबंधित नए और अभिनव तरीकों की तलाश में हैं।

कदम

विधि 1

प्राथमिक स्कूल क्लासेस के साथ काम करना
छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 1
1
सबसे महत्वपूर्ण नियम स्थापित करें किस नियम पर कक्षाएं एक सुरक्षित और मनोरंजक सीखने के माहौल की गारंटी दे सकती है पर ध्यान दें उन्हें इस लक्ष्य को प्रतिबिंबित करने के लिए अवधारणा। वे विद्यार्थियों की उम्र और आप सिखाने वाली कक्षा के आधार पर अलग-अलग होंगे। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करें
  • अपना ख्याल रखना
  • कक्षा में दिए गए स्कूल उपकरणों की देखभाल करें।
  • बात करने या किसी का ध्यान आकर्षित करने के लिए अपना हाथ बढ़ाएं
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 2
    2
    अपनी कक्षा के लिए 5 से अधिक नियम चुनें। इस तरह से बच्चे उन्हें और अधिक आसानी से याद करने में सक्षम होंगे। उन्हें विभिन्न परिस्थितियों में छात्रों के व्यवहार को निर्देशित करना होगा ताकि आप उन्हें हर बार बात करने के लिए मजबूर नहीं किया जा सके।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 3
    3
    स्कूलों को नियमों को जानें स्कूल के पहले दिन के दौरान, उन्हें कक्षा में समझाने का समय लगता है। समझाएं कि उनमें से प्रत्येक क्या मतलब है। कुछ उदाहरण बताएं कि उनका सम्मान कैसे किया जाना चाहिए या आप उनका उल्लंघन कैसे कर सकते हैं।
  • अनुक्रमित वर्ग अनुशासन चरण 4 को बनाए रखने वाली छवि
    4
    यह परिणाम पर जोर देती है विद्यार्थियों को बताएं कि नियमों का सम्मान नहीं होने पर क्या होता है। उदाहरण के लिए, एक चेतावनी देने, आचरण में एक नोट डालने, सिर शिक्षक को सम्मन की स्थापना और इतने पर।
  • आप युवा और अधिक अशांत बच्चों के लिए एक ब्रेक या ब्रेक शामिल कर सकते हैं। हो सकता है कि कुछ मिनट के लिए उन्हें विचलित करना बेहतर होगा ताकि वे अपनी एकाग्रता को पुनर्प्राप्त कर सकें। बाद में वे कक्षा में लौट सकते हैं।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 5
    5
    नियमों को पोस्ट करें एक बिलबोर्ड बनाएं और उसे कक्षा में लटकाएं फॉर्मूला सकारात्मक वाक्य के साथ नियम। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "धक्का मत करो", के साथ प्रयास करें "सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करें"।
  • अनुक्रमित वर्ग अनुशासन चरण 6 बनाए रखने वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि स्कूल नियमों का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध है। बच्चों से मुलाकात करने के लिए अनुशासन पर एक समझौते के साथ आने के लिए कहें वे एक तरह के अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकते हैं या सिर्फ अपने हाथ बढ़ा सकते हैं यह एक ऐसा तरीका है जिसमें वे वर्ग के नियमों का सम्मान करने का वादा करते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने का एक अन्य तरीका है कि स्कूली बच्चों ने नियमों को स्वीकार किया है ताकि वे भाग ले सकें। सुनिश्चित करें कि बच्चे वर्ग के नियमों के विकास में योगदान करते हैं
  • कभी-कभी उसे उनके साथ नियमों की चर्चा और समीक्षा करने का समय लगता है।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 7
    7
    गैर-मौखिक संचार का उपयोग करें इशारों का उपयोग, शरीर और अन्य रणनीतियों के साथ दिए गए संकेत क्लास का ध्यान आकर्षित करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप एक कार्य को खत्म करने का समय आते हैं तो आप रोशनी को चालू और बंद कर सकते हैं
  • हाथ इशारों मुख्यतः प्रथम श्रेणी के बच्चों के साथ काम करते हैं। यदि आप समय-समय पर गैर-मौखिक संकेतों को बदलते हैं, तो आप विद्यालय के ऊब होने से बचेंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक वर्ग अनुशासन चरण 8
    8
    जब वे सही ढंग से व्यवहार करते हैं तो स्कूल की प्रशंसा करें यह नियमों के संबंध में सम्मान को उजागर करने, स्कूल में व्यवहार करने का एक उदाहरण देता है। यदि आप बच्चों को सही व्यवहार दिखाते हैं, तो वे स्वयं को अनुकूलित कर पाएंगे।
  • उनमें से हर एक को प्रशंसा करने का प्रयास करें अपने आप को हमेशा तारीफ न करें
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 9
    9
    पहली अवधि में माता-पिता को शामिल करना। यदि आपको प्राथमिक श्रेणी के अनुशासन को लागू करने में कठिनाई हो रही है, तो शायद आप अपने माता-पिता से पूछ सकते हैं। इससे पहले कि समस्या अधिक गंभीर हो जाती है उससे संपर्क करें एक समय पर हस्तक्षेप बच्चे को उसके व्यवहार को बदलने की अनुमति दे सकता है।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 10
    10
    स्कूली बच्चों को एक दूसरे के साथ बातचीत करने का सही मतलब दें उन्हें सकारात्मक तरीके से बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करें, असहमति और गलतफहमी से निपटने के लिए आवश्यक साधन प्रदान करें। यदि उनके पास अपनी कठिनाइयों से निपटने के लिए उपकरण हैं, तो यह भी अधिक संभावना है कि अनुशासन के अनुपालन से संबंधित कम समस्याएं हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक साथी से कुछ लेने की अनुमति देने के लिए कहें: आपको इसे देखना चाहिए, उसे सुनने के लिए इंतजार करना और सवाल को नम्रता से संबोधित करना चाहिए।
  • उन दोनों के बीच किसी भी असहमति को नियंत्रित करने के लिए बच्चों को उपकरण दें। उदाहरण के लिए, प्रत्येक विद्यालय को किसी दूसरे साथी को शांति से देखें और कहें: "मैं समझता हूं कि आप कैसा महसूस करते हैं"। फिर वह अपनी राय चुपचाप व्यक्त कर सकता है
  • विधि 2

    मिडिल स्कूल कक्षाएं प्रबंधित करें
    छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 11
    1
    CHAMPS मॉडल का उपयोग करके अपने छात्रों से आप किन व्यवहारों की अपेक्षा करते हैं इसकी स्थापना करें। शैम्प्स एक अंग्रेजी योजना है जो कक्षाओं में उसके विद्यार्थियों से शिक्षक की अपेक्षाओं को स्पष्ट करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। यह दृष्टिकोण परिस्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला में और अलग-अलग सीखने के उद्देश्यों के साथ बहुत अच्छी तरह से काम करता है। बच्चों को उचित ढंग से बर्ताव करते हुए एक गतिविधि को पूरा करने की व्याख्या करने के लिए एक गाइड के रूप में निम्न चरणों का प्रयोग करें:
    • सी - वार्तालाप (बातचीत): क्या विद्यार्थी एक निश्चित गतिविधि के दौरान बोल सकते हैं? किसके साथ? क्या?
    • एच - सहायता (सहायता): अगर उन्हें सहायता की आवश्यकता हो तो उन्हें आपका ध्यान कैसे प्राप्त होगा?
    • ए - गतिविधि (गतिविधि): गतिविधि का लक्ष्य क्या है?
    • एम - आंदोलन (आंदोलन): क्या गतिविधि के दौरान लड़कों को कुर्सी से उठना पड़ सकता है?
    • पी - भागीदारी: वे अपनी भागीदारी कैसे प्रदर्शित कर सकते हैं?
    • एस - सफलता (सफलता): यदि छात्र इस योजना की उम्मीदों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं, तो वे किसी भी तरह की गतिविधि सफलतापूर्वक पूरी करेंगे और उचित पाठ्यक्रम ले लेंगे।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 12
    2
    कक्षा को एक नियमित और सटीक संगठन का पालन करें। विद्यार्थियों को यह पता होना चाहिए कि कक्षा में क्या अपेक्षा है। माध्यमिक विद्यालयों में वे विशेष रूप से शिक्षक की अपेक्षाओं को जानने की सराहना करते हैं और उनसे क्या सीमा निर्धारित की जाती है इसलिए, नियमित रूप से पालन करना महत्वपूर्ण है। संगठन को कक्षा में रखें ताकि बच्चों को यह पता हो कि सबक कैसे संरचित हैं।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 13
    3
    हर एक बार थोड़ी देर में आप थोड़ी सी चीज़ें ले जाते हैं विद्यार्थियों को आसानी से विचलित कर रहे हैं इसलिए, कभी-कभी उत्सुकता और अप्रत्याशित गतिविधियों के साथ दिनचर्या को उड़ा देना बेहतर होता है। अप्रत्याशित कार्यप्रणाली कार्य में व्यस्त होने से सीखना बहुत अच्छा है
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन कदम 14
    4
    अपने छात्रों के साथ एक रिश्ता स्पष्ट करें लड़के अपने शिक्षकों को जानने के लिए उत्सुक हैं और वे अपने जीवन की कहानी सुनने के लिए खुश हैं। स्वाभाविक रूप से सब कुछ मत समझो, लेकिन अगर आप कभी-कभी कुछ तमाम बताते हैं, तो वे आपको एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देखेंगे जिनके साथ आप सम्बन्ध कर सकते हैं। उसी तरह, अपने विद्यार्थियों को जानना सीखें अगर उनके पास इस धारणा है कि आप उन में रूचि रखते हैं, तो वे आपके सम्मान और व्यवहार का बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 15
    5
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण ले लो हर दिन कक्षा में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए एक नया अवसर पर विचार करें। अपनी उम्र के विद्यार्थियों को मजबूत मनोदशा के बदलाव के अधीन हैं, इसलिए यदि आप धैर्य रखते हैं और आप सकारात्मक व्यक्ति हैं, तो आपका काम अधिक सुखद होगा।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 16
    6
    अपनी आवाज उठाने के बिना बोलें जब आप अपने आप को एक सामान्य आवाज में व्यक्त करते हैं, तो छात्र आम तौर पर आवाज़ के टोन को कम करके सामान्य रूप से प्रतिक्रिया देते हैं। यदि वर्ग बल्कि शोर है, तो चिल्लाने से प्रतिक्रिया न करें। इसके विपरीत, आप सामान्य रूप से बात करना शुरू कर सकते हैं ताकि बच्चे शांत महसूस कर सकें। वैकल्पिक रूप से, आप तब तक प्रतीक्षा कर सकते हैं जब तक कि वे चुप न हों।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 17
    7
    एक महीने में जगह छात्रों को बदलें। हर महीने नए स्थानों को असाइन करें। इस तरह प्रत्येक लड़के का एक नया सहपाठी होगा, जबकि आप व्यवहार समस्याओं की घटना से बच सकते हैं। सीटें आवंटित करने के लिए प्रत्येक डेस्क पर टिकट लगाएं
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 18
    8
    कक्षा को क्रम में रखें एक अच्छी तरह से संगठित वर्ग विद्यार्थियों को अधिक व्यवस्थित होने में सहायता कर सकता है। यदि कक्षा गन्दा या अराजक है, तो बच्चों को आप गंभीरता से नहीं ले जाएगा
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन कदम 19
    9
    Immersive सबक तैयार करें एक अनियंत्रित वर्ग के सबसे आसान तरीकों में से एक विद्यार्थियों को बोर करना है यदि सबक समझ से बाहर नहीं हैं, तो बेतरतीब नहीं हैं या दिलचस्प नहीं हैं, बच्चों को डिकोनेंट्रेट करने का जोखिम है। उन्हें शामिल करने की कोशिश करें और जागते रहें, उन सबक की तैयारी करें, जो उनकी रूचि उत्पन्न करते हैं।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 20
    10
    वर्ग के लिए परिचालित जब आप पढ़ते हैं और जब छात्रों को कार्य समूहों में एक साथ मिलते हैं या अभ्यास व्यक्तिगत रूप से करते हैं तो डेस्क के बीच चलते रहें। उन्हें एहसास होगा कि आप उनकी प्रगति की परवाह करते हैं उन्हें अभ्यास पर लागू होने पर सुझाव दें।
  • विधि 3

    एक हाई स्कूल कक्षा में अनुशासन बनाए रखना
    छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 21
    1
    सम्मान के साथ विद्यार्थियों का इलाज करें उनकी उम्र के बावजूद, सभी को देखभाल के साथ इलाज किया जाना चाहिए यदि आप इस तरह से व्यवहार करते हैं, तो वे भी आपके सम्मान से व्यवहार करेंगे।
  • छवि बनाए रखने वाले वर्ग का अनुशासन चरण 22
    2
    उन्हें पता चलें अपने विद्यार्थियों में दिलचस्पी दिखाएं, उन्हें जानने के लिए शुरुआत करो अपने नाम जानने की कोशिश करें कुछ सवाल पूछकर उनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें
  • हालांकि, ध्यान रखें कि उन्हें आपको मित्र नहीं समझना चाहिए कक्षा में अपने अधिकार को संरक्षित करने के लिए निश्चित दूरी रखना महत्वपूर्ण है, अन्यथा कुछ छात्रों को विशेष उपचार या अनुग्रह की आवश्यकता हो सकती है, खासकर जब अनुशासन के अनुपालन से संबंधित समस्याएं हैं
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 23
    3
    छात्रों को लगे और शामिल रखें जब बच्चों को सबक में शामिल महसूस होता है, तो वे कक्षा में अधिक जिम्मेदार बन जाते हैं। रोचक सबक तैयार करें और अपनी भागीदारी को उच्च रखने के लिए मज़ेदार गतिविधियों का शुभारंभ करें।
  • उदाहरण के लिए, समझने के लिए एक साधारण सर्वेक्षण करें कि उनकी समस्या का एक विशेष समस्या क्या है।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 24
    4



    विद्यार्थियों को उनके सामाजिक-भावनात्मक कौशल सुधारने में मदद करता है यहां तक ​​कि अगर वे किशोर हैं, तो उन्हें शायद उनकी भावनाओं के प्रबंधन में सुधार करने की आवश्यकता होगी। दोस्तों और सहपाठियों के साथ पैदा होने वाली समस्याएं हल करने में उन्हें सहायता करें
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई लड़का किसी साथी का दुर्व्यवहार करता है या उसे मिटता है, तो उसकी मदद से वह कैसे उपाय कर सकता है और शांति बना सकता है
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 25
    5
    निष्पक्ष और सुसंगत रहें अपने सभी छात्रों को उसी तरह से व्यवहार करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई पसंदीदा छात्र हो, तो इसे दूसरों को न दें। अनुशासन को पूरे वर्ग के समान सम्मानित करें
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 26
    6
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण ले लो हर दिन कक्षा में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए एक नया अवसर पर विचार करें। अपने छात्रों से सबसे ज्यादा उम्मीद मत करो
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 27
    7
    वर्ग के लिए परिचालित जब आप पढ़ते हैं और जब छात्रों को कार्य समूहों में एक साथ मिलते हैं या अभ्यास व्यक्तिगत रूप से करते हैं तो डेस्क के बीच चलते रहें। उन्हें एहसास होगा कि आप उनकी प्रगति की परवाह करते हैं उन्हें अपने अभ्यासों पर लागू होने पर सुझाव दें
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 28
    8
    किसी भी छात्र को अपमान न करें अगर आपको अपने व्यवहार के बारे में एक लड़के से बात करनी है, तो उसे अपमान मत करो। उसे एक तरफ ले जाएं या कक्षा से बाहर उससे बात करें अपने साथी के सामने उसे शर्मिंदा करने का अवसर न लें।
  • विधि 4

    एक विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम का प्रबंधन करें
    छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 29
    1
    अपने कार्यक्रम में नियमों का परिचय दें विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम वयस्कों द्वारा अक्सर जाते हैं, जिन्हें एक नियम के रूप में, यह कहना ज़रूरी होगा कि किसी को कैसे व्यवहार करना चाहिए। हालांकि, कक्षाओं में पालन किए जाने वाले नियमों के बारे में स्पष्ट होना एक अच्छा विचार है
    • उदाहरण के लिए, आप चर्चा में छात्र भागीदारी में शामिल कुछ नियमों को शामिल कर सकते हैं, सहयोगियों के संबंध में कैसे संबोधित कर सकते हैं और व्यक्तिगत हमलों से बचा सकते हैं।
    • शैक्षणिक बेईमानी पर कुछ नियमों, तकनीकी उपकरणों के उपयोग, अभ्यासों का असाइनमेंट और इसके बारे में भी विचार करें।
    • शैक्षिक नीतियों का सही निर्धारण करने के लिए संकाय पदानुक्रमों से परामर्श करें।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन 30 कदम
    2
    कक्षा के पहले दिन के नियमों के बारे में बात करें। कक्षाओं के व्यवहार के लिए शुरुआत से विद्यार्थियों को अपनी उम्मीदें दिखाएं गैर-अनुपालन के मामले में नियमों के आवेदन और परिणामों के कुछ उदाहरण दें।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा 31 अनुशासन कदम
    3
    अपने आप को दिखाएं और पेशेवर रूप से कार्य करें यदि आप चाहते हैं कि आप अपने छात्रों को गंभीरता से ले जाएं, तो आपको खुद को पेश करना और पेशेवर व्यवहार करना चाहिए। यदि आपके पास अनौपचारिक रूप से अभिनय करने का एक तरीका है, तो छात्र आपके अधिकार से सवाल कर सकते हैं।
  • पेशेवर होने के नाते इसका अर्थ यह नहीं है कि छात्रों की आंखों को पूरी तरह से अभेद्य लगाना। आप अपने बारे में कुछ प्रकट कर सकते हैं जो आपको अधिक मानवीय आयाम देता है, ताकि बच्चे आपके दृष्टिकोण को समझ सकें।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 32
    4
    अपने छात्रों के नामों को जानें अक्सर एक विश्वविद्यालय का कमरा उन छात्रों के साथ पैक किया जाता है जिनके नाम को आप नहीं जानते हैं। इस प्रकार का माहौल शिक्षार्थियों और शिक्षकों के बीच की दूरी बनाये रखता है और बनाए रखता है, जिससे बच्चों को विमुख हो रहा है। यदि आप उनके नाम सीखते हैं, तो आप उन्हें शामिल करने में सक्षम माहौल बनाने का प्रबंधन करेंगे।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 33
    5
    कार्रवाई करने से पहले अनुशासन के लिए सम्मान का प्रश्न का विश्लेषण करें यदि एक छात्र बार-बार देर से आने से असुविधा का कारण बनता है, तो उसके व्यवहार के संभावित कारणों पर विचार करें। पाठ के अंत में उसे एक तरफ ले जाएं या रिसेप्शन घंटों के दौरान उससे बात करें। यह संभावना है कि वह काम और विश्वविद्यालय के बीच चलता है और समय पर कक्षा में आने का मौका नहीं है। इस मामले में, आप एक अपवाद बना सकते हैं या सुझाव दे सकते हैं कि आप एक अन्य पाठ्यक्रम का अनुसरण करते हैं जो आपके शेड्यूल के अनुरूप है।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन 34 कदम
    6
    अनुशासनात्मक समस्याओं का रिकॉर्ड रखें यदि वे नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो हर उपाय को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें इन प्रकार की समस्याओं को संभालने के लिए उपयुक्त प्रक्रिया के बारे में अपने विभाग के प्रबंधकों से परामर्श करें।
  • विधि 5

    कक्षा में विरोध प्रबंधित करें
    छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन 35 कदम
    1
    कम से कम सिस्टम का उपयोग करें यूएस नेशनल एजुकेशन एसोसिएशन ने कक्षा में होने वाले संघर्षों से निपटने के लिए शिक्षकों को एक रणनीति देने के लिए तथाकथित निम्नतम प्रणाली विकसित की है। पहले पास से शुरू करें और, यदि आवश्यक हो, तो आगे बढ़ें कक्षा में उठने वाले संघर्ष का सामना करने के लिए विभिन्न चरणों के माध्यम से जारी रखें
    • एल - इसे अकेला छोड़ दो (इसे भूल जाओ)। यदि कक्षा में शोर मामूली है और शायद फिर से नहीं आएगा, तो इसे अनदेखा करें
    • और - परोक्ष रूप से कार्रवाई समाप्त करें (कार्रवाई सीधे ब्लॉक)। जब कोई छात्र कक्षा को परेशान करता है, तो उसे पता चले कि आप उसके व्यवहार को देख रहे हैं। उसे एक गैर-मौखिक सिग्नल दें, उदाहरण के लिए उसकी आइब्रो उठाकर, अपना हाथ लहराया या उसके प्रति घूमना।
    • एक - अधिक पूरी तरह से भाग लें I (अधिक सावधानी से भाग लेता है)। छात्र से आपको समस्या के बारे में बताने के लिए कहें उससे पूछो कि क्या हो रहा है और कौन शामिल है
    • एस - दिशा निर्देशों का स्पेल आउट करें (नियमों को निर्दिष्ट करें) नियमों और परिणामों के छात्र को याद दिलाना चेतावनी के बाद अनुशासनात्मक उपायों को लागू करने की योजना बनाएं।
    • टी - विद्यार्थी की प्रगति का इलाज (छात्रों की प्रगति का पालन करें) अनुशासन के अनुपालन से संबंधित समस्याओं पर ध्यान दें लिखो क्या हुआ, कौन शामिल है, जब यह हुआ और आपकी प्रतिक्रिया क्या थी।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 36
    2
    शांत रहो अपनी नसों को स्थिर रखना सबसे अच्छी बात है जो आप संघर्ष की स्थिति में कर सकते हैं। नकारात्मक भावनाओं को चमकना न दें और लड़कों के साथ गुस्सा मत हो। इसके बजाय, शांत और नियंत्रित रहें एक सामान्य आवाज़ के साथ बोलें
  • तंत्रिकाओं को आराम करने के लिए कुछ गहरी साँस लेने में सहायक हो सकता है
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 37
    3
    अन्य छात्रों से संघर्ष निकालें वह कक्षा से बाहर के छात्र को उसके साथ बात करने के लिए कहता है कि क्या हुआ है। इस तरह आप तुरंत और शारीरिक रूप से विवादित जलवायु से अलग होंगे, लेकिन आप इसे अपने साथियों से भी विभाजित करेंगे, जो अनुशासन के अनुपालन की समस्या में योगदान कर सकते हैं।
  • संघर्ष में अन्य लोगों को शामिल न करें
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 38
    4
    चर्चा में घसीटा मत बनो। यह तटस्थ रहता है। यदि कोई लड़का आपको उत्तेजित करने के लिए सब कुछ करता है, तो हार न दें इसके बजाय, एक फर्म लेकिन शांत रवैया बनाए रखें
  • यदि आप अपने साथ बहस जारी रखते हैं, तो कहें: "हम सबक के बाद इसके बारे में चर्चा करेंगे"। इस तरह, आप क्षणभर चर्चा को बंद कर सकते हैं
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 39
    5
    एक शैक्षिक अनुभव के रूप में संघर्ष का लाभ उठाएं। अगर कक्षा में एक झगड़ा पैदा होता है, तो अगले अध्याय के दौरान उससे बात करें लोगों से पूछें कि वे चर्चा कैसे संभालेंगे। उन पर प्रतिबिंबित करने के लिए आइए कि वे किस तरह के विचारों को साझा नहीं करते हैं, वे कैसे समझ सकते हैं।
  • यह विधि प्रभावी ढंग से काम करती है विशेषकर जब कक्षा में संवेदनशील मुद्दे उठते हैं। यदि चर्चा चलती है, तो छात्रों को समस्या पर एक पल को प्रतिबिंबित करने के लिए कहें, मूक बचे रहें फिर उन्हें सोचने के लिए लाएं कि चर्चा क्यों गरम की गई थी।
  • विधि 6

    कक्षा छात्र क्रोध को प्रबंधित करें
    छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 40
    1
    अन्य छात्रों को सुरक्षित रखें यदि कोई लड़का नाराज़ हो जाना शुरू करता है, तो आपकी प्राथमिकता दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए है
    • यदि धमकाने कक्षा में होता है, तो उन्हें रोकने के लिए रणनीति जानें।
    • यदि स्थिति खराब हो जाती है तो प्रथम श्रेणी को खारिज करने की संभावना पर विचार करें
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 41
    2
    शांत और तटस्थ रहें नाराज विद्यार्थी का सामना न करें जब तक वह शांत न हो जाए। शांत रहें और किसी के पक्ष मत लेना।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन कदम 42
    3
    लड़के को मत छुओ आप उसे शांत करने के इरादे से अपने कंधे पर आसानी से हाथ डाल सकते हैं हालांकि, जब कोई गुस्सा है, तो आप नहीं जानते कि आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं उससे दूर रहो
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 43
    4
    सहायता प्राप्त करने के लिए एक भागीदार भेजें यदि स्थिति खराब हो जाती है, तो मदद के लिए एक और छात्र से पूछें। एक सहयोगी या आपके आगे के संस्थान के प्रमुख होने के बाद, आप तनाव के माहौल को गुस्सा करने में सक्षम होंगे और आपकी ज़रूरत के समर्थन को प्राप्त करेंगे।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 44
    5
    इस घटना को नीचे लिखें यदि कोई अफसोसजनक घटना शामिल है, उदाहरण के लिए, एक हिंसक या क्रोधित लड़का, तो आपको क्या हुआ, वह लिखना चाहिए। इवेंट को जैसे ही समाप्त हो जाए, उसकी रिपोर्ट करें। इसमें क्या हुआ, जब यह हुआ, उसमें शामिल लोगों के नामों का विवरण शामिल करें और इसी तरह।
  • स्कूल प्रशासन को अपनी रिपोर्ट की एक प्रति दीजिए। एक प्रति रखने के मामले में एक माता पिता इसे देखना चाहता है
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन कदम 45
    6
    छात्र के माता-पिता से संपर्क करें यदि यह एक गंभीर मामला था, तो आप या स्कूल के निदेशक को लड़के के माता-पिता से संपर्क करना होगा। हमें बताएं कि तथ्यों को कैसे देखा जाता है, बिना आपके दृष्टिकोण को जोड़ता है तथ्यों के लिए छड़ी
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 46
    7
    घटना के छात्रों के साथ बात करें एक शैक्षिक अनुभव के रूप में संघर्ष का लाभ उठाएं। यह भी बच्चों को आश्वस्त करने का समय है कि वे कक्षा में खतरे में नहीं हैं।
  • टिप्स

    • स्कूल नियमों का अध्ययन करें सुनिश्चित करें कि आप कक्षा में स्थापित नियम स्कूल के उन लोगों के साथ संघर्ष नहीं करते हैं। यह भी नियमों का अनुपालन नहीं करते समय अनुशासनात्मक उपायों पर लागू होता है।
    • अगर आपको कक्षा में अनुशासन बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, तो कुछ प्रभावी रणनीति के सुझाव के लिए स्कूल प्रबंधक या आपके सहयोगियों से पूछें।
    • इंटरनेट पर आप कक्षा में अनुशासन को सुधारने के तरीके पर सेमिनारों और कार्यशालाओं की श्रृंखला पा सकते हैं। प्रिंसिपल या अपने प्रबंधक से पूछें कि स्कूल इन पाठ्यक्रमों में से किसी एक में भाग लेने में सहायता कर सकता है।

    चेतावनी

    • हिंसक कृत्यों में जिसके परिणामस्वरूप एक संघर्ष या एक समस्या की स्थिति में व्यवहार करने के तरीके जानने के लिए, स्कूल डेस्क के बीच हिंसा को रोकने के बारे में कुछ लेख पढ़ें।
    और पढ़ें ... (34)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com