परियोजनाओं को प्राथमिकता कैसे दें

आज के व्यस्त कार्यक्रम के साथ, कभी-कभी मुश्किलें सभी परियोजनाओं और कार्यों को पूरा करने का समय लगता है। न केवल कार्य प्रतिबद्धताओं को उनके जरूरी है, बल्कि प्राथमिकताओं के संदर्भ में एक पूर्ण परिवार के जीवन का भी महत्व है हालांकि, समय-समय पर अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं: यह जानने के लिए पर्याप्त है कि विभिन्न कर्तव्यों को पूर्वता क्या दिया जाता है। यहां कुछ कदम हैं जो आपको काम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आपकी प्राथमिकताओं को साफ कर सकते हैं ताकि जीवन सुचारू रूप से चल सके।

कदम

विधि 1

प्राथमिकताएं सूचीबद्ध करें
प्राथमिकता वाले प्रोजेक्ट्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
ऐसी सूची बनाएं जिसमें प्रत्येक कार्य और नौकरी शामिल हो, जो आपको किसी निश्चित समय सीमा के भीतर पूरा करने की आवश्यकता होती है।
  • दो अलग-अलग सूचियों पर कार्य करें, काम के लिए एक और घर के लिए दूसरा, जब तक कि आपके मामले में अतिव्यापी न हो, उदाहरण के लिए लंच ब्रेक के दौरान
  • सूची को महत्व के क्रम में रखें, यहां तक ​​कि छोटे कार्य भी शामिल करने की कोशिश करें जो आपको अधिक समय लेते हैं।
  • जैसे ही आप उन्हें पूरा कर लें, तब तक अपना होमवर्क का उपयोग करें। जब आप चीजों की सूची घटते हैं तो आपको और अधिक प्रोत्साहित और प्रेरित किया जाएगा

विधि 2

एक लक्ष्य स्थापित करें
प्राथमिकता प्रोजेक्ट्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
1



अपनी प्राथमिकताओं की सूची विकसित करने के लिए लक्ष्य या लक्ष्य को ध्यान में रखें
  • नौकरी के उद्देश्यों को महत्व या तात्कालिकता के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है यह संभवतः उन कार्यों को भी सूचीबद्ध करना आवश्यक होगा जो विशेष कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती है। आपको अपनी सूची में किसी भी काम को दैनिक रूप से करना चाहिए
  • गृह परियोजनाएं महत्व, अनुसूचियां, तिथियों या प्राथमिकताओं के आधार पर वर्गीकृत की जा सकती हैं यदि आपको अपने बच्चों के स्कूल शो में शामिल होना है, तो जाहिर है कि यह प्रतिबद्धता एक निश्चित तिथि और एक निश्चित समय के अंतर्गत जाएगी, लेकिन इसे उस दिन करने के लिए चीजों की सूची में शामिल किया जा सकता है।

विधि 3

सरल प्राथमिकताओं और कार्यों को याद रखें
प्राथमिकता प्रोजेक्ट्स का शीर्षक चित्र 3 चरण
1
अपनी परियोजनाओं को प्राथमिकता देने के लिए सीखा है, सूची में भी सबसे सरल कार्यों पर विचार करना जारी रखें। कभी-कभी ये और भी महत्वपूर्ण हो सकते हैं
  • ऐसा लगता है कि परिवार के परिवार के बारे में एक काम मुश्किल नहीं है क्योंकि रात के खाने के लिए किसी चीज़ को ढोलना है। हालांकि, इसे सूची में जोड़ना महत्वपूर्ण है, अन्यथा यह उस दिन पर कब्जा किए जाने वाले विभिन्न कार्यों में अनदेखा किए जाने का जोखिम है, यदि आप चीजों को फिर से संगठित करने के लिए समय बर्बाद नहीं कर सकते हैं। यह एक छोटी लेकिन महत्वपूर्ण कार्य का उदाहरण है।
  • काम पर, स्वचालित रूप से होने वाली कोई भी कार्य आसानी से भुला दिया जा सकता है। अगर आप दूर जाने पर अलार्म सेट करना आपकी ज़िम्मेदारियों में से है, तो कृपया सूची में रिपोर्ट करें। निष्कर्ष में, याद रखें कि जब आप अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करते हैं, तो सबसे आसान चीजें सबसे अधिक मांग वाले लोगों के समान ही महत्वपूर्ण हैं।

टिप्स

  • अपनी सूची को आसान रखें ताकि आप इसे किसी भी समय परामर्श कर सकें। कोई सूची आपकी सहायता करेगी यदि आपको कार्ड के ढेर के नीचे दफन किया गया हो या आपकी जेब या पर्स में छुपा हुआ हो।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com