दो या अधिक नौकरियां कैसे प्रबंधित करें

एक से अधिक नौकरी प्रबंध करना निश्चित रूप से एक आसान काम नहीं है, न ही शायद सबसे ज्यादा वांछनीय पेशेवर समाधान है, लेकिन कुछ मामलों में यह एक आवश्यक विकल्प है। यदि आप अपने आप को अलग-अलग अंशकालिक नौकरियों के बीच विभाजित करने का प्रयास करते हैं, या यदि आप अपने खर्चों के लिए कुछ अतिरिक्त अर्जित करना चाहते हैं, तो आपको किसी भी स्थिति में अच्छी तरह से संगठित करने और अपनी प्रतिबद्धताओं को सावधानीपूर्वक योजना बनाने की आवश्यकता होगी। इन युक्तियों से आप प्रतिबद्धताओं से कुचल नहीं महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आप दो नौकरियों को पूरा करने का प्रयास करते हैं।

कदम

हैंडल टू या अधिक जॉब्स स्टेप 1 नामक छवि
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है। अपने आप से पूछें कि क्या आपको वास्तव में एक ही समय में दो नौकरियां लेनी चाहिए। पता लगाएँ कि क्या आपको दो नौकरियों में से एक में अतिरिक्त घंटे मिल सकती हैं और अगर वेतन आपके मासिक खर्च को कवर करने के लिए पर्याप्त है। यदि हां, तो पहले के कार्यक्रम को लंबा करने के लिए दूसरी नौकरी छोड़ने के लिए सलाह दी जाएगी। यदि आपने अपनी प्रतिबद्धताओं को बढ़ाने के लिए और अधिक पैसा कमाने के लिए चुना है, लेकिन आपको लगता है कि यह आपके बजट के लिए जरूरी नहीं है, तो यह मान लें कि क्या निरंतर शारीरिक और मानसिक तनाव को निर्यात करना उचित है या नहीं।
  • हैंडल टू या अधिक जॉब्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपनी प्राथमिकताओं की एक सूची बनाएं और कुछ कार्यों को अन्य परिवार के सदस्यों को सौंपें। दो नौकरियों का प्रबंधन करने के लिए, निश्चित रूप से आप हमेशा घर को ठीक करने, सभी पकाने और सभी जिम्मेदारियों का सामना करने में सक्षम नहीं होंगे। सुनिश्चित करें कि आपकी प्राथमिकताओं को अच्छी तरह से उजागर किया गया है और कुछ घरेलू कार्यों को पूरा करने के लिए अपने परिवार से सहायता प्राप्त करना, आप कुछ को हल्का कर सकते हैं
  • हैंडल टू या अधिक जॉब्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    परित्याग रणनीतियों की स्थापना करें यदि आप अपनी नौकरी एक ही नौकरी में ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि दूसरे से बाहर निकलने के लिए कौन से कदम उठाए जाएंगे। उदाहरण के लिए, आप केवल तब तक दो नौकरियों का प्रबंधन चुन सकते हैं जब तक आप स्नातक न हों, या आप कम महंगे अपार्टमेंट में जा सकते हैं।
  • हैंडल टू या अधिक जॉब्स स्टेप 4 नामक छवि



    4
    जब भी आप कर सकते हैं आराम करें यदि आप कई अंशकालिक नौकरियों का प्रबंधन कर रहे हैं, तो आपका दैनिक शेड्यूल सप्ताह से सप्ताह में अलग-अलग हो सकता है - संभवतः आप प्रत्येक रात 8 घंटे सो नहीं पाएंगे, या आप सामान्य समय पर सो नहीं पाएंगे। तो आपको विश्राम के हर पल का सबसे ज्यादा फायदा उठाने की कोशिश करनी होगी - यदि आपके पास कुछ निशुल्क घंटे हैं, जैसे ही आप अपने दैनिक कार्यों को पूरा करते हैं तो बिस्तर पर आराम करें। यदि आप पर्याप्त आराम नहीं करते हैं, तो आपके सभी ज़िम्मेदारियों को पूरा करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होना बहुत मुश्किल होगा।
  • हैंडल टू या अधिक जॉब्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहें यदि आप बहुत व्यस्त हैं, तो आपके पास सामाजिक गतिविधियों पर खर्च करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। अपने दोस्तों को भूल जाने से आपको और भी असंतुष्ट और जोर दिया जाएगा, इसलिए उनके साथ संपर्क में रहने का प्रयास करें, उन्हें ब्रेक के दौरान या दोपहर के भोजन के दौरान बुलाएं।
  • हैंडल टू या अधिक जॉब्स स्टेप 6 नामक छवि
    6
    कार्यों को जब भी संभव हो तो प्रदर्शन के साथ ओवरलैप करें यदि आप समझते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं, तो एक ही समय में दो नौकरियां करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दाई हैं, तो आप उस समय का लाभ ले सकते हैं जब आपका बच्चा सोता है, या अपना होमवर्क कर सकता है, अपने कंप्यूटर पर काम करने के लिए। या ट्रेन से यात्रा करते समय आप अपने काम की समीक्षा कर सकते हैं या कंप्यूटर परियोजनाएं कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • ऐसे समय होते हैं जब आपको आपातकाल से निपटना पड़ सकता है और आपकी प्रतिबद्धता ओवरलैप हो जाएगी। अपने सहयोगियों या अपने मालिक को बताते हुए संभव के रूप में राजनयिक होने की कोशिश करें, कि आप उस समय उपलब्ध नहीं हो सकते।
    • अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अच्छे संबंध रखें

    चेतावनी

    • तनाव का विरोध करने के लिए बहुत कैफीन या अल्कोहल लेने से बचें यदि आप इन दो पदार्थों पर निर्भर हो जाते हैं, तो आप काम पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे या जब आप आराम कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com