30 में सेवानिवृत्ति कैसे करें

चालीस वर्ष की उम्र से पहले आय पर रहने में सक्षम होने की वित्तीय स्वतंत्रता कई बुद्धिमान और प्रेरित लोगों द्वारा वास्तव में पहुंच योग्य है, जो विश्वविद्यालय में भाग लेते हैं या सिर्फ बीस साल का हो अपने शुरुआती सेवानिवृत्ति को बनाना पहली प्राथमिकता

जीवन का आप पथ का अनुसरण करेंगे अनुशासित इसे प्राप्त करने के लिए, आपको चालीस वर्ष की आयु से पहले अपनी जिंदगी को स्थायी रूप से छोड़ने और आप जितना चाहें जीवन जीने में सक्षम होना चाहिए। यहां बताया गया है कि उस दिशा में पहले चरण कैसे लें।

कदम

रिटायर इन अपने 30s चरण 1 में शीर्षक वाली छवि
1
सपने को परिभाषित करें और वास्तविकता दस्तावेज़ करें काम छोड़ने के बाद आप अपना जीवन कैसे बिताना चाहते हैं? तुम कहाँ रहना चाहते हो? आप क्या करना चाहते हैं? और सब से ऊपर, आपके जीवन की बाकी की लागत, साल बाद कितना होगा? यह आपको एक विचार देगा कि आपको कितना पैसा बचाना होगा और आपकी सेवानिवृत्ति के बाद वांछित जीवन शैली की गारंटी के लिए आपको क्या निवेश करना होगा। चिकित्सा व्ययों और मुद्रास्फीति के प्रभाव जैसे पहलुओं के बारे में सोचने के लिए मत भूलना इन सभी चर का सटीक रूप से विश्लेषण करने के लिए एक विस्तृत स्प्रैडशीट बनाएं
  • रिटायर इन Your 30s चरण 2 नामक छवि
    2
    बहुत पैसा कमाएं. ऐसा करने का सबसे तेज़ और सबसे व्यावहारिक तरीका एक अच्छी तरह से भुगतान करने पर ध्यान केंद्रित करना है। नौकरियों के प्रकारों पर विचार करें जो कड़ी मेहनत के बदले उच्च पुरस्कार की पेशकश करते हैं, मनोवैज्ञानिक संतोष कम करते हैं, और बलिदान से भरा जीवन। आखिरकार, आप दूसरे लोगों की तरह अपने कैरियर का चयन नहीं कर रहे हैं, जो कि जीवन में संतुष्टि और संतुष्टि की तलाश में हैं, क्योंकि आप केवल दस वर्षों के लिए यह काम करने की योजना बना रहे हैं। नौकरियों पर फोकस है कि इस तथ्य को इनाम है कि आप किसी और की तुलना में कठिन काम करने को तैयार हैं कुछ उदाहरण:
  • निवेश बैंकिंग - ये वित्तीय नौकरियां बहुत उच्च वेतन की पेशकश कर सकती हैं। बदले में, आपको अपनी आत्मा को बेचना होगा: कार्यक्रम भयानक हैं, नौकरी उबाऊ है, और आपका बॉस अक्सर स्वयं केंद्रित हो जाएगा लेकिन आपका लक्ष्य अपने आप को किराए पर लेना है, कड़ी मेहनत करना और बहुत पैसा बनाना है अपने परिणामों पर ध्यान दें और अपने सहकर्मियों को देखिए जो निराश सोच रहे हैं "यह काम 40 वर्षों के लिए करना असंभव है" - यह आपका मामला नहीं है
  • बिक्री (हाई-टेक सॉफ़्टवेयर कंपनियों जैसे हाई-प्रोफाइल उद्योगों में स्थितियां) - आपका वेतन सीधे आपके बिक्री से जुड़ा होगा, और आपकी बिक्री इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितना मुश्किल काम करना चाहते हैं, इसलिए आप इस पर बहुत धन्यवाद कमा सकते हैं तनावपूर्ण काम
  • इंजीनियरिंग - सॉफ्टवेयर विकास, जैव प्रौद्योगिकी, और अन्य तकनीकी स्थिति धन के लिए उच्च जोखिम वाले रास्ते हैं। दो पिछली नौकरियों के विपरीत, जिनकी उच्च वेतन है, आप स्टॉक विकल्प के लिए केवल एक इंजीनियर के रूप में बहुत पैसा कमा सकेंगे। हालांकि, यदि आप एक नई कंपनी का हिस्सा बनने के लिए काफी भाग्यशाली हैं जो वैश्विक सफलता हासिल करेंगे, तो आप पांच साल के भीतर एक निजी द्वीप खरीद सकेंगे। अधिक संभावना है, हालांकि, आप अपने सत्ताईस राष्ट्रपति और उनके लालची ऋणदाता के लिए अंतहीन दौर दिवालिया कंपनी से पहले काम करते हैं, और एक सड़क के बीच में छोड़ देंगे।
  • रिटायर इन आपका 30s चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने खर्चों को कम करें मुख्य कारण है कि जिन लोगों को अच्छी तरह से भुगतान की नौकरी मिलती है, अब भी जब वे पचास हैं, तो वे अपने खर्चों का प्रबंधन नहीं कर सकते। उन दुखद और मांग कार्य से आने वाली पीड़ा को कम करने के लिए, वे खुद को बहुत महंगा खिलौने देते हैं जो उन्हें खुश नहीं कर सकते हैं: एक अटारी, एक लक्जरी कार, एक हीरे की अंगूठी। अपने सहकर्मियों की तरह ड्रेसिंग, खाने और खरीदारी का भारी दबाव का विरोध करें, और एक साधारण जीवन जीएं। काम पर ध्यान केंद्रित करें, और आप अपने पूरे जीवन के लिए मज़ेदार हो सकते हैं यहां खर्च नहीं करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • एक मामूली अपार्टमेंट खरीदें या किराए पर लें आप हमेशा काम पर रहेंगे, इसलिए अपने घर पर ज्यादा खर्च न करें। साफ और छोटा ठीक हो जाएगा अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग घर के मालिक हैं वे उन लोगों के मुकाबले पांच गुना बेहतर निवेश करते हैं, इसलिए आपके पास वित्तीय संसाधन होने पर ही एक खरीद लें।
  • लक्जरी रेस्तरां में भोजन न करें जब तक आप पेटू न हों, तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि € 5 मैकडॉनल्ड्स सैंडविच एक € 50 स्टेक से ज्यादा खराब नहीं है।
  • अपने बजट का सम्मान करें अपने खर्चों का ध्यान रखें अपनी बचत के लिए लक्ष्य निर्धारित करें और जब आप उन तक पहुंचें, तो जश्न मनाएं। एक पोशाक खरीदने के बजाय आपको खिड़की में देखने की ज़रूरत नहीं है, अपने पैसे का अधिक लाभ निवेश करें।
  • रिटायर इन आपका 30s चरण 4 नामक छवि



    4
    बुद्धिमानी से निवेश करें. समझाना कैसे अपना पैसा निवेश करना इस लेख के दायरे से परे है, लेकिन कुछ शोध करें और अपनी बचत बढ़ने और आपके लिए काम करने के तरीके तलाशें। सबसे अमीर लोग अचल संपत्ति और शेयर बाजार में निवेश करते हैं। याद रखें कि जितना अधिक आप निवेश सुनिश्चित करेंगे, उतना ही आपको रिटायर होने का इंतजार करना होगा - दूसरी ओर, जितना अधिक आप अपने पैसे का जोखिम उठाते हैं, इसे खोने की संभावना उतनी ही अधिक होती है, और उसे ठीक करने के लिए एक और साल या उससे ज्यादा काम करना पड़ता है।
  • रिटायर इन आपले 30s चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    लेंस पर अपनी आँखें रखें हर कोई ऐसा जीवन शैली सहन करने में सक्षम नहीं है जो आपको रखना है ताकि आप इतनी जल्दी वापस ले सकें। कई बार जब आप समर्पण करना चाहते हैं स्पष्ट रूप से अपने लक्ष्य की कल्पना करें और अपने आप को याद दिलाने के लिए कारणों की एक सूची तैयार करें कि आपने यह निर्णय क्यों बनाया, क्योंकि आपको इसकी आवश्यकता होगी
  • रिटायर इन आपका 30s चरण 6
    6
    अपने कौशल में निवेश करें अपने कौशल में सुधार करने से आपको और अधिक अर्जित करने की अनुमति मिलेगी। उन कौशल का पता लगाएं, जिन्हें अधिक और तेज़ी से सुधार किया जा सकता है। साथ ही नए लोगों को विकसित करने का प्रयास करें
  • टिप्स

    • यद्यपि आपको शायद बहुत से पैसा बनाने के लिए एक बड़े शहर में काम करना पड़ेगा, फिर भी एक महानगर में रहना और जारी रहना मुश्किल होगा। आपका लक्ष्य एक सस्ता जगह में लेने के लिए एक महंगा शहर में रहने और काम करने के दौरान जितना संभव हो उतना बचाने के लिए होगा। कई सुंदर जगहें हैं जहां जीवन सस्ता है, इटली या विदेश में यदि आप अपने और अपने परिवार या दोस्तों के बीच की दूरी के बारे में चिंतित हैं, तो याद रखें कि विमान के साथ, आज, सभी यूरोपीय राष्ट्र कुछ ही घंटों दूर हैं। यह तुम्हारी तीसवां दशक में वापस लेने के लिए सक्षम होने के लिए बलिदानों में से एक है।
    • याद रखें कि जब तक आप 115 से अधिक अच्छी तरह से जीवित रहने की योजना नहीं बनाते हैं, तब आप बाद में अपने पूंजी निधियों का उपयोग शुरू कर सकते हैं, और ब्याज के इस्तेमाल के लिए खुद को सीमित नहीं कर सकते।
    • इतनी जल्दी रिटायर करने में सक्षम होने का एक और तरीका है निरंतर आय का एहसास करने की कोशिश करना, उदाहरण के लिए रॉयल्टी या रॉयल्टी के माध्यम से इस तरह आप अतीत में किए गए कार्य के लिए हर महीने पैसे कमाने में सक्षम होंगे।
    • कम से कम जब तक आपकी सेवानिवृत्ति तक, एकल के रूप में रहने पर विचार करें। अपने उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, बलिदान और कड़ी मेहनत की अवधी अनिवार्य होगी, और उस पार्टनर को ढूंढना जो आपके महत्वाकांक्षाओं को उस बलिदान के मुद्दे पर साझा करता है, वह मुश्किल होगा। यह आपकी भौगोलिक यात्रा की जरूरतों को साझा करने वाले किसी व्यक्ति को ढूंढना और भी मुश्किल होगा। जब आप रिटायर करते हैं तो आप रिश्ते को ढूंढने की कोशिश कर सकते हैं, और जब आप काम करते हैं तो अपने कैरियर पर अपनी ऊर्जा और समय को ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। लेकिन अपने जीवन के प्यार को दूर करने की गलती मत बनो, यदि आप अभी भी काम कर रहे हैं, तो आप इसे मिलते हैं।
    • बच्चे होने के कारण महंगा हो सकता है, लेकिन जरूरी नहीं। यदि आप आर्थिक रूप से कैसे सीखते हैं, तो अतिरिक्त खर्च प्रबंधनीय होगा।
    • यहां तक ​​कि अगर आप 10 वर्षों में रिटायर नहीं कर सकते हैं, क्योंकि आपने जो पैसा कमाया है वह आपको सुपर विजेता की जीवन शैली रखने की अनुमति नहीं देता है, यह अभी भी दाहिने पैर पर जीवन शुरू करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप पिछली सलाह का पालन करके लगभग दस वर्षों के लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं, तो आप बहुत पैसा बचा लेंगे, और आपकी वित्तीय स्थिति आपके साथियों की तुलना में बेहतर होगी। आप वित्तीय ताकत सुनिश्चित करने के लिए अपनी बचत का उपयोग करते हुए अपने काम को तनावपूर्ण बना सकते हैं और काम करना जारी रख सकते हैं, आप जिस काम को पसंद करते हैं, पूर्णकालिक या अंशकालिक कर सकते हैं।
    • कड़ी मेहनत के दौरान, आराम करने के लिए ब्रेक लेने, प्रकृति के संपर्क में रहने या अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए याद रखें एक पार्क में चलते हैं, जानें कि कैसे पेंट करें या ड्रा, गाना और नृत्य करें जब आप अपने बैंक खाते की देखभाल करते हैं, तो अपना ध्यान रखना मत भूलना
    • अपने सेवानिवृत्त होने के बाद भी, एक नौकरी करने पर विचार करें जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं, समय लेते हैं और थोड़ा अतिरिक्त पैसा कमाते हैं

    चेतावनी

    • यहां वर्णित सेवानिवृत्ति योजना एक मामूली जीवन शैली के लिए अनुमति देती है, और यह जीतने वालों की सेवानिवृत्ति का प्रकार नहीं है "इंटरनेट लॉटरी", जैसे पियरे ओमिडीर या सेर्गेई ब्रिन. यह ऐसी योजना है जहां कड़ी मेहनत की आवश्यकता है, जबकि उन लोगों को उनके उत्कृष्ट अंतर्दृष्टि, क्षमताओं और समय से फायदा हुआ है।
    • सावधान रहें, यह लेख शीर्षक नहीं है "कैसे खुश रहें"। इस लेख में वर्णित वित्तीय आजादी के लिए कई बलिदानों की आवश्यकता है, जिसमें उन पहलुओं को शामिल किया गया है, जो कई लोगों को खुशी का आधार मानते हैं, जैसे दोस्ती, बच्चों, लक्जरी कार या डिजाइनर कपड़े यह जरूरी है कि आपको यह आश्वस्त किया गया है कि जल्दी सेवानिवृत्ति के लाभों को बलिदानों को उचित ठहराने के लिए मजबूर किया जाएगा।
    • दुर्भाग्य से, यदि आप 27 वर्ष से अधिक हैं, तो यह आपके लिए इस रणनीति का पालन करना असंभव हो सकता है और आप तीस साल बीत जाने के बाद कुछ साल बाद वापस लेने में सक्षम हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके खर्चों को नियंत्रित करने से आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा, तो आप पहले से ही किसी ऐसे काम के रास्ते पर पहुंच जाएंगे जो कि परिवर्तन करना मुश्किल होगा। उच्च वेतन वाली नौकरी पाने की संभावना विश्वविद्यालय में आपके प्रयासों से ऊपर निर्भर होगी।
    • याद रखें कि सेवानिवृत्ति बोरिंग हो सकती है आप सबसे कम वेतन से सेवानिवृत्ति तक अपने सपनों का काम करके संतुष्टि से भरा जीवन जी सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com