कैसे एक विरासत का निर्माण करने के लिए

पैसा बनाना हर किसी का सपना है कड़ी मेहनत और कड़ी मेहनत के बाद, आप बदले में कुछ चाहते हैं भविष्य के बारे में सोचने के लिए आज की जरूरतों को हम कैसे अलग कर सकते हैं? ऐसा करने के लिए इस छोटी लेकिन संपूर्ण मार्गदर्शिका को पढ़ें।

कदम

भाग 1

बचत के एक जादूगर बनें
1
बैठ जाओ और बजट बनाएं. चलो क्रम में चलें: अगर आप बचत नहीं करते हैं तो आप धन नहीं बना सकते, और अगर आप नहीं जानते हैं कि आपके पास कितना है और आप इसे कैसे खर्च करते हैं। आप शायद पहले से ही कम या कम बजट को कैसे जानते हैं, तो इस के साथ समय बर्बाद न करें। याद रखना महत्वपूर्ण बात यह है कि एक उचित बजट सेट करना, जिसे आप सम्मान कर सकते हैं, आपके वित्तीय स्वतंत्रता की ओर एक बड़ा कदम है।
  • 2
    प्रत्येक वेतन का एक टुकड़ा रखो तुम्हें कितनी दूर रखना चाहिए, आपको चुनना होगा कुछ 10 से 15% बचाते हैं, दूसरों को थोड़ा अधिक। लेकिन जितनी जल्दी आप बचत शुरू करते हैं, जितना अधिक समय आप बचत करते हैं, उतना कम पैसा आपको हर महीने अलग रखना होगा। तो युवा शुरू करें, भले ही आप केवल 10% को अलग कर सकते हैं
  • एक अन्य संख्यात्मक नियम है कि कुछ का उपयोग आठ नियम है। यह नियम अनुशंसा करता है कि आप सेवानिवृत्ति में आठ बार अपने वार्षिक वेतन को अलग कर दें ऐसा करने से, आपको 35 साल की आयु से 45 साल की उम्र से वेतन की तीन गुना और 55 वर्ष की उम्र के पांच गुना वेतनमान को बराबर करना चाहिए।
  • 3
    अवसरों का लाभ उठाएं जीवन में कुछ चीजें स्वतंत्र हैं, और पैसा कोई अपवाद नहीं है। लेकिन जब मौके होते हैं, उन्हें पकड़ना बेहतर होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके नियोक्ता ने एक पूरक पेंशन योजना के लिए प्रदान किया है जिसमें योगदान का हिस्सा उसके खिलाफ है, तो उसका लाभ उठाएं। शायद यही बात जो "मुफ्त पैसे" की अवधारणा के सबसे निकट होती है
  • 4
    सेवानिवृत्ति निधि में निवेश करें, जल्दी शुरू करें! एक पेंशन फंड एक ऐसा फंड है जिसे निवेश किया जाता है और कर लाभ मिलता है। प्रत्येक वर्ष निधि में भुगतान की कटौती की सीमा है। वर्तमान में सीमा लगभग € 5000 है, इसलिए आपका लक्ष्य, खासकर जब आप 20-30 वर्ष होते हैं, तो यह आंकड़ा प्राप्त करना है।
  • 5
    क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करने के लिए अप्रयुक्त जबकि क्रेडिट कार्ड कुछ स्थितियों में अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकते हैं, वे कभी-कभी सही मायने में अनुपयुक्त वित्तीय व्यवहार का प्रचार कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि वे लोगों को पैसा खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जिनके पास उनके पास नहीं है, भविष्य में चिंताएं आगे बढ़ाते हैं, जब तक कि अंततः अपरिहार्य हो जाते हैं।
  • इसके अलावा, वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि मानव मस्तिष्क में धन और ऋण के दो अलग-अलग अवधारणा हैं एक अध्ययन में पाया गया कि क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता 12 से 18 प्रतिशत अधिक नकदी व्यतीत करते हैं, जबकि मैकडॉनल्ड्स के दावे का दावा है कि कार्डधारक नकद उपयोगकर्ताओं की तुलना में अपने स्टोरों पर औसतन € 2.50 अधिक खर्च करते हैं । क्यों?
  • हम निश्चित रूप से नहीं जानते हैं, लेकिन हमें लगता है कि क्रेडिट कार्ड की तुलना में वास्तविक, ठोस धन खर्च करना अधिक कठिन है, शायद क्योंकि जब आप कार्ड पास करते हैं तो यह शारीरिक रूप से मौजूद नहीं है। व्यवहार में, कागज के मनी हमारे मस्तिष्क द्वारा मोनोपॉली पैसे की तरह थोड़ा सा माना जाता है।
  • 6
    कर रिफंड को अलग रखें, या कम से कम उन्हें कम मात्रा में खर्च करें जब राज्य कर छूट को जमा करता है, तो बहुत से लोग तुरंत उन्हें बिताते हैं, सोचते हैं, "अरे, यह आकाश से गिरने वाला पैसा है मुझे इसे क्यों नहीं बिताना चाहिए? "यह कुछ समय में अनुकूल परिस्थितियों में एक बार किया जा सकता है, लेकिन निश्चित रूप से एक भाग्य बनाने में मदद नहीं करता है। टैक्स रिफंड खर्च करने के बजाय, उन्हें बचाने की कोशिश करें, उन्हें निवेश करें, या उन के लिए ऋण लेने के लिए उनका उपयोग करें जो आपके पास हो सकते हैं। यह मजेदार नहीं होगा कि आप इसे डेक कुर्सियों या एक खाद्य प्रोसेसर के नए सेट पर कैसे खर्च करते हैं, लेकिन यह आपके लक्ष्य को हासिल करने में आपकी मदद करेगा।
  • 7
    बचत पर अपना परिप्रेक्ष्य बदलें हम जानते हैं कि बचत कठिन है अविश्वसनीय रूप से कठिन इसकी प्रकृति से, बचत का अर्थ है भविष्य की खुशी के लिए आज की खुशी को स्थगित करना, और यह एक साहसी कार्य है। एक अलग परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखते हुए, आप कर सकते हैं प्रेरित करना एक बेहतर बचतकर्ता बनने के लिए यहाँ कुछ विचार हैं:
  • महत्वपूर्ण खरीदारी करते समय, ऑब्जेक्ट की लागत को अपने प्रति घंटा वेतन के लिए विभाजित करें इसलिए, यदि आप नए € 250 जूते की जोड़ी को देख रहे हैं, लेकिन आप एक घंटे में € 10 कमाते हैं, 25 घंटे काम करते हैं, या काम के आधे से ज़्यादा काम करते हैं क्या इसके लायक है? कभी कभी हाँ
  • अपने बचत लक्ष्यों को छोटे भागों में विभाजित करें € 5500 एक वर्ष की बचत के बजाय, आपको लगता है कि आपको € 15 एक दिन बचा होगा। अगर आप इसे हर दिन करते हैं, तो आपके पास वर्ष के अंत में € 5500 होगा।
  • भाग 2

    सक्रिय रूप से अपनी संपत्ति का निर्माण करें
    1
    एक प्रमाणित वित्तीय सलाहकार से बात करें क्या आपने कभी सुना है "पैसे कमाएं"? ठीक है, यह वित्तीय सलाहकार के साथ मामला है। एक परामर्शदाता आपको पैसा खर्च करेगा, खासकर यदि आप अच्छे हैं लेकिन अंत में यह आपके द्वारा खर्च किए जाने से अधिक कमायेगा। यह एक अच्छा निवेश है, यह आपकी संपत्ति बनाने में आपकी मदद करेगा
    • एक अच्छा वित्तीय सलाहकार आपके पैसे का प्रबंधन करने से अधिक है यह आपको निवेश रणनीतियों को सिखाता है, अपने लक्ष्यों को संक्षिप्त और दीर्घ अवधि में बताता है, धन के साथ एक स्वस्थ भावनात्मक और तर्कसंगत संबंध विकसित करने में आपकी सहायता करता है, और आपको बताता है कि आपकी हार्ड-अर्जित कैश कब व्यय होगी।
  • 2
    अगर आप चाहें तो तय करें निवेश शुरू करें आपके धन के कुछ हिस्से निवेश को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है - और न ही रख - अपने धन निवेश करने के कई तरीके हैं, और इसे शेयर बाजार में बनाकर, एक अच्छा सलाहकार आपको सही दिशा में मार्गदर्शन कर सकता है। निवेश के बारे में सोचने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • एक सूचकांक में निवेश पर विचार करें। यदि आप एस में निवेश करते हैं&पी 500, उदाहरण के लिए, या डॉव जोन्स में, आप अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर दांव लगा रहे हैं। कई निवेशकों का मानना ​​है कि किसी सूचकांक में पैसा लगाने से अपेक्षाकृत सुरक्षित शर्त है
  • म्यूचुअल फंड में निवेश पर विचार करें एक आम निधि जोखिम का विभाजन करने के लिए एक साथ जुड़ी हुई प्रतिभूतियों या बंधनों का एक समूह है। जबकि एक ओर वे एकल शेयरों में निवेश के रूप में लाभदायक नहीं होते हैं, दूसरी ओर वे बहुत कम जोखिम वाले हैं।
  • 3
    प्रतिभूतियों के दैनिक व्यापार में शामिल होने की कोशिश न करें आप सोच सकते हैं कि आप कम कीमतों पर खरीदारी करके और हर बार जब ऊपर उठते हैं, तो स्टॉक मार्केट पर एक अच्छा सौदा कर सकते हैं, लेकिन समय अन्यथा साबित होगा। यहां तक ​​कि अर्थव्यवस्था, उद्योग या अन्य निवेश सिद्धांतों के अपने ज्ञान का लाभ उठाते हुए यह एक अटकलें, मौका का एक खेल है, निवेश नहीं है। और जब आप जुए, लगभग हमेशा बैंक जीत जाता है।
  • कई शैक्षिक अनुसंधान ने दिखाया है कि सट्टा व्यापार लाभदायक नहीं है। न केवल यह उच्च लेनदेन लागत के अधीन है, लेकिन आमतौर पर लाभ 25-50% से अधिक नहीं है, यदि आप भाग्यशाली हैं शेयर बाजार में पल को पकड़ना मुश्किल है जो लोग अच्छे कामों का चयन करते हैं और लंबे समय तक अपना पैसा छोड़ते हैं, आमतौर पर उन लोगों की तुलना में बहुत अधिक पैसे कमाते हैं जो लगातार प्रतिभूतियों को खरीदने और बेचते हैं।
  • 4
    विदेशी या उभरते बाजारों में निवेश करने पर विचार करें एक लंबे समय के लिए, अमेरिकी बांड सबसे अच्छा निवेश किया जा सकता था। उभरते बाजार अब कुछ क्षेत्रों में अधिक वृद्धि की पेशकश करते हैं। बॉन्ड और विदेशी इक्विटी में निवेश करना आपके पोर्टफोलियो को और अधिक पूरा करेगा और जोखिम को कम करेगा।
  • 5
    अचल संपत्ति में एक निवेश पर विचार करें, कुछ चेतावनियों के साथ जरूरी नहीं कि अचल संपत्ति बाजार में निवेश करना आपके धन को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। जो लोग मानते हैं कि अचल संपत्ति का मूल्य हमेशा के लिए बढ़ता जाता है, 2008 की बड़ी मंदी का कारण बनता है। लोगों को जल्द ही पता चला कि ऋण पर पकड़ होने पर लोग अपने घरों के मूल्य गिर गए थे। चूंकि बाजार में सुधार हुआ है, कई लोग अचल संपत्ति में निवेश करना शुरू कर चुके हैं। यदि आप इस निवेश को चुनते हैं तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • एक घर खरीदने के बारे में सोचें, जिसे आप खरीद सकते हैं, किराए का भुगतान करने के बजाय इसे अपनी परिसंपत्तियों का हिस्सा बना सकते हैं। बंधक को रोशनी शायद आपके जीवन का सबसे बड़ा खर्चे में से एक है, लेकिन इससे आपको घर खरीदने से अव्यवहार नहीं करना चाहिए अगर आप इसे खरीद सकते हैं और यदि वित्तीय स्थितियां समझदार हैं क्यों सैकड़ों या हजारों यूरो का किराए मकान मालिक को बिना कुछ के लिए भुगतान करना, कुछ में खर्च करने के बजाय एक दिन आप अपना बता सकते हैं? यदि आप आर्थिक रूप से एक घर रखने के लिए तैयार हैं, जो बहुत महंगा हो सकता है, यह सही विकल्प है।
  • व्यापार सावधानी से खरीद एक घर खरीदने, इसे जितना संभव हो उतना पैसा खर्च करके पुनर्गठन, और फिर पैसे कमाने के लिए बाजार पर डालकर बनाया जाता है। आप व्यवसाय कर सकते हैं, कुछ इसे लाभप्रद करते हैं, लेकिन घर बहुत समय तक बाजार में रह सकते हैं, बहुत सारे पैसे खा सकते हैं ऐसा हो सकता है कि घर खर्च करने के इच्छुक लोगों के मुकाबले एक घर की लागत अधिक हो।
  • भाग 3

    उपभोग्य उपभोक्ता बनें
    1



    अपनी संभावनाओं के भीतर रहें यह उन लोगों के लिए सीखने में सबसे कठिन सबक है जो पैसा बनाना चाहते हैं कल अपनी संभावनाओं से ऊपर रहने के लिए आज अपनी संभावनाओं के भीतर रहें। यदि आप बहुत ज्यादा खर्च करते हैं, तो भविष्य में खर्च करने की अपेक्षा की जाती है। ज्यादातर लोगों के लिए अलग-अलग जगहों के बजाय लक्जरी बनना आसान है
  • 2
    कभी-कभी महंगी खरीदारियां कभी-कभार न करें हो सकता है कि आप यह देख सकें कि नई कार के बाद यह आपके मित्र को लेकर आती है, लेकिन बात करने के लिए आपका भावनात्मक हिस्सा है, तर्कसंगत भाग नहीं है। यहाँ क्या करना है यदि आप कुछ खरीदने की इच्छा को महसूस करते हैं जो आपके तर्कसंगत आधे जानता है कि आपको नहीं खरीदना चाहिए:
  • एक अनिवार्य प्रतीक्षा अवधि सेट करें। मामला का स्पष्ट विचार प्राप्त करने के लिए कम से कम एक हफ्ते, शायद एक माह भी रुको। इस समय के बाद, यदि आप अभी भी उस वस्तु को खरीदना चाहते हैं, तो शायद यह अब एक आवेगी खरीद नहीं है।
  • 3
    जब आप भूखे रहते हैं खरीदारी नहीं करते हैं, और स्वर्ग के लिए, सूची बनाएं कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग खरीदते हैं, भूखे समय व्यय करते हैं और अधिक कैलोरी खरीदते हैं। तो सुपरमार्केट में जाने से पहले खाने और एक सूची बनाएं। फिर, जब आप वहां होंगे, तो सूची में केवल चीजें खरीद लेंगे और केवल एक या दो अपवाद दें इस तरीके से आप केवल वही खरीद लेंगे जो आपको चाहिए और न कि आप क्या सोच सकते हैं।
  • 4
    इंटरनेट और थोक पर खरीदें रूमाल के एक बॉक्स को खरीदने के बजाय जो आप जानते हैं कि आप एक महीने में खत्म कर सकते हैं, स्मार्ट बनें और एक साल के लिए स्टॉक खरीद सकते हैं। खुदरा विक्रेताओं थोक में खरीदे गए सामानों के लिए बड़ी छूट कमाते हैं और अगर आप अधिकतम बचत की तलाश कर रहे हैं, तो खरीदने से पहले ऑनलाइन कीमतों की जांच करें। अक्सर ऑनलाइन बहुत कम कीमतें होती हैं क्योंकि खुदरा विक्रेताओं में केवल गोदाम की लागत होती है
  • 5
    अधिक बार काम करने के लिए दोपहर का भोजन लाएं यदि रेस्तरां में एक भोजन आपको औसत € 10 का खर्च करता है और इसे घर के खर्च से 5 € तक ले जाता है, तो एक साल में आप € 1300 की बचत करेंगे अप्रत्याशित लागतों या काम की हानि के मामले में आपातकालीन फंड को वित्तपोषण शुरू करने के लिए पर्याप्त से अधिक जाहिर है, आपको सुशीलता के साथ पारस्परिकता का संतुलन रखना होगा, इसलिए कभी-कभी आप अपने सहयोगियों के साथ जाकर खा सकते हैं।
  • 6
    यदि आपके पास घर पर एक बंधक है, तो उसे बहुत पैसा बचाने के लिए पुनर्वित्त करें बंधक पुनर्वित्त आपको किश्तों पर हजारों यूरो बचा सकता है खासकर यदि आपने एक चर दर बंधक चालू किया है और ब्याज अधिक हो गया है, तो आपको पुनर्वित्त पर विचार करना चाहिए।
  • भाग 4

    भवन धन अपने कौशल में सुधार करके
    1
    कमाने के लिए जानें यदि आप सोचते हैं कि आपकी कौशल आपकी कमाई की क्षमता को सीमित करती हैं तो आप पढ़ाई के लिए वापस जा सकते हैं। अर्थशास्त्र स्कूलों और शाम को कक्षाएं प्रदान करने के लिए बहुत कुछ है। यदि आपका उद्योग कंप्यूटर उद्योग है, उदाहरण के लिए, कई शाम कक्षाएं कंप्यूटर के उपयोग पर प्रमाणपत्र प्रदान करती हैं।
    • फीस और लागत आमतौर पर सस्ता है और इसे पारंपरिक विश्वविद्यालय से कम समय लगता है, क्योंकि पेशेवर डिप्लोमा पाने के लिए गणित, इटालियन और इतिहास जैसे बुनियादी पाठ्यक्रम नहीं हैं।
    • आपको डिप्लोमा लेने की संभावना को भी कम नहीं करना चाहिए, यहां तक ​​कि बुनियादी भी। आखिरकार, बहुत से नियोक्ता आपको अपना अध्ययन और आत्म सुधार के पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं, जबकि अन्य केवल कागज़ के टुकड़े देखना चाहते हैं।
  • 2
    संबंध बनाना उद्योग में अन्य लोगों के साथ कार्यालय नीतियों से डरो मत किसी के लिए एक एहसान करना जो तब आप के लिए कर देगा वह बिल्कुल बुरा नहीं है।
  • 3
    यह समुदाय का समर्थन करता है कम्युनिटी पहल पर ध्यान न दें, जैसे वाणिज्य के स्थानीय कक्ष औरछोटे उद्यमियों का संघ. इन स्थानों पर स्वयंसेवक करने के लिए अपना कुछ समय का उपयोग करें, सदस्यों से बात करें, अपने समुदाय की सहायता करें आपको कभी नहीं पता है कि आप किसी के जीवन को कैसे प्रभावित कर सकते हैं, या कोई आपको कैसे प्रभावित कर सकता है। इसमें बहुत अधिक ज्ञान होना महत्वपूर्ण है
  • 4
    अपने पैसे का उपयोग करना सीखें अपने भविष्य के लिए बलिदान की बचत करने की कला सीखने के बाद, यह ध्यान में रखना अच्छा है कि कभी-कभी खर्च करना अच्छा होता है, क्योंकि सभी पैसे समाप्त होने के बाद नहीं, लेकिन एक मतलब है। उनका सच्चा मान यह है कि आप उनके साथ क्या कर सकते हैं, न कि आप कब मरते हैं तो जीवन के छोटे और बड़े सुखों का आनंद लेना सीखें, कुछ समय बाद: वर्डी द्वारा काम करने का एक टिकट, चीन की यात्रा, चमड़े के जूते की एक जोड़ी इस तरह, आप इसे जीने से भी जीवन का आनंद लेना सीखेंगे।
  • टिप्स

    • पढ़ें। हां, पढ़ें सब कुछ पढ़ें, अपने उद्योग में क्या हो रहा है, प्रवृत्तियों, समाचारों के बारे में सूचित रहें पढ़ें कि दुनिया में क्या होता है हमारा एक वैश्विक अर्थव्यवस्था है और दुनिया में जो कुछ भी होता है वह आपको व्यक्तिगत रूप से छूता है
    • यदि आपकी कंपनी एक अतिरिक्त पेंशन योजना प्रदान करती है, तो इसका लाभ उठाएं यह वास्तव में आसान और सुविधाजनक है
    • जो धन आप जमा करते हैं वह निवेश के साथ उपज देना चाहिए जो आपको बाधित या बाहर नहीं छोड़ना चाहिए।
    • अपनी शाखा में अपनी जानकारी बढ़ाएं अपने क्षेत्र में प्रशिक्षण रखें
    • जानने के लिए निवेश लाभ के साथ

    चेतावनी

    • तुम्हारा खर्च मत करो बचत इच्छाओं और सनक में
    • न्यूनतम वेतन के लिए काम न करें यदि यह आपके स्वामी के लिए था, तो आपको कम भुगतान किया जाएगा
    • अपना पैसा निवेश करने के लिए मत भूलो या आपको कुछ नहीं मिलेगा
    • जिस पैसे का आप निवेश करना चाहिए, उसे खर्च न करें, या आप अपनी परिसंपत्तियों को बढ़ाने के बिना काम करना जारी रखेंगे

    सूत्रों और कोटेशन =

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com