निवेश कैसे करें

जो भी आपके निवेश पूंजी की राशि, 20 या 200,000 €, लक्ष्य हमेशा समान होता है: इसे बढ़ाएं आपके द्वारा चुने गए निवेश और आपके पास जितनी भी राशि है, उसके आधार पर, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण बहुत अलग होंगे। प्रभावी रूप से निवेश करना सीखें, यह संभव है कि आप अपने परिचालन से आय का धन्यवाद रह सकें।

कदम

भाग 1

निवेश करने के लिए तैयार
छवि शीर्षक 384626 01
1
एक आपातकालीन निधि बनाएं यदि आपके पास अभी तक कोई नहीं है, तो 3-6 महीने की अवधि के लिए एक आपातकालीन निधि का निर्माण करने के लिए पर्याप्त पैसा अलग करना शुरू करना उचित है यह उस धन के बारे में नहीं है जिसे आपको निवेश करना होगा, लेकिन वह राशि जो हमेशा आसानी से सुलभ और बाजार में उतार-चढ़ाव से सुरक्षित होनी चाहिए। दो अलग-अलग फंडों के बीच आपकी मासिक बचत को विभाजित करके इसे बनाएं: एक निवेश के लिए समर्पित है, अन्य आपात स्थिति के लिए आरक्षित है
  • जो भी आपकी निवेश योजनाएं हैं, आर्थिक सुरक्षा का एक मान्य नेटवर्क की गारंटी के बिना बाज़ार में अपनी सारी बचत नहीं करते हैं - चीजें गलत हो सकती हैं, उदाहरण के लिए आप अपनी नौकरी खो सकते हैं, घायल हो सकते हैं या बीमार हो सकते हैं, और इससे पहले कि आप तैयार नहीं हो इसी तरह की स्थिति बेजान होगी।
  • छवि शीर्षक 384626 02
    2
    किसी भी उच्च-ब्याज ऋण को जोड़ दें यदि आपने किसी उच्च या उच्च ब्याज दर (10% से अधिक) के साथ किसी ऋण या क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया है, तो आपकी मासिक आय का निवेश एक मूर्खतापूर्ण विकल्प होगा। जो भी आपके निवेश (आमतौर पर 10% से नीचे) से उत्पन्न ब्याज दर पूरी तरह से ऋण के द्वारा अवशोषित हो जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि सिमोन ने € 4,000 बचाया है और उनको निवेश करना चाहता है, लेकिन साथ ही साथ उनके क्रेडिट कार्ड पर 14% ब्याज दर पर एक € 4,000 का ऋण है। यह अपनी पूंजी निवेश कर सकता है और 12% लाभ की गारंटी दे सकता है बहुत आशावादी) या € 480 की वार्षिक आय हालांकि, क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी ने ऋण पर ब्याज से संबंधित € 560 की राशि का शुल्क लिया होगा। इसलिए सिमोन को € 4,000 की उत्कृष्ट बकाया राशि के अलावा € 80 की कमी होगी। इतना प्रयास करने का क्या उद्देश्य है?
    छवि शीर्षक 384626 02b01
  • सबसे पहले, अपने सभी उच्च ब्याज ऋणों को जोड़ दें ताकि आप अपने निवेशों से लाभ का आनंद उठा सकें। अन्यथा, केवल पैसे कमाने वाले ही आपके लेनदारों होंगे।
  • छवि शीर्षक 384626 03
    3
    अपने निवेश लक्ष्यों को नीचे लिखें जैसा कि आप अपने ऋण का निपटान करने और आपातकालीन निधि का निर्माण करने का ध्यान रखते हैं, उन कारणों पर विचार करें जिनसे आप निवेश कर सकते हैं। आप कितना पैसा अर्जित करना चाहते हैं और किस समय सीमा में हैं? आपके लक्ष्य निर्धारित करेंगे कि आपकी निवेश की रणनीति कितनी आक्रामक या रूढ़िवादी होगी। यदि आपका कमाई लक्ष्य अल्पकालिक है (उदाहरण के लिए 3 वर्ष), तो सबसे अधिक संभावना है, आप अधिक विवेकपूर्ण दृष्टिकोण का विकल्प चुनना चाहेंगे। अगर आप इसके बजाय दीर्घ अवधि (30 वर्ष) में बचत कर रहे हैं, उदाहरण के लिए अपनी पेंशन योजना के लिए, आप थोड़ा और आक्रामक होने का फैसला कर सकते हैं। व्यवहार में, विभिन्न निवेशकों के पास अलग-अलग उद्देश्य हैं और इसलिए विभिन्न रणनीतियों को अपनाना है। निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप चाहते हैं कि आपका पैसा मूल्य खो जाए और आप ऐसे निवेश की तलाश कर रहे हैं जो आपको मुद्रास्फीति से निपटने की अनुमति देगा?
  • क्या आप एक नए घर की अग्रिम भुगतान करने के लिए आवश्यक धन जमा करने की कोशिश कर रहे हैं?
  • क्या आप सेवानिवृत्ति के वर्षों के मद्देनजर अपनी बचत जमा करना चाहते हैं?
  • आप अपने बच्चे के अध्ययन के लिए भुगतान करने के लिए पैसे की बचत कर रहे हैं?
  • छवि शीर्षक 384626 04
    4
    निर्णय लें कि क्या वित्तीय सलाहकार द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाना है। एक वित्तीय सलाहकार साबित अनुभव के साथ एक खेल कोच के साथ तुलनीय है, वह सभी योजनाओं और रणनीतियों को जानता है जो इस क्षेत्र में अपनाया जा सकता है और परिणामों पर अच्छी भविष्यवाणी करने में सक्षम है। यद्यपि इसके समर्थन का उपयोग करने के लिए निवेश का सख्ती से जरूरी नहीं है, आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि एक ऐसे पेशेवर द्वारा समर्थित किया जा रहा है जो बाजार के रुझान और निवेश रणनीतियों को जानता है और आपके पोर्टफोलियो में विविधता लाने में सक्षम है, वह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • आम तौर पर एक वित्तीय सलाहकार को प्रबंधित पूंजी के 1 और 3% के बीच एक निश्चित या परिवर्तनीय शुल्क की आवश्यकता होती है। इसलिए, € 10,000 का निवेश करना शुरू करने के लिए लगभग € 300 के वार्षिक आयोग का भुगतान करना अपेक्षित है ध्यान दें कि अक्सर सबसे अधिक स्थापित वित्तीय सलाहकार केवल ग्राहकों को बड़ी रकम का निवेश करने में सक्षम होते हैं: 100,000 से अधिक, 500,000 या 1 मिलियन यूरो।
  • क्या परामर्श के लिए आवश्यक राशि अत्यधिक लगती है? पहली नज़र में यह सच हो सकता है, लेकिन जैसे ही आप की पेशकश की सलाह के महत्व का एहसास के रूप में आप अपने दिमाग को बदल देंगे यदि आपके वित्तीय सलाहकार को € 100,000 की पूंजी का प्रबंधन करने के लिए 2% का कमीशन की आवश्यकता है, लेकिन आपको 8% का लाभ लेने में मदद मिलेगी, तो आप 6000 डॉलर की शुद्ध आय की गारंटी देंगे। यह एक बड़ा सौदा नहीं है?
  • भाग 2

    बुनियादी निवेश तकनीकों को माहिर करना
    छवि शीर्षक 384626 05
    1
    मूल अवधारणा को समझें: अधिक से अधिक जोखिम, अधिक से अधिक संभावित लाभ निवेशक, वास्तव में, एक बड़ा जोखिम लेने के लिए एक बड़े लाभ की आवश्यकता होती है, जो कि bettors के समान होती है। बहुत कम जोखिम वाले निवेश, जैसे बांड या जमा प्रमाणपत्र, आम तौर पर बहुत कम रिटर्न की गारंटी देते हैं। आम तौर पर वित्तीय साधन जो उच्चतम आय की पेशकश करते हैं वे सबसे अधिक जोखिम भरा हैं, जैसे कि पैसा स्टॉक या माल. सरल शब्दों में, अत्यधिक जोखिम भरा वित्तीय उत्पादों में दिवालिएपन की उच्च संभावना और शानदार लाभ की कम संभावना शामिल है, जबकि बहुत ही रूढ़िवादी विकल्प नुकसान की संभावना को कम करते हैं, लेकिन वे ज्यादातर छोटे राजस्व का वादा करते हैं।
  • छवि शीर्षक 384626 06
    2
    विविधीकरण, विविधीकरण, विविधीकरण संभाव्य अनुचित विकल्पों के कारण आपके निवेशित पूंजी को विलुप्त होने का लगातार खतरा रहता है। आपका काम विकास के अवसरों का लाभ उठाने के लिए पर्याप्त समय के लिए इसे सुरक्षित करना है एक अच्छी तरह से विविध पोर्टफोलियो आपके जोखिम जोखिम को सीमित करता है, जिससे वास्तविक लाभ उत्पन्न करने के लिए पूंजी का समय लगता है। क्षेत्र के पेशेवर निवेश, स्टॉक, बॉन्ड, इंडेक्स फंड और संबंधित क्षेत्रों दोनों को विविधता देते हैं।
  • इन शब्दों में विविधीकरण पर विचार करें: केवल एक ही क्रिया का मालिकाना होने का मतलब पूरी तरह से अपनी प्रगति पर भरोसा करना है। अगर उसका मूल्य बढ़ता है, तो आप जश्न मना सकते हैं, लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो आपके पास कोई रास्ता नहीं होगा। इसके बजाय, अगर आप 100 शेयर, 10 बॉन्ड और 35 कमोडिटीज खरीदते हैं, तो आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाएगी: अगर आपके 10 शेयरों का मूल्य बहुत ज्यादा घटता है या आपकी सभी चीजें अचानक बेकार हो जाती हैं, तो आप अभी भी बचाए रखने का प्रबंधन करेंगे।
  • छवि शीर्षक 384626 07
    3
    खरीदें और हमेशा और केवल एक स्पष्ट और ठोस कारण के लिए बेचते हैं एक पैसा भी निवेश करने का निर्णय लेने से पहले, अपनी पसंद के कारण स्वयं को समझाएं। यह नोट करने के लिए पर्याप्त नहीं है कि पिछले तीन महीनों में एक क्रिया को लगातार खरीदने के लिए इसे खरीदने का निर्णय लिया गया है। यह अन्यथा सरल होगा शर्त और एक निवेश नहीं, संभावनाओं के आधार पर और वास्तविक रणनीति पर नहीं। सबसे सफल निवेशक हमेशा अपने निवेश की संभावित सफलता के बारे में एक सिद्धांत रखते हैं, हालांकि भविष्य अनिश्चित है।
  • उदाहरण के लिए, अपने आप से पूछिए कि आप डॉव जोन्स जैसी इंडेक्स फंड में निवेश करने का इरादा क्यों करते हैं अपने आप को एक सरल सवाल पूछकर शुरू करो, क्यों? शायद क्योंकि आप मानते हैं कि डॉव जोन्स में निवेश करना मूल रूप से अमेरिकी अर्थव्यवस्था के अच्छे प्रदर्शन में निवेश करना है। आप इस तरह के एक बयान क्यों कर सकते हैं? क्योंकि डो जोन्स संयुक्त राज्य अमेरिका के 30 सर्वश्रेष्ठ शेयरों से बना है। यह एक सकारात्मक बात क्यों है? क्योंकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था मंदी की अवधि से बाहर आ रही है और प्रमुख आर्थिक सूचकांक इस परिदृश्य की पुष्टि करते हैं।
  • छवि शीर्षक 384626 08
    4
    स्टॉक में निवेश करें, विशेष रूप से लंबे समय में। कई लोग जो शेयर बाजार को देखते हैं, उन्हें एक त्वरित लाभ के अवसर मिलते हैं। हालांकि कम समय में शेयरों के साथ एक बड़ा लाभ करना निश्चित रूप से संभव है, सफलता की संभावना उनके पक्ष में नहीं है प्रत्येक निवेशक के लिए जो अल्पावधि में निवेश करके उच्च लाभ कमाता है, दूसरे 99 में बड़ी धनराशि खो जाती है इसके अलावा इस मामले में बनाया विकल्प एक निवेश की तुलना में एक अनुमान की तरह अधिक होगा। केवल समय सट्टेबाजों को पूरी तरह से अपनी पूंजी को शून्य करने में सक्षम एक गलत चाल से अलग करता है।
  • क्योंकि दिन-व्यापार शेयर बाजार पर एक सफल रणनीति नहीं है? दो कारणों से: बाजार और ब्रोकरेज कमीशन की अनिश्चितता।
  • मूल रूप से बाजार, अल्पावधि में, यह अप्रत्याशित है एक कार्रवाई के दैनिक पाठ्यक्रम को जानने के लगभग असंभव है यहां तक ​​कि सबसे ठोस और होनहार कंपनियों को मुश्किल दिनों का सामना करना पड़ता है। दीर्घावधि के निवेशकों के विजेता हथियार, दिन-व्यापार के लिए समर्पित लोगों की तुलना में, पूर्वानुमानितता है। ऐतिहासिक रूप से, लंबे समय में, शेयर लगभग 10% के लाभ उत्पन्न करते हैं। आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि आपके पास 10% दैनिक लाभ है, तो ऐसा जोखिम क्यों उठाएं?
  • प्रत्येक खरीद या बिक्री के आदेश में शुल्क और करों का भुगतान शामिल है सरल शब्दों में, दिन-व्यापारियों ने निवेशकों की तुलना में अधिक कमीशन का भुगतान किया है जो अपनी संपत्ति को धैर्य से बढ़ने देते हैं। आयोगों और करों को जोड़ना, आपके संभावित लाभ को प्रभावित करना
  • छवि शीर्षक 384626 09
    5
    कंपनियों और आर्थिक क्षेत्रों में निवेश करें जिन्हें आप जानते हैं सफलता की संभावना आपके ज्ञान के अनुसार आनुपातिक रूप से बढ़ेगी। इसके अलावा प्रसिद्ध अमेरिकी निवेशक वॉरेन बुफे के शब्दों को ध्यान में रखें: "... कंपनियों के कार्यों को इतना ठोस और अच्छी तरह से संगठित किया जाता है कि उन्हें एक बेवकूफ का नेतृत्व किया जा सकता है, क्योंकि अभी या बाद में ऐसा होगा"। शानदार लाभ की गारंटी देने के लिए सबसे अच्छी परिसंपत्तियों वाली कुछ कंपनियों में शामिल हैं: कोका कोला, मैकडॉनल्ड्स और अपशिष्ट प्रबंधन
  • छवि शीर्षक 384626 10
    6
    हेजिंग रणनीति को अपनाना जोखिम हेजिंग रणनीति के बराबर हैजिंग एक आरक्षित निवेश योजना है यह एक उपकरण है जिसे परिदृश्य में किसी निवेश के माध्यम से घाटे को ऑफसेट करने के लिए बनाया गया है सामने वांछित एक ही समय में पेशेवरों और विपक्षों में निवेश करना प्रतिफलकारी लग सकता है, लेकिन यदि आप इसके बारे में सोचते हैं तो आप महसूस करेंगे कि जोखिम को कम करने के लिए प्राकृतिक परिणाम होगा। फ्यूचर्स ई लघु बिक्री हेजिंग रणनीति को लागू करने के लिए दोनों वैध विकल्प हैं
  • छवि शीर्षक 384626 11
    7
    कम खरीदें किसी भी उपकरण में आप निवेश करना चुनते हैं, इसे खरीदने की कोशिश करते हैं जब यह है "बिक्री पर", या जब कोई भी इसे खरीदना नहीं चाहता है उदाहरण के लिए, अचल संपत्ति के क्षेत्र में, आप नीचे बाजार के पल में संपत्ति खरीदना चाहेंगे, जहां संभावित संपत्तियों की संख्या संभावित खरीदारों से अधिक है। जब लोगों को बेचने की जरुरत है तो वे अधिक करने के लिए तैयार हैं बातचीत, खासकर यदि आप केवल एक ही हैं जो एक अच्छा सौदा मिला है
  • किसी वित्तीय उत्पाद या परिसंपत्ति द्वारा न्यूनतम मूल्य की पहचान करने में कठिनाई को देखते हुए, कम खरीद का विकल्प उचित मूल्य पर खरीदना और उसके बाद उच्च मूल्य पर बेचना है। हमेशा एक कारण है कि कोई कीमत एक कीमत पर बेची जाती है "सस्ता", उदाहरण के लिए उद्धृत अधिकतम मूल्य का 80% पिछले वर्ष में पहुंच गया। घरों के विपरीत, वास्तव में, जिनकी कीमत मांग की कमी के कारण कम हो जाती है, शेयर की कीमत खरीदारों की संख्या के लिए अतिसंवेदनशील नहीं होती और, एक नियम के रूप में, यह कॉर्पोरेट समस्याओं के मामले में काफी कम हो जाती है।
  • हालांकि, जब यह गिरावट का पूरा बाजार है, तो संभव है कि कुछ शेयरों में गिरावट सिर्फ बड़े पैमाने पर बिक्री के कारण होती है। एक अच्छा सौदा देखने के लिए, आपको गहन विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी। उन कंपनियों पर फोकस करें जिनके कार्यों को कम करके आंका जा सकता है
  • छवि शीर्षक 384626 12
    8
    कठिनाइयों पर काबू पाएं सबसे अस्थिर निवेश उपकरणों का उपयोग करके, आप बाजार से बाहर निकलने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। जब आपके निवेशित परिसंपत्तियों के मूल्य में गिरावट होती है, तो यह आतंक के लिए आसान है हालांकि, उचित विश्लेषण करने के बाद, आपको यह समझना चाहिए था कि क्या हो रहा है और पहले से ही तय किया गया है कि संभावित बाजार आंदोलनों से कैसे निपटें। जब आपके कार्यों में तेजी से गिरावट आती है, तो आपको मौलिक विश्लेषण स्तर पर क्या हो रहा है, यह जानने के लिए आपको अपने शोध को अपडेट करना होगा। यदि आपका अध्ययन आपके शेयरों में विश्वास रखने के लिए जारी रखता है, तो उन्हें अपने बटुए में रखें, या फिर भी बेहतर, कीमतें सस्ता होने पर एक समय में दूसरों को खरीद लें। इसके विपरीत, यदि बुनियादी बातों से संकेत मिलता है कि बाजार की स्थिति निश्चित रूप से बदल गई है, तो अपनी स्थिति बंद करें मत भूलो, हालांकि, जब आपकी बिक्री डर से तय होती है, तो कई लोग ऐसा करेंगे। इसलिए बाजार से बाहर जाकर किसी और को सस्ती कीमत पर खरीदने का मौका देना होगा।



  • छवि शीर्षक 384626 13
    9
    उच्च बेचना यदि और जब बाजार में फिर से उगता है, तो आप विशेष रूप से अपनी निवेश प्रतिभूतियों की बिक्री करते हैं "चक्रीय कार्रवाई"। अपने मुनाफे को बेहतर मूल्यांकन (स्वाभाविक रूप से कम खरीद) के साथ एक साधन में दोबारा निवेश करें, अधिकतम करने के लिए कर योग्य कर को कम करने की कोशिश में, अपने संपूर्ण लाभ को पुन: निवेश करने के बजाय (पहले इसे कर देना)।
  • भाग 3

    सुरक्षा में निवेश
    छवि शीर्षक 384626 14
    1
    एक जमा खाते में निवेश करें परंपरागत रूप से निवेश के रूप में नहीं माना जाता है, जमा खाता बहुत कम या शून्य प्रारंभिक जमा के साथ खोला जा सकता है। वे पूरी तरह से तरल साधन हैं, इसलिए वे आपको अपने पैसे को पूरी तरह से स्वतंत्र रूप से विनिर्दिष्ट करने की अनुमति देते हैं, यद्यपि कुछ सीमाएं होती हैं, जो कि संचालन की जा सकती हैं। वे कम ब्याज दर (आमतौर पर मुद्रास्फीति से कम) की पेशकश करते हैं और पूर्वनिर्धारित आय की गारंटी देते हैं। जमा खाते के जरिये पैसा खोना संभव नहीं है, लेकिन उसी तरह से अमीर बनना संभव नहीं है।
  • छवि शीर्षक 384626 15
    2
    एक मनी मार्केट अकाउंट खोलें (एमएमए, मनी मार्केट अकाउंट्स) एक जमा खाते की तुलना में, एक एमएमए को एक उच्च प्रारंभिक जमा की आवश्यकता होती है, लेकिन इससे आपको लगभग डबल ब्याज दर का लाभ उठाने की अनुमति मिलती है। एमएमए खाते भी तरल साधन हैं, हालांकि वे संभव अभिगम की संख्या पर सीमाएं प्रदान करते हैं। कई एमएमए खातों की ब्याज दरें वर्तमान बाजार दर से जुड़ी हैं
  • छवि शीर्षक 384626 17
    3
    जमा प्रमाणपत्र (सीडी) के साथ बचत शुरू करें निवेशक सीडी पर अपनी बचत को कई सालों से बचाते हैं, आमतौर पर 1, 5, 10 या 25, जिसके दौरान उन्हें फंड से अभिगम नहीं मिल सकता है। सीडी लंबे समय तक बनी हुई है, ब्याज दर की पेशकश की जाएगी। बैंकों और दलालों द्वारा सीडी की पेशकश की जाती है और यहां तक ​​कि उनके पास बहुत कम जोखिम है, तो वे सीमित तरलता प्रदान करते हैं सीडी मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए एक उपयोगी उपकरण है, खासकर यदि आप अपनी बचत को अलग तरह से निवेश नहीं करना चाहते हैं
  • बॉन्ड में निवेश करें एक दायित्व अनिवार्य रूप से एक राज्य या एक कंपनी द्वारा ऋण समस्या है, ब्याज दर के भुगतान के बाद परिपक्वता पर चुकौती। बांड को प्रतिभूतियां माना जाता है "निश्चित आय", क्योंकि लाभ उत्पन्न बाजार में उतार-चढ़ाव पर किसी भी तरह से निर्भर नहीं होता है। एक दायित्व खरीदने या बेचकर, आपको यह जानना होगा कि मूल्य (उधार राशि), ब्याज दर और परिपक्वता तिथि (जिस तिथि पर आप प्रधान और ब्याज पर वापस लौटाएंगे)। वर्तमान में सबसे सुरक्षित बांड सबसे ज्यादा आर्थिक रूप से स्थिर देशों द्वारा जारी किए गए हैं, उदाहरण के लिए अमेरिकी ट्रेजरी नोट्स या यूएस टी नोट्स
  • यहां बताया गया है कि बॉन्ड कैसे काम करते हैं। एबीसी कंपनी ने € 10,000 के मूल्य और एक 3% ब्याज दर के साथ पांच साल का बांड जारी किया है। निवेशक XYZ इस दायित्व को खरीदता है, इस प्रकार एबीसी कंपनी को € 10,000 के लिए उधार देता है। आम तौर पर हर छह महीने में एबीसी कंपनी निवेशक एक्सवाईजेड को 3% ब्याज देता है, उसके बराबर 300 €, अपने पैसे का उपयोग करने में सक्षम होने का विशेषाधिकार है। पांच साल के अंत में और सभी हितों का भुगतान करने के बाद, एबीसी प्रारंभिक पूंजी को एक्सवाईजेड निवेशक को वापस कर देगा।
  • छवि शीर्षक 384626 16
    4
    स्टॉक में निवेश करें. आम तौर पर, शेयर ब्रोकर के माध्यम से खरीदे जा सकते हैं - जो आप खरीदते हैं वह एक सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनी के स्वामित्व का एक छोटा सा हिस्सा है, जो आपको निर्णय निर्माता बनाती है (आमतौर पर बोर्ड निदेशक मंडल के चुनाव में मतदान के माध्यम से)। कभी-कभी आप लाभांश के रूप में दिए गए मुनाफे का एक हिस्सा भी प्राप्त कर सकते हैं। लाभांश (डीआरपी) और प्रत्यक्ष शेयर खरीद योजना (डीएसपी) के पुनर्निवेश के लिए भी योजनाएं हैं, जिनके माध्यम से निवेशक सीधे कंपनी या उसके एजेंटों से सीधे खरीदते हैं, दलालों को दरकिनार करते हैं और उनके कमीशन इन प्रकार की योजनाओं की पेशकश 1,000 से अधिक बड़ी कंपनियों द्वारा की जाती है शेयर बाजार के शुरुआती एक कंपनी के आंशिक शेयरों की खरीद में प्रति माह (€ 20-30) छोटी मात्रा में निवेश कर सकते हैं
  • शेयर एक निवेश माना जाता है "सुरक्षित"? यह निर्भर करता है! लेख में प्रस्तुत निवेश सलाह और ठोस और अच्छी तरह से संचालित कंपनियों द्वारा जारी किए गए शेयरों में लंबी अवधि के निवेश के बाद, आप एक बहुत ही सुरक्षित और लाभदायक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इसके विपरीत, पूरे दिन शेयरों की खरीद और बिक्री पर सट्टेबाजी, आपके निवेश को बहुत जोखिम भरा माना जा सकता है
  • म्यूचुअल फंड में निवेश करने का प्रयास करें म्यूचुअल फंड शेयरों का एक समूह है जो उन्हें प्रबंधित करता है, जो कंपनी का प्रबंधन करता है। म्यूचुअल फंड मैनेजमेंट कंपनियों को किसी भी सार्वजनिक संस्था द्वारा गारंटी नहीं दी जाती है, विविधीकरण रणनीतियों को अपनाना, वार्षिक प्रबंधन शुल्क के भुगतान के लिए प्रदान किया जाता है और अक्सर कम आरंभिक निवेश शेयर की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक 384626 18
    5
    पेंशन फंड में निवेश करें सामान्य लोगों के बीच एक पेंशन फंड निवेश का सबसे आम रूप है कई और अलग-अलग हैं, हर एक सुरक्षा और लाभ की गारंटी देता है।
  • कंपनी के पेंशन फंड विशेष रूप से कर्मचारी उपयोग के लिए बनाए गए हैं वे आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देते हैं कि आपका वेतन कितना प्रतिशत घटा है और आपके खाते में भुगतान करते हैं। कभी-कभी कंपनियां समान राशि का भुगतान करके पेंशन फंड बनाने में योगदान करती हैं। आपका पैसा स्टॉक, बॉन्ड या दोनों के संयोजन में निवेश किया जाएगा।
  • एक व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते (आईआरए) एक पेंशन योजना है जो आपको अपनी आय का एक मासिक हिस्सा अलग रखने की अनुमति देता है एक व्यक्ति सेवानिवृत्ति खाते के फायदों में से एक यह है कि चक्रवृद्धि ब्याज। वास्तव में, जो धन आप हितों से कमाते हैं और आपके निवेश का लाभांश आता है "पुनर्निवेश" आपके खाते पर इसका अर्थ है एक सतत चक्र में ब्याज और लाभांश में वृद्धि करना। व्यवहार में, आपके निवेश के हितों से अर्जित धन अन्य आय उत्पन्न करता है एक 20 वर्षीय ने 65 वर्ष की आयु में अपनी पेंशन योजना में केवल € 5,000 का निवेश किया था, उसमें कुल 160,000 € की पूंजी होगी (8% की एक वास्तविक औसत वार्षिक ब्याज दर मानते हुए)।
  • भाग 4

    उच्च जोखिम वाले उपकरणों में निवेश
    छवि शीर्षक 384626 19
    1
    अचल संपत्ति में निवेश करने के लिए मुद्रा। कई कारक हैं जो रियल एस्टेट में निवेश दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम भरा है, उदाहरण के लिए म्यूचुअल फंड्स। सबसे पहले, अचल संपत्ति का मूल्य चक्रीय रूप से भिन्न होता है, और उन निवेशों में से कई लोग खरीदते हैं, जब बाजार एक समय की तुलना में उच्चतम स्तर पर पहुंचता है, जो आपूर्ति के अधिक से अधिक होता है। जब कीमतें बाजार के शीर्ष पर हैं, तब खरीदना इसका मतलब है कि अच्छी लागत के मालिकों को एक बड़ी रकम मिलती है (संपत्ति कर, एजेंसी शुल्क, नोटरी, आदि)। इसके अलावा, अचल संपत्ति में निवेश करने से बड़ी मात्रा में वित्तीय संसाधनों को अवरुद्ध करना होता है, जो कि जल्दी से समाप्त करना मुश्किल होता है अक्सर पूरे बिक्री प्रक्रिया महीने लग सकती है, यदि नहीं तो साल।
    • पूर्व निर्माण संपत्तियों में निवेश करना सीखें
    • संपत्ति में निवेश करना सीखें, जो खरीद पर प्रोत्साहन प्रदान करती हैं
    • पुरानी इमारतों के पुनर्निर्माण के लिए जानें और फिर उन्हें फिर से बेचना (विशेष रूप से जोखिम भरा गतिविधि)
  • छवि शीर्षक 384626 20
    2
    रियल एस्टेट निवेश फंड (आरईआईटी) में निवेश करें आरईआईटी म्यूचुअल फंड के समान है, लेकिन रियल एस्टेट से संबंधित है इसके बजाय इक्विटी या बंधन संकुल, resarch अचल संपत्ति फंड में निवेश, कभी कभी स्वामित्व (इक्विटी REITs) के रूप में, कभी कभी बंधक या वित्तीय डेरिवेटिव (बंधक REITs) के रूप में, दोनों (संकर REITs) के संयोजन में इस दूसरे में की।
  • छवि शीर्षक 384626 21
    3
    मुद्राओं में निवेश करें. विदेशी मुद्रा में निवेश करना आसान नहीं होगा क्योंकि मुद्राएं आमतौर पर उन अर्थव्यवस्थाओं की ताकत दर्शाती हैं जिन्होंने उन्हें इस्तेमाल किया है। सामान्य अर्थव्यवस्था और उन कारकों के बीच का रिश्ता जो इसे प्रभावित करते हैं: श्रम बाजार, ब्याज दरें, शेयर बाजार, और कानून और नियम भी अक्सर रैखिक नहीं होते हैं और बहुत जल्दी बदलते हैं। कम से कम, विदेशी मुद्रा में निवेश करने का मतलब हमेशा एक मुद्रा के प्रदर्शन पर सट्टेबाजी का मतलब है सम्मान दूसरे को, क्योंकि मुद्राओं का आदान-प्रदान किया जाता है। यह घटक विदेशी मुद्रा में निवेश करने में कठिनाई की डिग्री को बढ़ाता है।
  • छवि शीर्षक 384626 22
    4
    में निवेश करें सोना और चांदी इन दोनों कीमती धातुओं की एक छोटी राशि रखने का एक अच्छा तरीका अपने पैसे रखने के लिए और मुद्रास्फीति, एक अत्यधिक तेजी चुनाव और पूरी तरह से अपना राजधानी के रीसेट कारण बन सकता है विविध नहीं से बचाने के लिए हो सकता है हालांकि। 1900 के बाद से सोने की चार्ट और इसी अवधि के स्टॉक चार्ट के साथ तुलना में एक साधारण नज़र बाद एक लगभग definable प्रवृत्ति है, जो सोने और चांदी के मामले में समान रूप से सच नहीं है को दिखाया जाता है। इसके अलावा कई ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि सोने और चांदी उपयोगी निवेश हैं और सामान्य मुद्रा के विपरीत वास्तविक मूल्य वाले सामान हैं। ये कीमती धातुएं आमतौर पर विशेष कराधान (राज्य से राज्य में अलग) के अधीन होती हैं, यह स्टोर करने के लिए सरल और बहुत तरल हैं (यानी आसानी से खरीदा और बेचा)।
  • छवि शीर्षक 384626 23
    5
    वस्तुओं में निवेश करें. कमोडिटीज़, जैसे संतरे और पोर्क बेली, आपको अपने पोर्टफोलियो को प्रभावी ढंग से विविधता प्रदान करने की अनुमति देते हैं, बशर्ते वह पर्याप्त रूप से बड़ी है। क्यों? चूंकि वस्तुओं रुचि पैदा नहीं करती हैं, वे लाभांश का भुगतान नहीं करते हैं और सामान्य तौर पर, मुद्रास्फीति द्वारा अवमूल्यन नहीं किए जाते हैं। वस्तुओं के मूल्य में उतार-चढ़ाव बड़ा हो सकता है और मौसमी और चक्रीय कारकों के कारण - उन्हें पहले से अनुमान लगाया जा सकता है बहुत मुश्किल है इसलिए यदि आपके पास केवल € 25,000 की पूंजी है, तो आप अलग-अलग उपकरण पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए स्टॉक, बांड या म्यूचुअल फंड
  • टिप्स

    • उन्होंने कहा कि अध्ययन तकनीकी विश्लेषण और मौलिक मौलिक विश्लेषण यह समझने में आपकी मदद कर सकता है कि क्या एक शीर्षक खरीदा जाना चाहिए, जबकि तकनीकी एक सही ढंग से सुझाव दे सकती है कि यह करना बेहतर है या नहीं।

    चेतावनी

    • बैग पर खबर देखने से बचें फिलहाल सेवा प्रसारित की जा रही है, संभवतः पहले से ही कार्य करने में देर हो जाएगी सामान्य तौर पर, शेयर बाजार में खबर जब बाजारों वृद्धि sovreccitarsi करने और दहशत जब बाजार गिर जाते हैं, ऊंचे दामों पर खरीद सकते हैं और कम कीमत पर बेचते हैं, या बिल्कुल विपरीत उचित करने के लिए करने के लिए आप हो रही द्वारा करते हैं। उसने कहा, बाजार की प्रतिक्रियाओं पर संवेदनशीलता हासिल करना तथा तथाकथित बाजार भावना के आधार पर खरीद / बिक्री करना संभव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com