निवेश योजना कैसे बनाएं

काम करने वाली एक निवेश योजना का निर्माण केवल बचत खाते खोलने और कुछ यादृच्छिक शेयर खरीदने के लिए अधिक प्रयास करने की आवश्यकता होती है। किसी योजना को सही तरीके से स्थापित करने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप निवेश के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं, इन लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करें और विभिन्न प्रकार के निवेश विकल्पों का मूल्यांकन कैसे करें, जो इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे। अच्छी खबर यह है कि निजी निवेश योजना को बनाने और लागू करने के लिए कभी भी देर नहीं हुई है और भविष्य के लिए एक घोंसले अंडे बनाना शुरू करना है।

सामग्री

कदम

1
भविष्य के लिए अपने लक्ष्य निर्धारित करें एक सावधानी से संरचित निवेश योजना दोनों दीर्घकालिक और अल्पकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने का एक साधन हो सकती है। उदाहरण के लिए, कुछ प्रकार के निवेशों के रिटर्न का उपयोग करके, किसी बच्चे की विश्वविद्यालय शिक्षा के लिए धन पैदा करने का लक्ष्य हो सकता है। वैकल्पिक रूप से, एक ऐसा लक्ष्य एक पोर्टफोलियो बनाने के लिए हो सकता है जो सेवानिवृत्ति के दौरान उपयोग की जाने वाली आय उत्पन्न करता है। यह जानने के लिए कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, उन जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी निवेश योजना को अनुकूलित करना आसान बना देगा।
  • 2
    तय करें कि आप शुरूआत में निवेश के लिए कितना उपयोग कर सकते हैं। अपने लक्ष्यों पर निर्भर करते हुए, एक दलाल यह तय करने में आपकी सहायता कर सकता है कि निवेश के लिए आपको कितना शुरू करना चाहिए। ध्यान रखें कि ज्यादातर दलाल आपको कम से कम एक ही बचत खाते या अन्य ब्याज वाले खाते में एक ही राशि का भुगतान करने की सलाह देंगे, सीधे अपने शेयरों और बांडों में सट्टेबाजी के बजाय।
  • 3



    अपने जोखिम सहिष्णुता पर विचार करें अधिकतर निवेश के साथ, उच्च जोखिम लेने से आपको अधिक मुनाफा पैदा करने की संभावना बढ़ जाती है, लेकिन इसका मतलब है कि आपके निवेश को खोने का एक बड़ा मौका है। यदि आप पैसे के साथ एक विवेकपूर्ण व्यक्ति हैं, तो एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु बॉन्ड और स्टॉक विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करके अपने कार्यक्रम को शुरू करना है, जो कम जोखिम भरा और अस्थिर है अनुमानों और बाजार के रुझान को समझने के बाद, आप बाद में जोखिमपूर्ण निवेश का प्रयास कर सकते हैं।
  • 4
    निवेश के अपने चयन को विविधता दें किसी विशेष उद्योग से जुड़े प्रतिभूतियों पर सख्ती से ध्यान केंद्रित करने के बजाय, सुरक्षित विकल्प जिनमें विभिन्न क्षेत्रों शामिल हैं अपने निवेश की योजना के तहत बंधन के मुद्दों और अन्य अपेक्षाकृत सुरक्षित निवेशों पर भी निवेश करने पर विचार करें। विविधीकरण बड़े घाटे के जोखिम से आपकी सुरक्षा में मदद करता है जब कोई उद्योग मंदी का अनुभव करता है, क्योंकि यह एक अच्छा मौका है कि कुछ निवेशों से उत्पन्न हानि अन्य निवेशों के साथ पूंजीगत लाभ के कारण ऑफसेट हो जाएगा।
  • 5
    बाजार को जानिए यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक उत्कृष्ट दलाल है, तो सुनिश्चित करें कि आप सीखें कि बाजार की रिपोर्ट कैसे पढ़ें, विभिन्न इक्विटी मुद्दों के साथ परियोजना आंदोलनों और सामान्य तौर पर, भविष्य में भविष्य में आपके निवेश का क्या होगा, इसका अनुमान कैसे करें। ऐसा करना अक्सर नुकसान से बचने में आपकी सहायता कर सकता है और यहां तक ​​कि आपको बड़ी संभावनाओं के साथ एक नया निवेश खोजने की अनुमति भी मिल सकती है।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि सर्वोत्तम निवेश योजना में समायोजन की आवश्यकता हो सकती है जब अर्थव्यवस्था में परिवर्तन होते हैं या आपकी व्यक्तिगत स्थितियों में किसी तरह से बदलाव होता है। ऐसे हालात को अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करने के अवसरों को देखें, जबकि अपने लक्ष्यों को अपने दिमाग में सब कुछ ऊपर रखते हुए इस तरह से आप अपनी निवेश गतिविधियों को दिशा दे देंगे और जब आप आज क्या हो रहा है, तब आप बड़ी तस्वीर देख पाएंगे।
    • समय-समय पर अपनी निवेश योजना की समीक्षा करना सुनिश्चित करें अपने वर्तमान शीर्षकों को अपने लक्ष्यों की ओर कैसे आगे बढ़ने पर ध्यान दें और यदि आवश्यक हो, तो इन खिताब में परिवर्तन करें। ध्यान रखें कि जब परिस्थितियों की अनुमति दी जाती है, तो आप हमेशा अपने निवेश पोर्टफोलियो की पहुंच का विस्तार कर सकते हैं, जिससे सभी ठीक हो जाएंगे, अधिक रिटर्न मिलेगा, जिससे आप अपने लक्ष्यों तक पहुंच सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com