निजी वित्तीय योजना कैसे लिखें

वित्तीय योजनाओं को अच्छी वित्तीय स्थिति बनाए रखने और आर्थिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए रणनीतिक योजनाएं लिखी और व्यवस्थित की जाती हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको एक पेशेवर वित्तीय सलाहकार की मदद की ज़रूरत है, तो आपकी विशिष्ट जरूरतों और स्थितियों, आपकी इच्छाओं और आपके लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने पर अपनी निजी वित्तीय योजना पर ध्यान देने और विकसित करने की जिम्मेदारी है। व्यक्तिगत वित्तीय योजना को विकसित करने के तरीके जानने के लिए इन चरणों का पालन करें।

कदम

एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखने वाला शीर्षक चित्र 1
1
लक्ष्य निर्धारित करें एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना उन लक्ष्यों के चारों ओर घूमती है जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं। इस बारे में सोचें कि आप वर्तमान में, निकट भविष्य में और सबसे दूर के भविष्य में रहने के अपने मानक को कैसे चाहते हैं, तो अपने जीवन के सभी पहलुओं को समझने के लिए अपने लक्ष्यों की काफी व्यापक रूपरेखा बनाएं।
  • बौद्धिक लक्ष्यों अपनी खुद की प्रशिक्षण को बढ़ावा देना, प्रबंधन की बैठकों में भाग लेने, बच्चों को महाविद्यालय में भेजने और सेमिनारों में भाग लेने के लिए बौद्धिक लक्ष्यों के सभी उदाहरण हैं
  • व्यावसायिक लक्ष्यों एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना के लिए आय का प्रवाह तैयार करना आवश्यक है और यह ध्यान देना जरूरी है कि जिस तरह से आय का उत्पादन करने की उम्मीद की जाती है, चाहे वह वेतन बढ़ेगा, कैरियर के प्रचार पाने के लिए या काम को पूरी तरह से बदल लेगा
  • जीवनशैली में लक्ष्य इस श्रेणी में अवकाश का समय, मनोरंजन, मनोरंजन और कुछ भी ऐसा शामिल है, जो आपको लगता है कि आप जीने के स्तर को प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवास के उद्देश्यों आपकी वित्तीय योजना को स्थानांतरित करने और निवास बदलने की आपकी इच्छा को ध्यान में रखना चाहिए।
  • पेंशन के उद्देश्य अपनी ज़िंदगी के अनुसार जीवित रहने के मानक को ध्यान में रखें, जब आप अपने वित्तीय योजना के लक्ष्यों को रिटायर करते हैं और निर्धारित करते हैं तो वे शांतिपूर्ण और आरामदायक सेवानिवृत्ति के जीवन की गारंटी ले सकते हैं।
  • एक निजी वित्तीय योजना लिखें चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने वित्तीय डेटा को व्यवस्थित करें टैक्स रिटर्न, बैंक स्टेटमेंट, बीमा जानकारी, अनुबंध, रसीद, इच्छा, काम, प्रतिभूतियां, चालान, निवेश योजना वक्तव्य, पेंशन स्टेटमेंट सहित एक फाइलिंग प्रणाली बनाएं , भुगतान मैट्रिक्स, व्यावसायिक पेंशन स्टेटमेंट्स, बंधक और किसी अन्य प्रकार के दस्तावेज़ जो आपकी वित्तीय जीवन से संबंधित है
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    प्रारंभिक बजट बनाएं बजट यह निर्धारित करने के लिए प्रारंभिक बिंदु है कि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करना चाहते हैं, क्योंकि इससे आप अपने खर्च की आदतों की पहचान और मूल्यांकन कर सकते हैं। लिखने में आपके वर्तमान मासिक खर्चों को रिकॉर्ड करें, साथ ही साथ आपकी वर्तमान मासिक आय भी रिकॉर्ड करें।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें 4 शीर्षक छवि
    4
    आप को बदलने की जरूरत है जो खर्च करने की आदतों की स्थापना। एक संदर्भ के रूप में बजट का उपयोग करना, अनावश्यक मासिक खर्चों की पहचान करना, ताकि आप अपनी निजी वित्तीय योजना में उल्लिखित लक्ष्यों को प्राप्त करने में बुरी तरह से खर्च किए गए पैसे को पुनर्निर्देशित कर सकें।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखो शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपनी उम्मीद की भविष्य की आय का प्रक्षेपण करें अपनी भविष्य की योजनाओं को अपनी धन की आय बढ़ाने के साथ-साथ इन योजनाबद्ध परिवर्तनों को पूरा करने का समय देखें अपनी भविष्य की आय का अनुमान लगाने में, निम्नलिखित तीन आय व्युत्पन्न विधियों पर विचार करें और तय करें कि आप किसका उपयोग करना चाहते हैं
  • करियर। एक नियोक्ता के साथ एक पारंपरिक व्यवसाय, चाहे एक निश्चित या एक घंटे की वेतन के साथ, कैरियर आय का गठन होता है
  • व्यापार। यदि आपकी वित्तीय योजनाओं में एक घर आधारित व्यवसाय शुरू करने या शौक या ब्याज से लाभ उठाना शामिल है, तो उस आय को शीर्षक के तहत वर्गीकृत किया जाना चाहिए "व्यापार"।
  • निवेश। निवेश एक ऐसी परिसंपत्ति है जो एक आर्थिक वापसी का उत्पादन करने के लिए धन का लाभ उठाता है और इसमें स्टॉक, बांड, रियल एस्टेट, मनी मार्केट अकाउंट्स और जमा के प्रमाण पत्र शामिल हैं।
  • आनुवंशिकता। सक्रिय आय पैदा करने के तरीकों के अलावा, आपकी अपेक्षित आय में एक विरासत के रूप में प्राप्त धनराशि शामिल होती है।
  • अनपेक्षित आय भविष्य में ऐसे परिस्थितियां हो सकती हैं जहां आप अपने आप को एक अप्रत्याशित एकमुश्त राशि के साथ मिलते हैं (यह लॉटरी जीत, उपहार, पुरस्कार और / या रीयल एस्टेट पुनर्मूल्यांकन हो सकता है)। इस संभावना को ध्यान में रखें और निर्धारित करें कि आप उस पैसे का उपयोग कैसे करेंगे। उदाहरण के लिए, आप अपने सेवानिवृत्ति खाते में 50 प्रतिशत और किसी अन्य व्यवसाय के विकास में 50 प्रतिशत का आदान-प्रदान कर सकते हैं, या आप ब्याज वाले बचत खाते पर पूरी रकम डाल सकते हैं।
  • एक निजी वित्तीय योजना लिखें 6 शीर्षक चित्र



    6
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक समय सारणी निर्धारित करें भविष्य में (5 वर्षों के भीतर) भविष्य में (10 वर्ष से कम) और दूरदराज के भविष्य में (बाद में), भविष्य के उद्देश्यों से लेकर, भविष्य में (1 वर्ष के भीतर) शेष उद्देश्यों को बांटते हुए श्रेणियों में उद्देश्यों को उप-विभाजित करें। बोर्ड)।
  • एक निजी वित्तीय योजना लिखें 7 शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    एक विस्तारित बजट बनाएं यह बजट आपके प्रारंभिक बजट से अलग है, क्योंकि यह आपकी उम्मीद की आय का उपयोग करता है और भविष्य के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए खर्च का खाता रखता है। आवश्यक और स्वैच्छिक दोनों लागतों को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें शीर्षक टाइप करें छवि 8
    8
    अपने लक्ष्यों की उपलब्धि का समर्थन करने के लिए एक वित्तीय रणनीति को परिभाषित करें खाते के खर्च के पूर्वानुमान, समय और लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, आपको मासिक और वार्षिक आधार पर प्रत्येक लक्ष्य तक पहुंचने पर कितना खर्च करना चाहिए, इसकी गणना करें। भविष्य की आय के अनुमान के साथ यह राशि सहसंबंध में भिन्न हो सकती है
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें 9 शीर्षक छवि
    9
    अपनी वित्तीय योजना को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध यह सिर्फ इसे संसाधित करने और इसे कागज के एक टुकड़े पर लिखने के लिए पर्याप्त नहीं है: यदि आप चाहते हैं कि आपकी व्यक्तिगत वित्तीय योजना वास्तव में प्रभावी हो, तो आपको अपने द्वारा स्थापित किए गए चरणों का सम्मान करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    यदि आवश्यक हो तो अपनी वित्तीय योजना को सुधारें याद रखें कि एक व्यक्तिगत वित्तीय योजना तैयार करना एक लक्ष्य है - एक प्रक्रिया नहीं है - और यदि आपको अपने जीवन की परिस्थितियां बदलती हैं तो उसे अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है यदि आपको लगता है कि आपकी आय आपके लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अपने कैरियर, व्यवसाय और / या निवेश के माध्यम से अधिक आय बनाने के लिए अपनी योजना में सुधार करें, या अपने लक्ष्यों को अधिक यथार्थवादी चित्र में रीसेट करें।
  • टिप्स

    • व्यक्तिगत वित्तीय योजना बनाने के लिए सॉफ्टवेयर खरीदें, ताकि संगठन को स्वचालित और आपकी वित्तीय योजना का मसौदा तैयार किया जा सके।
    • Istruisciti। पुस्तकों, समाचार पत्रों के लेख, वित्तीय पत्रिकाओं और ऑनलाइन समाचार पत्रों को पढ़ें, जो कि वित्तीय और आर्थिक विषयों से संबंधित हैं। अर्थव्यवस्था पर समाचारों का पालन करें और वित्तीय नियोजन के क्षेत्र में विशेषज्ञों से परामर्श करें। जितना अधिक आप इस विषय के बारे में जानते हैं, जितना अधिक आप अपने भविष्य के आर्थिक कल्याण की योजना में सक्षम होंगे।
    • यदि आप अपने आप को विभिन्न निवेश के तरीकों के बीच चयन करना चाहते हैं, तो एक पेशेवर वित्तीय सलाहकार से सलाह लीजिए।

    चेतावनी

    • अपने बजट और अपने नियोजित व्यय का आकलन करते समय, 5% की औसत वार्षिक मुद्रास्फीति दर की गणना करने के लिए मत भूलना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com