पूंजी पर आय की गणना कैसे करें

पूंजीगत आय (आरओसी), या निवेश पर लाभ (आरओआई), एक कंपनी की लाभप्रदता को मापने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सूचकांकों में से एक है। सूचकांक को नियोजित पूंजी के संबंध में कोई पैसा या निवेश निवेश करने के लिए कितना धन लगाता है। इसके महत्व के बावजूद, यह सूचकांक शायद ही कभी संकेत मिलता है और अक्सर गणना की जानी चाहिए। यह आलेख बताता है कि बैलेंस शीट और आय स्टेटमेंट की जानकारी का उपयोग करते हुए इस सूचकांक की गणना कैसे करें।

कदम

पूंजी पर आय की गणना करें

1
किसी दिए गए वर्ष में आय विवरण से शुद्ध लाभ का पता लगाता है। शुद्ध लाभ आमतौर पर अंतिम पंक्तियों में दर्शाया जाता है आय स्टेटमेंट, जिसे उदाहरण के तौर पर माना जाता है, एक महत्वपूर्ण कंपनी का है। इससे पता चलता है कि 31/12/2009 को समाप्त हुए वर्ष के लिए कंपनी की शुद्ध आय $ 11.025 मिलियन थी। (ध्यान दें कि रिपोर्ट में सभी राशि हजारों में है।)
  • 2
    कुल पूंजी निर्धारित करें प्रारंभिक बैलेंस शीट से दिए गए वित्तीय वर्ष का शेयरधारकों के ऋण और कुल दांव जोड़ें (जिसमें पसंदीदा शेयर, साधारण शेयर, पूंजीगत भंडार और अवित मुनाफा शामिल है)।

  • कंपनी की बैलेंस शीट 200 9 की शुरुआत में केंद्रीय स्तंभ (नीचे चित्र देखें) में दिखाया गया है। 330,067 अरब $ (लंबी अवधि के ऋण और लंबी अवधि ऋण) + 104,665,000,000 $ (कुल सदस्यों या कुल अंशभागी इक्विटी) = $ 434,732: 31-12-2008 के रूप में बैलेंस शीट की मात्रा का उपयोग करना, कुल पूंजी द्वारा दिया जाता है। ०००.०००। (फिर से, कृपया ध्यान दें कि बैलेंस शीट में सभी राशियों हजारों में हैं। यह भी ध्यान रखें कि केवल लंबी अवधि के ऋण शामिल किए गए हैं, क्योंकि अल्पकालिक हैं,, एक वर्ष के भीतर प्रतिदेय परिभाषा हैं तो यह द्वारा उपयोग नहीं किया जाएगा ` पूरे वर्ष के लिए उद्यम जिसमें आय का गठन होता है)।



  • 3
    कुल पूंजी द्वारा शुद्ध आय को विभाजित करें और इस प्रकार पूंजी पर आय पाएं। उदाहरण के लिए कंपनी के लिए, पूंजी पर आय है: $ 11.025 मिलियन / $ 434.732 मिलियन = 0.025, या 2.5%। इसका मतलब है कि कंपनी ने 2009 में उपलब्ध पूंजी पर 2.5% की आय उत्पन्न की थी।
  • टिप्स

    • पूंजी पर आय इक्विटी (आरओई) पर आय या संपत्ति पर आय (आरओए) की तुलना में निवेश पर आय का अधिक पर्याप्त उपाय है। वास्तव में, शुद्ध पूंजी सभी पूंजी को ध्यान में नहीं रखती है जो एक कंपनी अपने कार्यों को वित्तपोषण करने के लिए उपयोग करती है, ताकि शुद्ध पूंजीगत आय कृत्रिम रूप से उच्च लग सकती है, जैसे कि उच्च-ऋण वित्तीय अटकलें कंपनी उदाहरण के लिए, यदि आप 1000 डॉलर का निवेश करते हैं, तो आप $ 10,000 का उधार लेते हैं, और आपके पास एक वर्ष के बाद 500 डॉलर का लाभ होता है, शुद्ध इक्विटी आय एक उदार $ 500 / $ 1000 या प्रति वर्ष 50% है। यह सच होना अच्छा लगता है और यह है। वास्तव में निवेशित पूंजी पर वास्तविक आय $ 500 / ($ 1000 + $ 10000) = 4.55% अधिक उचित आंकड़ा है। परिसंपत्तियों पर आय, दूसरे हाथ पर, नहीं विश्वसनीय, के बाद से प्रणाली और संपत्ति के आकलन के लगभग किया जाता है सबसे अच्छे रूप में (पर विचार वहाँ एक बाजार है कि) है, और सद्भावना और अमूर्त आस्तियों के साथ रिपोर्ट कर रहे हैं बल्कि गतिविधियों के बीच मनमानी आंकड़े।
    • पूंजी पर आय अधिक है, स्वस्थ कंपनी है सबसे महत्वपूर्ण बात अब पर विचार करना है दृढ़ता. यदि किसी कंपनी का पिछले 10 वर्षों में 15% या इससे अधिक का पूंजीगत आय अनुपात है, तो यह वास्तव में एक उत्कृष्ट कंपनी है। अंत में, प्रतिस्पर्धी कंपनियों के साथ कंपनी की पूंजी पर आय की तुलना करना उपयोगी है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंपनी की बैलेंस शीट और आय स्टेटमेंट तक पहुंच (आमतौर पर वेब पर उपलब्ध है, या जिसे आप कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं)
    • कागज और पेंसिल (या कलम)
    • कैलक्यूलेटर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com