नेटवर्किंग कैसे करें

शायद, कई बार आपको वाक्यांश सुना होगा "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या जानते हैं, लेकिन आप कौन जानते हैं"। एक समाज में जिस पर आज यह जुड़ा हुआ है, यह अभिव्यक्ति पहले से कहीं अधिक सच्चा है। यदि कोई आपके अस्तित्व के बारे में जानता है, तो आपकी प्रतिभा, आपके कौशल और अनुभव आपको कहीं भी नहीं मिलेगा। आप जीवन से जो चाहते हैं, उसे प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए सरल होना

. आपके आसपास के लोग चित्रों की तुलना में आपको अधिक संसाधन प्रदान कर सकते हैं

कदम

विधि 1

मास्टर मूल बातें
चित्र शीर्षक नेटवर्क चरण 1
1
आपके पास पहले से मौजूद कनेक्शन का उपयोग करके नेटवर्किंग प्रारंभ करें। पुराने दोस्तों के साथ संपर्क में रहना, दूर के रिश्तेदारों और पूर्व विद्यालयियों को शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है क्योंकि इससे आपको तुरंत अजनबियों के बदले बिना जमीन की जांच करना पड़ सकता है लोगों के साथ आगे बढ़ने से पहले, जिनके साथ आपके पास कम परिभाषित रिश्ते हैं, पहले इस समूह के लोगों के साथ नेटवर्किंग के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क चरण 2
    2
    समझने की कोशिश करें कि आपको किससे बात करनी चाहिए। एक पेशेवर या महत्वाकांक्षी के रूप में, समय कीमती है सावधानीपूर्वक और चयनात्मक रहें: आप अपने आप को स्वयं को देना है शांत और आराम से तरीके से किसी से संपर्क करें अपना हाथ बढ़ाएं और अपने आप को परिचय दें यह आसान नहीं है, लेकिन यह प्रत्यक्ष है। जितना अधिक आप प्रयास करेंगे, उतना ही सहज होगा कि आप होंगे।
  • आप पर भरोसा करने के लिए अपने आप में विश्वास करो। बहुत से लोग नियमित रूप से अपने ज्ञान का ध्यान रखते हैं, लेकिन ये जरूरी नहीं कि धरती के चेहरे पर सबसे सुरक्षित लोग हैं लेकिन उन्होंने आत्मसम्मान प्रेषित करना सीख लिया है यह छवि, शुरू में केवल स्पष्ट है, जल्द ही वास्तविक हो जाती है। यह रणनीति जो आपको निश्चित तरीके से होने का ढोंग करने की सलाह देती है जब तक कि आप वास्तव में बदल नहीं पा रहे हैं, वास्तव में प्रभावी है।
  • कोई अभिव्यक्ति के साथ इस दृष्टिकोण को परिभाषित करता है "मकान मालिक से मानसिकता" । दूसरों को सहज महसूस करने के लिए, आपको उन्हें पहले रखना होगा। जब आप एक पार्टी में होते हैं, तो अन्य मेहमानों से संपर्क करें, अपने आप को पेश करें और अपने आप में दिलचस्पी दिखाएं, जैसे कि आप मकान मालिक थे। कुछ करते हैं, लेकिन याद रखें कि यह आपको और अधिक शक्तिशाली और अंततः, आसानी से महसूस कर सकता है।
  • छवि शीर्षक नेटवर्क चरण 3
    3
    अपनी लिफ्ट की पिच तैयार करें. यह क्या है? एक संक्षिप्त विवरण "आत्मकथात्मक" जिसमें एक पेशेवर दृष्टिकोण से आपकी मुख्य विशेषताएं शामिल हैं। एक विचार प्राप्त करने के लिए, अवधि दो लोगों के बीच चैट के समान होनी चाहिए, जो लिफ्ट में यात्रा करते हैं। यह सचमुच एक भाषण याद नहीं है। इसके बजाय, एक एलेवेटर की पिच में आसानी से याद किए गए वाक्यांशों के कुछ जोड़े शामिल होने चाहिए और जिन पर आप स्थिति के आधार पर कुछ विवरण जोड़ सकते हैं। यहां एक उदाहरण है:
  • "मैं सिर्फ XYZ विश्वविद्यालय में समुद्री जीव विज्ञान में स्नातक किया है। विशेष रूप से, मैं पफिन आबादी पर समुद्र लहर आंदोलनों के प्रभाव का अध्ययन किया। वर्तमान में, मैं पूर्वी एग रॉक, मेन में पफिन की आबादी को बचाने के उद्देश्य से एक परियोजना का आयोजन कर रहा हूं"।
  • छवि शीर्षक नेटवर्क चरण 4
    4
    स्वयं की समाप्ति के रूप में वार्तालापों की कला को जानें. एक शानदार बातचीत यह अक्सर महत्वहीन बकवास का आदान प्रदान से पैदा होता है आपके वार्ताकार के विचार पाने के लिए और आपको बेहतर जानने की अनुमति देने के लिए यह एक अच्छा मौका है। किसी ने निम्नलिखित तरह से इस सामाजिक बातचीत का वर्णन किया है: बातचीत एक सीढ़ी की तरह है, और चैट पहला कदम है जिस पर चढ़ना है। यदि पहली बार यह स्वाभाविक नहीं दिखता है, चिंता न करें। मुस्कान, याद रखना मानना आपकी क्षमता में ई सुनना ध्यान से।
  • एक पैर को पकड़ने का प्रयास करें, या जिसे आप दूसरे व्यक्ति के साथ साझा करते हैं शायद यह स्कूल, एक पारस्परिक मित्र या जुनून, स्काइडाइविंग के लिए एक महान प्रेम की तरह। शायद, आपको इस विषय की पहचान करने में सक्षम होने के लिए सवाल पूछना पड़ता है, लेकिन एक बार जब आप इसे प्राप्त कर लेते हैं, तो यह सब महान होगा
  • सामान्य में विषय से शुरू करना, आपके खाते के बारे में जानकारी प्रदर्शित करता है प्रश्न पूछें उपयोगी है, खासकर जब आप किसी को बेहतर जानने की कोशिश करते हैं, लेकिन बातचीत द्विपक्षीय है तो आपको सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए खुद को खोलना सीखना होगा।
  • दूसरे व्यक्ति को स्वयं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। एक बार जब आप सुखद व्यवहार करते हैं, तो इस विषय पर प्रश्नों पर सवाल पूछना जारी रखें या इस क्षेत्र में अलग-अलग अनुभव साझा करें।
  • छवि शीर्षक नेटवर्क चरण 5
    5
    हालांकि, गहरा करने के लिए मत डरो। यदि सीढ़ी के पहले चरण पर वार्तालाप स्थिर रहता है, तो आप अपने आप को उन सभी लोगों से अलग नहीं कर सकते हैं जिनसे आप नेटवर्किंग के साथ करने की कोशिश कर रहे हैं, किसी घटना या वर्ष के दौरान मिले हैं लोगों के समुद्र के बीच में खड़े होने के लिए, आपको गहरा गोता लगाने की ज़रूरत है, सतही बड़बड़ाकर आगे बढ़ें, जो वास्तव में आपके वार्ताकार को रोकने और सुनने के लिए उत्तेजित करता है।
  • एक प्रसिद्ध ब्लॉगर आपको जुनून या समस्या देखने के लिए सलाह देता है। बेशक, एक ब्याज साझा करना दोनों के लिए एक रोमांचक विषय के बारे में बात करने का सबसे सुरक्षित तरीका है, लेकिन किसी गहरे स्तर पर दूसरों के साथ ट्यून करने में डर नहीं। आप एक ऐसी समस्या के बारे में बात कर सकते हैं जो शायद काम पर या बाहर हो।
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क चरण 6
    6
    अपने बोलने से पहले सोचने में अंतर रखें एक आम बातचीत में, बातचीत के प्रवाह का पालन करना सामान्य है और उनसे डरे हुए लोगों को पेश करने से बचने के लिए अजीब चुप्पी. फिर भी, जब आप बिना किसी रुकावट के वार्तालाप के प्रवाह को लेकर चिंता करते हैं, तो आप अक्सर यह सुनना भूल जाते हैं कि दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है और एक बुद्धिमान जवाब तैयार करना है।
  • अपना मुंह खोलने से पहले, डॉन `टी डरे मत लेंगे कि आपको कुछ कहने के बारे में सोचना चाहिए। ये दो सेकंड एक अनंत काल की तरह दिखते हैं, लेकिन आपके वार्ताकार के लिए यह ऐसा नहीं होगा। अगर अंत में आप कुछ चालाक के बारे में सोचते हैं, तो इसके लायक होगा।
  • पत्रकार शेन स्नो ने अपने दोस्त के लिए सम्मान का वर्णन किया है जो बोलने से पहले सोचता है: "अगर एक ओर हम में से अधिकांश (विशेषकर बिजली के लोग) किसी भी परिस्थिति में तत्काल उत्तर प्राप्त करने के दबाव को महसूस करते हैं (नौकरी की साक्षात्कार और मीडिया हमें सिखाते हैं कि यह सही है), हमें शिकायत, शेख़ी और बात करने के लिए प्रेरित करता है बेतरतीब ढंग से, फ्रेड अपना समय लेता है जब आप उसे एक सवाल पूछते हैं, तो वह विराम देता है कभी कभी भी स्थायी कभी-कभी चुप्पी आपको परेशान करते हैं वह ध्यान से सोचता है फिर वह अंतर्दृष्टि के साथ प्रतिक्रिया करता है कि कोई भी उम्मीद नहीं करेगा" ।
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क चरण 7
    7
    निम्न परिप्रेक्ष्य से नेटवर्किंग अनुभव को देखें: "मैं इस व्यक्ति की सहायता कैसे कर सकता हूं?"। कोई सोचता है कि नेटवर्किंग एक स्वार्थी कार्य है, क्योंकि कुछ इसे अंत में हासिल करने के साधन के रूप में मानते हैं, अपने आप में और स्वयं के अंत की बजाय। ऐसे लोग हैं जो इन शब्दों में नेटवर्किंग के बारे में सोचते हैं, लेकिन यह एक ऐसा विचार है जो इस सामाजिक रणनीति के अर्थ को पूरी तरह से समझने की संभावना को रोकता है। इसके बजाय, एक अलग दृष्टिकोण पसंद करने का प्रयास करें: अपने आप को किसी और की मदद करने के लिए पहले दिखाएं। यदि आप बदले में बिना किसी मांग के बिना लोगों की सहायता करने की कोशिश करते हैं, तो अन्य लोग वापस लौटना चाहते हैं। नतीजतन, आपके भविष्य के इंटरैक्शन की विशेषता होगी जो पारस्परिकता एक वास्तविक और सकारात्मक आधार पर आधारित होगी।
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क चरण 8
    8
    अन्य लोगों के सामाजिक नेटवर्क की जांच करने का प्रयास करें जब आप किसी से बात करते हैं, तो अपने बारे में बताएं कि आप काम के लिए और अपने खाली समय में क्या करते हैं इसके अलावा, अपने सहयोगियों, करीबी परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों के व्यवसायों और शौकों को खोजने के लिए विशिष्ट प्रश्न पूछें। यह नोटबुक में इन आंकड़ों को लिखना उपयोगी होगा, ताकि आपके प्रत्येक व्यक्तिगत संपर्क की भूमिका को भूल न जाए।
  • कल्पना कीजिए कि आप एक रीडिंग क्लब मीटिंग में मारिया से मिले थे। आपको पता चला कि उसके चचेरे भाई एक हैं विंडसर्फर विशेषज्ञ। कुछ महीने बाद, आपकी भतीजी से पता चलता है कि उनके सबसे बड़े लक्ष्यों में से एक विंडसर्फिंग है। मारिया के फोन नंबर के लिए खोज करें, उसे बुलाओ और उससे पूछें कि क्या उसके चचेरे भाई अपने भतीजे को जन्मदिन की उपस्थिति के रूप में एक निजी सबक देने को तैयार होंगे। मारिया आपको जवाब देंगे "बेशक!" और वह अपने चचेरे भाई को आपको छूट देने के लिए मनाएंगे। आपका भतीजा उत्साही होगा। एक महीने बाद, आपकी कार टूट जाती है, लेकिन फिर याद रखें कि आपका भतीजे का प्रेमी एक महत्वाकांक्षी मैकेनिक है ...
  • बहिष्कृत लोगों के लिए खोजें नेटवर्किंग के साथ अनुभव प्राप्त करके, आपको पता चल जाएगा कि इस क्षेत्र में आपके पास बहुत अच्छे लोग हैं: वे लगभग किसी को भी जानते हैं! सबसे पहले, उनसे करीब आने का प्रयास करें आप इसका लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं? आपकी रुचि या लक्ष्य साझा करने वाले अन्य लोग आपको पेश कर सकते हैं दूसरे शब्दों में, यदि आप एक अंतर्मुखी हैं, तो एक बहिर्मुखी के लिए देखो जो आपको अपना रास्ता बनाने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक नेटवर्क चरण 9
    9
    यदि सब कुछ ठीक हो जाता है, तो अपने वार्ताकार से अपने व्यवसाय कार्ड के लिए पूछें और उसे स्पष्ट रूप से बताएं कि आप बातचीत के साथ जारी रखना चाहते हैं। एक बार जब आप आमने-सामने बातें करते हैं, तो आप ने विचारों का आदान-प्रदान किया है या आप घृणास्पद मालिक की शिकायत करते हैं, इस बात से डरना मत करें कि आपने वार्तालाप का आनंद लिया था आप एक वाक्य की तरह कह सकते हैं: "मुझे आपके साथ बातें करने में खुशी हो रही है आप अपने क्षेत्र में एक बहुत ही स्मार्ट और सम्मानित व्यक्ति की तरह दिखते हैं क्या आप हमें बात करना जारी रखना चाहेंगे?"।
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क चरण 10
    10
    अपने आप को सुनाओ। किसी को बिजनेस कार्ड या ई-मेल पते से मत पूछो और फिर पतली हवा में गायब हो जाएं इस व्यक्ति, एक तरफ या किसी अन्य के साथ संपर्क में रहने की कोशिश करें ज्ञान के अपने नेटवर्क को बढ़ाएं चूंकि नेट एक पेड़ की तरह है, बिना पोषण, यह मर जाएगा। उसे आवश्यक ध्यान देना सुनिश्चित करें ताकि वह जीवित रह सके।
  • उदाहरण के लिए, जब भी आप किसी लेख के लिए दिलचस्प हो सकता है, उसे उसे भेजें यदि आप एक भयावह घटना (जैसे एक के बारे में सुना है बवंडर, एक दंगा या ब्लैकआउट) उस क्षेत्र में हुई जहां आपका दोस्त रहता है, उसे बुलाओ और सुनिश्चित करें कि वह ठीक है।
  • एक कैलेंडर पर हर किसी के जन्मदिन और संकेतों का नज़र रखें। आप को जानते हुए भी किसी को जन्मदिन का कार्ड भेजना सुनिश्चित करें यह स्पष्ट करने के लिए एक पत्र लिखें कि आप उन्हें नहीं भूल गए हैं और आप विस्मरण में नहीं जाना चाहते हैं।
  • विधि 2

    नेटवर्किंग के लिए इंटरनेट का उपयोग करें
    छवि शीर्षक नेटवर्क चरण 11
    1



    ऑनलाइन, रुचियां और गतिविधियों को खेती करें जिन्हें आप दिलचस्प मानते हैं किसने कभी कहा है कि आप रूस में रहने वाले एक योग्य प्रतिद्वंद्वी के साथ शतरंज खेलने के दौरान नेटवर्किंग नहीं कर सकते हैं? जब आप अपने पति के ऑटोइम्यून डिसऑर्डर के बारे में जानकारी खोजते हैं तो आप अपने पसंदीदा मेडिकल समुदाय में नेटवर्क कर सकते हैं। इंटरनेट ने समान मानसिकता वाले लोगों के समूहों के बीच नेटवर्किंग को काफी सुविधा प्रदान की है। मंचों, घोषणाओं, लिस्टिंग और मेलिंग सूचियों को देखें (जिसे भी कहा जाता है listserv) स्थानीय घटनाओं या बैठकों के लिए देखने के लिए जो शायद इसी तरह के रुचियों या जुनून से लोगों को आकर्षित करेंगे।
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क चरण 12
    2
    आप जिन लोगों की प्रशंसा करते हैं या जिनके पास दिलचस्प भूमिकाएं हैं उनके बारे में शोध करें। इंटरनेट ने महत्वपूर्ण (या बहुत ज़रूरी नहीं) लोगों के लिए खोज की सुविधा भी प्रदान की है वर्तमान में, आप साधारण Google खोज के साथ किसी के बारे में जानकारी एकत्र कर सकते हैं, या आप कई सोशल नेटवर्कों में से एक के माध्यम से दूसरों के साथ कनेक्ट कर सकते हैं, जिससे लोग अधिक समय व्यतीत करते हैं। इन लोगों को दो कारणों से खोजें:
  • सबसे पहले, यह आपको विभिन्न व्यावसायिक वाहक और करियर के अवसरों पर अधिक ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति देता है। अन्य लोगों द्वारा किए गए कार्य पर शोध करना आपको सिखाता है कि विज्ञापन या वाणिज्य के क्षेत्र में, एक्सेस करने के लिए लगभग अनगिनत तरीके हैं।
  • यह आपको उन लोगों की व्यक्तिगत कहानी के बारे में और जानने के लिए भी अनुमति देता है जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं। जब आप उनके संपर्क में रहें तो यह जानकारी उपयोगी होगी। आप अपने आप को तैयार कर पाएंगे।
  • छवि शीर्षक वाला नेटवर्क चरण 13
    3
    एक सूचना साक्षात्कार में भाग लेने के लिए कई लोगों को आमंत्रित करें एक अनौपचारिक साक्षात्कार एक अन्य पेशेवर के साथ एक अनौपचारिक बैठक है इस स्थिति में, आपके पास अपने करियर के बारे में सवाल पूछने का मौका है और उनसे आपको व्यक्तिगत राय और दृष्टिकोण के अंक देने के लिए कहें। काम के दिन के दौरान काम से बाहर निकलने पर या स्काइप पर फोन कॉल करके इस प्रकार का एक साक्षात्कार एक बार में आयोजित किया जा सकता है। आप जो भी स्थान या समय चुनते हैं, यह अवधि आमतौर पर कम होती है: इसे 30 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, यदि आप एक कैफे या रेस्तरां में मिलते हैं, तो आपको बिल का भुगतान करने की पेशकश करनी चाहिए
  • महत्वपूर्ण संवाद पूछने और सुनने के लिए आपके वार्ताकार के बारे में अधिक जानने के लिए और अपने कौशल को परिष्कृत करने के लिए जानकारी साक्षात्कार बहुत उपयोगी हैं। आपको कभी पता नहीं है: बैठक के दौरान, आप इस व्यक्ति को इतना प्रभावित कर सकते हैं कि उसे आपको नौकरी देने के लिए समझें, अगर आपके पास निर्णय लेने की शक्ति है कुछ नियोक्ताओं के लिए, कर्मियों के चयन की इस पद्धति पारंपरिक भर्ती प्रक्रिया से कम यादृच्छिक होती है।
  • जानकारी साक्षात्कार खत्म हो जाने के बाद, आपका आभार व्यक्त करें और अपने वार्ताकार से आप तीनों लोगों का नाम देने के लिए कहें, जिनके साथ आप अपने नेटवर्क का विस्तार कर सकते हैं। उनके साथ संपर्क में रहें और, यदि आवश्यक हो, तो पहले व्यक्ति के साथ आप बात की थी।
  • छवि शीर्षक नेटवर्क चरण 14
    4
    अपने ज्ञान के नेटवर्क के समय-समय पर लाभ उठाएं जब आपको कुछ चाहिए (ए काम कर, एक नियुक्ति, एक हाइकिंग साथी), हुक खींचें और देखें कि क्या होता है। कुछ फ़ोन कॉल करें या एक मित्रतापूर्ण स्वर में अपनी स्थिति का वर्णन करने वाले ई-मेल भेजें: "अरे, मेरे पास एक छोटी सी समस्या है मैंने शनिवार को आयोजित एक संगीत कार्यक्रम के लिए टिकट खरीदा, सिवाय इसके कि कोई भी मेरे साथ नहीं हो सकता चूंकि यह एक बैंड है जो मुझे पसंद है, मैं वहां उस व्यक्ति के साथ वहां जाना चाहूंगा जिसकी मेरे पास बहुत मज़ा है क्या आप जानते हैं कि कोई भी इस समूह को देखना चाहेगा?"।
  • कभी माफी माँगता हूँ जब आप एक एहसान या हाथ मांगते हैं यह दुर्लभ का एक संकेत होगा आदर और व्यावसायिकता आपको माफी माँगने का कोई कारण नहीं है: आप केवल खुद को यह जानकर सूचित कर रहे हैं कि कोई आपकी सहायता करने की स्थिति में है या नहीं। आप कुछ भी मांग नहीं कर रहे हैं और आप किसी को उनकी इच्छा के विरुद्ध कुछ भी करने के लिए मजबूर नहीं कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क चरण 15
    5
    नेटवर्किंग के दौरान इंटरनेट का उपयोग करना कभी न भूलें आप अच्छे ऑनलाइन कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं, लेकिन यह भी याद रखिए कि सबसे कुशल नेटवर्ककर्स वे हैं जो इन आभासी संबंधों को लेते हैं और उन्हें वास्तविक संबंधों में बदलते हैं। दोपहर के भोजन के लिए देखकर, कॉफी या पेय के लिए, लोगों के साथ आमने-सामने संबंध बनाने की शुरुआत करना एक आदर्श अवसर है। इसके अलावा, आप इन लोगों को ऐसी गतिविधियां करने के लिए आमंत्रित भी कर सकते हैं जो आपके हितों से निकटता से संबंधित हैं। अगर आप किसी क्लब में किसी से मिले potholing, आप के साथ गुफाओं की यात्रा क्यों नहीं लेते? इस मामले में, लक्ष्य उन कनेक्शनों को स्थापित करना है, जो पहले ऑनलाइन एक्सचेंज से परे हैं। अधिमानतः, यह बदले में किया जाना चाहिए
  • विधि 3

    बेहतर समझना क्यों नेटवर्किंग का
    छवि शीर्षक नेटवर्क चरण 16
    1
    नेटवर्किंग के बारे में रूढ़िताओं को तोड़ना यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो संभवतः आपने नेटवर्किंग के लाभों के साथ एक डिग्री हासिल की है। हालांकि, संभवतः आपने सबसे आसान मार्गों को पसंद करते हुए, एक कारण या किसी अन्य (वे भिन्न हो सकते हैं) के लिए कुछ रणनीतियों को लागू करने से परहेज किया है कोर्स बदलें! अपने भय का औचित्य साबित करने की कोशिश करना बंद करो इसके बजाय, अपने आप में विश्वास करने की कोशिश करें और समझें कि, वास्तव में, नेटवर्किंग कई कारणों के लिए उपयोगी है, वैध से अधिक है
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क चरण 17
    2
    पूर्वाग्रह पर पुनर्विचार करना कि नेटवर्किंग पाखण्डी, प्रेतवादिता या हस्तक्षेप करने का प्रयास करने के लिए भी तुलनीय है। ईमानदारी से, कभी-कभी ऐसा ही होता है। अभिमानी और अपमानजनक ढंग से अपने लाभ के लिए व्यक्ति का उपयोग करने के लिए नेटवर्किंग एक सतही विधि हो सकती है हालांकि, ऐसे लोग भी हैं जो वास्तविक और पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंध बनाने के लिए उत्सुक हैं। ऐसे लोग हैं जो किसी और की मदद करने की सरल आनंद के लिए दुर्जेय काम करने को तैयार हैं। ऐसे लोग हैं जो समुदाय के प्रति इस भावना की सराहना करते हैं जो नेटवर्किंग के बारे में लाते हैं और जब वे मौका मिलते हैं तो एक-दूसरे का समर्थन करने का विचार पसंद करते हैं।
  • जब आप नेटवर्किंग करते हैं, तो आपको उन लोगों में अंतर करना पड़ेगा जो आप ऐसा नहीं करना चाहते उनसे पता है कि चाहते हैं पता है। ज्ञान के अपने नेटवर्क को विस्तारित करने के लिए यह एक आवश्यक विशेषता है अच्छी खबर है? अभ्यास के साथ, आप सही लोगों की पहचान करने में बेहतर होंगे।
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क चरण 18
    3
    अपने आपको बता देना बंद करो कि आप बहुत ज्यादा हैं शर्मीला या असुरक्षित नेटवर्किंग करने के लिए बेशक, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे ऑडसिटी का एक अच्छा सौदा करना आवश्यक है। हालांकि, के आगमन के साथ सोशल नेटवर्क, आप लोगों से भरे हुए स्थान पर बिना समान हितों और लक्ष्यों वाले लोगों को ढूंढने का प्रबंधन कर सकते हैं
  • शर्मीली और असुरक्षित लोग बहुत अधिक खुले और बोलनेवाले होते हैं जब वे गतिविधियां करते हैं या जिन विषयों में रुचि रखते हैं उनके बारे में बात करते हैं। यदि आप लोगों के रूप में पीड़ित हैं जैसे आप से हैं बर्डवाचिंग, द्वारा ओरिगेमी या मंगा से, तो एक रिश्ता स्थापित करने के लिए यह बहुत आसान होगा
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क चरण 1 9
    4
    इस मिथक पर पुनः विचार करें कि नेटवर्किंग बहुत अधिक समय बर्बाद करती है और एक बेकार कार्य है। बेशक, जब तक आप एक पैदा हुए बहिर्मुख नहीं हैं, जो पागलपन से नए लोगों से मिलना पसंद करता है, तो नेटवर्किंग थकाऊ हो सकती है। आप सोच रहे हैं, क्यों ज्ञान के अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए परेशान? इस तरह से नेटवर्किंग में बहुत समय और प्रयास लगते हैं, लेकिन समय और प्रयास है कि नेटवर्किंग के माध्यम से बचत बस के रूप में काफी महत्वपूर्ण हो सकती है। समय और हताशा की कल्पना करें कि यदि आप चाहें या आवश्यक हो तो केवल कुछ फ़ोन दूर होंगे। संक्षेप में, एक पारस्परिक नेटवर्क की खेती एक निवेश है, और लाभ लागत से कहीं अधिक है। आपको बस निरंतर रहना होगा और इसे बढ़ाना होगा।
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क चरण 20
    5
    निरंतर सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए नेटवर्किंग जारी रखें। आपको व्यक्तिगत रूप से और पेशेवर रूप से व्यक्तिगत रूप से विकसित होना चाहिए नेटवर्किंग आपको आवश्यक रिलेशनल कौशल को पूरा करने में मदद करती है, जो आज की कारोबारी दुनिया में, बहुत अधिक मूल्य है। यह आपको अपने समय और ऊर्जा को वास्तव में महत्व देने में मदद करता है, आपको सुनने के लिए सिखाता है, आपको नम्र होने के लिए प्रेरणा देता है क्योंकि इससे आप दूसरों की मदद करने की इच्छा महसूस करने के लिए प्रेरित होते हैं। यदि आपको एक ही कारण के लिए नेटवर्किंग करने के लिए मजबूर किया गया था, तो यह केवल आपके व्यक्तिगत विकास के लिए करें इससे आप अपने आप का सबसे अच्छा हिस्सा बनने में मदद कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यह हमेशा आपके पास वापस आता है सुलभ लगता है और आकर्षक हो. समय के साथ, आपको इसे आसान मिलेगा एक अजनबी से बात करना शुरू करो.
    • छोटे से शुरू करें एक महीने में 12 बैठकों में भाग लेने के लिए अपने आप को मजबूर न करें। एक निरंतर और दीर्घकालिक प्रयास एक महान प्रयास के लिए बेहतर है, अनिवार्य रूप से तनाव और निराशा के बाद। याद रखें कि नेटवर्किंग की खेती की जानी चाहिए, इसलिए पैर का सबसे लंबा कदम न लें।
    • वास्तविक जीवन में एक सामाजिक नेटवर्क को विकसित करने के लिए अपने निपटान में सभी वेब टूल का उपयोग करें उदाहरण के लिए, इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन कभी-कभी फोन कॉल के लिए बेहतर होते हैं। दुनिया भर में कई लोगों के साथ संपर्क में रहना और रखने के लिए इंटरनेट बहुत उपयोगी है
    • आप राजनेताओं और सहयोगियों के साथ उपयोगी संपर्क स्थापित कर सकते हैं चुनाव से पहले स्वयंसेवा कर सकते हैं या किसी अन्य समय में अपनी पार्टी में भाग ले सकते हैं।
    • अपनी रुचि या कैरियर को साझा करने के लिए कोई क्लब या एक स्थानीय समूह नहीं मिल सकता है? एक बनाएं!

    चेतावनी

    • परजीवी के लिए देखो, उन लोगों को जो दिन के लिए परेशान कर रहे हैं सिर्फ एक एहसान पाने के लिए, केवल तभी वे एक उंगली विनिमय नहीं ले जाएगा जब आपको यह पता चलता है कि आप उस व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं (यदि आप उदार हैं, तो ऐसा होगा), उसे यह कहकर, विनम्रतापूर्वक आगे बढ़ें: "नहीं, मुझे खेद है, मैं कल नहीं कर सकता। मैंने पहले ही एक प्रतिबद्धता बना ली है"। यदि आप खुद को दोषी मानने का प्रयास करते हैं, तो बातचीत से चोरी करने और इस व्यक्ति से बचने के लिए एक बहाना बनाओ, अपने आप को उपलब्ध नहीं दिखाएं अपना गुस्सा मत खोओ और ठंड से न वागें, क्योंकि अन्य लोगों के साथ बात करते वक्त अन्यथा आपके बारे में कुछ नकारात्मक बोलना होगा, जैसे "हाँ, मुझे पता है कि गिआननी एक बार उसने मुझे परजीवी दिया ..."। यह आपके साथ नहीं होने दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com