कैसे कैरियर बदलने के लिए

कैरियर बदलने के लिए एक बड़ी छलांग बनाना कभी आसान नहीं होता, खासकर यदि आपके पास निर्भर बच्चों, भुगतान करने के लिए एक बंधक और बनाए रखने के लिए कार है लेकिन, सही प्रेरणा के साथ, आप ऐसा कर सकते हैं यहाँ कैसे है

कदम

विधि 1

आप क्या करना पसंद करेंगे
1
निम्न प्रसिद्ध प्रश्न का उत्तर दें: यदि आपके पास दुनिया में सारे पैसे हैं, तो आप अपने जीवन के साथ क्या करेंगे? विचारों के प्रवाह को नियंत्रित न करें बुद्धिशीलता बनाएं उन सभी चीजों की एक सूची लिखें, जिन्हें आप करना चाहते हैं। आपका पहला जवाब शायद उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में छुट्टी लेना होगा, अपने बच्चों के साथ अधिक समय व्यतीत करना आदि। लेकिन इस सब से आगे बढ़ो। अपने आप से पूछें कि क्या आप कठोर कामकाजी घंटे से खुश हैं, तथ्य यह है कि आपको उच्च अधिकारियों को खाता देना है आदि। यदि यह वही है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो एक ऐसी नौकरी पाने के लिए संघर्ष करें जो आपकी सहायता करे और आपको वही प्रदान करे जो आप चाहते हैं या आपको क्या हासिल करने की आशा है।
  • 2
    जिन कैरियर में आप रुचि रखते हैं, उन पर विचार करें आप जॉब की सुरक्षा और वित्तीय निश्चितता के एकमात्र उद्देश्य के लिए यूनिवर्सिटी अकाउंटिंग का अध्ययन कर सकते हैं। लेकिन, यह सब समय, शायद आप हमेशा एक फ़ॉरेस्ट किफ़र या फ्रीलान्स मरम्मत तकनीशियन बनना चाहते थे जब आप छोटे थे, तो आपको प्रेरित करने के बारे में सोचें: आप अक्सर ऐसे चीजों का मुख्य भाग पाएंगे जो अभी भी आप को रोमांचित करते हैं और आपको विद्युतीकरण करते हैं।
  • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप उस समय प्यार करते थे और कैरियर के विचारों को आपने किया था।
  • उन विचारों और करियर को जोड़ें, जो वास्तव में आपकी रुचि रखते हैं। "मेरे पास सही प्रशिक्षण नहीं है" या "मेरे पास जोखिम लेने के लिए संसाधन नहीं हैं" जैसे कारणों के लिए वापस मत रोकिए इस बिंदु पर, कागज़ को उन काम के रास्ते पर रखें जिन्हें आप वास्तव में पालन करना चाहते हैं
  • विधि 2

    आप क्या बन सकते हैं पर काम
    1
    अपने कौशल और प्रतिभा का मूल्यांकन अपने आप से पूछो: "मैं क्या अच्छा हूँ? मुझे और अधिक क्या करना पसंद है? " अपने हर कौशल को लिखें शर्मीली मत बनो क्या आपकी वर्तमान नौकरी आपको संतुष्टि देती है और आपको अपनी सभी क्षमता का उपयोग करने की अनुमति देता है?
  • 2
    हस्तांतरणीय कौशल की पहचान करें अपने सभी कौशल और सभी प्रतिभाओं की एक सूची बनाने के बाद, उन कौशल की पहचान करें जिनका इस्तेमाल आपको नई लाइन के काम में किया जा सकता है। जितनी लंबी सूची, संक्रमण आसान होगा।
  • यदि आपके पास थोड़ा अंतरणीय कौशल है, या कोई भी नहीं है तो निराश मत बनो। नए कौशल को आसानी से आत्मसात किया जा सकता है, जबकि जो कि आपके पास पहले से ही नींव समारोह खेल सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अन्य जीवन के अनुभवों को स्थानान्तरण की सुविधा मिल सकती है: याद रखें कि आपके जीवन के बुनियादी कौशल को आपने पहले ही अधिग्रहण कर लिया है और उन्हें अपनी सूची से छूट नहीं दी है। अपने आप को बढ़ावा दें और पहचानें जो आप जानते हैं।
  • खुशी पाने के लिए अपने जुनून का पीछा करें क्या आपके पास अपने काम के अतिरिक्त एक शौक है, जिससे आपको अपने संक्रमण को सुदृढ़ करने के लिए उपयोग करने के लिए कुछ खास कौशल अवशोषित करने की अनुमति मिली?
  • 3
    नौकरियों के बारे में सोचो जो आपको वास्तव में क्या करना चाहते हैं, कम से कम कुछ हद तक। आप किस तरीके से हर दिन अपने कौशल और प्रतिभा को लागू करने में सक्षम होंगे? रचनात्मक और खुला दिमाग हो अपनी आंतरिक भावनाओं पर ध्यान दें और वे आपको किस दिशा में मार्गदर्शन कर रहे हैं।
  • 4
    अपनी नई नौकरी से जो कुछ भी आप चाहते हैं उसकी एक सूची बनाएं यह भी अपनी वर्तमान नौकरी की थकाऊ पहलुओं की समीक्षा की तरह एक सब आप नहीं चाहते, बनाने के लिए एक अच्छा विचार है। एक गाइड के रूप वरीयताओं के इस दोहरे सूची होने यह आसान समझने के लिए आप और अधिक बोधगम्य और कम के रूप में पहले ही स्थिति में कूदने के लिए तैयार होने के लिए मदद करता है व्यवसायों आप के लिए अनुकूल और उन है कि हैं- सूची नहीं कर रहे हैं कर देगा।
  • अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को पूरा करने के लिए धीरे-धीरे काम करने के लिए तैयार हो जाओ - स्थिर उपलब्धियां कैरियर संक्रमण को कम जोखिम भरा बना देगा और आपके लिए क्या काम करता है उसके अनुकूल रहें।
  • सूची आपको अपनी सहजता की प्रतिक्रियाओं को सुनने के लिए एक हाथ देता है और सावधानियों को न नजरअंदाज करने के लिए आपको बताता है कि नौकरी आपके लिए सही नहीं है। आप कैरियर को ठीक से बदल रहे हैं क्योंकि आप जो आपके लिए अच्छा नहीं है उससे दूर जाना चाहते हैं, इसलिए जब यह उठता है तो इस भावना को सुनो।
  • विधि 3

    पुष्टि की जानकारी के लिए खोजें
    1
    जानकारीपूर्ण वार्ता का संचालन करें इन बैठकों में दोगुना उपयोगी है: आप पेशे के बारे में प्रत्यक्ष पेशे देखते हैं, जिसे आप वास्तविक पेशेवर मानते हैं, और आप उन लोगों के साथ आमने-सामने बात कर सकते हैं जो एक दिन आपको किराया करने में सक्षम हो सकते हैं।
    • जिन लोगों को आप जानते हैं या जिनसे आप अपने अनुभवों और ज्ञान को आपके साथ साझा करने के लिए दोपहर का भोजन या कॉफी भरने के लिए पेश किए जा सकते हैं उन्हें पूछें याद रखें कि आप अपने समय का लाभ उठा रहे हैं, इसलिए इस अवसर पर अपने पेय और उनके भोजन के लिए भुगतान करने के लिए उदार रहें। बहुत से लोग अपने कैरियर के अनुभवों को साझा करने में खुशी रखते हैं और आपके तरह के दृष्टिकोण के लिए आभारी होंगे।
  • 2
    अपनी वित्तीय स्थिति पर विचार करें क्या आप एक नौकरी स्वीकार करने के लिए अपने मानक को कम करने के लिए तैयार हैं जो आपको कम कमाएगा? यदि आप अधिक स्वतंत्रता और वास्तव में महत्वपूर्ण आगे बढ़ाने का अवसर के बदले में अपने वर्तमान खर्चों को सीमित कर सकते क्या से हैरान हो सकता है। कई लोगों के लिए, वित्तीय पुरस्कार एक कारण यह है कि दिनचर्या को बांधता में मिलकर बनता है, तो यह एक दुष्चक्र हो सकता है। क्या आप उच्चतम आय की जरूरत है जीवित रहने के लिए लग रहा है, तो यह हो सकता है कि इस वृद्धि की वेतन केवल एक चीज आप एक कैरियर अन्यथा इन दो कारणों भ्रमित थकाऊ या insoddisfacente- टाल सहना में मदद मिलेगी है!
  • यह मासिक और वार्षिक रूप से कितना खर्च करता है, अपने मौजूदा जीवन स्तर का समर्थन करता है?
  • अन्य तरीकों से गोल करने का प्रयास करें छोटे निवेश या अंशकालिक व्यवसाय वित्तीय घाटा कम कर सकते हैं, अगर आपका नया कैरियर आपको कम कमाता है।
  • 3
    इसमें कुछ ऐसा करने के लिए आपको बहुत हद तक हिम्मत मिलती है, आपके दिल की इच्छा, एक भाग में, एक आर्थिक नुकसान की कीमत पर। बहरहाल, यह साहस करता है, तो आप एक कैरियर है कि आप को पूरा कर सकते हैं लंबे समय से termine- चुका सकता है, तो आप शायद अपने खर्चे और अपनी उम्मीदों को समायोजित करेगा, आप साल कि वेतन की वृद्धि हुई है साथ सम्बन्ध स्थापित करेंगे के गुजरने के साथ और अधिक अनुभव हासिल करेंगे, और यदि आप अच्छी तरह से चुना है, आप एक सुखद, शांतिपूर्ण में सेवानिवृत्ति के बाद भी काम करने और एक विशेषज्ञ के रूप या बस कोई है जो वास्तव में प्यार करता है वह क्या करता है के रूप में पूरा करने रहते हैं।
  • विधि 4

    कार्य खोजें
    1



    अपनी रुचि के क्षेत्र में नौकरी लिस्टिंग के लिए खोजें। एक नए कैरियर का धन्यवाद (इस वेब पेज पर आप कितना उम्मीद कर सकते हैं की किसी न किसी विचार को खोजने के लिए salary.com जैसी साइट पर जाएं नहीं है स्रोत है कि कंपनियों stipendi- निर्धारित करने के लिए वे अन्य कंपनियों, जो साइट affini- व्यापार विश्लेषण द्वारा उपलब्ध कराई गई सेवाओं का उपयोग का उपयोग केवल पेशे के बारे में जानकारी देखने के लिए पता चलता औसत फीस के कर सकते हैं और है संदर्भ का एक अच्छा सामान्य बिंदु )। आप अमेरिका में रहते हैं, तो श्रम बाजार की प्रतिस्पर्धा के बारे में अधिक जानने के लिए ` "व्यावसायिक आउटलुक पुस्तिका" का उपयोग करता है। आप अन्य देशों में इसी प्रकार के मार्गदर्शक भी पा सकते हैं।
  • 2
    स्थानीय विद्यालयों में पता करने के लिए पता करें कि क्या वे सबक देते हैं और यदि उनके पास कोर्स और प्रोग्राम हैं जो आपको प्रतिस्पर्धात्मक लाभ दे सकते हैं। जब आप अभी भी वास्तविक काम करते हैं, शाम में उन्हें भागना शुरू करो। अपने शिक्षक के साथ अच्छा रिश्ता है करने के लिए प्रयास करें: जब आप एक नया काम कई स्कूलों और इस प्रकार के उद्योगों से जुड़े हुए हैं के संस्थानों के लिए candiderai तो आप जानते हैं आप में गैर विज्ञापित पदों को खोजने में मदद करने के लिए कैसे यह एक मूल्यवान संदर्भ बिंदु साबित होगा काम कर रहे विश्व
  • 3
    आप चाहते हैं कि कैरियर से संबंधित संगठनों में स्वयंसेवी उदाहरण के लिए, यदि आप आर्किटेक्चर इंडस्ट्री में काम करना चाहते हैं, मानवता के लिए आवास पर स्वयंसेवक काम करते हैं, जो वंचित परिवारों के लिए घर बनाता है। आप अनुभव हासिल करेंगे और हाथ देंगे!
  • स्वयं की वर्तमान नौकरी के बाहर के लोगों के संदर्भों को प्राप्त करने का भी एक शानदार तरीका है। यदि यह आपको दूसरों को बताने के लिए असहज बनाता है कि आप डुबकी लेने के लिए तैयार हैं, तो स्वयंसेवक संघ का संदर्भ व्यक्ति आपकी सहायता कर पाएगा। इसके अलावा, यह अनुभव अधिक प्रासंगिक है और यह साबित करता है कि आप नए क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं।
  • 4
    नेटवर्किंग करें शिविर में लोगों से बात करें जहां आप जाना चाहते हैं। अपनी स्थिति समझाओ। सलाह के लिए पूछें उन्हें अपनी संपर्क जानकारी दें यदि वाक्यांश "यह आप के बारे में नहीं है, लेकिन जो आप जानते हैं" सच है, तो उस विभाग में विज्ञापन करें जिसे आप रुचि रखते हैं।
  • अपने व्यक्तिगत मूल्य, अपने योगदान और अपनी शक्ति को पहचानें यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो दूसरों को आपके लिए ऐसा नहीं करना होगा।
  • कम से कम तीन अन्य लोगों को जानने की कोशिश करें जो आपकी स्थिति से अधिक क्षेत्र में हैं, जो आपको सलाह और पेशेवर इनपुट देगा। उस ने कहा, केवल सबसे अनुभवी लोगों के पास नहीं, यहां तक ​​कि दूसरों के अनूठे ज्ञान और उनके संपर्क भी हो सकते हैं।
  • केवल फोन या ईमेल द्वारा हमारे साथ बात करने के बजाय व्यक्ति में मिलने के प्रयास करें
  • उन्हें दिखाएं कि आप उन्हें लोगों के रूप में देखने में रुचि रखते हैं और आप उन्हें अपने रास्ते बनाने का अवसर ही नहीं देखते हैं। जब नेटवर्किंग, एक तरफ ट्रैफ़िक की प्रतीक्षा करने के बजाय बदले में कुछ देना सुनिश्चित करें कभी नए संपर्कों की सूचना, सलाह और प्रस्तुतिकरण से कुछ और अपेक्षा न करें।
  • लोगों के नाम और उनसे बातचीत के बारे में अच्छी याद दिलाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। सभी प्रमुख विवरण लिखें।
  • प्रत्येक नए संपर्क को जानने के बाद, आपके द्वारा सूचित पहली छाप पर प्रतिक्रिया मांगें।
  • उन लोगों के लिए उदारतापूर्वक धन्यवाद दें जो आपकी सहायता करते हैं, यह नेटवर्किंग के सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक है।
  • दूसरों को आपके संपर्क में आने पर जानकारी और सलाह देकर उत्तर दें उन लोगों को संबोधित करने के बजाय लोगों के साथ नियमित रूप से बोलें, जब आपको कुछ चाहिए जब आप किसी संपर्क के व्यवसाय की सफलता के बारे में पता करते हैं, तो औपचारिक रूप से बधाई देने के लिए उसे लिखें।
  • नेटवर्किंग जीवन के लिए है, न केवल एक नई नौकरी के लिए इसे खेती करना जारी रखें और आप अपना रास्ता बना लेंगे
  • विधि 5

    अपने आप को लॉन्च करें
    1
    अपने आप को तीन से छह महीने तक रखने के लिए पर्याप्त धन बचाएं या जब तक आपको लगता है कि आपको अपने नए क्षेत्र में एक नौकरी खोजनी होगी जो पर्याप्त रूप से आपकी सहायता कर सकती है। दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान दें - कभी-कभी यह आसान नहीं होगा और आप वापस जाने और अपनी पुरानी नौकरी को पुनर्प्राप्त करने के लिए परीक्षा लेंगे। अपने आप को याद दिलाएं कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं और धीरे-धीरे आगे बढ़ते रहें, लेकिन परिवर्तन के प्रति दृढ़ कदमों के साथ।
    • कुछ लोगों के लिए, इसे छोड़ देना और संक्रमण में खुद को पूरी तरह से फेंक देना बेहतर होता है, दूसरों के लिए यह शांति से आगे बढ़ना बेहतर होता है, जो बाहर से काम करने के लिए स्वयंसेवा में एक भूमिका तलाशने और संक्रमण की ओर धीरे धीरे आगे बढ़ना है। यदि आपको लगता है कि आप सही रास्ते पर हैं तो आप फिट होने के रूप में देखें
  • 2
    एक नया पाठ्यक्रम लिखें अपने लक्ष्य, अपने प्रशिक्षण और प्रासंगिक अनुभवों को शामिल करना सुनिश्चित करें यह भी पढ़ें कि कैसे एक सीवी (पाठ्यक्रम जीवन) लिखना है
  • अगर आप फंसकर महसूस करते हैं, तो ऐसे लोग हैं जो काम के लिए फिर से लिखते हैं। संक्रमण सीवी तैयार करने में पेशेवर विशेषज्ञ खोजें - यदि आप अपने पुराने अनुभवों और प्रशिक्षण में बहुत व्यस्त हैं, तो आप उस कार्य के विवरण को अनदेखा कर सकते हैं जिसे आप में परिवर्तित कर रहे हैं स्पष्ट रूप से समझाएं कि इसे लेने से पहले आपको क्या चाहिए
  • 3
    नौकरियों के लिए आवेदन करें खुद को उन लोगों के लिए प्रस्तावित करें जो आपके वास्तविक कौशल को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं यदि आप एक ऐसी स्थिति को देखते हैं जो सच्चा होना अच्छा लगता है और आप क्या कर सकते हैं उससे बहुत अधिक आवश्यकता है, फिर भी अपना आवेदन भेजें थोड़ी देर को छोड़कर आपको कुछ भी नहीं खोना है, और आप कंपनी की तलाश में हैं। ऐसे मामलों में कंपनियां एक नए व्यक्ति की तलाश कर रही हैं और बिना उसी व्यवसाय में सोचने के पूर्व-तरीकों के लिए, और यह आपका मजबूत बिंदु हो सकता है।
  • व्यक्तिगत कार्यों के लिए परिचय और पाठ्यक्रम के पत्र को अनुकूलित करें हेड-हेनर एक सामान्य संस्करण को एक किलोमीटर दूर से पहचान सकते हैं और इस तथ्य को पसंद नहीं करेंगे कि आप अपनी स्थिति के लिए अपने दस्तावेज़ों को कस्टमाइज़ करने के लिए परेशान नहीं हुए हैं। इसके लिए आपको थोड़ी अधिक काम की आवश्यकता होगी, लेकिन यह साक्षात्कार के लिए बुलाया जाने वाला सबसे संभावित तरीका है
  • 4
    नौकरी की तलाश शुरू करो शुभकामनाएं!
  • टिप्स

    • एक स्थायी नौकरी से भागीदार होने के कारण परिवर्तन होता है बहुत आसान है, लेकिन यह बिल्कुल आवश्यक नहीं है हालांकि, आप अपने परिवार और दोस्तों में नैतिक समर्थन चाहते हैं।
    • अधिकांश लोगों के सबसे गहन व्यवसाय तीन श्रेणियों में आते हैं: शिक्षण, दूसरों को सृजन करना और निर्माण करना। यदि आपके कैरियर में आपका ध्यान इन तीनों में से किसी एक को खुद को समर्पित करना है, तो संभवतः आपको अपने काम से संतुष्टि मिलेगी
    • अपने समय को मुफ्त में दान करने का विकल्प का मूल्यांकन करें यदि आपके द्वारा चुने गए व्यवसाय को अनुभव प्राप्त करने और क्षेत्र में लोगों को पता करने के लिए अनुमति देता है।
    • अपने कार्यस्थल पर एक और अधिक पुरस्कृत अनुभव के लिए भूमिकाओं का आदान-प्रदान करने की संभावना पर विचार करें।
    • अपने कार्य सहयोगियों के साथ टीम भावना का विकास करें

    चेतावनी

    • अपने वर्तमान कैरियर और समय की राशि, जिसे आप सेवानिवृत्ति में कमी कीजिए, पर गौर करें। आपके द्वारा पेशे से आगे बढ़ना बेहतर हो सकता है, थोड़ी देर पहले से रिटायर हो सकता है और फिर आपको खुद को समर्पित करने वाले को समर्पित करें। पहले काम से बचें, जब आपके पास एक अच्छी पेंशन योजना होती है तो अपने दूसरे लक्ष्यों को ख़तरे में डाल सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com