कैसे अपने सपनों के कैरियर का पता लगाएं

सबसे अधिक संभावना है, जब आप एक बच्चा थे, तो आपने एक ही प्रश्न कई बार सुना था "जब आप बड़े होते हैं तो आप क्या करना चाहते हैं?"। शायद आपको डॉक्टर, अभिनेता या वकील या शायद एक अंतरिक्ष यात्री होने का सपना देखा गया जिन आँखों से आप चमकते थे, उस दिन आप कल्पना करते थे कि जब आप बड़े विला में रहेंगे, जो नौकरों और माली से घिरे होंगे। उस समय काम जीवन के प्रकाश वर्ष दूर थे, लेकिन अब चुनने का क्षण आखिरकार आ गया है और संभवत: आपके हित अब अतीत की नहीं हैं। अपने सपनों के कैरियर को खोजने के लिए सक्षम होने के नाते कुछ कठिनाइयों को जन्म दे सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से संभव है।

कदम

भाग 1
अपनी महत्वाकांक्षाओं का विश्लेषण करें

शीर्षक वाला छवि अपना ड्रीम कैरियर चरण 1 खोजें
1
मुख्य प्रश्न पूछें सम्मानित दार्शनिक एलन वॉट्स ने कहा कि हमारे जीवन के साथ हमें क्या करना चाहिए यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि निम्न महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें: "यदि पैसा कोई समस्या नहीं है तो आप क्या करेंगे?"। यदि आप लॉटरी जीते हैं और कुछ भी कर सकते हैं जो आप अपने मन में कूदते हैं, तो क्या होगा? सबसे अधिक संभावना है कि आप कुछ समय तक आराम करने के लिए ब्रेक लेना चाहते हैं, लेकिन लंबे समय में आपको ऊब महसूस करना शुरू हो जाएगा उस बिंदु पर आपको क्या लगता है कि आप वास्तव में खुश होंगे?
  • छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 2 खोजें
    2
    अपने सपनों के काम को उसके बुनियादी घटकों में तोड़ना पिछले चरण में पहचाने जाने वाली गतिविधि या कार्य का विश्लेषण करें और इसे अपने मूलभूत भागों में विभाजित करें। बहाना आपको तीन साल के बच्चे का सामना करना पड़ रहा है, आप कैसे बता सकते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं? यदि बच्चा आपको पूछता है कि वह क्या मज़ेदार है या यह किस भावनाओं का कारण बनता है, तो आप क्या कहेंगे? इन मूलभूत घटकों से आप को कैरियर में क्या देखना चाहिए, इसके लिए जन्म देना होगा।
  • छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 3 खोजें
    3
    आप वास्तव में खुश क्या बनाता है के बारे में सोचो अपने चुने हुए कैरियर के बुनियादी घटकों पर विचार करें और तय करें कि आप किन पहलुओं को आकर्षित करते हैं उन निहितार्थों को समझें जो आप मजबूती पर विचार करते हैं शायद यह तथ्य है कि आप अन्य लोगों को खुश करने में मदद कर सकते हैं? या हो सकता है कि आप निर्देशक के करियर से जुड़े एक कला निर्माता बनने की संभावना के प्रति आकर्षित हो?
  • आप अपने वर्तमान नौकरी पर एक ही व्यायाम भी कर सकते हैं। इसे अपने मुख्य तत्वों में तोड़ दें और फिर उनका विश्लेषण करें जैसे आप अपने सपनों के करियर के साथ किया।
  • छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 4 खोजें
    4
    उन नौकरियों की तलाश करें जो आपको उन अनुभवों और अनुभवों को अनुभव करने की अनुमति दें, जो आप चाहते हैं। उन पहलुओं को प्रतिबिंबित और पहचानें जो आपको तुलनीय परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप दुनिया भर में स्वतंत्र रूप से यात्रा करने में सक्षम होने के लिए एक करोड़पति होने का सपना देखते हैं, तो कुछ ऐसी नौकरियां जो आपको समान अनुभव के रहने का मौका दे सकती हैं, वे पर्यटक मार्गदर्शिका, विदेश में शिक्षक या उड़ान परिचारक हैं। यदि आप अपना अधिकांश समय बाहर प्रकृति में खर्च करना चाहते हैं, तो आप एक भूविज्ञानी, प्रकृति गाइड, एक लाम्बरगाह या वन रेंजर बनने पर विचार कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 5 खोजें
    5
    चुने हुए कैरियर के पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करें सबसे अधिक उपयोग किए जाने योग्य उपयोगों पर विचार करते समय, व्यापक अनुसंधान करने के लिए मत भूलना इस तरह के जीवन की ऐसी यात्रा करने का क्या अर्थ है, इस बारे में जागृत रहें। अपने फैसले को पछतावा से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि चुने हुए नौकरी से संबंधित किसी भी डाउनसाइड को आप जानते हैं।
  • छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 6 खोजें
    6
    अपनी वित्तीय जरूरतों का ध्यान रखें अगर आपका काम वास्तव में आपको खुश और खुशहाल बनाता है, इसे धन के स्रोत में बदलना महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है दुर्भाग्य से, आज का जीवन कर्तव्यों से भरा है जो खाते में खुशी नहीं लेते। यदि आपके सपनों का काम आप अपने खर्चों या अपने परिवार के समर्थन में नहीं आता है, तो आपको मार्ग उलटा और एक विकल्प तलाशने के लिए मजबूर किया जा सकता है। यहां तक ​​कि इस मामले में, उन अवसरों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको खुशी को कॉल करने के लिए यथासंभव भावनाओं का अनुभव करने की इजाजत देते हैं।
  • शीर्षक वाला छवि अपना ड्रीम कैरियर चरण 7 खोजें
    7
    अपने कौशल का ध्यान रखें क्या ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप विशेष रूप से उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं? ऐसा कुछ नहीं होना चाहिए जो आप अच्छी तरह से कर सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसा है जो आप जानते हैं कि आप ज्यादातर लोगों के मुकाबले बेहतर हैं। जब आपके सपनों के कैरियर को चुनते हैं, तो आपको इसे अपने कौशल पर विचार करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपको यह पर्याप्त रूप से मनोरंजक काम नहीं मिल रहा है, तो सच्चाई यह है कि ऐसी किसी चीज़ में सफल होना बहुत कठिन है, जिसे हम कम से कम थोड़े से पसंद नहीं करते हैं इसलिए आपकी क्षमता ध्वनि में बदल सकती है या आपको उन पहलुओं को उजागर करने और उनका पीछा करने की अनुमति देती है, जिन्हें आप दिलचस्प मानते हैं
  • छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 8 खोजें
    8
    अपने शौक का विश्लेषण करें कई शौक पैसे में परिवर्तित हो सकते हैं ऐसा करने के लिए आपको एक छोटी सी कंपनी शुरू करनी पड़ सकती है, और संबंधित चिंताओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन समय के साथ आप उस क्षेत्र में खुद को पक्का करने में सक्षम होंगे जो आप के बारे में भावुक हैं। अपने शौक को हटाने से पहले इसे मुद्रीकृत करने के लिए असंभव कुछ के रूप में देखें, वेब पर कुछ शोध करें आप परिणामों से आश्चर्यचकित हो सकते हैं
  • छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 9 खोजें
    9
    एक ऑनलाइन परीक्षा लें अगर आपको नहीं पता है कि कहां से शुरू करें और दिए गए सुझावों में से कोई भी वाकई आपकी मदद नहीं कर पा रहा है, तो एक ऑनलाइन योग्यता परीक्षण करने या किसी पेशेवर से कुछ सलाह पाने के लिए नौकरी केंद्र पर जाने पर विचार करें। वेब बहुत वैध परीक्षण उपलब्ध कराता है, लेकिन कुछ का भुगतान किया जाता है (यद्यपि एक सामान्य कीमत पर)।
  • भाग 2
    सफलता की नींव रखो

    शीर्षक वाला छवि अपना ड्रीम कैरियर चरण 10 खोजें
    1
    चयनित कैरियर से संबंधित घोषणाएं पढ़ें किसी नौकरी के लिए गंभीरता से प्रस्ताव देने से पहले, यह पता लगाने की क्या स्थिति की आवश्यकता है, खोजें। अपने कौशल से संबंधित सभी प्रस्तावों को शामिल करें, जिसमें आपके देश के अन्य शहरों से संबंधित हैं। ध्यान दें कि बुनियादी आवश्यकताएं क्या हैं, आपका लक्ष्य उन्हें बनाने के लिए और यदि संभव हो तो उन्हें दूर करने के लिए होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 11 खोजें



    2
    उद्योग के पेशेवरों से बात करें उन लोगों की पहचान करें जिनसे आपने उसी तरह यात्रा की है जो आप की इच्छा रखते हैं। उन लोगों के संपर्क में रहने की कोशिश करें जो नए लोगों को काम पर रखने का ख्याल रखते हैं। दोनों से बात करें और कम स्पष्ट विवरण के बारे में प्रश्न पूछें। वे क्या सोचते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण गुण हैं? उन्हें तुम्हारा बनाने के लिए प्रतिबद्ध!
  • अपना ड्रीम कैरियर चरण 12 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    शिक्षा की संभावनाओं को ध्यान से जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे उन अनुरोधों से मेल खाते हैं, अपने कौशल पर प्रतिबिंबित करें शिक्षा के मामले में आपके पास कुछ खामियां हो सकती हैं, लेकिन यदि ऐसा है, तो उन्हें आप को सीमित नहीं करने दें। ऐसे कई पाठ्यक्रम हैं जिनके उद्देश्य से काम के क्षेत्र में अधिक ज्ञान की आवश्यकता होती है (विशेषकर अधिकांश अनुरोधित पदों पर), जिनमें से कई यूरोपीय संस्थानों द्वारा रियायती हैं आवश्यक कौशल प्राप्त करने के लिए आप पर भरोसा भी कर सकते हैं: छात्रवृत्ति, इंटर्नशिप और प्रशिक्षुओं
  • छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 13 खोजें
    4
    अपने पाठ्यक्रम का विस्तार करें अपने सपनों के काम के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने में सक्षम होने के लिए मुफ्त में काम करने या विभिन्न पदों पर कब्जा करने का प्रस्ताव। एक ही क्षेत्र में आवश्यक अन्य भूमिकाओं पर एक खोज करें या स्वयं स्वयंसेवक कार्यकर्ता के रूप में भूमिका निभाने के लिए सीधे भूमिका निभाने के लिए। यद्यपि यह एक अनुभवी व्यक्ति से अलग अनुभव है (उदाहरण के लिए दुकान में काम करने के लिए ग्राहकों के प्रबंधन की योग्यता प्राप्त करने के लिए) लंबे समय में, यह आपको अपने कौशल को सुधारने और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आवश्यक धन जुटाने की अनुमति देगा ।
  • छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 14 खोजें
    5
    सही दोस्ती चुनें इस उद्देश्य के लिए सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में भाग लेने या एक गुप्त संगठन का सदस्य बनना आवश्यक नहीं होगा। बस उस क्षेत्र से संबंधित लोगों को जानना और शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध है जो आपकी रुचि रखते हैं (ताकि वे भी आपको जान सकें)। आप किसी संगठन में स्वयंसेवा कर सकते हैं, थीम्ड सम्मेलनों में भाग ले सकते हैं और नई बैठकों के लिए उद्योग मेलों पर जा सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक अच्छी छाप बना सकते हैं और आपका नाम पहचाना जाना शुरू हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 15 खोजें
    6
    एक परीक्षण नौकरी करना खुद को एक इंटर्नशिप के लिए या एक इंटर्नशिप के लिए या एक अनुभवी व्यक्ति के साथ मिलकर काम करने का प्रस्ताव लें, यह जानने के लिए कि चुने हुए कैरियर से दैनिक जीवन क्या है। यह अनुभव आप रोमांटिकता को अलग करने में मदद करेगा, जिससे आप यह महसूस कर सकें कि क्या आपके द्वारा काम करने वाला काम वाकई आपको रोमांचित करता है आपके पास उन लोगों से मिलने का भी अवसर होगा जो आपके कौशल का विस्तार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और भविष्य के आवेदन में आपकी सहायता करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • भाग 3
    नौकरी प्राप्त करें

    छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 16 खोजें
    1
    पहल करें तकनीकी तौर पर जो कुछ भी आपने किया है, वह सब कुछ पहल करने के लिए किया जाता है। अब यह सुनिश्चित कर लें कि आप इस सड़क पर बिना रुके रहेंगे। आपको अपने सपनों का पीछा करना होगा और इस प्रक्रिया में सक्रिय भूमिका निभानी होगी जो उन्हें वास्तविकता में बदल देगी। यहां तक ​​कि जब चीजें आप जिस तरह से नहीं चाहते हैं, तब भी हार न दें और फिर से प्रयास करें। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपनी शक्तियों में नए तरीके का अनुभव करें और करें।
  • छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 17 खोजें
    2
    अपने सपने की नौकरी पाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए तैयार रहें ढलानों से शुरू होने वाले पहाड़ की चोटी पर पहुंचने में कुछ समय लग सकता है और कई मध्यवर्ती कदम हो सकते हैं, लेकिन चढ़ाई लेने योग्य है। अंत में आप शिखर पर विजय प्राप्त करेंगे और आप जो चाहें प्राप्त करेंगे।
  • अपना ड्रीम कैरियर चरण 18 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    खुली स्थिति के लिए खोजें मेले में जाकर और वेब पर शोध करना और व्यापार पत्रिकाओं पर काम करना संभव है। यह भी याद रखें कि आप उन कंपनियों को सीधे जा सकते हैं जिनके आप हिस्सा बनना चाहते हैं। उन लोगों के लिए खोजें, जो काम करना चाहते हैं और कर्मियों के लिए खोज के लिए समर्पित साइट के अनुभाग को नियंत्रित करते हैं। आप सीधे कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और फिर से शुरू करने के लिए पूछ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक आपका ड्रीम कैरियर चरण 1 खोजें
    4
    अच्छे संदर्भ प्राप्त करें पिछले चरणों का पालन करने के बाद आपको एक अच्छा पाठ्यक्रम होना चाहिए, लेकिन संदर्भों को समर्पित अनुभाग को मत भूलना। उन काम के अनुभवों से बचें, जिनके बारे में आपकी कोई स्थिति नहीं है और जिन लोगों के पास आपको समस्याएं हैं उनके बारे में कोई भी संदर्भ शामिल नहीं है। इसके अलावा, चुने हुए व्यक्तियों को संदर्भ के रूप में सूचीबद्ध करने के लिए पूछने के लिए अपने आप को सीमित मत करना, सुनिश्चित करें कि वे आपके लिए एक मान्य सिफारिश प्रदान करने के लिए तैयार हैं।
  • अपना ड्रीम कैरियर चरण 20 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    5
    वह शानदार ढंग से साक्षात्कार का सामना कर रहे हैं। एक बार जब आप एक नौकरी के लिए इंटरव्यू लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि साक्षात्कारकर्ता यह समझता है कि सबसे अच्छा विकल्प आपको भेंट करना है उपयुक्त कपड़े चुनें और तैयार हो जाओ सबसे सामान्य प्रश्नों का पहले से विश्लेषण करें और संभावित उत्तरों पर प्रतिबिंबित करें। यह कुछ ऐसे सवालों के बारे में भी विस्तारित करता है जो आपके वास्तविक स्थिति में आपकी रुचि को प्रदर्शित करना चाहते हैं।
  • टिप्स

    • हर किसी के लिए ईमानदार और दयालु रहें, इससे आपको उन लोगों को प्रभावित करने में मदद मिलेगी जो महत्वपूर्ण हैं।
    • उन नौकरी की एक सूची बनाएं, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं, फिर अपने कौशल से प्रासंगिक हैं पर विचार करें।

    चेतावनी

    • अपने पाठ्यक्रम को एक मूल्य दें आपका लक्ष्य उन लोगों को भेजना है, जो आपकी नौकरी खोज को अच्छी तरह प्रभावित कर सकते हैं, इस प्रकार शहर का इस्तेमाल करके इसे छूने से बचें जिससे कोई भी आप को किराया नहीं चाहता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com