50 वर्षों के बाद कैरियर कैसे बदलें

50 साल की उम्र के बाद नौकरियां बदलना एक बार सोचने योग्य नहीं था, लेकिन सामाजिक मानदंडों और अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले महान बदलाव के साथ, पचास वर्षीय बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी को यह समझना आवश्यक है कि उनके कामकाजी जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन करना बेहतर होगा। इस फैसले के पीछे जो कुछ भी कारण है, नए श्रम बाजार की तैयारी करना महत्वपूर्ण है, जो संभवत: पिछली बार जब आप नौकरी की तलाश में थे, तो संभवतः क्रांतिकारी बदलाव आया है।

कदम

भाग 1

निर्णय लें
1
आप की जरूरत है सभी समय ले लो नौकरियों को बदलने का निर्णय शायद आपकी वित्तीय सुरक्षा और सेवानिवृत्ति तक की गुणवत्ता की गुणवत्ता को प्रभावित करेगा, इसलिए आपको एक बुद्धिमान निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए सभी समय लेना चाहिए।
  • यदि आपके पास नौकरी कहीं है, तो अपनी नौकरी छोड़ें या अपनी योजनाओं की घोषणा न करे, जब तक आप निश्चित रूप से एक नई व्यावसायिक योजना नहीं बनाते हैं। यदि आपको कोई दूसरा काम नहीं मिल सकता है, तो आपका नियोक्ता आपको अविश्वसनीय समझ सकता है, और आपकी देखरेख में कर्मचारी आपके आदेशों को अलग तरीके से देख सकते हैं।
  • 2
    अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें इस उम्र में नौकरियों को बदलने का निर्णय कई कारणों से हो सकता है: एक नई जीवन शैली, उच्च वेतन प्राप्त करना, सेवानिवृत्ति रद्द करना या पेशेवर लक्ष्यों का पालन करना, जिन्हें आपने हमेशा से आकांक्षित किया है चाहे चुनाव के बावजूद, सुनिश्चित करें कि यह आर्थिक रूप से व्यवहार्य है
  • इन प्रतिबिंबों के ट्रिगर कारक पर विचार करें। यदि आप अपने सहयोगियों के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आपका बॉस या आपकी कंपनी, कार्यस्थल को बदलने से पेशे में एक कट्टरपंथी बदलाव की तुलना में अधिक संतुष्टि की गारंटी के लिए पर्याप्त हो सकता है। उत्तरार्द्ध बेहतर हो सकता है यदि आप सोचते हैं कि वर्तमान स्थिति आपको पूरी तरह से अपने कौशल का उपयोग करने की अनुमति नहीं देती है या आम तौर पर असंतोषजनक है।
  • ज्यादातर श्रमिक 70 के आसपास रिटायर होते हैं, इसलिए आप नेस्ट अंडे को एक तरफ रखकर 20 साल से कम कर रहे हैं नौकरियों को बदलते हुए जूनियर स्थिति में नए पेशे को शुरू करने के लिए वरिष्ठता (और सापेक्ष वेतन) का त्याग करने की संभावना का अर्थ है विचार करें कि कैरियर बदलने से आपकी वित्तीय स्थिरता का बलिदान होगा।
  • यदि आपकी वर्तमान नौकरी आपको सेवानिवृत्ति के दौरान वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने की अनुमति नहीं देती है, तो आपके लिए एक नया व्यवसाय हो सकता है।
  • यदि आपने हाल ही में अपने नियंत्रण से परे कटौती या कारणों से काम से बाहर निकाल लिया है, तो यह अन्य योग्यताओं का मूल्यांकन करने का सही समय हो सकता है, बशर्ते आप आवश्यक योग्यता प्राप्त करते हुए और एक नई नौकरी तलाशते समय बिना रह सकें। विचार करें कि यदि आपका पिछले नियोक्ता बर्खास्त होने की स्थिति में पेशेवर परामर्श सेवाएं प्रदान करता है: संभावनाओं को देखते हुए आपको यह उपयोगी हो सकता है
  • 3
    अपने प्रियजनों से बात करें भरोसेमंद मित्रों, परिवार के सदस्यों या आकाओं के साथ चर्चा करने से आप अलग-अलग दृष्टिकोण से स्थिति का मूल्यांकन कर सकते हैं। यह न केवल आप बेहतर समझने में मदद कर सकते हैं कि आपके लिए कैरियर परिवर्तन सही है, लेकिन यह भी संभव विकल्प का मूल्यांकन करने के लिए
  • आपके आर्थिक सफ़लता (पति या पत्नी, आश्रित बच्चों या उत्तराधिकारियों के रूप में) की देखभाल करने वाले मित्र और रिश्तेदार तटस्थ विचार नहीं कर सकते, लेकिन फिर भी आपको उन विचारों को दे सकते हैं जिन पर आप अभी तक विचार नहीं करते हैं।
  • एक तटस्थ संरक्षक आपकी स्थिति का अधिक कुशलतापूर्वक मूल्यांकन कर सकता है और आपको स्पष्ट राय दे सकता है। एक पेशेवर सलाहकार से संपर्क करने की कोशिश करें यदि आप स्नातक हैं, तो अपने विश्वविद्यालय के मार्गदर्शन कार्यालय को फोन करें और पूछें कि क्या आप व्यक्तिगत रूप से या स्काइप पर मीटिंग का प्रबंध कर सकते हैं।
  • भाग 2

    नया मार्ग चुनें
    1
    अपने अनुभव, योग्यता और कौशल पर विचार करें अपने भविष्य के कैरियर पथ को अपने कौशल का सबसे अधिक बनाना चाहिए और आपको अपनी पसंद की नौकरी करने का अवसर प्रदान करना चाहिए, जबकि बुजुर्गों के दौरान आपको वित्तीय सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए।
    • ज्यादातर लोग जो 50 साल बाद एक नया कैरियर शुरू करते हैं, वे शिक्षा, स्वास्थ्य, सरकार या गैर-लाभकारी क्षेत्र चुनते हैं। जाहिर है वे आपके एकमात्र विकल्प नहीं हैं, लेकिन खोज शुरू करने के लिए वे उपयोगी हो सकते हैं।
    • विभिन्न संभावनाओं का वजन करते समय, एक नज़र रखना इस अनुच्छेद आप सही पेशे चुनने में मदद करने के लिए
  • 2
    निर्धारित करें कि आपको अधिक शीर्षक, प्रशिक्षण या प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। सबसे महत्वपूर्ण व्यावसायिक परिवर्तनों के लिए आपको ऐसे शीर्षक की आवश्यकता हो सकती है जो आपके पास नहीं हो सकते। अगर यह प्रक्रिया बहुत महंगी होती है या बहुत अधिक समय लेती है, तो यह समझने का प्रयास करें कि क्या यह इसके लायक है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पहले से कोई उन्नत डिग्री नहीं है, लेकिन आप एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बनना चाहते हैं, तो आपको डॉक्टरेट और इंटर्नशिप करने की आवश्यकता होगी, इसलिए निश्चित रूप से व्यावसायिक सुरक्षा का एक निश्चित स्तर हासिल करने में कई सालों लगेगा। निश्चित आयु के बाद, यह व्यवसायिक बदलने के लिए कम या उधार लेने के लिए व्यावहारिक या व्यावहारिक नहीं हो सकता है।
  • अन्य पेशेवर बदलाव, शिक्षा से स्कूल प्रशासन तक, आमतौर पर कम खिताब की आवश्यकता होती है।



  • 3
    रास्ते में मिल सकती है अन्य बाधाओं के बारे में सोचो 50 वर्ष की आयु के बाद एक नए पेशे को लेकर, नुकसान और अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जो उद्योग के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, इसलिए एक विश्वसनीय परामर्शदाता से संपर्क करें ताकि आप इस क्षेत्र के बारे में बात कर सकें।
  • भर्ती प्रक्रिया के दौरान संभावित भेदभाव के लिए तैयार। उम्र के लिए किसी के खिलाफ भेदभाव पर प्रतिबंध है, लेकिन ऐसा होता है नौकरी के विज्ञापन अक्सर स्पष्ट रूप से बताते हैं कि कंपनी युवा कर्मचारियों की तलाश कर रही है जैसे शब्दों का उपयोग कर "शक्तिशाली" या "गतिशील"। फेसबुक जैसी कुछ कंपनियां, केवल युवा लोगों को ही किराए पर देती हैं, वास्तव में कर्मचारियों की औसत आयु 28 वर्ष है।
  • नौकरी प्राप्त करने के बावजूद, आप केवल अपनी उम्र की वजह से कम तकनीकी दृष्टि से समझी जाती हैं। आप कम से कम आंशिक रूप से अपनी आभासी उपस्थिति को परिष्करण करके और चुने हुए क्षेत्र में आवश्यक कुछ सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर के लिए लक्षित पाठ्यक्रमों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 3

    एक नई नौकरी के लिए खुद को बढ़ावा दें
    1
    अनुसंधान के लिए तैयार करें हो सकता है कि आपने अपने पाठ्यक्रम को अंतिम रूप से अद्यतन कर लिया है, इसलिए साल भर रहे हैं, इसलिए आवेदन करने से पहले क्रम में सब कुछ जरूरी है।
    • आवेदन आमतौर पर ऑनलाइन किया जाता है, इसलिए आपको एक त्वरित इंटरनेट कनेक्शन और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने की क्षमता की आवश्यकता है।
    • आपको प्रत्येक नौकरी के लिए एक आवरण पत्र की आवश्यकता होगी जो आप के लिए आवेदन करेंगे। लेखन में बहुत समय लग सकता है: प्रक्रिया को गति देने के लिए, एक सामान्य पत्र का उपयोग करें जिसे चुने हुए काम की विशेषताओं और विशिष्ट जिम्मेदारियों के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।
    • आपके द्वारा कवर किए गए सभी स्थितियों के साथ आपको अपडेट किए गए पाठ्यक्रम की आवश्यकता होगी। यदि आप क्षेत्र बदलना चाहते हैं या एक नौकरी की तलाश कर रहे हैं जो अतीत से बहुत अलग है, तो आप एक कालानुक्रमिक सीवी की बजाय एक कार्यात्मक लिख सकते हैं। इस प्रकार का पाठ्यक्रम आपके कौशल पर जोर देता है, यह बताते हुए कि आप किसी दिए गए नौकरी के लिए योग्य क्यों हैं।
  • 2
    अपनी वर्चुअल उपस्थिति के लिए एक स्पर्श दें अधिक से अधिक नियोक्ता इंटरनेट पर उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं या कम से कम संभावित उम्मीदवारों की ऑनलाइन जांच करके जांच कर रहे हैं। आपकी वर्चुअल उपस्थिति कुछ भी नहीं है, अगर आपके ऑनलाइन प्रकाशित होने वाले खाते के बारे में जानकारी पढ़ते समय दूसरों की इंप्रेशन
  • आरंभ करने के लिए, google.com पर जाएं, मुख्य खोज इंजन, फिर उद्धरण में अपना नाम टाइप करें, जिस स्थान पर आप रहते हैं (उदाहरण: "गियान्नी बियांची" रोम)। यदि आपके पास एक बहुत ही सामान्य नाम है, तो आपको अधिक विवरण जोड़ना पड़ सकता है, जैसे आपके पिछले नियोक्ता"रोम के ग्यानी बिएनची विश्वविद्यालय")। यदि पहले दो पृष्ठों पर कोई प्रासंगिक परिणाम नहीं दिखाई देता है, तो आपके पास एक आभासी उपस्थिति नहीं है और आपको स्क्रैच से एक को प्रारंभ करने की आवश्यकता है।
  • आपके व्यावसायिक क्षेत्र के आधार पर, कोई आभासी उपस्थिति नहीं होने पर आप इस धारणा को दे सकते हैं कि आप अपडेट नहीं हैं। यदि आप जिस कैरियर पर विचार कर रहे हैं, उसे प्रौद्योगिकी के साथ करना है, एक मजबूत आभासी उपस्थिति विकसित करना प्रारंभ करें।
  • शुरुआत के लिए, फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और Google+ पर एक खाता खोलें अपनी गोपनीयता सेट करते समय, सुनिश्चित करें कि आपका प्रोफ़ाइल खोज इंजन परिणामों में दिखाई देता है छवियों को चुनते समय, केवल उन लोगों का उपयोग करें जो एक व्यावसायिक छाप के साथ होते हैं और इससे आप में वृद्धि होगी सभी फोटोग्राफ या व्यक्तिगत विवरण, अव्यवसायिक या कुछ भी नहीं, लेकिन चापलूसी को निजी तौर पर सेटिंग्स (या, बेहतर अभी तक समझौता करने वाली सामग्रियों को साझा नहीं करना) को सही ढंग से कॉन्फ़िगर करना चाहिए। अपने क्षेत्र में वर्तमान मुद्दों से संबंधित सभी लोगों के लिए प्रकाशन प्रकाशित करें।
  • वेबसाइट खोलने का प्रयास करें यदि आपका नाम एक डोमेन बनाने के लिए उपलब्ध है, तो आप इसे रजिस्टर कर सकते हैं और वर्डप्रेस.org जैसी एक मेजबान का उपयोग करके इसे पेशेवर वेबसाइट पर विकसित कर सकते हैं। पढ़ना इस अनुच्छेद ऑनलाइन पृष्ठ कैसे खोलने और डिज़ाइन करने के बारे में अधिक जानने के लिए
  • 3
    रिक्तियों के लिए खोजें हाल के वर्षों में पेशेवर चयन की प्रक्रिया बहुत बदल गई है, वास्तव में अधिक से अधिक कंपनियां विज्ञापन प्रकाशित करने और पाठ्यक्रम प्राप्त करने के लिए वेब पर चली गई हैं।
  • ऑनलाइन और वास्तविक जीवन में नेटवर्किंग करना - वास्तव में, काम खोजने के लिए, कौन आप जानते हैं कि आप जितना जानते हैं उतनी ही महत्वपूर्ण है फेसबुक और लिंक्डइन उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु हैं।
  • विशिष्ट वेबसाइटों का इस्तेमाल करके उस क्षेत्र में कार्य करने के लिए प्रयास करें, जो आपके हित में हैं आप वास्तव में अधिक सामान्य और बड़े पैमाने पर साइटों जैसे-। Com या monster.com का उपयोग कर सकते हैं, जो आमतौर पर सभी क्षेत्रों से विज्ञापन प्रकाशित करते हैं।
  • 4
    अपने आप को बढ़ावा दें जैसा कि आप नौकरी की तैयारी करते हैं, याद रखें कि आप एक बहुत ही प्रतियोगी बाजार में रह रहे हैं। एक निश्चित आयु सीमा पर काबू पाने के बाद, आपको यह साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी कि आप नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार हैं।
  • 50 से अधिक वर्षों के बावजूद और अपने आप को एक प्रतिस्पर्धी बाजार में नहीं मिल रहा है, याद रखें कि युवा प्रतियोगी या आपके अनुभव की तुलना में आपके पास हमेशा अपरिहार्य लाभ नहीं होगा। प्रस्तुति के पत्र और पाठ्यक्रम में आपको हमेशा उन कौशलों की सूची दी जानी चाहिए जो आपने वर्षों से हासिल की हैं और जिन जिम्मेदारियों को आपको दिया गया है।
  • यह आपके बहुमुखी प्रतिभा को दर्शाता है चूंकि आप अपना कैरियर बदल रहे हैं, यह दर्शाता है कि अतीत में किए गए काम ने आपको जो काम की तलाश में है उसे तैयार किया है, हालांकि यह अलग है
  • आपको हर समय ज़रूर लेना और आने के लिए सही अवसर की प्रतीक्षा करना। एक उचित कारण के बिना एक स्थिर नौकरी छोड़ मत करो। यदि आप वाकई नौकरियों को बदलना चाहते हैं, तो उस अवसर की प्रतीक्षा करें जो आप का सपना देख रहे थे। धैर्य आपको खोज के अंत में चुकाना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com