सही व्यवसाय कैसे चुनें

सही पेशा चुनना आसान नहीं है, लेकिन जो कुछ आप चाहते हैं, उसके बारे में स्पष्ट जानकारी रखने से निश्चय ही आपकी नौकरी मिल सकती है। थोड़ी सी कोशिश के साथ, एक अच्छी योजना और अपने आप पर एक उचित काम, आप एक संतोषजनक व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम मार्ग ले सकेंगे जो आपको और आपके परिवार का समर्थन कर सकता है।

कदम

विधि 1

अपनी रुचियों को ध्यान में रखें
1
हमेशा अपने सपनों को याद रखें एक प्राचीन कहानियां हमें याद दिलाती हैं कि जब हम काम को चुनते हैं, तो हम हमेशा खुद से पूछना चाहिए कि अगर हमें काम करने की ज़रूरत नहीं होती तो हम क्या करेंगे। यदि आपके पास एक मिलियन डॉलर होते हैं और आप कुछ नहीं करने दे सकते हैं, तो आप क्या करेंगे? यहां तक ​​कि अगर आपके इस प्रश्न का उत्तर तकनीकी रूप से नौकरी नहीं होगा, तो भी आप विचारों के लिए कुछ उपयोगी भोजन देंगे।
  • यदि आप एक संगीत स्टार बनना चाहते हैं, तो आप ध्वनि इंजीनियरिंग या संगीत रचना का अध्ययन कर सकते हैं। इन करियर का पीछा करना आसान है और आपको एक सफल नौकरी मिल सकती है जो भविष्य में आपकी सहायता कर सकती है।
  • यदि आप एक अभिनेता बनना चाहते हैं, तो संचार उद्योग पर विचार करें। आप संचार विज्ञान में स्नातक हो सकते हैं, या कड़ी मेहनत कर सकते हैं आप स्थानीय समाचार बुलेटिन या एक टेलीविजन स्टूडियो में काम कर सकते हैं।
  • अगर आप यात्रा से प्यार करते हैं तो आप एक एयरलाइन पर एक प्रबंधक या परिचारिका बन सकते हैं। दुनिया की यात्रा के सपने के साथ काम को गठबंधन करने का यह एक शानदार तरीका है।
  • 2
    अपने शौक पर विचार करें एक शौक या जुनून को एक वास्तविक पेशे में बदलने के लिए बहुत आसान हो सकता है, क्योंकि कई शौक वास्तव में वास्तविक और अत्यधिक अनुरोधित नौकरियां हैं। इस बारे में सोचें कि आप अधिक क्या करना चाहते हैं और आप इसे अपना काम कैसे बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप वीडियो गेम्स खेलना पसंद करते हैं, तो आप एक वीडियोगेम निर्माता, एक प्रोग्रामर या क्यूए विशेषज्ञ बन सकते हैं (व्यावहारिक रूप से हर कोई जो एक उत्पाद की गुणवत्ता का परीक्षण करने और सुनिश्चित करने की कोशिश करता है)।
  • अगर आप चित्रकला पसंद करते हैं, तो आप एक ग्राफिक के रूप में काम कर सकते हैं
  • यदि आप खेल पसंद करते हैं, तो आप कोच या खेल गतिविधियों के शिक्षक बनने के लिए अध्ययन कर सकते हैं।
  • 3
    उन विषयों के बारे में सोचें जो आप पसंद करते हैं या जब आप स्कूल जाते समय सबसे अधिक पसंद करते हैं शैक्षणिक विषयों को आसानी से एक पेशे में परिवर्तित किया जा सकता है, लेकिन अन्य नौकरियों की तुलना में अधिक अध्ययन की आवश्यकता होती है। हाई स्कूल में आपका पसंदीदा विषय भविष्य के लिए बहुत मददगार हो सकता है, लेकिन अंत में इसे लाने के लिए आपको बहुत इच्छा और प्रतिबद्धता की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको रसायन विज्ञान बहुत पसंद है, तो आप प्रयोगशाला तकनीशियन या फार्मासिस्ट के रूप में कैरियर की कामना कर सकते हैं।
  • अगर आप अधिक इतालवी थे, तो शायद आप एक प्रकाशक या एक प्रतिलेखक बन सकते हैं
  • अगर आप गणित को पसंद करते हैं, तो लेखांकन या एकाउंटेंट काम पर विचार करें।
  • विधि 2

    अपने कौशल पर प्रतिबिंबित
    1
    आप जो स्कूल में अच्छी तरह से जानते थे या अच्छे से काम करते हैं, उस बारे में सोचें, जिन विषयों में आप बेहतर थे हो सकता है कि वे आपकी पसंदीदा गतिविधियां न हों, लेकिन प्राकृतिक कौशल के आधार पर पेशे को चुनने से आपको एक शांतिपूर्ण भविष्य को बेहतर बनाने और सुरक्षित करने में मदद मिलेगी।
    • एक विचार प्राप्त करने के लिए पिछले चरण में उदाहरणों को फिर से पढ़ें।
  • 2
    उन गुणों का लाभ उठाएं जिनमें आप उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। यदि आप कुछ करने में विशेष रूप से अच्छा कर रहे हैं, जैसे वस्तुओं की मरम्मत या बनाने, यह आपका पेशा हो सकता है इन नौकरियों के लिए अकादमिक अध्ययन हमेशा आवश्यक नहीं होता है, लेकिन कुशल श्रमिकों के लिए एक उच्च मांग है, इसलिए काम खोजने में मुश्किल नहीं होगी।
  • उदाहरण के लिए, एक बढ़ई, एक मैकेनिक, एक बिल्डर, एक इलेक्ट्रीशियन की नौकरी उन लोगों के लिए उत्कृष्ट होती है जो चीजों की मरम्मत और मैन्युअल रूप से काम करने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, इन नौकरियों को विशेष रूप से स्थिर और अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है।
  • अन्य कौशल, जैसे खाना पकाने, आसानी से एक पेशे में बदल सकते हैं।
  • 3
    अपने पारस्परिक कौशल को ध्यान में रखें। यदि आप सोचते हैं कि आपके कौशल के संचार और अन्य लोगों की मदद से अधिक है, तो आपके लिए कई कार्य हैं। संचार और अन्य लोगों के संपर्क में कुशल लोगों को आसानी से एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में रोजगार मिल सकता है, या विपणन क्षेत्र में और जैसे।
  • अगर आप दूसरों की देखभाल करना पसंद करते हैं, तो आप एक नर्स के रूप में या एक प्रशासनिक सहायक या कार्यालय प्रबंधक के रूप में काम कर सकते हैं।
  • 4
    यदि आप अपने कौशल पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, तो पूछें! कभी-कभी यह मुश्किल हो जाता है कि आप अपने लिए क्या एहसास करें कि हम किस क्षेत्र में सबसे अच्छे हैं अगर आपको लगता है कि आप विशेष रूप से किसी भी चीज़ में अच्छा नहीं हैं तो आप अपने माता-पिता या अपने परिवार के अन्य सदस्यों, एक मित्र या शिक्षक से पूछ सकते हैं, आपको क्या लगता है कि उनके लिए अच्छा है। उनके विचार आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं!
  • विधि 3

    अपनी वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखें
    1
    अपने आप को जानें समझना कि आप जीवन में क्या करना चाहते हैं, अक्सर अपने बारे में अच्छी समझ की आवश्यकता होती है यदि आप एक व्यवसाय चाहते हैं जो आपको वास्तव में खुश करता है, तो आपको स्पष्ट रूप से पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं और आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं। कुछ लोग इस बात पर प्रतिबिंबित करने के लिए समय लेते हैं कि उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है।
    • उसमें कुछ भी गलत नहीं है, इसलिए अपने आप को नीचे मत डालें यह समझना ज़्यादा ज़रूरी है कि जितनी जल्दी हो सके जीवन से आप क्या चाहते हैं, अपने आप को एक नौकरी में धराशायी न करें, जो आपको अपने और अपने जीवन से घृणा कर देगा।
  • 2
    अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखें नौकरी को आगे बढ़ाने या बदलने की आपकी योग्यता आपकी वित्तीय स्थिति पर निर्भर हो सकती है। कुछ सड़कों में विशेष स्कूलों की उपस्थिति की आवश्यकता होती है, कभी-कभी बहुत महंगा होती है, लेकिन अमीर नहीं होने का मतलब बिल्कुल नहीं है कि पर्याप्त तैयारी नहीं कर पा रहा है। कई परियोजनाएं, राज्य और निजी हैं, जो आपको एक स्कूल के लिए भुगतान करने में सहायता कर सकती हैं, जैसे अनुदान, चेक, और शिक्षुता



  • 3
    जब आप एक पेशे शुरू करते हैं तो आपके पास प्रशिक्षण के बारे में सोचें आपके द्वारा पहले से तैयार की जाने वाली तैयारी पर विचार करना महत्वपूर्ण है या आप जब कोई विशेष नौकरी शुरू करने का निर्णय लेते हैं तो क्या होगा। कभी-कभी हमें समय या अन्य समस्याओं के कारण अध्ययन करना बंद करना पड़ता है, इसलिए यदि आपको लगता है कि आप अपनी योग्यता के साथ जो कार्य कर सकते हैं तो आप संतुष्ट नहीं करते हैं, तो आप सलाह के लिए मार्गदर्शन सलाहकार से परामर्श कर सकते हैं कि क्या करना है।
  • 4
    अध्ययन करने के लिए वापस जाने पर विचार करें यदि आपको कुछ भी नहीं रोकता है, तो यह बहुत अच्छी संभावना है हर कोई स्कूल में अच्छा नहीं है या किसी अकादमिक / विश्वविद्यालय की शिक्षा की जरूरत है, लेकिन कई व्यवसायों को एक तैयारी की आवश्यकता है जो आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा
  • व्यावसायिक विद्यालय, उदाहरण के लिए, उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो परंपरागत शिक्षा पसंद नहीं करते हैं।
  • 5
    कुछ शोध करो यदि आप अभी भी क्या करने के बारे में उलझन में हैं, तो आप इस विषय पर पढ़ सकते हैं। यहां आप पा सकते हैं कुछ उपयोगी जानकारी(अंग्रेजी में), या आप अपने स्कूल में एक ट्यूटर या किसी व्यक्ति से परामर्श कर सकते हैं जो इस का ख्याल रखता है
  • विधि 4

    अपने भविष्य को ध्यान में रखें
    1
    आप जितनी आसानी से आसानी से एक्सेस कर सकते हैं, उसके बारे में सोचें। ये आमतौर पर नौकरियां हैं जिनके लिए आपके पास दोनों कौशल और अंदर से थोड़ी मदद है उदाहरण के लिए, आप एक ही कंपनी में एक कैरियर शुरू कर सकते हैं जहां आपके माता-पिता में से एक काम करता है, आप एक पारिवारिक व्यवसाय या दोस्त के लिए काम कर सकते हैं यदि विकल्प सीमित हैं, तो एक पेशे का चयन करना जहां आपके पास आसान पहुंच है, वह अच्छी बात है।
  • 2
    अपने भविष्य की वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखें अपने आप से पूछने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि क्या आपने जो व्यवसाय चुना है, वह आपको निश्चित वित्तीय स्थिरता की गारंटी दे सकता है दूसरे शब्दों में, क्या आपके पास अपने और अपने परिवार का समर्थन करने के लिए पर्याप्त धन होगा?
  • याद रखें कि की अवधारणा "पर्याप्त पैसा" यह केवल आपके मानकों को लेकर चिंतित है, न कि किसी और के। यह आपकी आवश्यकताओं और जीवन की अपनी इच्छाओं को साकार करने के बारे में है।
  • 3
    अपने काम की भविष्य की स्थिरता पर गौर करें। एक पेशे का चयन करते समय यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है श्रम बाजार हमेशा ओसीलिंग रहा है, क्योंकि समाज को अलग-अलग समय पर अलग-अलग चीज़ों की जरूरत होती है। जिन कामों की बहुत मांग है, वे निश्चित समय पर बहुत अस्थिर भी हो सकते हैं। अपना कैरियर चुनने पर आपको यह समझने की आवश्यकता होगी कि यह आपके और आपके भविष्य के परियोजनाओं के लिए पर्याप्त स्थिर है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, अमेरिका में हाल ही में कानून संकाय के सदस्यों की एक बहुत ही उच्च दर है, एक अनुशासन है जो कुख्यात बहुत अच्छी तरह से भुगतान किए गए कैरियर की ओर जाता है। इस भीड़भाड़ में बड़ी संख्या में बेरोजगार स्नातक उत्पन्न हुए हैं, जो अन्य बातों के अलावा, बिना बाद में विश्वविद्यालय में जाने के लिए बहुत अधिक कर्ज का अनुबंध कर चुके हैं, बाद में उन्हें चुकाने में सक्षम नहीं हैं।
  • एक और उदाहरण लेखक, या फ्रीलान्स (स्वतंत्र) काम पर आधारित किसी अन्य व्यवसाय का पेशा हो सकता है। इन नौकरियों में गहन गतिविधि की अवधि भी हो सकती है और साल भी जब कोई अनुरोध नहीं होता है और इसलिए कोई काम नहीं है। इस तरीके से कार्य करना महान दृढ़ संकल्प और अनुशासन की आवश्यकता है, और निश्चित रूप से सभी के लिए उपयुक्त नहीं है
  • 4
    आपको अपने अनुसंधान और अपनी पसंद में मदद करने के लिए, आप कुछ ऐसे निबंधों से परामर्श कर सकते हैं जो समय-समय पर जारी होते हैं, श्रम बाजार के रुझान के बारे में। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, व्यावसायिक आउटलुक पुस्तिका है, श्रम मंत्रालय के सांख्यिकीय कार्यालय द्वारा संकलित एक अद्यतित मार्गदर्शिका जिसमें एक विशेष पेशे में शामिल लोगों की औसत संख्या पर सांख्यिकीय आंकड़े शामिल हैं, वहां कितना मांग है? विभिन्न नौकरियों के लिए और यह कैसे बढ़ता है या घट जाती है शायद इटली में ऐसी कोई बात नहीं है, लेकिन आप वेबसाइट पर एक नज़र डाल सकते हैं मंत्रालय आपको कुछ विचार प्राप्त करने के लिए
  • टिप्स

    • यह दुनिया का अंत नहीं है यदि आप नौकरी नहीं चुनते हैं जिसे आप करना चाहते थे जब आप बच्चे थे यदि आपको कोई नौकरी मिलती है जो आपको एक दुखी व्यक्ति की तरह महसूस नहीं करेगी, लेकिन वह आपकी आवश्यकताओं और आपके परिवार के लोगों के लिए स्थायी रूप से प्रदान करेगी, तो आपको यह आश्चर्य होगा कि आप अपने जीवन को कितना खुशी दे सकते हैं।
    • लोगों को शायद ही कभी पता होता है कि वे क्या करना चाहते हैं, और उनके लक्ष्यों को हासिल करना अक्सर एक वर्ष का प्रयास है। यह ज्यादातर लोगों के लिए होता है, इसलिए नहीं लगता कि तुम देर से हो!
    • अगर आपको अपना काम पसंद नहीं है, तो इसे बदल दें! बेशक यह जटिल हो जाएगा और बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता होगी, खासकर यदि आप इतने युवा नहीं हैं, लेकिन याद रखें कि यह बहुत देर तक नहीं है

    चेतावनी

    • नौकरियों से दूर रहें जो आपको आसान पैसे का वादा करता है करीब कभी असली नौकरियां नहीं हैं
    • पोंजी योजना (एक घोटाले जो नए ग्राहकों की श्रृंखला भर्ती पर आधारित है) के जाल में मत आना। कर्ज में शामिल होना बहुत आसान है और यहां तक ​​कि जेल में भी समाप्त हो गया है।
    • विदेशी नौकरियों के साथ बहुत सावधान रहें पहले विमान लेने से पहले कंपनी को सावधानी से परामर्श करें जो आपको नौकरी प्रदान करता है। सबसे अच्छे मामले में यह एक घोटाला होगा ... सबसे खराब में तुम मर जाओगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com