कैसे एक व्यापार सलाहकार बनने के लिए

व्यवसाय सलाहकार अक्सर कंपनियों या संगठनों की सेवा करने के लिए स्वयं-नियोजित होते हैं, जो दक्षता, उत्पादकता और लाभ में वृद्धि करने के लिए सलाह या मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। विश्लेषण, अनुभव और सत्यापन का उपयोग करते हुए, सलाहकार अभिनव और अनुकूलित प्रबंधन विधियों की पेशकश करते हैं। इस काम को पूरा करने का कोई एकमात्र रास्ता नहीं है, यह निश्चित है कि आपको अच्छी तैयारी करनी चाहिए और प्रासंगिक अनुभव करना चाहिए।

कदम

विधि 1

ट्रेनिंग
छवि शीर्षक से एक प्रबंधन परामर्शदाता बनें चरण 1
1
काम को जानिए यदि आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने में रुचि रखते हैं, तो आपको पेशे के बारे में पहले अपने ज्ञान को गहरा करना होगा। यह एक बहुत व्यापक कार्य मार्ग है जो आपको विभिन्न क्षेत्रों में हस्तक्षेप करने की अनुमति देता है।
  • "परामर्श सलाह" यह एक सामान्य अभिव्यक्ति है, जो व्यापारिक दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों के लिए अनुकूल है। एक व्यवसाय परामर्शदाता के रूप में आप विभिन्न क्षेत्रों में कंपनियों की सहायता कर सकते हैं, जैसे कि उत्पाद विपणन, जनसंपर्क, लागत में कमी और किसी व्यवसाय के दिन-प्रतिदिन के चलने से संबंधित अन्य पहलुओं। सभी क्षेत्रों की कंपनियां इस पेशेवर आकृति की आवश्यकता हैं, इसलिए जो लोग करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए अच्छी संभावनाएं हैं यह एक अत्यधिक अनुरोधित और लाभदायक कार्य है
  • एक सलाहकार के रूप में कार्य करना, हालांकि, कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, खासकर क्योंकि इस पेशे को पूरा करने के लिए सबसे पहले समस्याओं को हल करने की क्षमता की आवश्यकता है यह पेशेवर आंकड़ा अक्सर एक कंपनी द्वारा सामना की जाने वाली कुछ प्रमुख कठिनाइयों का संचालन करता है, जैसे कि नए कर्मचारियों की नियुक्ति या संकट के बाद वित्त पुनर्गठन। इसलिए यह एक बहुत ही तनावपूर्ण नौकरी हो सकती है, लेकिन किसी को यह रोमांचक लग रहा है तेजी से और ठोस परिणाम प्राप्त करने के लिए हर दिन आपको जटिल मुद्दों को हल करना होगा।
  • कोई सोचता है कि एक व्यवसाय सलाहकार बनना एक अंत तक पहुंचने का एक साधन है। ऐसे लोग हैं जो इस नौकरी को कई वर्षों तक करने का निर्णय करते हैं ताकि अधिक महत्व के पदों तक पहुंच सकें, जबकि अन्य लोग इसे दीर्घकालिक कैरियर मानते हैं। यह एक अपेक्षाकृत स्थिर और लाभदायक नौकरी है, लेकिन याद रखना कि लय तंग हैं और यह एक पूर्व-स्थापित दिनचर्या रखना मुश्किल है। एक व्यावसायिक सलाहकार के लिए सप्ताह में 60 घंटे काम करना असामान्य नहीं है
  • छवि शीर्षक से एक प्रबंधन परामर्शदाता बनें चरण 2
    2
    वह हाई स्कूल में कड़ी मेहनत करता है। यदि आप व्यापारिक दुनिया में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको इसके बारे में पहले से अच्छी तरह सोचना होगा। जब आप विश्वविद्यालय में दाखिला लेना चाहते हैं, तो प्रभारी खुद को भविष्य में आपको चुकाना होगा।
  • उच्च अंक प्राप्त करने की कोशिश करें और किसी भी प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार करें। आप अध्ययन गाइड खरीद सकते हैं और रिहर्सल भी कर सकते हैं। एक उच्च औसत और अच्छी तैयारी के साथ, सीमित संख्या संकाय में प्रवेश करना आसान होगा
  • उन विषयों पर फोकस करें जो आपके लिए भविष्य में उपयोगी होंगे। गणित, अर्थशास्त्र और विपणन जैसे विषयों को गहराते हुए आप विश्वविद्यालय के लिए बेहतर तैयार करेंगे। साथ ही उन्नत ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी देखें।
  • हाई स्कूल से अच्छा काम करने का अनुभव करने का प्रयास करें अपने समन्वयक से बात करें और समझाएं कि आपके व्यावसायिक लक्ष्यों क्या हैं। यह छात्रों के लिए इंटर्नशिप ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है। यहां तक ​​कि जो अनुभव आप भविष्य में करते हैं (उदाहरण के लिए, इस क्षेत्र में किसी कंपनी के सचिव में ग्रीष्मकालीन नौकरी प्राप्त करें) वास्तव में प्रासंगिक नहीं है, वास्तव में आपके पास वास्तविक व्यापारिक दुनिया का स्वाद होगा। यदि आपके पास एक विशेष क्षेत्र है, तो एक प्रासंगिक नौकरी खोजें उदाहरण के लिए, यदि आप चिकित्सा क्षेत्र में परामर्श करने का सपना देखते हैं, तो अस्पताल में एक रिसेप्शनिस्ट के रूप में गर्मियों में नौकरी की तलाश करें
  • छवि शीर्षक से एक प्रबंधन सलाहकार बनें चरण 3
    3
    अपने विश्वविद्यालय के अनुभव का अधिकतम उपयोग करने का प्रयास करें एक उच्च औसत बनाने के लिए प्रतिबद्ध: याद रखें कि यह संभावित संभावित नियोक्ता द्वारा तुरंत ध्यान में रखा जाता है। अध्ययन करते समय आपको एक प्रासंगिक संकाय और कार्य अनुभव भी चुनना चाहिए।
  • आपको व्यवसाय प्रशासन में स्नातक होना चाहिए या अन्यथा एक समान डिग्री प्राप्त करना चाहिए। सलाह मांगने के लिए मार्गदर्शन कार्यालय के किसी सदस्य से पूछें। वैकल्पिक रूप से, आप उस क्षेत्र से संबंधित तीन साल के विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम में नामांकन कर सकते हैं जिसमें स्नातक होने के बाद आप काम करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक इंजीनियरिंग कंपनी में परामर्श करना चाहते हैं, तो आप इंजीनियरिंग या विज्ञान-संबंधित संकाय के लिए साइन अप कर सकते हैं। फिर आप व्यवसाय प्रशासन में किसी विशेषज्ञ या मास्टर डिग्री कर सकते हैं। एक और संभावना दो डिग्री प्राप्त करना है: एक अर्थशास्त्र में और एक अन्य क्षेत्र के लिए विशिष्ट है जिसमें आप काम करना चाहते हैं जाहिर है आपको व्यापार जगत में हथकंडा और असली विशेषज्ञ बनने के बारे में पता होना चाहिए, लेकिन एक विशिष्ट क्षेत्र जानने से आपको एक विशिष्ट लाभ मिल सकता है।
  • एक अच्छा औसत होने के लिए प्रतिबद्ध एक उच्च डिग्री चिह्न अक्सर ध्यान में रखा जाना महत्वपूर्ण है, और किसी भी मामले में यह हमेशा एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए आपको अनुमति देता है। यह अकादमिक पर्यावरण के बाहर अनुभव हासिल करना चाहता है। अपनी रुचियों और परियोजनाओं से संबंधित किसी सहयोगी का सदस्य बनें क्या आप किसी टेक्नोलॉजी कंपनी में व्यवसाय परामर्शदाता के रूप में काम करना चाहते हैं? कंप्यूटर एसोसिएशन में शामिल हों अतिरिक्त गतिविधियों की कोशिश करें और एक नेतृत्व की भूमिका निभाएं। फ्लेक्स के साथ फिर से शुरू करने के लिए यह सब बहुत मददगार होगा।
  • वह अपनी पढ़ाई के दौरान काम करता है, खासकर गर्मियों में नियोक्ता जानते हैं कि नए स्नातकों के पास ज्यादा अनुभव नहीं है, लेकिन जिन लोगों ने इंटर्नशिप और अन्य संबंधित नौकरियां पूरी की हैं वे हमेशा प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करते हैं। वह क्षेत्र में कंपनी के एक प्रशासनिक सहायक के रूप में काम करता है। उस क्षेत्र से संबंधित ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप खोजें जो आप में रुचि रखते हैं डेटा प्रविष्टि के अनुभव पाठ्यक्रम को समृद्ध कर सकते हैं, क्योंकि यह एक नौकरी है जिसके लिए विस्तार से कुछ खास ध्यान देने की जरूरत होती है। कई कंपनियां अंशकालिक डेटा प्रविष्टि नौकरियों के लिए विश्वविद्यालय के छात्रों को भर्ती करने के लिए तैयार हैं, इसलिए इस संभावना को नजरअंदाज नहीं करें
  • छवि शीर्षक से एक प्रबंधन सलाहकार बनें चरण 4
    4
    एक मास्टर पर विचार करें कुछ कंपनियां किसी ऐसे व्यक्ति को किराया करना पसंद करती हैं, जिसने व्यवसाय प्रशासन में मास्टर डिग्री या समान क्षेत्र में काम पूरा किया हो। यह वास्तव में, आपको श्रम बाजार में एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ की अनुमति देता है। जैसा कि आप अपने विश्वविद्यालय के कैरियर के अंत तक पहुंचते हैं, यह देखने के लिए कि क्या यह आपकी परियोजनाओं के प्रकाश में एक बुद्धिमान कदम होगा, फैकल्टी, पूर्व नियोक्ता और करियर के सलाहकारों से बात करें।
  • विधि 2

    श्रम बाजार के लिए तैयार
    छवि शीर्षक से एक प्रबंधन सलाहकार बनें चरण 5
    1
    अपने फिर से शुरू लिखें यह काम की दुनिया में एक आवश्यक विपणन उपकरण है नौकरी के लिए तैयार करने के लिए, एक अच्छा सीवी लिखें और संभावित नियोक्ताओं को भेजें।
    • रहस्य विस्तार में ध्यान में निहित है। बुलेटेड सूचियों, रिक्त स्थान, कुछ वर्णों और अन्य स्वरूपण सुविधाओं का उपयोग पाठ्यक्रम के अनुरूप होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी बुलेटेड सूची के उपयोग से ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप का वर्णन करते हैं, तो इसका इस्तेमाल किसी भी अन्य अनुभव के लिए करें
    • एक निश्चित व्यावसायिकता के साथ एक रचनात्मक ग्राफिक एक उत्कृष्ट विपणन उपकरण हो सकता है। आप ऑनलाइन पाठ्यक्रम मॉडल डाउनलोड कर सकते हैं या Pinterest जैसी वेबसाइटों से क्यू ले सकते हैं। इस प्रकार का सीवी भेजने से पहले, अपने आप को कंपनी के पर्यावरण के बारे में सूचित करें यदि आप इसे एक युवा और आधुनिक समाज में भेजते हैं, तो आप अपने आप को बेहतर तरीके से बेचने में मदद कर सकते हैं। अगर आप इसे किसी अस्पताल में भेजते हैं, तो संभवत: अधिक पेशेवर दस्तावेज़ बनाने के लिए बेहतर होगा।
    • प्रभावी वाक्यांशों का उपयोग करके अपने अनुभवों के बारे में बात करें। ऑनलाइन आप सीवी के लिए प्रचलित में अभिव्यक्ति की सूचियां पा सकते हैं जो आपको अपने अनुभवों को यथासंभव सबसे मनोरम तरीके से विस्तृत करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, गर्मियों के लिए आप अपने शहर के एकाउंटिंग कंपनी में कॉर्पोरेट मैनेजर के सचिव के रूप में काम करते थे। लिखना न करें: "मैंने श्री बिएनची की ओर से ग्राहकों के साथ संबंधों को निपटाया"। इसके बजाय लिखें: "ग्राहकों के साथ संबंधों और सामान्य रूप से समुदाय के साथ श्री बिन्ची का प्रतिनिधित्व। सार्वजनिक संबंधों की देखभाल और पेशेवर आचरण के मानकों का प्रबंधन" ।
    • केवल प्रासंगिक अनुभवों की सूची बनाएं कई लोग जो भी काम करते हैं उन्हें डालने की गलती करते हैं। हालांकि, उस रोजगार को याद रखें जिसके लिए आप आवेदन करेंगे। अगर यह इंजीनियरिंग कंपनी में एक प्रारंभिक स्तर की स्थिति है, तो नियोक्ता को यह जानने में रुचि नहीं होगी कि आप अपने अध्ययन के दौरान बनाए रखने के लिए घर पर पिज्जा दे रहे थे। इसके बजाय, आपके विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग विभाग में एक ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप आपको एक अलग प्रतियोगी धार दे सकता है
    • जब आप कर सकते हैं, तो अपने विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित पेशेवर अभिविन्यास सेवा का लाभ उठाएं। कार्यशालाओं में भाग लेते हैं जो एक पाठ्यक्रम लिखने की व्याख्या करते हैं। अपने सीवी पर एक नज़र डालने के लिए और सुझाव देने के लिए कैरियर परामर्शदाता से पूछें।
  • इमेज शीर्षक से एक प्रबंधन सलाहकार बनें चरण 6



    2
    नौकरी की खोज में जाओ यह एक तनावपूर्ण अनुभव है, लेकिन जब आप अपने द्वारा चुने गए उद्योग में काम की तलाश शुरू करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि प्रथम स्तर की नौकरियां कैसे प्राप्त करें
  • व्यापारिक दुनिया में नौकरी खोजने का सबसे प्रभावी तरीका नेटवर्किंग है जिन संपर्क कंपनियों में आपने अंशकालिक काम किया है या अतीत में इंटर्नशिप किया है अगर आपने देखा है, तो वे आपको किराए पर लेने के लिए तैयार होंगे या आपको किसी अन्य कंपनी से सलाह देंगे। इसके अलावा प्रोफेसरों और सहकर्मियों से संपर्क करें आपके कार्यस्थल पर कोई आपके लिए एक अच्छा शब्द रख सकता है
  • आप आभासी बुलेटिन बोर्डों का उपयोग कर काम भी पा सकते हैं। वास्तव में, राक्षस और इन्जॉबेज जैसी वेबसाइटें प्रायः प्रारंभिक स्तर की स्थिति के लिए नौकरी विज्ञापनों को प्रकाशित करती हैं।
  • सकारात्मक दृष्टिकोण की कोशिश करें हर साल हजारों लोग स्नातक हैं, लेकिन नौकरियां सीमित हैं - इसलिए नौकरी पाने में महीनों लग सकते हैं। हालांकि, आशावादी गड़बड़ी करने की कोशिश करें: यदि आप अपने आप को हतोत्साहित करते हैं, तो आप अनजाने में इस दृष्टिकोण को प्रस्तुति पत्र और आवेदन पत्रों के माध्यम से प्रसारित करने का जोखिम उठाते हैं। इसे इस तरह देखें: नौकरी की तलाश में एक रोमांचक चुनौती होना चाहिए, बोझ नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से एक प्रबंधन सलाहकार बनें चरण 7
    3
    एक साक्षात्कार में एक अच्छा प्रभाव बनाने का अभ्यास आप वास्तव में संभव निमंत्रण के लिए तैयारी कर सकते हैं। एक साक्षात्कार आयोजित करने में अच्छा बनने का अभ्यास करें: आप संभव नियोक्ता को आश्चर्यचकित करेंगे और शायद आप को काम पर रखा जाएगा।
  • सही तरीके से पोशाक अगर आप प्रथम श्रेणी की नौकरी तलाश रहे हैं, तो आप औपचारिक पोशाक के साथ सुरक्षित रहेंगे। पुरुष सूट और टाई के साथ अच्छे दिखेंगे, जबकि महिलाएं व्यापारिक सूट पहनती हैं, या पैंट की एक जोड़ी या स्कर्ट के साथ बनाई गई शर्ट।
  • शरीर की भाषा के माध्यम से आदर और सुरक्षा संचारित करें जब आप एक कमरे में प्रवेश करते हैं, तो सीधे रहें और एक दृढ़ कदम से चलें। दृढ़ संकल्प के साथ अपने वार्ताकार के हाथ निचोड़ें। आंखों में उसे देखो, मुस्कुराओ और जब वह आपसे बात करता है, ताकि आप उसे दिखा सकें कि आप उसे सुन रहे हैं
  • सभी उपयुक्त अनुसंधान करें एक साक्षात्कार से पहले, आपको हमेशा एक ऑनलाइन खोज करना चाहिए, खासकर कंपनी की वेबसाइट पर। उद्देश्यों, नैतिकता और सामान्य मिशन को समझने की कोशिश करें हकदार साइट का हिस्सा पढ़ें "हम कौन हैं"। आप सामाजिक नेटवर्क पर भी जानकारी पा सकते हैं: सामान्य पर्यावरण के विचार पाने के लिए प्रकाशनों पर एक नज़र डालें।
  • साक्षात्कार के अंत में प्रश्न पूछें सिर्फ लॉजिस्टिक सवाल पूछना न करें "मुझे कब खबर मिलनी चाहिए?"। यह दिखाने के लिए गंभीर और विस्तृत प्रश्न पूछें कि कंपनी वास्तव में आपकी दिलचस्पी लेती है, जैसे: "कॉर्पोरेट संस्कृति क्या है?" या "आप यहां काम करना पसंद क्यों करते हैं?" ।
  • विधि 3

    अनुभव और योग्यता प्राप्त करें
    छवि शीर्षक से एक प्रबंधन सलाहकार बनें चरण 8
    1
    उच्च स्तर का अनुभव करने का प्रयास करें वे एक व्यवसाय सलाहकार बनने के लिए आवश्यक हैं स्नातक स्तर की पढ़ाई के तुरंत बाद, शुरुआती स्तर पर नौकरी की तलाश करें और तुरंत व्यापार करिए, व्यवसाय के विभिन्न पहलुओं के साथ एक विशिष्ट परिचित प्राप्त करें।
    • अपने वास्तविक लक्ष्य से संबंधित फ़ील्ड चुनें यदि आप अस्पताल या स्वास्थ्य देखभाल कंपनी में व्यवसाय परामर्शदाता के रूप में काम करना चाहते हैं, तो अस्पताल या स्वास्थ्य बीमा कंपनी के वित्तीय विभाजन में नौकरी की तलाश करें।
    • व्यवसाय परामर्शदाता के रूप में काम शुरू करने से पहले, आपको कुछ वर्षों के लिए काम करना होगा, उदाहरण के लिए एक प्रशासनिक सहायक या एक विश्लेषक कंपनियां एक पदानुक्रम पर स्थापित की जाती हैं, इसलिए अपने सपने की नौकरी पाने के लिए पहले आपको यह साबित करना होगा कि आप इसके लिए सक्षम हैं। यदि आपको प्रारंभिक स्तर की स्थिति की पेशकश की जाती है, तो इसे स्वीकार करें और इसे प्रत्येक दिन अधिकतम करें। अपने मालिक और आपके सहयोगियों को बताएं कि आप परामर्श में रुचि रखते हैं। यदि वे अपने कौशल और आपके व्यावसायिक नैतिकता से प्रभावित हैं, तो वे आपको सलाह की आवश्यकता के लिए आपके पास बंद कर देंगे।
  • छवि शीर्षक से एक प्रबंधन सलाहकार बनें चरण 9
    2
    प्रमाणन कार्यक्रमों पर विचार करें। प्रारंभिक स्थिति स्वीकार करने के बाद, व्यापार परामर्श के क्षेत्र में योग्यता प्राप्त करने के लिए यह बहुत उपयोगी है। यह काम करना अनिवार्य नहीं है, लेकिन जब आप एक परामर्शदाता के रूप में नौकरी तलाशते हैं, तो यह आपको एक अलग प्रतिस्पर्धात्मक लाभ दे सकता है
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी मान्यता प्राप्त मान्यता कार्यक्रम, प्रमाणित प्रबंधन परामर्शदाता योग्यता है, जो इटली में इतालवी एसोसिएशन ऑफ़ प्रोफेशनल मैनेजमेंट कंसल्टेंट्स द्वारा जारी किया गया है। आप ऑनलाइन सदस्यता के लिए आवेदन कर सकते हैं सदस्यता के तीन प्रकार हैं, जो विभिन्न आवश्यकताओं पर निर्भर करते हैं। यह निश्चित रूप से एक उपयोगी योग्यता है, लेकिन इसे प्राप्त करना आसान नहीं है। आवेदन जमा करने के अलावा, आपको प्रवेश साक्षात्कार में भाग लेने की आवश्यकता होगी।
  • ऑनलाइन और अन्य संगठनों को कम कठोर योग्यता की पेशकश की जाती है: आप इंटरनेट या अपने शहर में उनके लिए खोज कर सकते हैं। अन्य कंपनी के सलाहकारों से संपर्क करें ताकि वे आपके लिए उपयुक्त कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रमाण पत्र पर स्पष्टीकरण मांग सकें।
  • इमेज शीर्षक से एक प्रबंधन सलाहकार बनें चरण 10
    3
    अपने दीर्घकालिक परियोजनाओं पर विचार करें यह व्यावसायिक पथ काफी व्यापक है, इसलिए यह आपको व्यापारिक दुनिया में विभिन्न कौशल प्राप्त करने की अनुमति देता है। जब आप एक परामर्शदाता के रूप में काम करना शुरू करते हैं, तो अपनी भविष्य की योजनाओं का मूल्यांकन करें
  • कई मामलों में, कॉर्पोरेट परामर्श में एक कैरियर दीर्घकालिक है। चूंकि सभी कंपनियों को इस व्यावसायिक आंकड़े की आवश्यकता है, इसलिए यह एक स्थिर और लाभदायक रोजगार है। लेकिन यह भी तनावपूर्ण हो सकता है, और समस्याएं एक दिन से अगले तक भिन्न होती हैं। दिन लंबे होते हैं और कभी-कभी आप एक सप्ताह में 70 घंटे के लिए काम करते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आप अपनी छुट्टियों को शांति से नहीं मजा कर सकते। कुछ अनुभव के बाद, आप खुद को कम दबाव के साथ अधिक स्थिर रोजगार के लिए इच्छुक पा सकते हैं।
  • परामर्श के वर्षों के बाद, कई लोग एक और भूमिका निभाने के लिए आगे बढ़ते हैं आपके पीछे इस तरह के एक अनुभव के साथ, आप किसी कंपनी के लगभग किसी भी हिस्से में काम कर सकते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि परामर्श की दुनिया आपके लिए दीर्घकालिक में सही है, तो व्यापार और प्रबंधन के अन्य क्षेत्रों पर विचार करें जो संभावित रूप से आपके लिए उपयुक्त हैं। व्यापारिक दुनिया में अन्य दीर्घकालिक व्यावसायिक पथ खोजने के लिए अपने सहयोगियों से बात करें।
  • छवि शीर्षक से एक प्रबंधन परामर्शदाता बनें चरण 11
    4
    निर्णय लें कि क्या कंपनी के लिए काम करना जारी रखें या स्वतंत्र परामर्श करें। क्या आप व्यवसाय परामर्श क्षेत्र में रहना चाहते हैं? अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की संभावना पर विचार करें यदि आपने कई सालों से अनुभव किया है और अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त की है, तो आप किसी भी कंपनी के समर्थन के बिना किसी विशेष क्षेत्र में ग्राहकों को प्राप्त कर सकते हैं। खुद को शुरू करने से काफी जोखिम होता है, लेकिन यह बेहद संतोषजनक भी हो सकता है। यदि आप व्यवसाय सलाहकार बनने और व्यवसाय में रहने की योजना बनाते हैं, तो हमेशा स्वतंत्र रूप से काम करने की संभावना को ध्यान में रखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com