मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र में आपके लिए कैरियर फिट कैसे चुनें

यदि आपने मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने का फैसला किया है, तो यह समझने से पहले उपलब्ध संभावनाएं और संसाधनों की खोज करें कि आपके लिए कौन से विशेषज्ञता सही है।

कदम

विधि 1

मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में करियर के सभी विकल्पों पर विचार करें

मानसिक स्वास्थ्य का क्षेत्र विशाल और पूर्ण विकास में है। विकल्पों में एक पेशेवर सलाहकार बनने से लेकर एक पेशेवर मनोचिकित्सक बनने की सीमा होती है, जिसमें दर्जनों पद होते हैं। जब आप अपने मामले के लिए सर्वोत्तम वाहक पसंद की तलाश करना शुरू करते हैं, तो अपना मन खोलें कभी-कभी ऐसा निर्णय करना आसान नहीं होता है जो पूरी तरह से संतोषजनक या उपयुक्त हो, लेकिन यह कोशिश करने योग्य है

1
व्यावसायिक और गैर-पेशेवर कैरियर पथ की जांच करता है पूर्व योजना अक्सर लंबे समय तक प्रशिक्षण कार्यक्रमों का पालन करने के लिए, परिणामस्वरूप इंटर्नशिप या अपरेंटिसशिप के साथ, जबकि बाद में शॉर्ट-टर्म प्रशिक्षण कार्यक्रमों या प्रमाणपत्र जारी करने वाले सत्रों की विशेषता हो सकती है।
  • एक पेशेवर बनने की डिग्री, उदाहरण के लिए मनोचिकित्सक, एक नर्स, डॉक्टर या मनोचिकित्सक, काम की दुनिया में प्रवेश करने से पहले काफी प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।
  • गैर-पेशेवर कैरियर पथ आपको एक ही प्रशिक्षण प्रतिबद्धता के बिना एक अच्छी नौकरी संतुष्टि के समान एक एक्सपोजर प्रदान कर सकते हैं। यदि आप इस मार्ग का अनुसरण करते हैं, तो आप एक सलाहकार, प्रशासक, चिकित्सा सहायक, रिसेप्शनिस्ट या सहायता समूह की निगरानी कर सकते हैं।
  • 2
    शुरू में कुछ भी मत रोको यहां तक ​​कि अगर आप कभी भी किसी सामाजिक कार्यकर्ता या चिकित्सक के जूते में नहीं होते हैं, तो मानसिक छवियों को आप दांव पर सभी विकल्पों का मूल्यांकन करने की अनुमति नहीं देते हैं। यदि आपके पास सही इच्छा शक्ति है, तो आप किसी भी रास्ते का पालन कर सकते हैं।
  • 3
    अपने मौजूदा नौकरी की स्थिति के विकल्पों की जांच करें। यदि आप वर्तमान में किसी संबंधित क्षेत्र में अपने पेशे का अभ्यास कर रहे हैं, तो मानसिक स्थिति के समान और अधिक समान स्थिति में जाने के लिए आप साइड काम कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक अस्पताल में काम करता है, तो, एक स्थिति है कि आप शराब के सेवन और ड्रग्स के मामले प्रबंधन के साथ सौदा है, या आप युवा के एक समूह के सहायक की है कि गणित के शिक्षक के रूप में अपने काम से स्थानांतरित करने की कोशिश करने की अनुमति देता के लिए उम्मीदवारों कि समर्थन की आवश्यकता है
  • विधि 2

    चिकित्सा क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य के लिए वाहक पथ को अनुसंधान करें

    यदि आपके पास चिकित्सा क्षेत्र में कैरियर का पालन करने के लिए समय और इच्छा शक्ति है, तो एक ही रास्ता चुनने से पहले अपने सभी विकल्पों का निर्धारण करें। यहां तक ​​कि दवा के क्षेत्र में आपको मानसिक बीमारी से पीड़ित लोगों के साथ संपर्कों की मात्रा बहुत भिन्न हो सकती है, और आपको प्रत्येक पथ की आवश्यकता होगी जीवनशैली और समर्पण के लिए तैयार रहना होगा।

    1
    आप एक विशेष चिकित्सक बन सकते हैं, जैसे एक मनोचिकित्सक इस व्यवसाय को पूरा करने के लिए, आपको एक विश्वविद्यालय कार्यक्रम और स्नातक का पालन करना होगा, साथ ही साथ अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद विशेषज्ञता पाठ्यक्रम का पालन करना होगा। हालांकि वेतन उत्कृष्ट हो सकता है, निजी रोज़गार और काम के बीच संतुलन जो आपके रोजमर्रा की जिंदगी का गुणनियोजित होगा, उस वातावरण के आधार पर बहुत भिन्न हो सकता है जिसमें आप काम करते हैं।
    • चिकित्सकों को ऐसे व्यक्तियों को आपातकालीन मानसिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करके काम मिल सकता है जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाता है या फिर पुनर्वास या मनोरोग संस्थानों में रोगियों की चिकित्सा पर्यवेक्षण उपलब्ध करा सकता है। वे उन मरीजों के लिए आदर्श ड्रेसिंग रेगमेंट्स ढूंढने में भी काम कर सकते हैं, जिनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए कुछ ज़रूरतें हैं।
    • मानसिक रोग, व्यसनों और विभिन्न असंतुलन से पीड़ित व्यक्तियों के लिए मनोचिकित्सक पेशेवर उपचार प्रदान कर सकते हैं। कुछ विकारों के लक्षणों को हल करने या समाप्त करने में वे विभिन्न प्रकार की चिकित्सा प्रदान कर सकते हैं और दवाओं के बारे में लिख सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें निजी या समूह के अध्ययन या अधिक मानसिक स्वास्थ्य संस्थानों जैसे मनोरोग अस्पतालों में काम पर रखा जाने का अवसर मिलता है।
  • 2
    सहायता या नर्सिंग कार्यक्रमों पर विचार करें एक नर्स या डॉक्टर के सहायक बनना एक चिकित्सा बिंदु से मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र तक पहुंचने का तेज़ और सस्ता तरीका हो सकता है। हालांकि चिकित्सा सहायता कार्यक्रम अब और अधिक प्रतिस्पर्धी हैं, वे मनोचिकित्सक बनने या अन्यथा एक अन्य प्रकार के चिकित्सक बनने से काफी तेज हैं।
  • चिकित्सा क्षेत्र में काम करने वाले सहायक मरीजों के साथ बहुत समय तक बातचीत करते हैं। एक मनश्चिकित्सीय अस्पताल या इस प्रकार की इकाई या मानसिक स्वास्थ्य कार्यालय में काम करने में काम करके, देखभालकर्ता नियमित रूप से उन विशिष्ट व्यक्तियों की देखभाल कर सकते हैं जिनके पास विशिष्ट जरूरत है
  • सहायकों हम मानवशास्त्रीय और रक्त विश्लेषण कर रहे हैं के कार्यों के अलावा, प्रवेश प्रश्नावली का संचालन, मरीजों को क्या वे इस यात्रा के दौरान उम्मीद कर सकते हैं, मेडिकल रिकॉर्ड को अद्यतन करने और प्रक्रियाओं और आपात स्थिति के दौरान सीधे चिकित्सक की सहायता के लिए समझा।
  • विधि 3

    सामाजिक सहायता या सलाह पर विचार करें

    यदि चिकित्सा क्षेत्र का कभी-कभी ठंडा प्रकृति का आपका आकर्षण नहीं है, तो अस्पताल और क्लीनिक से परे मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण व्यावसायिक विकल्प हैं। सामान्य रूप से सामाजिक कार्यकर्ता, नौकरी या व्यसन सलाहकार, दान निधि आयोजक और मनोवैज्ञानिक मानसिक स्वास्थ्य की जरूरतों वाले ग्राहकों को महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

    1
    क्लासिक डिग्री प्रोग्राम की समीक्षा करें सामाजिक सहायता, पारिवारिक परामर्श और मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा के लिए कुछ क्षेत्रों में व्यावसायिक योग्यता और अध्ययन के कुछ पाठ्यक्रम की आवश्यकता हो सकती है।
    • कई प्रशिक्षण कार्यक्रमों को नियमित डिग्री प्रोग्राम से कम समय में पूरा किया जा सकता है, लेकिन कुछ (जैसे सामाजिक देखभाल और मनोविज्ञान) किसी मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री तक का पालन किया जा सकता है
    • मनोविज्ञानी, परामर्शदाता या मनोचिकित्सक के रूप में काम करने से पहले आप जी जगह की जगह की आवश्यकताओं की जांच करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप गैर-कानूनी रूप से अभ्यास नहीं करते हैं।
  • 2
    स्वयंसेवा के माध्यम से अनुभव करें यद्यपि आप एक कैरियर के रूप में स्वयं को स्वयंसेवा नहीं कर सकते हैं, आप अपने कैरियर के बारे में क्या सोच सकते हैं, आप अक्सर अन्य सामाजिक और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में स्वयंसेवक हो सकते हैं अन्य कैरियर के बारे में अधिक जानने के लिए।
  • यह बेघर आश्रयों, पुनर्वास केन्द्रों, सामाजिक और श्रमिक सहायता के लिए परामर्श कार्यालय, स्थानीय दिग्गज सेवा कार्यालय और यहां तक ​​कि सार्वजनिक स्कूल भी पूछता है कि क्या उन्हें मामले के प्रबंधन के साथ समर्थन की आवश्यकता है, प्रवेश, टेलीफोन कॉल, कार्यालय के पर्यवेक्षण या सहायता समूह सत्रों के आयोजन के लिए सलाह। आप तुरंत एक अनुभव प्रदान करने के लिए कई खुश स्थानों को पा सकते हैं।
  • विधि 4

    आपातकालीन मानसिक स्वास्थ्य में करियर की जांच करें

    यदि आपके पास तनाव और स्थितियों को संभालने के लिए एक पेट और साहस है और ऊंची स्तर की आवश्यकता होती है, आपातकालीन मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं या संकट परामर्श आपके लिए आदर्श हो सकता है आपात स्थितियों के लिए चिकित्सा तकनीशियनों के लिए कार्यक्रमों और पदों के लिए खोज करें, सलाहकार के लिए स्विचबोर्ड के माध्यम से और सहायकों के लिए प्रबंधन का प्रबंधन करें।

    1
    मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र में प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण का पालन करें लघु सत्र में उपलब्ध कराया जाता है, यह प्रशिक्षण आपको मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र में संकटों की पहचान और हस्तक्षेप की मूल बातें बताएगा।
    • यदि काम की प्रकृति आपका ध्यान खींचती है, तो आप आपातकालीन तकनीशियनों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों को देख सकते हैं और मानसिक स्वास्थ्य संस्थानों, अस्पतालों, संकट प्रबंधन इकाइयों और आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों के लिए आवेदन करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 2
    संकट प्रबंधन सलाह से खुद को जांचें कई मानसिक स्वास्थ्य केंद्र और सामाजिक केंद्र स्वयंसेवक कर्मचारी हैं, लेकिन उन्हें अक्सर विश्वसनीय कर्मचारियों की जरूरत होती है जो कठिन समय में रोगियों से बात कर सकते हैं जब तक कि आपातकालीन चिकित्सा टीम आने न दें।
  • यदि आप संकट परामर्श के साथ प्रयास करने का निर्णय लेते हैं, तो याद रखें कि फोन कॉल आत्म-विनाशकारी किशोरों, हिंसक नशीली दवाओं और आत्महत्या ज्येष्ठों द्वारा अग्रेषित किए जा सकते हैं। लोगों के साथ आपकी कई बातचीत तनावपूर्ण होगी और दबाव अधिक होगा, वास्तव में वे ग्राफिक भाषा और अजीब चर्चाएं शामिल कर सकते हैं।
  • 3



    मानसिक स्वास्थ्य संस्थानों की सुरक्षा से निपटने की संभावना पर विचार करें। कई मामलों में, मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों के साथ काम कर रहे संगठनों ने सुरक्षा सावधानी बरती है यदि आपके पास इस क्षेत्र में काम करने की भौतिक शक्ति और इच्छा है, तो आपको जोखिम नियंत्रण तकनीकों के माध्यम से कर्मचारियों और रोगियों की रक्षा के लिए काम मिल सकता है।
  • विशेषज्ञों, पुनर्वास केंद्रों, मनोरोग इकाइयों और सामाजिक केंद्रों के स्कूल अक्सर एक स्टाफ सदस्य के लिए बेताब हैं जो मानसिक रूप से बीमार रोगियों के शारीरिक दृश्यों को संभाल सकते हैं। इस तरह की स्थिति गन्दा, हिंसक, डरा देता और खतरनाक हो सकती है, और सभी के लिए नहीं।
  • विधि 5

    जागरूकता और मानसिक स्वास्थ्य के समर्थन के करियर पर विचार करें

    यदि आप मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए उत्सुक हैं लेकिन मरीज या उपचार केन्द्रों के साथ काम करना आपके लिए नहीं है, समर्थन और जागरूकता की दुनिया में काम करने की कोशिश करें। कई धर्मार्थ और गैर-लाभकारी समूह मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सकारात्मक संदेश फैलाने के एकमात्र उद्देश्य के साथ मौजूद हैं। इस प्रकार के संगठनों को स्टिग्मा से डरता और इन विकारों के बारे में सामान्य स्थानों को विचलित करने के बिना सहायता की आवश्यकता वाले लोगों की सहायता के लिए केंद्रित किया जाता है।

    1
    सामाजिक नेटवर्क पर समूहों के लिए खोजें उदाहरण के लिए, संगठनों जैसे टू री लव लव ऑन आर्म्स एंड लार्ज चेंज 2 माइंड ऑनलाइन अत्यधिक सक्रिय हैं और उत्तरी अमेरिका के कई शहरों में।
    • सामाजिक नेटवर्क पर संगठन अक्सर लेखकों, फोटोग्राफर, वेब डिजाइनर, विपणन और ग्राफिक डिजाइन विशेषज्ञ, धन उगाहने वाले कर्मचारी और कार्यक्रम योजनाकारों के लिए देख रहे हैं।
  • 2
    वह इस संबंध में यात्रा करने वाले समूहों के साथ जागरूकता फैलाने के लिए काम करता है। कई अंतरराष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य संगठन दुनिया भर के व्याख्यान, संगीत कार्यक्रम, पोस्टर और पोस्टर वितरण अभियान, वाणिज्यिक रेडियो प्रस्तुतियों और जागरूकता कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं।
  • काम पर विचार करें इवेंट संयोजन के लिए, अस्पतालों और गैर लाभ संगठनों के साथ नेटवर्क के,, स्कूल की गतिविधियों को व्यवस्थित (जैसे मुफ्त सलाह के रूप में या बात करने के लिए एक सेलिब्रिटी को आमंत्रित) प्रासंगिक पुस्तकों और फिल्मों को बढ़ावा देने या विभिन्न संगठनों की घटनाओं को विज्ञापित।
  • विधि 6

    पेशेवरों और विपक्षों का वजन

    मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र में कैरियर के लिए अपने सभी यथार्थवादी विकल्पों को लिखने के बाद और आगे प्रशिक्षित किए बिना उपलब्ध संभावनाओं पर विचार करने के बाद सूची को कम करना शुरू करें। प्रत्येक विकल्प के सभी सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर विचार करें और अपने विकल्पों का सावधानीपूर्वक वजन करें।

    1
    डिग्री और कैरियर कार्यक्रमों के प्रकारों के बारे में जानें, जिनमें से आपको एक विकल्प बनाना चाहिए।
    • यदि संभव हो तो, यह किसी ऐसे व्यक्ति की छाया बन जाता है जो पहले से ही इस तरह का काम करता है कि यह कैसे पता चलता है कि इस कैरियर का एक खास दिन कैसे विकसित होता है।
    • नोट व्यापार है कि आप करने के इच्छुक हैं के प्रकार (अच्छे, बुरे, उन अप्रिय), वेतन आप शुरू और लंबी अवधि में उम्मीद कर सकते हैं, पर्यावरण के प्रकार है जिसमें आप काम करेंगे, अगर आला कैरियर विस्तार हो रहा है, आपके ठेठ कार्यदिवस और अन्य काम आपके लिए महत्वपूर्ण कैसे होगा
  • 2
    पेशेवरों और विपक्षों की एक सूची बनाएं नीचे लिखें जो आप प्रत्येक विकल्प के लिए सकारात्मक या नकारात्मक मानते हैं उन संभावनाओं को त्यागें जो आपके शोध और आपकी विशेषताओं के आधार पर आपकी दिलचस्पी नहीं रखते हैं यदि आप कर सकते हैं।
  • 3
    सबसे महत्वपूर्ण कारकों के आधार पर सूचियों की तुलना करें शेष विकल्पों की समीक्षा करें और जांच करें कि उनमें से प्रत्येक को अभी भी आपके लिए क्या मायने रखता है इसके आधार पर विचार किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पूरी तरह से रोगी के साथ नियमित संपर्क के साथ नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको अस्पताल प्रशासन जैसे विकल्पों को बाहर करना चाहिए
  • 4
    सूची को संक्षिप्त करें और अपने विकल्पों की रैंकिंग करें एक बार जब आप ऐसे विकल्पों को समाप्त कर देते हैं जो अप्रिय होते हैं और जो विशेषताओं की पेशकश नहीं करते हैं जो आपको आवश्यक हैं, तो उन विकल्पों की रैंकिंग करने का प्रयास करें जो शेष रहें।
  • विधि 7

    आपके लिए उपयुक्त मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र में कैरियर का चयन करें

    सही क्षेत्र में कैरियर चयन का हिस्सा खुद को जानना है और यह जानना है कि आप इस पेशे से क्या चाहते हैं। अगर आप एक संभावित नौकरी पसंद के बारे में उत्साहित नहीं हैं, तो इसे सूची से हटा दें और उन अवसरों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको लगता है कि आपको पूर्णता दे सकता है।

    1
    एक कैरियर चुनें जो आपको श्रेष्ठ बनाता है आपके कैरियर को नई दिशा देने के लिए विशेष रूप से आपको प्रशिक्षित करने के लिए शानदार ढंग से भुगतान करने के लिए अप्रिय होगा, उदाहरण के लिए आपको पता चलता है कि एक सामाजिक कार्यकर्ता होने से आपको मौत की सजा दी जाती है। सुनिश्चित करें कि आपके पास चुनने वाले कैरियर के लिए जुनून है
  • 2
    विकास के लिए अवसर प्रदान करने वाले एक कैरियर का चयन करें। मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में रहने के लिए, एक विकल्प चुनें, जिससे आपको बेहतर, अग्रिम और सफल होने का मौका मिलेगा, जबकि आपके कौशल और रुचियां बेहतर तरीके से विकसित होंगी।
  • 3
    लचीला होना याद रखें यदि आपकी पहली पसंद वास्तव में निषेध प्रवेश या वित्तीय कारणों से हुई थी, तो भूल न जाएं कि मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में आपके लिए आदर्श कैरियर के कई रास्ते हैं।
  • आप खुद को प्रशिक्षण कार्यक्रमों या उद्योग में संभावित नियोक्ताओं के लिए अधिक आकर्षक बना सकते हैं। , मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनुभव हासिल है या एक प्रशिक्षण लेने के लिए स्वतंत्र अवसर प्रयास करें उदाहरण के लिए आप पहली बार इस क्षेत्र में विशेषज्ञता सहायता के लिए एक प्रमाण पत्र मिलता या अपने शहर में या संकट प्रबंधन के लिए एक केंद्र में अस्पताल में स्वयंसेवक काम कर सकते हैं ।
  • सुनिश्चित करें कि आप धीरे-धीरे मानसिक स्वास्थ्य में अनुभव जमा करते हैं और इस क्षेत्र में संगठनों पर अच्छी छाप बनाने के लिए आपको अपना फिर से शुरू करने में मदद करने के लिए एक पेशेवर परामर्शदाता पर जाएं।
  • आपका अनुभव क्या pensi- आप बताएं कि आप अंदरूनी विश्वविद्यालय में सहायक के रूप में किया था, कैसे युवा लोगों के लिए व्यवहार की निगरानी और सलाह शामिल करने के लिए की नौकरियों संभावित के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौशल प्रतिबिंबित कर सकते हैं, या समय एक के रूप में काम खर्च बारटेंडर, जिसने आपको लोगों को जीतने की क्षमता और अद्वितीय सुनने की क्षमता को परिपक्व करने की अनुमति दी है।
  • चेतावनी

    • मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई लोग हैं, जो करियर भयभीत हैं, नाराज या facili- से परेशान करता है, तो आप इस प्रकार का एक काम की स्थिति पर विचार कर रहे हैं, क्षेत्र में कार्यरत लोगों को जिनमें से सबसे कठिन पहलू हैं पूछ लें कर रहे हैं के लिए आदर्श नहीं हैं व्यापार।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com