कैसे अपना व्यावसायिक फ़ील्ड चुनें

अगर आप विकल्प की एक सूची बनाते हैं और उन्हें खुद पर विचार करने के लिए समय देते हैं तो कैरियर चुनना इतना जटिल नहीं है यद्यपि "हमेशा के लिए स्थायी स्थान" अब वास्तविकता है, अब आप अपने अवसरों को परिभाषित करने के लिए, आप किस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, यह समझना होगा। अपनी प्रतिभा, अपनी जुनून और अपने कौशल के बारे में सोचकर बुद्धिमानी से चुनें।

कदम

एक कैरियर फील्ड चरण 1 पर फैसला
1
यह निर्धारित करने के साथ शुरू करें कि आप क्या करना चाहते हैं बहुत से लोग उसे दूसरों के बारे में फैसला करते हैं: शिक्षक, माता-पिता, पड़ोसी और दोस्तों उन पेशेवरों के बारे में सोचें जो आप सम्मान करते हैं और वे किस प्रकार का काम करते हैं। अपनी इच्छाओं को अपनी क्षमताओं से मेल करने की कोशिश करें: आपको कुछ शोध करने की आवश्यकता होगी लेकिन यह इसके लायक होगा।
  • एक कैरियर फील्ड चरण 2 पर निर्णय लें
    2
    जब आप अपनी पसंद की गतिविधियों में स्वयं को समर्पित करते हैं, तो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कौशल को पहचानें जिन चीजों में आप अच्छे हैं, उनका विश्लेषण करें, ताकि आपके पास अनुसरण करने का पथ हो। उदाहरण के लिए, यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो आप एक पशु चिकित्सक बन सकते हैं, खेत पर काम कर सकते हैं, अपने चार पैर वाले दोस्तों के लिए कपड़ों और सामान बना सकते हैं, पालतू जानवरों की दुकान खोल सकते हैं। एक बार जब आप एक संभावित क्षेत्र की पहचान कर लेते हैं, तो आप अपने कौशल के साथ अपने विकल्पों का मिलान करना शुरू कर सकते हैं।
  • कैरियर फील्ड्स चरण 3 पर निर्णय लें
    3
    काम के क्षेत्र के बारे में सोचो, जो काम से ही ज्यादा व्यापक है। यह ऐसा क्षेत्र है जिसमें विभिन्न करियर संभव हो सकते हैं और इसलिए आपको प्रत्येक पथ के संबंध में अपने प्रशिक्षण और आपकी रुचियों पर विचार करना होगा, ताकि आप के लिए कम से कम पांच आदर्श व्यवसाय पा सकते हों। उदाहरण के लिए, यदि आप इंजीनियरिंग का अध्ययन करते हैं, तो इंजीनियर के रूप में काम करने के अलावा, आप एक साइट या कार्यालय का प्रबंधक बन सकते हैं, परामर्शदाता बन सकते हैं या सलाहकार बन सकते हैं। यदि आप कानून का अध्ययन करते हैं, तो आप बड़े कानून फर्म या गैर-लाभकारी संगठन में अभ्यास कर सकते हैं, किसी भी तरह के कार्यालय में एक टीम का नेतृत्व कर सकते हैं, जरूरी नहीं कि अदालत, या कंपनी के प्रबंधक बनें, विधायी क्षेत्र से निपटना आपको प्राप्त प्रशिक्षण के अतिरिक्त, आपको यह भी सोचना होगा कि आप क्या पसंद करते हैं और कैसे करें और नई चीजें सीखने की आपकी स्थिति क्या है।
  • कैरियर फील्ड्स चरण 4 पर निर्णय लें
    4
    एक ऐसी नौकरी पर विचार करें जो दो या दो से अधिक क्षेत्रों को मिलती है, संभावनाओं के बारे में सोचें जो उत्पन्न हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक शिक्षक एक उत्कृष्ट प्रकाशक भी हो सकता है
  • एक कैरियर फील्ड चरण 5 पर निर्णय लें
    5
    पुस्तकालय में पुस्तकों की तलाश में दिलचस्पी वाले क्षेत्रों के लिए जरूरी योग्यता के बारे में पता करें, स्कूल या विश्वविद्यालय से पूछिए, इंटरनेट पर खोज कर और उन लोगों से बात करें जिनके पास अधिक अनुभव है। तो, आप समझेंगे कि आपको क्या अध्ययन करना है और कितना और आप अपने मार्ग को आवश्यक कौशल के अनुसार व्यवस्थित कर सकते हैं, जब आपको लगता है कि जब आप समाप्त हो गए हैं



  • एक कैरियर फील्ड चरण 6 पर निर्णय लें
    6
    उन लोगों से जानें, जो पहले से ही उस क्षेत्र में काम कर रहे हैं जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं, सुझावों के लिए पूछें और पेशेवरों और बारीकी से देखें। कुछ मामलों में, वे आपको सीधे इंटर्नशिप के साथ सीधे अनुभव करने का मौका दे सकते हैं।
  • एक कैरियर फील्ड चरण 7 पर फैसला
    7
    आपकी धारणाओं और एकत्रित जानकारी के आधार पर फील्ड की पसंद का मूल्यांकन करें। प्राप्त सलाह का लाभ उठाएं और उन्हें अपने अनुसंधान कार्य और आपकी भावनाओं के साथ पैमाने पर रखें। समय यह तय करने के लिए आया है कि यह कैरियर आपके लिए सही है या नहीं। समीकरण में आपकी जीवन शैली जैसी कारकों को शामिल करने के लिए मत भूलना अगर पेशे में भारी समझौता करने की आवश्यकता थी, तो आप नाराज और पछताए रहेंगे। इसलिए, अपने निजी जीवन के साथ चुनाव, बड़े और दीर्घकालिक लोगों के लिए मामूली या अल्पकालिक समझौता करना पसंद करते हैं।
  • एक कैरियर फील्ड चरण 8 पर फैसला
    8
    आप जिस कैरियर में रुचि रखते हैं, उसके बारे में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का पालन करें। जैसा कि आप पढ़ते हैं, क्षेत्र में संपर्कों का एक नेटवर्क बनाने की संभावना को अनदेखा न करें और अपने आप को एक स्वयंसेवक या एक प्रशिक्षु के रूप में पेश करें। इन अवसरों से आप समझ सकते हैं कि उद्योग कैसे काम करता है और किस प्रकार का लोग वहां काम करते हैं और अध्ययन के अनावश्यक क्षेत्रों को फ़िल्टर करने या अपने क्षितिज का विस्तार करने के लिए ज्ञान और कौशल जोड़ने में आपकी मदद करेंगे।
  • एक कैरियर फील्ड चरण 9 पर फैसला शीर्षक वाला चित्र
    9
    सकारात्मक रहें. जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है, नौकरी बाजार को रचनात्मक दृष्टिकोण से देखें, खुद को तैयार करें अपनी सुविधा क्षेत्र को विकृत करें. वास्तविक दुनिया तेजी से बढ़ रही है और चुनौतियों से निपटने और उन अवसरों को जब्त करना महत्वपूर्ण है जो पैदा हो जाएंगे। लेकिन अपनी विशिष्टता को दबाए रखें: नियोक्ता कुशल और सक्षम लोगों की तलाश कर रहे हैं जिनके पास कुछ खास है।
  • टिप्स

    • जब आप अपनी पसंद के क्षेत्र में नौकरी तलाश रहे हैं, तो संभावित नेताओं के बारे में जितना संभव हो, यह जान लें कि यह आपके लिए अच्छा है या नहीं। एक साक्षात्कार एक दो तरह की प्रक्रिया है।
    • उन संगठनों के लिए इंटरनेट खोजें, जो उस क्षेत्र के साथ सौदा करते हैं जिसमें आप रुचि रखते हैं। खोज इंजन "पेशेवरों के एसोसिएशन xxx" पर लिखें वे आपको ऐसे अन्य लोगों से जुड़ने की अनुमति देंगे जो आपके समान काम करते हैं, ऑनलाइन चर्चाओं और बैठकों में भाग लेते हैं और न्यूज़लेटर या पत्रिका प्राप्त करते हैं
    • यदि आपको अभी भी विश्वविद्यालय में नामांकन करना है, तो कृपया अपने द्वारा पाठ्यक्रम, नौकरी के अवसरों और शहर की पेशकश की संभावनाओं के बारे में सूचित करें, जिसमें आप अध्ययन करेंगे।
    • लिंक्डइन जैसे एक सामाजिक नेटवर्क के रूप में कार्य किया

    चेतावनी

    • इस बात को डरना मत डरो कि आपने गलती की है और आपको दिशा बदलनी होगी। वास्तव में, यह एक मुख्य कारण है कि एक बड़े क्षेत्र को चुनना इतना महत्वपूर्ण है कि आपके कौशल को पूरा करने के लिए, स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने और तब तक प्रयास करें जब तक कि आप अपनी जगह नहीं पाते। उन करियर के साथ समय बर्बाद मत करो जो आपके लिए नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com