आपके विशेष प्रतिभाओं में विश्वास कैसे प्राप्त करें

हम सब प्रतिभा के साथ पैदा हुए हैं जो हमें भीड़ से अलग करते हैं, विशेष लक्षण जो हमें बनाते हैं कि हम क्या हैं और हमारे जीवन को आकार देते हैं। यदि आपके पास गायन, तैराकी, अगर आप व्यवसाय में रचनात्मक विचारों को ले जाने में सक्षम होते हैं या यदि आपको लगता है कि आप एक उत्कृष्ट श्रोता हैं, तो आपके पास अनोखी चीज़ों को पैदा करने और सम्मान करने का अवसर होगा। अपनी प्रतिभाओं का एहसास और दूसरों के साथ साझा करने के बारे में आश्वस्त महसूस करने से आपको अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने और जीवन में और अधिक पूर्ण महसूस करने में मदद मिलेगी। यदि आप इस बात पर विश्वास हासिल करना चाहते हैं कि आपको क्या खास बनाता है, तो इस लेख को पढ़ें।

कदम

विधि 1

अपने प्रतिभाओं को पहचानें
1
पता है कि कुछ भी प्रतिभा हो सकती है कुछ लोग तुरंत अपने कौशल को पहचानते हैं, लेकिन अन्य मामलों में यह प्रतिभा की तरह कुछ पहचानना मुश्किल हो सकता है कौशल और सादगी के साथ आप जो भी काम कर सकते हैं, आपके लिए स्वाभाविक रूप से सभी चीजें एक प्रतिभा हो सकती हैं। जैसा कि जॉर्ज लुकास ने एक बार कहा था: "हम में से हर एक दहेज है: सब कुछ यह पता लगाने की कोशिश में है कि वह क्या है"। तो आपके विशेष प्रतिभा क्या हैं?
  • शायद आपके पास व्यावहारिक प्रतिभा है शायद आप एक उत्कृष्ट पर्वतारोही साइकिल चालक हैं, आप रस्सी कूद सकते हैं या आप यो-यो के साथ एक इक्का हैं आप सर्फिंग के चैंपियन हो सकते हैं या अपने शहर में हमेशा केक खाने वालों की प्रतियोगिता जीत सकते हैं।
  • शायद आपकी प्रतिभा अधिक कलात्मक या बौद्धिक है शायद आप एक उत्कृष्ट कवि हैं, आप यूट्यूब के लिए वीडियो बना सकते हैं, आप एक भाषण पकड़ सकते हैं, आप गणित प्रतियोगिता जीत सकते हैं या आप पहेली पहेली को हल कर सकते हैं।
  • ऐसा हो सकता है कि आपका उपहार लोगों के साथ बातचीत करना सीखने का है। आप सोशल नेटवर्क पर एक विशेषज्ञ हैं, जिसमें फेसबुक पर 1500 दोस्त हैं और 50 "मुझे यह पसंद है" हर पोस्ट पर? हो सकता है कि आप उस व्यक्ति की सलाह लेते हैं, जब वे उदास हो जाते हैं, या आपके पास मजाकिया चुटकुले बनाने का उपहार है जो आपके परिवार को हंसते हैं?
  • 2
    अपनी छिपी हुई प्रतिभाओं की खोज करें शायद आपके पास प्रतिभाएं थीं, क्योंकि आप एक बच्चे थे, या प्रतिभा जिन्हें आपने कभी नहीं खेती की थी, क्योंकि आप उन्हें बेकार समझते हैं। शायद आपने उन्हें शर्मिंदा पाया। लेकिन अगर आप कुछ कर सकते हैं, तो इसे अपने जीवन का हिस्सा बनें। यदि आप अपनी प्रतिभा की उपेक्षा करते हैं, तो आपको लगता होगा कि आपके जीवन में कुछ याद आ रही है।
  • यह समझने का एक अच्छा तरीका है कि जब आप बच्चा थे, तो आपको क्या करना पसंद आया, इस बारे में फिर से सोचने के लिए अपरिचित प्रतिभा क्या है। बच्चे उन चीजों को अपना करते हैं जो उनके लिए सबसे अधिक प्राकृतिक हैं। क्या तुमने फिर खुश किया? ऊब होने के बिना घंटों के लिए आप क्या कर सकते हैं?
  • इसी तरह, अब आप अपना खाली समय कैसे व्यतीत करते हैं? घंटों के लिए आप किन गतिविधियों को सुरक्षित तरीके से कर सकते हैं? शायद आपके द्वारा किए जाने वाली गतिविधियों में अधिक आनंद होता है, जिसमें वे अधिक प्रतिभाशाली होते हैं। कार का समायोजन, वीडियो गेम्स जीतना, यहां तक ​​कि बैठना और अभी भी ध्यान देना और ध्यान करना विशेष प्रतिभा हो सकता है।
  • 3
    क्या आप विशेष बनाता है न्याय मत करो प्रत्येक प्रतिभा में कुछ विशेष और अनमोल है, न केवल हमारी आंखों के सबसे उल्लेखनीय और जागरूकता में जैसे ऑपेरा गायन या पेशेवर स्नोबोर्डिंग। अपने जन्मजात उपहारों के साथ और उन सभी को खेती करने की कोशिश करें, जो किसी विशेष उपहार की इच्छा के बदले आप स्वयं नहीं करते। हर प्रकार की प्रतिभा के लिए जगह है, हम में से प्रत्येक के पास खेलने की भूमिका है। यदि आप इसे पहचानते हैं, तो आप अपने आप में विश्वास हासिल करना शुरू कर देंगे
  • एहसास है कि जैसे ही आपके पास हर किसी की प्रतिभा नहीं है, इसलिए दूसरों की खुद की नहीं है शायद आपका मित्र एक अद्भुत चित्रकार है, लेकिन उन कहानियों को कहने की क्षमता नहीं है जो मनमोहक हैं। हो सकता है कि आपका भाई एक फुटबॉल टीम का कप्तान है, जो पहले स्थान पर है, लेकिन उसे दूसरों की भावनाओं, या आपके मजबूत सौंदर्य की भावना के प्रति समान संवेदनशीलता नहीं है।
  • 4
    दूसरों के विचारों से घबराओ मत कभी-कभी हमारी प्राकृतिक प्रतिभा छिपी रहती है, जब हम केवल उन चीजों के द्वारा जीते हैं जो दूसरों को लगता है कि हम अच्छी तरह से कर सकते हैं। जब आप अपने प्रतिभा की सराहना नहीं करते ऐसे वातावरण में रहते हैं, काम करते हैं या स्कूल जाते हैं, तो आप भ्रमित महसूस कर सकते हैं और अपने कौशल के महत्व को समझ नहीं सकते हैं। याद रखें कि आपकी प्रतिभा वे हैं जो वास्तव में आप को एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित करते हैं और दूसरों के द्वारा तय नहीं कर सकते हैं: वे स्वयं का अभिन्न अंग हैं
  • अपनी प्रतिभाओं से शर्मिंदा न हों, भले ही अपने दोस्तों के चक्र में उन्हें माना जाता हो "विचित्र"। सुनिश्चित करें कि ऐसे अन्य लोग हैं जो उन्हें आश्चर्यजनक और विशेष रूप से विचार करेंगे। यदि आपके वातावरण में लोग आपके कौशल की सराहना नहीं करते हैं, तो कहीं और देखें। उन लोगों के लिए फ़ोरम के लिए इंटरनेट खोजें, जो आपकी रूचियों को साझा करते हैं।
  • शायद आपको बताया गया है कि आपकी प्रतिभा बेवकूफ या बदतर है, किसी चीज से शर्म आनी चाहिए। हमारे माता-पिता, मित्र और समाज हमें वास्तव में क्या कर रहे हैं, इसके अलावा कुछ और हो सकते हैं। दूसरों की अपेक्षाओं से बाधा मत बनो
  • 5
    अपने कौशल को स्वीकार करें उपहार के रूप में उन्हें प्राप्त करने के लिए आभारी रहें अपनी प्रतिभाओं को दबाने के लिए आसान है और उन लोगों के लिए अपना समय बर्बाद करना जो आपके पास नहीं हैं, वास्तव में बहुत से लोग इन नकारात्मक विचारों में फंस जाते हैं। यही कारण है कि, एक बार जब आप अपनी प्रतिभा की खोज कर चुके हैं और आपने उन्हें समर्थन दिया है, तो बहुत से लोग आपको बहुत भाग्यशाली व्यक्ति मानेंगे। इस लेख को पढ़ना एक ऐसी यात्रा में पहला कदम है, जिससे आपको अपनी विशेष प्रतिभाओं को पहचानने और पता चलता है कि कैसे उन्हें खेती करके, आपका जीवन अधिक समृद्ध और अधिक फायदेमंद होगा। अब आप अपनी प्रतिभा को अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने के लिए तैयार हैं: आज से शुरू कर सकते हैं कि आप अपने आत्मसम्मान के निर्माण के लिए उनका अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 2

    अपने प्रतिभाओं को बढ़ाएं
    1
    अपनी प्रतिभा का विकास कुछ करने में बहुत अच्छा होने की शक्ति पहले से ही तुम्हारे भीतर है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप खुद को इतना प्रशिक्षित किए बिना उत्कृष्टता प्राप्त कर सकेंगे दुनिया के सबसे प्रतिभावान संगीतकार, प्रत्येक दिन अभ्यास करने के घंटे और घंटों में खर्च करते हैं, अपने कौशल की गहराई की खोज करते हैं। यह किसी प्रकार की प्रतिभा पर लागू होता है: हमारे पास इसे व्यवहार में रखने की स्वाभाविक क्षमता है, लेकिन हम अंत तक नहीं समझ पाएंगे, जहां हमारे कौशल आ सकते हैं यदि हम इसे लगातार अभ्यास नहीं करते हैं। जैसे ही आप को पहचानने और करने में सक्षम होंगे "सुनना" अपने प्राकृतिक कौशल, अपने कौशल में विश्वास जल्द ही आ जाएगा।
    • अपने कौशल को यथासंभव व्यवहार करने की कोशिश करें। उन्हें जंग करने की अनुमति न दें उदाहरण के लिए, यदि आप प्रतिभाशाली कॉमेडियन हैं, तो उन स्थानों पर अक्सर जाएं जहां आप अभ्यास करने के लिए स्वतंत्र रूप से दिखा सकते हैं ऐसे दिनों में जब आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपने चुटकुले या अभ्यास को परिष्कृत नहीं कर सकते हैं
    • अपनी प्रतिभा को समर्पित करने के लिए अपने आप को बहुत समय दें उन गतिविधियों के लिए अधिक जगह छोड़ने के लिए वचनबद्धता के साप्ताहिक कार्यक्रम को फिर से संगठित करना आवश्यक हो सकता है जिसमें आप अपने कौशल का व्यक्तित्व व्यक्त करते हैं। आपकी प्रतिभा अपने जीवन की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक बननी चाहिए।
  • 2
    अपने विशेष उपहार के बारे में सब कुछ जानें इसके बारे में अधिक जानने के लिए कुछ शोध करें कि आप उन्हें कैसे खोज और विकसित कर सकते हैं। प्रतिभा जिसे आप बेहतर जानना चाहते हैं, वह हो सकती है जो कई अन्य लोग साझा करते हैं, या यह बेहद अनूठी और दुर्लभ हो सकती है: किसी भी मामले में, निश्चित रूप से पुस्तकें, लेख और साक्षात्कार होते हैं जो इसके बारे में बात करते हैं। अपनी प्रतिभा साझा करने वाले लोगों की दुनिया में गहराई से जाने और इस बारे में अधिक जानने के लिए कि आपके विशेष कौशल क्या हो सकते हैं, यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • किताबों और ब्लॉगों को पढ़ें, फिल्में देखें और विषय पर पॉडकास्टों को सुनें।
  • ऑनलाइन मंचों में भाग लेना और उन लोगों के समूह के लिए साइन अप करें जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं।
  • आपकी प्रतिभा से संबंधित विषयों पर सम्मेलनों में भाग लेना या पाठ्यक्रमों का पालन करना
  • 3



    एक गुरु के लिए देखो जो तुम्हें जो तुम्हें नहीं पता सिखा सकते हैं। आपकी प्रतिभा को विकसित करने में मदद करने के लिए एक अच्छा संरक्षक या संदर्भ का एक बिंदु ढूँढना कुछ अमूल्य है उन लोगों की तलाश करें जिन्होंने समान प्रतिभा की खेती की है और आप को विकसित करने में मदद करने के लिए अपनी बुद्धि साझा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अच्छा लेकिन अनुभवहीन विक्रेता हैं, तो उन लोगों पर ध्यान दो, जो आपके पास कंपनी से अधिक समय तक रहे हैं और आपको व्यापार के रहस्यों के बारे में सिखाने के लिए बहुत कुछ है।
  • एक ट्यूटर और उनके छात्र के बीच संबंध दोनों लोगों के लिए संतुष्टिदायक है ट्यूटर और उसके गाइड के अनुभव से छात्र को लाभ मिलता है, जबकि ट्यूटर किसी अन्य व्यक्ति के साथ अपने पसीना ज्ञान को साझा करने की संतुष्टि को साबित करता है और युवा प्रशिक्षु द्वारा लाया गया ताजगी के कारण, एक नया दृष्टिकोण प्राप्त करता है
  • एक अच्छा संरक्षक ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन आप किसी को भी आपको प्रेरित करने के लिए पा सकते हैं। अगर आप अपने पर्यावरण में किसी को नहीं जानते हैं जो आपको अपने पंख के नीचे ले जाने के लिए तैयार हैं, तो आप हमेशा उन पुस्तकों के बारे में जानकारी पा सकते हैं, जिन्हें आप पुस्तकों को पढ़ने या इंटरनेट पर शोध और पढ़ने के द्वारा प्रेरित कर सकते हैं। इन लोगों के साथ संपर्क में आने से डरना मत उन्हें ई-मेल या ट्विटर पर लिखकर!
  • 4
    प्रत्येक विफलता के बाद, फिर से उठो। सिर्फ इसलिए कि आपके पास कुछ करने के लिए प्रतिभा है इसका मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा इसे पूरी तरह से कर सकते हैं जब आप गलतियां करते हैं, जो अब हर समय हो जाएगा, हार न दें यदि हर बार जब आप कोई गलती करते हैं, तो आप स्वयं को अवरोधित करते हैं जैसे कि आप एक दीवार के सामने खड़े होते हैं, आप कभी भी अपनी क्षमता को पूरी तरह महसूस नहीं करेंगे।
  • आपके द्वारा किए गए गलतियों से सीखने की कोशिश करें, उन्हें दूसरी बार दोबारा नहीं दो। निर्विवाद प्रतिभा थॉमस एडीसन ने अपने सबसे प्रसिद्ध आविष्कार के बारे में कहा: "मैं 1000 बार विफल नहीं हुआ, 1000 घंटे के बाद प्रकाश बल्ब का आविष्कार किया गया"।
  • सलाह के लिए मत पूछना और आपकी प्रतिभा को विकसित करने में मदद करने से डरो मत।
  • 5
    लोगों के बारे में चिंता मत करो आपकी प्रतिभा की खोज के लिए किसी को भ्रमित कर सकते हैं और दूसरों में डर पैदा कर सकते हैं। शायद आप हर शुक्रवार और शनिवार की रात के दोस्तों के साथ लटकाते थे, लेकिन अब आप लिखते समय अधिक खर्च करते हैं। आपके माता-पिता खुश नहीं हो सकते हैं क्योंकि आपने सभी अतिरिक्त गतिविधियों को छोड़ दिया है, जो कि आप खुद को विशेष रूप से अपने प्रतिभा को समर्पित करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं। आपके निर्णयों को हमेशा दूसरों के द्वारा पूरी तरह से समझा नहीं जाएगा, हालांकि, आप जो कर रहे हैं, उसमें आत्मविश्वास और गर्व प्राप्त करते हैं, आपके आस-पास के लोग यह समझेंगे कि आपकी प्रतिभा आपकी पहचान का एक अभिन्न हिस्सा हैं और आप अब नहीं कर सकते हैं कम।
  • विधि 3

    अपने प्रतिभाओं के लिए गौरव की कोशिश करें
    1
    अपनी प्रतिभा को अन्य लोगों के साथ साझा करें हमारे विशेष उपहार के सकारात्मक पहलुओं में से एक यह है कि हम अन्य लोगों को खुशी देने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। इस बारे में सोचें कि आप दुनिया को बेहतर बनाने के लिए अपनी प्रतिभा का उपयोग कैसे कर सकते हैं और साझा कर सकते हैं। अपने मित्रों, अपने परिवार के साथ और नए लोगों के साथ उन्हें साझा करें, जब आप जन्म लेते समय प्राप्त किए गए उपहारों में से सबसे ज्यादा कमाएं।
    • खुशी के बारे में सोचो जो आप महसूस करते हैं जब दूसरों ने आपकी प्रतिभाएं अपने साथ साझा की हैं यदि आपके रचनाकारों ने उन्हें दुनिया के साथ साझा करने की आवश्यकता महसूस नहीं की तो आपके पसंदीदा गाने, व्यंजनों और चुटकुले ने कभी प्रकाश नहीं देखा होगा।
    • भले ही आपकी प्रतिभा तत्काल साझा नहीं हो, फिर भी इसका लाभ दूसरों के लाभ के लिए उपयोग करने के लिए किया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान में अच्छे हैं, तो आप ध्यान समूह को व्यवस्थित कर सकते हैं या बस दूसरों को बता सकते हैं कि इस अनुभव से वे लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं
  • 2
    दूसरों को अपनी विशेष प्रतिभा को सिखाएं अभ्यास और आत्मविश्वास और अनुभव प्राप्त करने के बाद, आप सिखा सकते हैं कि आपने अन्य लोगों को क्या सीखा है कौन आपकी अपनी प्रतिभा है, लेकिन अभी भी अनुभवहीन और अप्रशिक्षित है, अपने अनुभव का उपयोग कर सकते हैं!
  • ट्यूशन की संभावना, पाठ्यक्रम आयोजित करने या एक एसोसिएशन की स्थापना पर विचार करें।
  • आप एक पुस्तक भी लिख सकते हैं, एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं या एक ऑनलाइन मंच का आयोजन कर सकते हैं।
  • 3
    अपने दहेज को पेशे बनाने की संभावना के बारे में सोचो यदि आपके प्रतिभा है कि आप इतने प्यार करते हैं कि आप इसे हर दिन कई घंटों के लिए करना चाहते हैं, तो आपको शुल्क बनाने का एक तरीका मिल सकता है। विशेषाधिकार प्राप्त जगह जहां प्रतिभा, इच्छा और धन मिलना कई लोगों के लिए उनके सपनों का काम है अगर आपको लगता है कि लोगों को आपकी प्रतिभा व्यक्त करने के लिए भुगतान करने के लिए तैयार हो सकता है, तो एक नौकरी करने की कोशिश करें
  • कुछ लोग अपनी प्रतिभाओं को बदलना नहीं चाहते हैं, जो वे शुद्ध आनंद के लिए करते हैं, भुगतान में काम करते हैं। गायन या कैरियर में अभिनय करने की क्षमता को बदलना, उदाहरण के लिए, काफी प्रयास करना शामिल है और हमेशा एक आसान रास्ता नहीं है यदि आप अपना सामान्य काम जारी रखना पसंद करते हैं और अपने खुद के कार्यों को अपने खाली समय में समर्पित करते हैं, तो इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है।
  • किसी भी मामले में, अगर आप अपनी नौकरी से आपकी कम से कम एक प्रतिभा को अभ्यास में रखने की अनुमति देते हैं, तो आप खुश होंगे। यदि आप एक रचनात्मक व्यक्ति हैं, तो अपने काम में रचनात्मकता व्यक्त करने का एक तरीका ढूंढने का प्रयास करें, भले ही आप केवल सप्ताहांत पर पेंटिंग करने के लिए खुद को समर्पित करें। यदि आप सुनकर समस्याएं हल कर सकते हैं, तो आप इन कौशल को कार्यस्थल में इस्तेमाल कर सकते हैं, जबकि एक चिकित्सक बनना नहीं चाहते हैं।
  • 4
    नई प्रतिभा का पता लगाने के लिए इच्छुक हो अपनी संभावनाओं को सीमित करने का कोई कारण नहीं है, जिससे आप सोच सकते हैं कि आपके कौशल केवल उन्हीं हैं जिन्हें आप जानते हैं। वास्तव में, जीवन के दौरान प्राप्त किए गए अनुभव और विश्वास के साथ, नई छिपी प्रतिभाएं अक्सर खोजी जाती हैं जब भी आप कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, तो आप दहेज की खोज कर सकते हैं जिसे आपको नहीं पता था कि आपके पास था। अपने उपहारों को खोजने, पहचानने और खेती करने के लिए जानें, बिना सीमा के।
  • टिप्स

    • नई गतिविधियों में अपना हाथ आज़माएं हो सकता है कि ऐसा कुछ जिसे आपने सोचा कि आप कर सकते हैं आपके लिए वास्तव में सही है!
    • फुटबॉल, तैराकी, चलने या बास्केटबाल जैसी खेल गतिविधियों के साथ-साथ आपको फिट और स्वस्थ रखने के लिए भी विचार किया जा सकता है
    • अपनी प्रतिभा को प्रशिक्षित करें: जितना अधिक आप व्यायाम करते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप बनें।
    • आप क्या करते हैं और आप क्या करते हैं उससे प्यार करो!
    • दूसरों को आप जो चाहते हैं, उसे करने से रोक दें। क्या आप कुछ करना चाहते हैं? यह कोशिश करो!

    सूत्रों और कोटेशन =

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com