एक प्रतिभाशाली व्यक्ति कैसे बनें

एक प्रतिभा एक सहज क्षमता के साथ संदर्भित करता है जिसके साथ कोई भी पैदा हो सकता है। यह सच है कि एक प्रतिभा होने से जीवन में मदद मिल सकती है और इस पद्धति में इस क्षमता को पहचानने और रखने की कोशिश करना अच्छा है। हालांकि, अपनी प्रतिभा की खोज को बहुत महत्व देने की कोशिश न करें बहुत से लोग पूरी तरह से खुश तरीके से अपना जीवन बिताते हैं और एक विशेष और विशिष्ट प्रतिभा के बिना नए कौशल प्राप्त करने में सक्षम हैं।

कदम

भाग 1

अपनी प्रतिभा की खोज करें
छवि प्रतिभाशाली चरण 1 रहें
1
अपने बचपन को पुनः करें यह पता लगाने का एक शानदार तरीका है कि आपकी प्रतिभा कहां से बचपन में वापस जाना है और जब आप बच्चा थे तब क्या करना पसंद आया अक्सर यह वह अवधि होती है, जब आपके द्वारा किए गए प्रोग्राम सीमित नहीं होते हैं कि लोग क्या सोचते हैं "वास्तविकता"।
  • विफलता का भय उन चीजों में से एक है जो आपकी प्रतिभा तक पहुंचने या खोजने से रोकता है। बचपन में लौटने पर, आप असफलता या विचलन को सीमित करने के डर से बाहर निकल सकते हैं।
  • यह विचार करें कि जब आप बच्चे थे और जो चीजें आप एक बच्चे के रूप में करना पसंद करते थे तो आप क्या करना पसंद करते थे। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ड्रैगन्स (माफ़ कर दो!) या कुछ इसी तरह की प्रजनन करना है, लेकिन यह कि आप उस पथ पर सेट कर सकते हैं जो आपकी प्रतिभा की ओर जाता है उदाहरण के लिए, भले ही आप निश्चित रूप से एक अजगर नहीं बढ़ाएंगे, आप उस इच्छा को बंद कर सकते हैं, एक कहानी लिख सकते हैं या पास के पुस्तकालय में "ड्रैगन कैम्प" ग्रीष्मकालीन शिविर से बच्चों के समूह को ला सकते हैं।
  • छवि प्रतिभाशाली चरण 2 रहो शीर्षक
    2
    गौर करें कि जब आप समय का ट्रैक खो बैठते हैं तो आप क्या करते हैं मुख्य चीजें जो आप कर सकते हैं में से एक यह है कि आप क्या करना चाहते हैं, और थोड़ी देर के लिए बाकी सब कुछ भूल जाते हैं। याद रखें कि सभी प्रतिभा बहुत स्पष्ट हैं। आपको उन चीजों में थोड़ा गहराई तक पहुंचने की आवश्यकता हो सकती है जिन्हें आप जानना चाहते हैं कि आप क्या प्रेरित करते हैं।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप वास्तव में प्यार करते हैं तो वीडियो गेम खेल रहे हैं, यह पूरी तरह प्रतिभाशाली हो सकता है यहां तक ​​कि अगर खेल आपकी नौकरी नहीं हो सकता है, तो आप हमेशा उस प्रतिभा का उपयोग करने का एक तरीका पा सकते हैं (जैसे कि किसी ब्लॉग पर वीडियो गेम की समीक्षा करना)।
  • ऐसे प्रश्नों पर विचार करें: जब आप काम या स्कूल में ऊब जाते हैं, तो आप क्या करने के बारे में सोचते हैं? यदि आपके पास असीमित धन है, तो आप क्या करेंगे? यदि आप दुनिया में कहीं भी जा सकते हैं, तो आप कहां जाएंगे? अगर आपको काम करने की ज़रूरत नहीं है, तो आप अपना दिन कैसा बढाएंगे? इन सवालों का जवाब देने में आपको यह पता लगाने में सहायता मिल सकती है कि आप क्या कर रहे हैं और आप क्या प्रेरित करते हैं।
  • छवि प्रतिभाशाली चरण 3 रहो शीर्षक
    3
    दूसरों से पूछें कभी-कभी जब आपको स्पष्ट रूप से देखने में कठिनाई होती है, तो बाहरी राय प्राप्त करना अच्छा होता है दोस्तों और परिवार के सदस्यों को आप अच्छी तरह से जानते हैं और उन क्षेत्रों में आपको कुछ अंतर्दृष्टि प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए, जिसमें वे मानते हैं कि आपकी प्रतिभा है
  • कभी-कभी जिन क्षेत्रों में आप प्रतिभा चाहते हैं, वे जरूरी नहीं होते हैं जिन में आप दूसरों को लाया करते हैं ठीक है! सिर्फ इसलिए कि आपके पास कुछ के लिए एक सहज प्रतिभा नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उस चीज़ में अच्छा नहीं हो सकते हैं और सिर्फ इसलिए कि आपके पास कुछ के लिए प्रतिभा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे जीवन में पीछा करने की आवश्यकता है
  • उदाहरण के लिए: परिवार और दोस्त आपको बता सकते हैं कि आपके पास गणित में प्रतिभा है, खासकर लेखा और संख्याओं में, लेकिन आपका असली जुनून रॉक क्लाइम्बिंग है इस खेल में तौलिया में फेंकने की सोच के बजाय, आप चढ़ाई के लिए अपने जुनून को निधि बनाने में मदद करने के लिए अपने गणित कौशल का लाभ उठा सकते हैं।
  • छवि प्रतिभाशाली चरण 4 रहो शीर्षक
    4
    नई चीजों की कोशिश करो खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी प्रतिभा क्या हो, तो आपको बाहर जाना चाहिए और नई चीजों का प्रयास करना चाहिए। इस तरीके से यह समझने की अधिक संभावना है कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं और इससे आपको गंभीरता से उत्तेजित होता है
  • अन्य लोगों की प्रतिभा की सराहना करते हैं और सराहना करते हैं अपनी व्यक्तिगत प्रतिभा की तलाश में यह अन्य लोगों के स्वामित्व वाले व्यक्ति की जांच करने के लिए उचित होगा इस बारे में सोचें कि आप एक प्रतिभाशाली व्यक्ति को जानते हैं (शायद आपका पिता एक असाधारण शेफ है, शायद आपकी मां की सुनने की एक असाधारण क्षमता है) और इसकी सराहना करें
  • अपने समुदाय में शामिल हों अपने आस-पास के विश्वविद्यालय में दिए गए पाठ्यक्रमों का पालन करें - बुकस्टोर्स या पुस्तकालयों में कक्षाएं या लेखकों की बैठकों में भाग लें - अपने क्षेत्र के किसी स्कूल में खाना पकाने, रॉक क्लाइम्बिंग या सलाह देने का प्रयास करें।
  • छवि प्रतिभाशाली चरण 5 रहें
    5
    अपना स्थान बनाएं यद्यपि दूसरों की राय रखना अच्छा है, कभी-कभी यह आवश्यक है कि आप अपने आप को समय और जगह खुद को समझें। दूसरों के विचारों से पूरी तरह से मार्गदर्शन न करना उचित नहीं है
  • बहुत से लोग एक समय में अपनी प्रतिभा पाते हैं जो अपने जीवन में क्रांतिकारी बदलाव करते हैं, और न ही निर्धारित और न ही उम्मीद की जाती है ऐसा हो सकता है कि एक शानदार संगीतकार एक निश्चित शो में भाग लेता है, इस तरह के लोगों में संगीत के लिए प्रेम प्रज्वलित करता है। तो, जो आप में इस तरह के बदलाव को गति दे सकते हैं, चुपचाप बैठते हैं और इस अनुभव से जितना आप कर सकते हैं उतना ज़ाहिर करते हैं।
  • अकेले जाओ अकेले काम करो, खासकर नए लोग इस तरह, आपके पास समझने का समय होगा कि क्या आपके पास कुछ के लिए एक प्रतिभा है, इसे बिना किसी तरह दूसरे को दिखाने के लिए मजबूर किए बिना।
  • भाग 2

    अपनी प्रतिभा का विकास
    छवि प्रतिभाशाली चरण 6 रहें
    1
    अभ्यास। यद्यपि चीजें ठीक करने की बात आती है तो प्रतिभा महत्वपूर्ण हो सकती है, लेकिन वास्तव में क्या मायने रखती है अभ्यास। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने प्रतिभाशाली हैं यदि आप अभ्यास नहीं करते हैं, तो आप कुछ पर इतना अच्छा नहीं होंगे, क्योंकि आप वास्तव में हो सकते हैं कई मामलों में, जिन लोगों के पास वास्तव में कुछ के लिए एक प्राकृतिक प्रतिभा है, वे लंबे समय तक इतने खराब हो जाते हैं, क्योंकि वे अभ्यास नहीं करना चाहते।
    • अपनी प्रतिभा को समर्पित करने के लिए प्रत्येक दिन एक विशिष्ट समय सीमा को अलग रखें उदाहरण के लिए, यदि आपको लिखित रूप में उपहार दिया जाता है, तो रोज सुबह उठने और लिखने के लिए आधे घंटे का समय निर्धारित करें। यदि आपकी प्रतिभा बास्केटबॉल है, तो बाहर जाएं और अदालत में अभ्यास करें।
    • उन क्षेत्रों में ध्यान केंद्रित करें जहां आपके पास कम झुकाव है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास प्रतिभा है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके कौशल कुछ के हर पहलू में आपका मार्गदर्शन करेंगे। उदाहरण के लिए, आप संवाद के एक कलाकार हो सकते हैं, लेकिन आपके पास एक सुसंगत कहानी बनाने में बहुत अधिक कठिनाई है।
  • छवि प्रतिभाशाली चरण 7 रहें
    2
    सभी नकारात्मकता डाउनलोड करें प्रतिभाशाली या नहीं, नकारात्मक सोच किसी भी चीज़ से तेज़ी से आपके कौशल को रोक सकती है। जितना अधिक आप नकारात्मक विचारों से लड़ेंगे, उतना आसान होगा कि आप अपनी प्रतिभा को खोज सकें और विकसित कर सकें, क्योंकि आप हमेशा हिंदुत्व में न्याय नहीं करेंगे।
  • अपने विचार पैटर्न की पहचान करें नकारात्मकता के खिलाफ पहला कदम ध्यान देना है कि जब आप ऐसा करते हैं और आप क्या करते हैं। हो सकता है कि आप केवल अपने दिमाग में बुरी चीजों को स्वीकार करते हैं (यह फ़िल्टरिंग कहा जाता है) या आप सब कुछ इतनी विपत्तिपूर्ण बनाते हैं क्या आप जिस तरह से अपने आप को देखते हैं, परिस्थितियों और आपके प्रतिभा के बारे में ध्यान देते हैं (उदाहरण के लिए, अपनी प्रतिभा के लिए असंतुलित महत्व दें?)
  • हर दिन सोचने का अपना तरीका जांचें आपको अपने पर सतर्क होना चाहिए मोडस दिग्गज इससे पहले कि आप इसे बदलने के लिए काम कर सकते हैं जब आप समझते हैं कि आप विपत्तिपूर्ण हैं ("मैं एक असफलता हूँ, क्योंकि मैं पुस्तकालय में किताबों को वापस लौटने को भूल रहा हूं"), यह क्या है के लिए सोचना बंद करो और उसका आकार बदलें
  • थोड़ा सकारात्मक या तटस्थ आत्म-चर्चा करें यह चाल सकारात्मक या तटस्थ लोगों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलने के लिए है इसलिए, उदाहरण के लिए, जब आप सोचते हैं कि आप एक आपदा हैं, क्योंकि आपको एक पियानो टुकड़ा करने में परेशानी हो रही है, उस विचार को ध्यान में रखें "यह एक चुनौतीपूर्ण गीत है और मुझे हठ करना चाहिए कि वह इसे स्तर पर करने के लिए इसे पसंद करे"। एक समान विचार के साथ आप अपने आप पर मूल्य निर्णय नहीं फेंकेंगे
  • छवि प्रतिभाशाली चरण 8 रहें
    3



    अपने आप और दूसरों को दया करो लोगों की अपनी प्रतिभा से जुड़ी एक बुरी प्रवृत्ति होती है और जब वे ऐसा नहीं कर सकते (और वे समय-समय पर ऐसा करते हैं) तो वे विफलता महसूस करते हैं। आपकी मानसिक शक्तियों और आपकी खुशी की रक्षा करने के लिए, जब आप अपनी क्षमताओं से संबंधित होते हैं तो अपने आप पर दया करें।
  • आपके पास प्रतिभा हर समय आपको हर चीज में बेहतर बनाती है। यदि आप अपने आप से दयालु हैं और आप या आपकी प्रतिभा कैसे भलाई का निर्धारण नहीं करते, तो आप अधिक खुश महसूस करने के लिए इच्छुक होंगे।
  • आप इसे दयालुता की सेवा में इस्तेमाल कर सकते हैं इस तरह आप संतुष्ट हो जाएंगे, क्योंकि आपकी प्रतिभा आपके लिए क्या कर सकता है पर ध्यान देने के बजाय, आप अन्य लोगों के लिए अपनी प्रतिभा का उपयोग करेंगे उदाहरण के लिए, यदि आप एक लेखक हैं, तो आप एक बीमार दोस्त को उसे आराम देने के लिए समर्पित करके एक कहानी लिख सकते हैं।
  • छवि प्रतिभाशाली चरण 9 रहें
    4
    अपने आप को चुनौती दें अक्सर प्रतिभाशाली लोग विकास की दृष्टि से एक दीवार से मिलते हैं। प्रतिभा ने उनको जितना भी किया था उतना उन्हें समर्थन दिया, जबकि उन्हें सुधार और बढ़ने की आवश्यकता महसूस नहीं हुई। अपने पर्यावरण की सुरक्षा में रहना आपकी प्रतिभा में स्थिर रहने का एक निश्चित तरीका है
  • अपने आप को निराश करना भी नम्र रहने का एक शानदार तरीका है। अपनी उपलब्धियों पर गर्व करने में कुछ भी गड़बड़ नहीं है, परन्तु डींग मारने या विश्वास करना जो कुछ भी गलत नहीं है, वह उन लोगों को परेशान करने या गिरने का खतरा होने का निश्चित तरीका है।
  • अपने आप को पहले से ही जो कुछ भी किया है उससे आगे बढ़कर स्वयं को चुनौती दें। क्या आप स्पैनिश भाषा सीखते हैं? अपनी पसंदीदा पुस्तकों में से किसी एक को स्पैनिश में अनुवाद करने का प्रयास करें या एक नई भाषा से शुरू करें, अरबी या चीनी जैसे कुछ और मुश्किल।
  • जब भी आपको लगता है कि आपने अपनी प्रतिभा के एक पहलू को समेकित किया है या जीत लिया है, तो अपने आप को एक नए स्तर पर ले जाओ।
  • छवि प्रतिभाशाली चरण 10 रहें
    5
    अन्य चीजें करें किसी की प्रतिभा पर ध्यान केंद्रित करना (चाहे वह न्यू टेस्टामेंट के अध्ययन में डॉक्टरेट है या किसी संगीत की रचना करना) सुधार के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। हालांकि, आपको अपनी प्रतिभा के बाहर अन्य चीजें करने की ज़रूरत है, ताकि आपकी सारी ऊर्जा एक बात पर इकट्ठा न करें।
  • जिन चीजों को आपकी प्रतिभा के साथ कुछ भी नहीं करना है, वे चीजें जो आप अच्छे हैं, या जो चीजें आप मज़ेदार पाते हैं इस तरह से, आप अपने आप को कुछ भी नहीं सीमित कर सकते हैं और आपके पास आकर्षित करने के लिए कई अनुभव होंगे। उदाहरण के लिए: यदि आपके पास गणित में प्रतिभा है, तो अपने कौशल को बढ़ाने, कला करने या जिम जाने या योग की कोशिश करने का प्रयास करें।
  • अपनी प्रतिभा पर अपना आत्मसम्मान बनाने से बचें और उस पर अपना पूरा जीवन बिताएं। प्रतिभा अपने जीवन का नियंत्रण लेने के बिना आपको प्रेरित और केंद्रित किया जा सकता है
  • भाग 3

    अपनी प्रतिभा का उपयोग करें
    छवि प्रतिभाशाली चरण 11 रहें
    1
    अपनी प्रतिभा के लिए असामान्य आउटलेट खोजें अपने कौशल का उपयोग करने के लिए शानदार तरीके हैं, जो अप्रत्याशित हैं, खासकर जब यह काम करने के लिए आता है, जो आपकी प्रतिभा का उपयोग करने से आ सकता है। यह एक ऐसी नौकरी हो सकती है जिसे आप पहले से ही मिल चुके हैं या आपको जो आवश्यक है, उसके आधार पर बनाया गया है।
    • उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि आप एक विशेषज्ञ गायक हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको गृहिणी में जाना होगा। आप बच्चों के लिए पाठ्यक्रम गाना शुरू करने के लिए या गंभीर रूप से बीमार करने के लिए कुछ शांत समय लाने में मदद करने के लिए अपने संगीत कौशल का लाभ ले सकते हैं।
    • अपनी प्रतिभा के लिए क्या आवश्यक है यह देखने के लिए चारों ओर देखो यदि आप उन्हें याद करते हैं, तो आप उन पर काम करना शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: यदि आपकी प्रतिभा लोगों को जानती है, तो अपने समुदाय में लोगों को एक दूसरे से जुड़ने के लिए एक व्यवसाय शुरू करने पर विचार करें।
  • छवि प्रतिभाशाली चरण 12 बनें
    2
    अपने कार्य में आपके पास प्रतिभा को पेश करने का तरीका ढूंढें आपको अपनी प्रतिभा के आधार पर नौकरी करना जरूरी नहीं है हालांकि, आपके काम में इसे शामिल करने का प्रयास करने का कोई कारण नहीं है। वास्तव में, काम पर अपनी प्रतिभा का उपयोग करना आपके लिए काम करने के लिए अपने उत्साह को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कलाकृति क्या करना पसंद है और एक बार में काम करता है, सजाने विशेष व्यंजन की स्लेट पर विचार या तथाकथित "लट्टे कला" में कला के लिए अपने जुनून बारी।
  • यह विचार करने के लिए बंद करें कि आपके प्रतिभा कैसे आपके काम में लाभ ला सकता है आपको क्या करना है जो एक समस्या का एक रचनात्मक या असामान्य समाधान प्रदान कर सकता है?
  • छवि प्रतिभाशाली चरण 13 में रहें
    3
    काम से बाहर अपनी प्रतिभा के साथ कुछ करो यदि आप काम पर अपनी प्रतिभा को लागू करने के तरीके (और आमतौर पर कम से कम एक तरह से) के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो अपने खाली समय के दौरान उसका अनुसरण करने का एक तरीका ढूंढें। इसका फायदा उठाने के कई तरीके हैं और अन्य लोगों को इसकी सराहना करते हैं।
  • अपनी प्रतिभा के बारे में ब्लॉग पर वीडियो बनाने या वीडियो की श्रृंखला पोस्ट करने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप अरबी सीखने में दूसरों की सहायता के लिए अपनी भाषा कौशल का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो समान रूप से प्रतिभाशाली हैं और उनके साथ काम करते हैं, ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से दोनों। यह आपकी क्षमताओं के बारे में विनम्र रहने का एक और शानदार तरीका है, लेकिन यह मजेदार भी हो सकता है। ये लोग आपके जुनून को साझा करेंगे और बेहतर नौकरी पाने में आपकी मदद करेंगे।
  • छवि प्रतिभाशाली चरण 14 बनें
    4
    अपने पड़ोस के लिए कुछ करो अपने पड़ोस में कुछ को व्यवस्थित करने और दूसरों की सहायता करने के लिए अपने कौशल का लाभ उठाएं। उन सभी लोगों के बारे में सोचो जिन्होंने सफलता के रास्ते में आपकी सहायता की है और दूसरों के लिए ऐसा करने की कोशिश की है।
  • अपने पड़ोस में बच्चों के लिए कम लागत वाले गणित के पाठ रखें यदि गणित आपकी विशेषता है एक थिएटर कार्यशाला में शामिल हों या बनाएं, अगर अभिनय आप प्रतिभाशाली हैं अपने शहर बागवानी में परिवारों को सिखाने के लिए या मैनुअल श्रम कैसे करें और इस तरह के बारे में स्वयं को प्रस्तुत करें। आपको प्राप्त हुई वस्तु का विनिमय करने के लिए मिलियन तरीके मिल सकते हैं।
  • अपने उद्योग में किसी के लिए एक गुरु बनें यदि आप पहले से ही एक प्रोफेसर प्राप्त कर चुके हैं, उदाहरण के लिए, अपने अध्ययन के क्षेत्र में एक स्नातक छात्र को सलाह देने और उसकी प्रतिभा की पहचान करने में उनकी सहायता करें!
  • टिप्स

    • कभी भी सीखना या अन्वेषण बंद न करें क्योंकि आप इसे बहुत मुश्किल पाते हैं। यदि आप इस प्रक्रिया को बाधित करते हैं, तो आप कभी भी आगे नहीं बढ़ेंगे।
    • याद रखें कि शुरू में सीखना मुश्किल लग रहा था, बाद में आसान है

    चेतावनी

    • ऐसा मत सोचो कि एक प्रतिभा कुछ विशेष में व्यक्त की गई है, जैसे कला, लेखन या नृत्य यह कुछ की तरह अस्पष्ट हो सकता है "लोगों को सुनने में प्रतिभा" या "लोगों के संपर्क में आने में प्रतिभा"। ये समान रूप से उत्कृष्ट और विशेष गुण हैं और किसी भी काम में सम्मिलित करना बहुत आसान है।
    • केवल अपनी प्रतिभा के मौद्रिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें हां, इस समाज में आपको पैसे की ज़रूरत होगी, लेकिन अगर आप केवल अपनी प्रतिभा का फायदा उठाने के जरिए पैसा बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप इसे जुनून के नाम पर नहीं करेंगे और आप शायद इसे नफरत करना शुरू कर देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com