अपनी प्रतिभा कैसे प्राप्त करें

अपने जीवन के दौरान आप कुछ विचारों को स्थापित कर चुके हैं, लेकिन समय पहले आया है और आपकी प्रतिभाओं को फिर से सोचने के लिए आया है। एक व्यक्ति के पास कलात्मक, तकनीकी, मानसिक, शारीरिक, व्यक्तिगत या सामाजिक प्रतिभा हो सकती है। आप एक अंतर्मुखी प्रतिभाशाली, या एक प्रतिभाशाली बहिर्मुखी हो सकते हैं तुम्हारा यह उपहार लाभदायक, उपयोगी या पारंपरिक होना नहीं है, लेकिन यह हमेशा आपके लिए होगा और यह आपके व्यक्तित्व का अभिन्न अंग होगा। सीखने के लिए किसी की प्रतिभा को ठीक से खोजना और उन्हें खेती करना, उन्हें ठोस कौशल और क्षमताओं में बदलना, ऐसे कार्य हैं जो कुछ प्रयासों से अधिक की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह रचनात्मक रूप से आप प्राकृतिक कौशल का पता लगाने और सहज प्रतिभा की खोज करने की अनुमति देगा।

कदम

भाग 1
अपनी प्रतिभाओं को खोजें

एक शीर्षक खोजें छवि शीर्षक 1 बुलेट 2
1
प्रतिभाओं को अपने दम पर जादुई रूप से प्रदर्शित करने के लिए इंतजार करना बंद करो यदि आप गिटार खेलने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप इसे खेलने में सक्षम नहीं हैं? वही दगेरियडु, बुनाई, बैडमिंटन और टुवानो गायन पर भी लागू होता है। आपको लगता है कि एक गतिविधि ढूंढें शांत है और इसके बारे में जानने के लिए आपको वह सब कुछ पता लगाएं। यह समझने की कोशिश करें कि इसकी क्या आवश्यकता है और अगर आपके पास अपने आप को समर्पित करने के लिए सही विशेषताएं हैं याद रखें कि जो लोग जोखिम नहीं लेते हैं उन्हें गर्भवती नहीं मिलेगी आप जो कुछ लाया जाता है उसके लिए आप केवल तब ही ला सकते हैं जब आप अपनी सीमाओं को पार करते हैं और एंटेना को सक्रिय करने के लिए नए अनुभवों को सक्रिय रूप से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं। बाधाओं पर ध्यान दें और अपने आप को चुनौती देने के लिए पता करें कि आपकी छिपी क्षमताओं और जन्मजात प्रतिभा क्या हैं
  • सप्ताह में एक बार एक बार प्राथमिकता का लक्ष्य होना चाहिए। शायद आप एक ऐसी गतिविधि की खोज नहीं करेंगे जिसके लिए आप कल विशेष रूप से खुश हैं। दूसरी ओर, शायद एक दिन आप गिटार उठाते हैं और पाते हैं कि आप इस उपकरण के साथ पूरी तरह से सहज महसूस करते हैं, और अधिक जानना चाहते हैं। शायद आपको पता है कि आप आश्रय में रहने वाले जानवरों के साथ संवाद करने में बहुत अच्छे हैं। आप बिना किसी अनुभव को कैसे जानते थे? हो सकता है कि आप अपने आप को पिनबॉल मशीन के सामने बार में डाल दें और आपको पता है कि आप एक इक्का खेल रहे हैं स्टार ट्रेक: अगली पीढ़ी. यह समझने का शुरुआती बिंदु है कि आपके लिए क्या सही है।
शीर्षक वाला चित्र प्रतिभा खोजें चरण 1 बुलेट 1
  • घर से निकल जाओ और सचमुच अपने घुटनों को छीलो। वास्तविक दुनिया में रोमांच और अनुभवों की कोशिश करें इसे अलग-अलग खेलों या आउटडोर शौक के साथ एक प्रयास करें, जैसे कि मछली पकड़ना, लंबी पैदल यात्रा और चढ़ना, समझने के लिए कि आपके पास प्रतिभा है कि आपने अब तक का शोषण नहीं किया है या एक प्राकृतिक वृत्ति है
  • एक प्रतिभा चरण 2 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कुछ आसान करने की कोशिश करें क्या आप के लिए स्वाभाविक रूप से आता है? इसके बारे में सोचने के बिना आप क्या कर रहे हैं? तुम्हें क्या पसंद है? अपनी प्रतिभा पर वापस जाने के लिए अपने जुनून और आपकी रुचियों पर विचार करें अगर आप पूरे दिन ड्राइंग, पढ़ना या नाचना चाहते हैं, तो एक कुशल शेफ बनने की उम्मीद करने के लिए समय बर्बाद करने के लिए बेकार है। अपनी क्षमताओं पर ध्यान दें और आपके लिए क्या आसान है।
  • यदि आप स्कूल जाते हैं, तो आप बिना किसी समस्या के काम कर सकते हैं? आपको कम से कम चिंता क्यों है? वे आपकी प्राकृतिक प्रतिभाओं की खोज के लिए सुराग हो सकते हैं
  • दूसरों को आपके बारे में क्या ध्यान दें, इसके बारे में ध्यान दें यह अक्सर ऐसा होता है कि लोगों को दूसरों की क्षमताओं पर अंतर्दृष्टिपूर्ण अंतर्दृष्टि मिलती है, जबकि शायद सीधे प्रभावित होने पर उन्हें बेहोश विचार नहीं मिलता है। आपके लिए क्या आसान है यह समझने में मदद करने के लिए रिश्तेदारों, मित्रों और शिक्षकों से पूछें।
  • एक प्रतिभा खोजें चरण 3
    3
    अनुभवों का प्रयास करें जो आपको कठिनाई में डालते हैं क्या आप एक मंच पर मिलने या दर्शकों से बात करने के विचार पर डरे हुए हैं? एक कहानी लिखें और इसे खत्म करें? माइक्रोफ़ोन लें या जब तक आप एक कहानी पूरी नहीं कर लें तब तक बैठ जाएं क्या आपको डराता है प्रतिभा क्या आप होने का सपना है? स्वाभाविक रूप से आप आसानी से क्या करना चाहते हैं? सबसे कठिन चुनौतियों का सामना करना और पता चलता है कि आपको अच्छा बनने की क्या आवश्यकता है।
  • यदि आपको कोई गतिविधि सही है या नहीं, तो यह समझने के लिए कि आप अलग-अलग प्रतिभाओं और क्षमताओं के बारे में सीख सकते हैं। मतभेद मत बनो। हेंड्रिक्स की तरह इलेक्ट्रिक गिटार बजाना असंभव लगता है हालांकि, अगर आप सपा के समझौते को फ्लैटपीटिंग तकनीक से अलग नहीं कर सकते हैं, तो आप इस कठिनाई का वास्तविक कारण कैसे जानते हैं?
  • जेम्स अर्ल जोन्स, डार्थ वादर और प्रसिद्ध शेक्सपियर के अभिनेता की आवाज अभिनेता, एक गहरी आवाज है जो सम्मान को प्रेरित करती है। बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि एक बच्चा के रूप में वह हकलाना के एक गंभीर रूप से पीड़ित था। जब वह बाकी वर्ग के सामने बोलना पड़ा तो वह डर गया था उन्होंने इस डर का सामना करके ही खुद को अच्छी तरह से व्यक्त करना सीखा आज, यह दुनिया में सबसे सुंदर आवाजों में से एक के रूप में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है।
  • एक प्रतिभा खोजें चरण 4 छवि शीर्षक
    4
    अपने जुनून के निशान का पालन करें आम तौर पर, आप किस विषय पर लगातार बात करते हैं, दूसरों को थका रहे हैं? उन्हें आपको दूर खींचने के लिए क्या करना है? उन चीजों का उपयोग करें, जो आपको सतह के नीचे छिपे हुए क्षमताओं और प्रतिभाओं को खोजने के लिए आकर्षित करते हैं।
  • एक शौक के साथ जुनूनी होने के बावजूद कि प्रतिभा के साथ शायद ही कोई सम्बन्ध जुड़ा हो सकता है, जैसे टेलीविजन या फिल्में देखना, हार न दें शायद आप सहजता से एक कैमरे के विभिन्न कोणों पर कब्जा कर सकते हैं और निर्देशन के लिए एक स्वाभाविक प्रतिभा प्राप्त कर सकते हैं। शायद आप कहानियों को कहाने या कहानियों का विश्लेषण करने में अच्छा कर रहे हैं। सभी फिल्म आलोचकों ने अपने करियर को उसी तरीके से शुरू किया। वे इसे पढ़कर और नौकरी कर रहे सिनेमा के इतिहास के साथ अपने जुनून को मनाते हैं।
  • एक प्रतिभा खोजें चरण 5
    5
    अपनी छोटी सफलताओं का ट्रैक रखें यदि आपको लगता है कि आपके पास कोई प्रतिभा नहीं है, तो ऐसा हो सकता है क्योंकि आप जो अच्छी तरह से करते हैं उसे अनदेखी करते हैं। अपने प्राकृतिक गुणों की पहचान करने के लिए, छोटी या बड़ी सफलताओं पर विशेष ध्यान देने की कोशिश करें रचनात्मक सोचें: ये अनुभव अधिक महत्वपूर्ण कौशल और क्षमताओं से संबंधित हो सकते हैं।
  • हो सकता है कि आपने सिर्फ एक पार्टी का आयोजन किया जो हर किसी के होठों पर दिन हो गया। बेशक, एक प्रतिभा को छोड़कर सब कुछ आपको लगता है, लेकिन यदि आप दूसरों से संबंधित हो, योजना बना सकते हैं और व्यवस्थित कर सकते हैं, तो इस सफलता से खुश रहें। शायद आपके पास नेतृत्व और प्रबंधकीय कौशल हैं जो भविष्य में उपयोगी साबित होंगे।
  • एक प्रतिभा खोजें चरण 6
    6
    टेलीविजन पर ध्यान न दें प्रतिभा शो प्रतिभा के बहुत सीमित परिभाषाएं देते हैं यदि आप एक सुंदर युवा आदमी नहीं हैं जो कड़ी मेहनत वाली मेज पर सख्ती से बनाया गया है और एक शक्तिशाली आवाज है, तो आप कोई नहीं हैं और यही वह ऐसे कार्यक्रमों पर विश्वास करना चाहते हैं। यह ऐसा नहीं है प्रतिभा होने का अर्थ यह नहीं है कि वह प्रसिद्ध, सुंदर या जन्मजात कलाकार बनें। इसका अर्थ है कि आप क्या करने के लिए समर्पित हैं, रचनात्मक सोचकर और विवरणों पर ध्यान दे रहे हैं। इसका अर्थ है एक अतोषणीय जिज्ञासा और जन्मजात क्षमता को ठोस कौशल में परिवर्तित करना। आपको बस उन्हें ढूंढना है
  • भाग 2
    रचनात्मक बनें

    एक प्रतिभा खोजें चरण 7
    1
    अपने व्यक्तित्व की जांच के लिए एक प्रश्नोत्तरी करें ये परीक्षण अक्सर स्कूल या काम मार्गदर्शन एजेंसियों में और उनकी प्राकृतिक क्षमताओं को खोजने में मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है। वे अपनी प्रतिभा को भी खोजने में मदद कर सकते हैं अपने मनोवैज्ञानिक झुकावों के बारे में कुछ दृष्टिकोणों, विचारों और व्यवहारों के बारे में जानने से आप अपने कौशल की खोज कर सकते हैं। ये परीक्षण स्वयं और में कौशल की पहचान नहीं करते हैं, लेकिन पहेली तैयार करने के लिए एक टुकड़ा प्रदान कर सकते हैं।
    • सबसे प्रसिद्ध परीक्षणों में से एक मायर्स-ब्रिग्स है, जो 16 विभिन्न व्यक्तित्व प्रकारों के आधार पर लोगों को विभाजित करता है और कार्ल जंग के मनोवैज्ञानिक प्रकारों के सिद्धांत पर आधारित है। कई सवालों के जवाब दिए गए उत्तरों के आधार पर परिणाम प्राप्त किया जा सकता है।
    • Keirsey Temperament सॉर्टर विभिन्न temperaments के आधार पर लोगों को अलग, जो अलग अलग स्थितियों और सवालों के व्यक्तिगत प्रतिक्रिया के अनुसार पहचान की जाती है। यह ऑनलाइन उपलब्ध है



  • एक प्रतिभा खोजें चरण 8
    2
    दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बात करो। यह समझने के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि आपकी छिपी प्रतिभा उन लोगों के साथ चर्चा करना है जो आपको बेहतर जानते हैं। हम अपनी क्षमताओं की उपेक्षा करते हैं और हमारे कौशल को कम करते हैं, इसलिए हम अक्सर हमारी क्षमता का भी आकलन नहीं करते हैं यदि आप बहुत ही भाग्यशाली हैं कि आपके पास दोस्त और परिवार हैं जो आपके बारे में परवाह करते हैं, उन्हें उन्हें ध्यान में लाने में कोई परेशानी नहीं होगी।
  • एक प्रतिभा खोजें चरण 9
    3
    अपनी प्रतिभा का एक विचार प्राप्त करने के लिए, अपनी ताकत और कमजोरियों दोनों की जांच करें आप कल्पना कर सकते हैं कि एक प्रतिभा एक तरह की सहज महाशक्ति है, जो कुछ स्वाभाविक रूप से आपके पास आती है और इसे आसान लगती है दूसरी तरफ, आप प्रतिभा को भी सोच सकते हैं क्योंकि बाधा को दूर करने की क्षमता ब्लाइंड विली जॉनसन एक विशेष रूप से प्रतिभाशाली गिटारवादक था क्योंकि वह अंधा था? जेम्स अर्ल जोन्स हकलाने के लिए एक अच्छा अभिनेता धन्यवाद बन गया है? माइकल जॉर्डन हाई स्कूल टीम से बाहर रखा जा रहा है के बाद बेहतर खेलना शुरू कर दिया?
  • अपने नये दोषों या चुनौतियों को आप नये और परिपक्व होने वाले प्रतिभाओं की कोशिश करने से रोक दें। अगर दूसरों ने आपको बताया है कि आपके विशेष गुणों में आपके व्यक्तित्व या आपकी क्षमताओं के विकास में बाधा है, तो उन्हें ध्यान में रखें। शर्मीली होने के बावजूद, क्या आप हर किसी के द्वारा प्रशंसित रॉक गायक बन सकते हैं? विशेष रूप से कम होने के बावजूद, क्या आप बास्केटबॉल को अच्छी तरह से खेलने में सक्षम होंगे?
  • एक प्रतिभा खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    प्रतिभा को व्यक्तिगत परिभाषा दें कोई सोचता है कि हेंड्रिक्स हर समय सर्वश्रेष्ठ गिटारवादक है, फिर भी वह शास्त्रीय टुकड़े खेलने में सक्षम नहीं था क्योंकि वह संगीत नहीं पढ़ सकता था। अगर उसने एक प्रतिबद्धता की है, तो शायद वह भी ऐसा कर लेगा। हालांकि, कई पारंपरिक संगीतकारों का मानना ​​है कि हेंड्रिक्स एक प्रतिभाशाली शौकिया था क्या आप जानते हैं कि एक चैंपियन के रूप में एक स्कूटर कैसे चलाना है? ग्रील्ड पनीर क्या आप के लिए सबसे अच्छा पकवान है? दूसरों को यह बताना न दें कि यह "असली" प्रतिभा नहीं है
  • भाग 3
    प्रतिभा की खेती करें

    एक प्रतिभा खोजें चरण 11
    1
    प्रतिभा का पोषण करने और इसे कंक्रीट कौशल में बदलने के लिए प्रतिबद्ध रयान पत्ती को एक बड़ी सफलता के रूप में निर्धारित किया गया था उत्कृष्ट अमेरिकी फुटबॉल क्वॉर्टरबैक, 1 9 8 एनएफएल ड्राफ्ट में समग्र रूप से, Heisman पुरस्कार के लिए फाइनलिस्ट। वर्षों बाद, उन्हें सभी समय की सबसे बड़ी निराशाओं में से एक माना जाता है, क्योंकि वह सुधार और आगे बढ़ने में सक्षम नहीं है। एक प्राकृतिक प्रतिभा होने का मतलब कुछ भी नहीं है यदि आप अपने कौशल को सुधारने के लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार नहीं हैं।
    • आपकी प्रतिभा मिली, कल्पना करें कि यह पौधे के बीज है आप एक अच्छी शुरुआत कर रहे हैं, लेकिन आपको पौधे को पानी देना है, इसे निषेचन करना है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह मजबूत होकर बढ़ता है, उसके चारों ओर बढ़ने वाले मातम को समाप्त कर दें। यह काम लेता है
  • एक प्रतिभा खोजें चरण 12
    2
    अन्य प्रतिभाशाली लोगों को ढूंढें "लोहे को लोहे को तेज करने के रूप में, मनुष्य ने मनुष्य को तेज किया" कहावत याद रखें एक प्रतिभाशाली व्यक्ति दूसरे को एक बनने में मदद कर सकता है अगर आपके पास दहेज है या केवल एक निश्चित क्षेत्र में एक को विकसित करने की आशा है, तो अपने आप को स्मार्ट व्यक्तियों के साथ घेर लें और उन्हें व्यवहारिक पैटर्न के रूप में ले जाएं। अपनी आदतों से प्रेरित होकर प्रतिभा की खेती के उनके तरीके आप उनसे सब कुछ सीख सकते हैं।
  • एक संरक्षक खोजें आपको कुछ सिखाने और नए कौशल विकसित करने में आपकी सहायता करने के इच्छुक हैं बढ़ते गिटारवादियों को अच्छे शिक्षकों और साथ ही यूट्यूब की जरूरत है। गायक जो फूलों की जरूरत वाले पेशेवरों के साथ प्रदर्शन करना चाहते हैं
  • एक प्रतिभा खोजें 13 शीर्षक छवि
    3
    अपनी प्रतिभा की जटिलता का सम्मान करें इसे ठोस कौशल में बदलना मुश्किल होगा जितना अधिक आप एक विषय, कार्य या क्षमता के बारे में जानते हैं, उतना ही कठिन हो जाता है। क्षेत्र में जितना संभव हो, आपको सूचित करने के लिए प्रतिबद्ध। मास्टर प्रतिभा के लिए चुनौतियों को स्वीकार करें इसे विशेष बनाओ इसे असली बनाओ
  • मैग्नस कार्लसन के लिए, शतरंज खेलना आसान नहीं है क्योंकि वह प्रकृति से अच्छी तरह से करता है वह इस बात से अवगत है कि गेम कितना जटिल है जितना अधिक आप एक गतिविधि, क्षमता या एक क्षेत्र के बारे में जानते हैं, उतना ही आपको सीखना होगा। सड़क कभी भी डाउनहिल नहीं है
  • छवि शीर्षक एक प्रतिभा खोजें चरण 14
    4
    अभ्यास। हालांकि आपके पास गिटार खेलने के लिए प्रतिभा नहीं है, दो घंटों का अभ्यास करने से आपको एक महान सुधार की गारंटी मिलती है एक व्यक्ति जो जुड़ाव करता है, चाहे वह एक खेल हो, एक कला या दूसरी गतिविधि, हमेशा उस व्यक्ति की तुलना में अधिक प्रतिभा को समाप्त करेगी जो कभी भी एक उपकरण, ब्रश या कलम नहीं लेते हैं संक्षेप में, रहस्य अभ्यास करना है। हर एक मामले में, कड़ी मेहनत दूर प्रतिभा से अधिक है
  • टिप्स

    • कभी भी हार न दें, भले ही आप गलत हो।
    • याद रखें कि जीवन में तीन "ओ" पर विचार करना महत्वपूर्ण है: आपको उनका लाभ उठाना होगा अवसर कि तुम्हें देविकल्प की मिलना आपके अस्तित्व में बदलाव
    • इसके लिए भी खोजें धैर्य रखें. इससे पहले कि आप पाते हैं कि आप कितने अच्छे हैं, यह कई झूठी शुरुआत और लंबे समय तक ले सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास है खुले दिमाग आपकी प्रतिभा की तलाश में यह संदेहजनक गुणों को खोजने के लिए हो सकता है
    • बहुत सारे अनुभव बनाने और बहुत कुछ पढ़ने की कोशिश करें। यदि कोई गतिविधि आपको बिल्कुल समझ नहीं लेती है, तो उसे अकेला छोड़ दें - यदि वह आपको मारता है, तो उसे गहराई में खोजें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com