मन कैसे खोलें

यहां तक ​​कि एक घंटे में अभिनव, रचनात्मक और उत्तेजक विचारों के माध्यम से एक शानदार जश्न मनाए जाने वाले गतिविधि को बढ़ाकर आपको अधिक प्रतिभाशाली, ऊर्जावान, रचनात्मक, मिलनसार और सोच और नए अनुभवों के नए तरीकों के लिए खुला कर सकते हैं। एक अच्छा खुले दिमाग के लिए महत्वपूर्ण और मौलिक तत्व हमारे जुनूनी सोच और दुनिया को देखने के लिए तैयार होने में छिपा हुआ है। यहां अनगिनत गतिविधियों की एक सूची है जो आपके मस्तिष्क को उत्तेजित कर सकती हैं।

कदम

1
अपने आप को मृत समय मत देना आप आराम करने के लिए मजबूर कर दिया या इंतजार कर मजबूर (बैंक में कतार, बार में या सुपरमार्केट चेकआउट पर, जब कोई आपको या अपने पसंदीदा कार्यक्रम शुरू होता पाने के लिए फेंक करने की प्रतीक्षा कर) रहे हैं, तो फेंक नहीं है अपना समय अनावश्यक रूप से, लगता है, प्रतिबिंबित, योजना, याद रखना उदाहरण के लिए, पीआई के दशमलव संख्याओं को याद करने की कोशिश क्यों न करें? यह जान लें कि कुछ ही दिनों में आप 50 तक सहेज सकते हैं, और कुछ ही हफ्तों में 200 अप करने के लिए अपने स्कूल के शिक्षकों के नाम याद करने का प्रयास करें, अभाज्य संख्या, पीछे की ओर पढ़ाई वर्णमाला पढ़ने, यह भी में प्रयोग याद यूनानी एक (दोनों दिशाओं में), सभी फिल्मों को नामांकित करता है जिसमें टॉम क्रूज़ दिखाई देते हैं या संख्याओं (1, 2, 4, 8, 16 ...) को दोहराते हुए अपने आप को चुनौती देते हैं। अगर यह आपके दिमाग में संख्याओं को दोहराई देने में मदद करता है, तो उन्हें एक संगमरमर क्यूब जैसे आकार दें (एक ग्रिड के भीतर ऑब्जेक्टिंग की कल्पना करना या एक परिपत्र में व्यवस्थित होने से काम को सुविधाजनक बनाया जा सकता है।)
  • 2
    अपने विश्वास प्रणाली का विश्लेषण करें आपके द्वारा किए गए हर निर्णय आपके विश्वास प्रणाली पर आधारित है, और अपना मन खोलने के लिए, आपको उन्हें जानने और पहचानने के लिए सीखना होगा, उनकी सूची बनाएं अब बंद करो और सोचो, अपने आप से पूछना शुरू करें कि उनमें से कुछ, आपकी प्रतिबद्धता कहां से आती है? अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें, यदि आप अचानक अपने विश्वासों को बदलते हैं, उदाहरण के लिए, मौजूदा लोगों को छोड़कर और नए लोगों को अपनाने पर आप हमेशा रहेंगे? या कौन और कैसे होगा? हर हफ्ते अपने मूल विश्वास का विश्लेषण करें, अपने मित्रों से सहायता के लिए पूछें, उनसे पूछिए, पता करें कि उनका क्या मानना ​​है और क्यों? यह जानना महत्वपूर्ण है कि हम में से प्रत्येक के पास एक अद्वितीय और अपरिवर्तनीय विश्वास प्रणाली है और यह कि कोई भी सार्वभौमिक रूप से सही नहीं है। खुले दिमाग का मतलब है, अन्य बातों के अलावा, मतभेदों को स्वीकार करना, विभिन्न स्थितियों में सहज महसूस करना और विभिन्न दृष्टिकोणों और कोणों से समस्याओं को देखने में सीखना।
  • 3
    अपने शरीर को सीमा तक पुश करें एक नए तरीके से अपने शरीर का उपयोग करना शुरू करें, आप देखेंगे कि आप कितनी चीज़ें सीखेंगे और आपके दिमाग को विस्तारित करने का मौका कितना होगा। पीछे की ओर चलें, अपने पूरे घर को इस तरह से कवर करें, आपको अंतरिक्ष के एक नए और अलग-अलग परिप्रेक्ष्य मिलेगा (किसी भी ऑब्जेक्ट पर कोई ठोकर न पड़े, सावधान रहें और सीढ़ियों के करीब न जाएं)। हाथी-हाथ करने के लिए जानें, एक पिछड़े शोर को ले जाएं या फ्लाइंग किक लें, मार्शल आर्ट या हिप-हॉप कक्षा के लिए साइन अप करें, ब्रेकडेस चाल की कोशिश करें। क्या आप अपने पैर की उंगलियों को छू सकते हैं? उस पर कार्य करें स्कीइंग का प्रयास करें, एक स्नोबोर्ड या पानी के उपकरण किराए पर लें, चढ़ो, एक पैराशूट पर सवारी करें, सर्फिंग शुरू करें, कोई भी गतिविधि चुनें, जो आपको अपनी सीमाओं को स्थानांतरित करने और अपने क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए मजबूर करता है आराम!
  • जानें कैसे अपने अंगूठे पर पेंसिल को चालू करें, रूबिक के घन को हल करें, कार्ड या पेपर कप का घर बनाएं।
  • एक विशेषज्ञ जॉगलर बनें आपका मस्तिष्क, आपकी आँखें और आपकी प्रतिक्रियाएं बहुत लाभान्वित होंगे। एक बार जब आप 3 गेंदों के साथ चतुर हो गए, तो 4 पर जाएं और फिर 5 तक। जब आप चैंपियन बन गए, तो 10 का उपयोग करना शुरू करें! 20! 50! क्या आप सोच रहे हैं कि यह असंभव है? एक खुले दिमाग रखें!
  • नई भौतिक संवेदनाओं का अनुभव करें अपने आप को एक जमे हुए झील या थर्मल वसंत में विसर्जित करें
  • 4
    अपनी आंखों को उत्तेजित करें एक आर्ट गैलरी (आर्थिक प्रवेश से या मुफ्त में बेहतर) पर जाएं यह जरूरी नहीं कि आप जो चाहें आप की तरह देखते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने विचारों को उत्तेजित करते हैं, शायद एक उत्तेजक तरीके से, और आप खुद को एक वास्तविकता में पेश करते हैं, जहां लोगों को तुम्हारा अलग स्वाद है फिल्मों या टीवी शो देखें जो आप सामान्य रूप से नहीं देख पाएंगे, एक हॉरर फिल्म, कार्टून, एक वृत्तचित्र, एक पागल कॉमेडी या कुछ और चीजें जो आपको देखने का कभी सपना नहीं हैं (आप भी इसे पसंद कर सकते हैं)।
  • यह भी देखें कि टेलीविजन कार्यक्रम आपने हमेशा आलोचना की है। क्या आप नफरत करते हैं (या क्या आपको लगता है कि आपको नफरत है) सिम्पसन? हालांकि, कम से कम एक या दो एपिसोड देखने का प्रयास करें। एक साबुन ओपेरा, एक वैज्ञानिक वृत्तचित्र या एक फंतासी फिल्म के साथ ऐसा ही करें। एक स्पेनिश, धार्मिक या बच्चों के टीवी चैनल देखें, भले ही कुछ दिनों के लिए ही।
  • कुछ हफ़्ते तक टीवी देखने की कोशिश न करें अपने नए खाली समय को रेइनवेट करें, कुछ अलग और अत्यधिक उत्तेजक करें
  • 5
    अपनी सुनवाई को प्रोत्साहित करें उदाहरण के लिए, अगर आपने पहले कभी नहीं किया है, शास्त्रीय संगीत, नए युग, रैप, हिप-हॉप, इलेक्ट्रॉनिक्स, ट्रान्स, मेटल, जाज, नस्लीय, एक पोल्का, देश, थोड़ा और अलग संगीत सुनें ब्लूज़ या एक अफ्रीकी-अमेरिकी गाथागीत का जब आपको पहली बार सुने तो आपको इसे पसंद करने की आवश्यकता नहीं है, अपना दिमाग खुले रखें, आपको इसे दिलचस्प लग सकता है। रेडियो स्टेशन बदलें, एक नई बात को सुनें जिसे आपने पहले कभी नहीं सुना है
  • 6
    दुनिया में विभिन्न जीवन शैली और आबादी के बारे में जानकारी प्राप्त करें। की मदद से विकिपीडिया पता चलता है कि कितने प्रकार के प्रथाओं और जीवन शैली मौजूद हैं, आपको संबंधित लेख मिलेंगे बीडीएसएम, झूला, विक्का, ईसाई धर्म, हरी पार्टी, रूढ़िवाद, साम्यवाद, अराजकतावाद, Sunnism, Discordianism, तुत्सी, और अमिश. बंद करो और इस पर प्रतिबिंबित करें कि कितने सदस्यों के पास दुनिया में ये अलग-अलग विचारधाराएं हैं। एक संगठन के साथ स्वयंसेवक जो कि आप अभी तक नहीं जानते लोगों के एक समुदाय के साथ काम करते हैं।
  • 7
    नई चीजें जानें एक पाठ्यक्रम है कि आप हमेशा असाधारण पर विचार किया है, कई नगर पालिकाओं दिन और शाम की कक्षाओं की एक पूरी कार्यक्रम के लिए साइन अप, सूची हड़पने, अपने मन खोलने के लिए और कुछ नया (कला इतिहास जानने के लिए चुनते हैं, बुनाई टोकरी, प्राथमिक चिकित्सा, व्यवसाय नैतिकता, पोषण, मौसम विज्ञान या जापानी संस्कृति)। पिशाच और वेयरवोल्व जैसे नए विषय का चयन करें नई और विभिन्न भाषाएं जानें (नार्वेजियन, एस्पेरांतो, जापानी, फ्रेंच, अरबी, अंग्रेजी, फ़िनिश, चीनी, नवाजो, स्वाहिली, आदि), खासकर यदि वे मूल और जड़ें आपके से अलग हैं वेब सस्ते और मुफ्त पाठ्यक्रमों का शानदार स्रोत है। YouTube पर लाखों वीडियो का लाभ उठाएं
  • एक ऐसी क्लब के साथ जुड़ें जिसे आप नहीं जानते। शतरंज क्लब, स्क्रैबल क्लब, निवेश या लोक संगीत, आप न केवल नई चीजें सीखेंगे, आप नए दोस्त भी बनेंगे।
  • मज़ेदार इमारत की वस्तुओं, एक रेडियो, एक रोबोट, एक गुलेल, लेगो ईंटों के साथ निर्माण करें।
  • 8
    अपनी साक्षरता और आपके कंप्यूटिंग कौशल में सुधार करें बोलने और / या पीछे की तरफ लिखना सीखें (लियोनार्डो दा विंची, पुनर्जागरण प्रतिभाशाली हाथी, उन्होंने इस तरह से अपने सभी नोट लिखे, पढ़ने के लिए सक्षम होने के लिए एक दर्पण का उपयोग करना आवश्यक था।) यदि आप चाहें तो नीचे से लिखने की कोशिश करते हैं या इसके विपरीत पर पढ़ें इन गतिविधियों में से कोई भी उतना ही मुश्किल नहीं है जितना आप इसके बारे में सोच सकते हैं, कोशिश करें और आपको पता चल जाएगा कि आप जल्द ही इसे हासिल कर सकेंगे।
  • उन भाषाओं को पढ़ने और लिखना सीखें, जिन्हें आप नहीं जानते। यहां कुछ उदाहरण हैं: अंग्रेजी, नार्वेजियन, पुर्तगाली, स्पैनिश, जर्मन, अरबी, अरैमिक, मंदारिन, रूसी, फिनिश, लैटिन, वेल्श और डच।
  • एक अलग नंबरिंग सिस्टम के साथ गिनती करना सीखें, ट्रैक (बेस 2), ऑक्टल (बेस 8), डुओडेसिमल (बेस 12), हेक्साडेसिमल (बेस 16), विजीसिमल (बेस 20 में उपयोग के साथ परीक्षण करें माया नंबरिंग), आदि जब आप नई प्रणाली के साथ सहज महसूस करते हैं, दूसरे पर स्विच करें, एक सिस्टम से दूसरे रूपांतरण के लिए संख्यात्मक रूपांतरण भी करें फिर एक ऑपरेशन में विभिन्न प्रणालियों को मिलाएं। अपने आप को उनमें से कुछ के साथ शामिल होने दें और एक दिन आप गणना करने में सक्षम होंगे अतिरिक्त 13 हेक्साडेसिमल में और अधिक 13 के साथ एक्सर को एक्सजेस बेस के आधार पर निष्पादित करना।
  • एल्गोरिदम और कोड की क्लासिक पैटर्न जानें Vigesimal, बाइबिल सिस्टम या आपके व्यक्तिगत कोड का उपयोग करके एन्कोडिंग और डिकोडिंग
  • 9
    अन्य संस्कृतियों और अन्य धर्मों का अन्वेषण करें नए खाद्य पदार्थों के बारे में सीखने से शुरू करो, क्या आपने कभी सुशी चखा है? और थाई भोजन? भारतीय? ग्रीक या मैक्सिकन? क्या आप जानते हैं कि वे शैवाल कैसे स्वाद देते हैं? और गेहूं का रस का रस? नारियल का दूध? क्या आपने कभी हुक्का से धूम्रपान किया है? यदि संभव हो तो, एक धर्म के मंदिर में तुम्हारा अलग से प्रवेश करें, प्रार्थना के विभिन्न पैटर्नों को देखने के लिए बंद करो, अपने समूह की तुलना में किसी दूसरे तरीके से ध्यान देने वाले या समापन करने वाले लोगों के एक समूह का निरीक्षण करें।
  • 10
    अपने भय का सामना करें आप कंप्यूटर के बारे में कुछ नहीं जानते हैं? स्क्रीन के सामने एक पल के लिए बैठने की कोशिश करें, डरो मत, कुछ चाबियाँ दबाएं, आप देखेंगे कि आप कुछ नहीं तोड़ेंगे। एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें कुछ भी मुश्किल के रूप में हम सोचते हैं या हम कैसे विश्वास करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं के रूप में मुश्किल है। अपना कंप्यूटर बनाएं क्या आपको लगता है कि यह जटिल हो सकता है? जब तक आप कोशिश नहीं करते, तब तक आपको कभी भी सुनिश्चित नहीं होगा आपको यह नहीं पता कि यह करने के लिए कितने तरीके हैं।
  • 11



    अपने दिमाग को अपने दृष्टिकोण से अलग, धार्मिक और राजनैतिक दृष्टिकोण के लिए खोलें। यह शुरुआत में एक बहुत ही मुश्किल काम की तरह लग सकता है, लेकिन समय के साथ, आप अपने `विरोधियों` को क्या कहना है में सत्य के टुकड़ों की खोज कर सकते हैं। यदि ऐसा नहीं है, तो आप कुछ नया सीखेंगे और आप अधिक प्रभावी तर्कों के साथ अपने दृष्टिकोण का समर्थन करने में सक्षम होंगे। यहां एक थकाऊ लेकिन बेहद प्रभावी व्यायाम है: एक विवादास्पद विषय चुनें, जिसमें आपके पास बहुत विशिष्ट राय है अपनी राय की रक्षा के लिए एक संक्षिप्त निबंध लिखें, यथासंभव विस्तृत और सटीक होना, उद्धरण उद्धरण और संदर्भ। अब पूरी तरह से विपरीत राय के समर्थन में एक और, समान रूप से पूर्ण और विवरण से भरा लिखें, सुनिश्चित करें कि आप अपने `नए` बिंदु के दृष्टिकोण के बहस में एक ही प्रतिबद्धता और वही दृढ़ संकल्प डालते हैं।
  • 12
    अस्थायी रूप से अपने इंद्रियों में से एक को अवरोधित करें दैनिक रूटीन के छोटे इशारों को पूरा करें, जैसे आपके कमरे को टिडिंग करना या अपने सेलफोन का उपयोग करना, आंखों पर पट्टी यह आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने की अनुमति देगा और आप चीजों को करने के नए तरीकों का आविष्कार करने के लिए मजबूर करेंगे। अपने शरीर को सामान्य से अलग तरह से इस्तेमाल करने की कोशिश करें, अपने पैर की उंगलियों के साथ लिखने का प्रयास करें या अपने दांतों के साथ पेन को `पकड़` लें
  • 13
    रणनीति गेम खेलें रणनीति मन की कविता है पुल, चेकर्स, शतरंज, शोगी (जापानी शतरंज) और गो गेम आपके मानसिक लचीलेपन के प्रशिक्षण के लिए एकदम सही हैं पहेली को हल करने या पहेली हल करने से आपके अवचेतन मन में वस्तुओं और चीजों के बारे में पूरी तरह से नए तरीके से सोचने में मदद मिलती है, यह पता लगाने की संभावना को बाहर करने के लिए नहीं कि आप वास्तव में अच्छे हैं!
  • 14
    सफर। यात्रा आपके मन को समाचार और मतभेदों के सामने उजागर करेगी, आप इसे अपने देश की सीमाओं के भीतर या यहां तक ​​कि आपके शहर में भी करने का निर्णय ले सकते हैं। यदि आप कभी भी सार्वजनिक परिवहन का उपयोग नहीं करते हैं और घर पर कार छोड़ते हैं, तो साइकिल का उपयोग करने की कोशिश करें या चलें। (कल्पना कीजिए कि आप जिस विस्थापन का चयन करें, वह केवल एक ही उपलब्ध है और प्रयोग है। आप देखेंगे कि एक पैदल यात्री या साइकिल चालक बनने से आपको बेहतर चालक मिलेगा।) पीटा पथ से उतरो!
  • 15
    जीवन के कई रहस्यों पर ध्यान दें अंडे या मुर्गी से पहले पैदा हुआ है? बरमूडा त्रिकोण में इतने सारे लोग गायब क्यों होते हैं? पुस्तकों और वेब की मदद से इन अजीब विषयों को गहराइए।
  • 16
    एक संगीत वाद्य यंत्र सीखना सीखें योजना, उदाहरण के लिए, या एक अफ्रीकी बोंगो यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास बाजार में उपलब्ध सबसे अच्छा उपकरण है, एक दोस्त से पूछें जो पहले से ही उपकरण को कुछ घंटों के लिए उधार देने के लिए चलाता है, अगर आपको लगता है कि आपको यह पसंद है, तो एक कोर्स के लिए साइन अप करें।
  • 17
    किसी से बात करें जिसे आप आमतौर पर बात नहीं करेंगे उन्होंने कहा कि बस के ड्राइवर के साथ चैट, एक प्रदर्शनकारी को या किसी को आप के बगल में बैठे के साथ बात करने के लिए विशेष रूप से यदि आप भोजन अवकाश के दौरान कभी नहीं किया है, एक बेघर करने के लिए या हर कोई आप से मिलने पर सवाल पूछने बंद कर दिया, पहले पता लगाने के लिए हर कहानी सुनने के लायक है
  • 18
    यह जांचने के बिना पूरे दिन खर्च करें अलार्म की ओर इशारा करते हुए जागते रहें और आपको थका हुआ महसूस होने पर बिस्तर पर चले जाएं। आप देखेंगे कि दिन सामान्य से थोड़ा अधिक लंबा होगा और सूर्य उदय और उन दो छोटे हाथों के समर्थन के बिना भी सेट हो जाएगा। क्या कलाकृति से हकीकत अलग?
  • 19
    आकर्षित और पेंट कैसे करें जानने के लिए जीवन से सहायता प्राप्त करें जो आप देखते हैं, आप अलग-अलग आंखों से दुनिया को देखना सीखेंगे, याद रखें कि अभ्यास सीखने का सबसे अच्छा तरीका है। वेब पर निःशुल्क कला कक्षाएं खोजें एक दिन के बाहर कलाकारों के एक समूह में शामिल हों, अपने आप को एक स्केचबुक और एक अच्छी कलम दें या बस अपने प्रिंटों और एक पेंसिल के पीछे से शुरू करें
  • 20
    नए और अज्ञात विषयों को जानने के लिए वेब का उपयोग करें बेतरतीब ढंग से विकिपीडिया पर लेख पढ़ें, नए व्यंजनों की खोज करें, ईबे पृष्ठों को ब्राउज़ करें, खोज इंजन में कुछ यादृच्छिक शब्द लिखें और पता करें कि क्या होता है
  • टिप्स

    • याद रखें कि "सही विद्यार्थी वह है जो अक्सर ठोकर खाता है, लेकिन कभी नहीं गिरता।" हार न दें! रूबिक के घन को हल करने में असंभव लगता है, जब तक कि आपको सफेद क्रॉस नहीं मिलते।
    • मितव्ययी रहें लेगो ईंटों के साथ किए गए एक गुलेल निश्चित रूप से एक असली गुलेल की तुलना में कम महंगे हैं, यदि आप यह बचा सकते हैं, तो अंतिम परीक्षा लेने के लिए छोड़ने के लिए, बहुत अधिक महंगा नहीं है या न ही मुफ़्त में अध्ययन का एक कोर्स चुनें
    • अपने आप को एक जिज्ञासु बच्चे में बदल दें चीजों को पहली बार के रूप में देखने की कोशिश करें और इसे अलग आँखों से करें क्या आपको लगता है कि आपको पता है कि ईंट क्या है? सच? वास्तव में क्या किया जाता है? एक मध्यम ईंट वजन कितना होता है? एक दीवार बनाने के लिए ईंट को ढेर करने के लिए कितने अलग-अलग तरीके हैं? क्या पनीर ईंटों के साथ दीवार बनाने और मोर्टार के बजाय मेयोनेज़ के साथ संभव है?

    चेतावनी

    • एक खुले दिमाग का प्रशिक्षण और एक के मन को उत्तेजित करना दो अलग-अलग क्रियाएं हैं कुछ अभ्यासों का उल्लेख किया गया है जो आपको अधिक कुशल और प्रतिभाशाली दिमाग में मदद कर सकता है और आपके मन को खोलने के बिना अपने समन्वय और कौशल का विकास कर सकता है। ऐसा करने के लिए, आपको यह स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए कि आपके विश्वास और आपके बुनियादी पूर्वाग्रह गलत हो सकते हैं। हो सकता है कि आपके द्वारा दी गई कई चीजें कम उम्र से सही और स्वीकार्य हों, वास्तव में नहीं हो सकतीं, हो सकता है कि वे सभी के लिए न हों। याद रखें कि हमारी यात्रा में जो भी व्यक्ति हम मिलते हैं, हमें कुछ सिखाने के लिए कुछ है
    • अपने आप को खतरे में मत डालें, अपनी सीमा को सावधानीपूर्वक आगे बढ़ाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com