पीई ग्रीको की गणना कैसे करें

पीआई ग्रीक (π) गणित में रुचि रखने वालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण और आकर्षक संख्याओं में से एक है। 3.14 के लिए गोल, त्रिज्या माप जानने से परिधि की लंबाई की गणना करने के लिए यह एक निरंतर उपयोग किया जाता है। यह एक तर्कसंगत संख्या भी है, जिसका अर्थ है कि कई संख्याएं जिनमें दशमलव अंकों की एक अनंत संख्या को पुनरावृत्ति के बिना गणना की जा सकती है। यह एक सटीक गणना कठिन बना देता है, लेकिन असंभव नहीं है

कदम

विधि 1

परिधि के माप का प्रयोग करके पी ग्रीको के मूल्य की गणना करना
1
सुनिश्चित करें कि आप एक आदर्श परिधि का उपयोग करें यह विधि अंडाकार, अंडाकार या कुछ भी ऐसा काम नहीं करती है जो एक चक्र नहीं है। एक वृत्त को एक केंद्र पर बिंदुओं के सेट के रूप में परिभाषित किया जाता है जो एक केंद्र बिंदु से समानांतर होता है जार की ढक्कन ऐसी वस्तुएं होती हैं जो आप घर पर मिलती हैं, और वह स्वयं प्रयोग के बारे में अच्छी तरह उधार देते हैं।
  • 2
    यथासंभव यथासंभव परिधि को मापें परिधि वक्रित रेखा का माप है जो सर्कल को सीमांकित करता है। परिधि दौर होने के बाद से, इसे मापना मुश्किल हो सकता है (यही कारण है कि ग्रीक इतना अधिक महत्वपूर्ण है)।
  • सर्कल के चारों ओर एक कॉर्ड लपेटें जितना संभव हो सके। उन बिंदुओं को चिह्नित करें जहां दो सिरों को रस्सी पर मिलें, और एक शासक के साथ कॉर्ड की लंबाई को मापें।
  • 3
    सर्कल के व्यास को मापें व्यास एक सेगमेंट है जो केंद्र के माध्यम से गुजरने वाले चक्र के दो सिरों में शामिल होता है।
  • 4
    सही सूत्र का उपयोग करें। एक सर्कल के परिधि माप सूत्र के साथ मिल जाता है सी = π * d = 2 * π * r. इसलिए परिधि माप और व्यास के बीच अनुपात के बराबर पीआई है। कैलकुलेटर के साथ इस अनुपात की गणना करें: परिणाम लगभग 3.14 होना चाहिए।
  • 5
    अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए, विभिन्न आकार के मंडलियों के साथ प्रक्रिया को दोहराएं, और परिणाम औसत करें। कुछ मामलों में मापन सटीक नहीं हो सकता है, प्रक्रिया को कई बार बार-बार दोहराकर, आपको पर्याप्त सटीक मूल्य के लिए अनुमानित पीआई चाहिए।
  • विधि 2

    एक अनंत श्रृंखला का उपयोग करके पी ग्रीको की गणना करें
    1
    ग्रेगरी-लाइबनिज़ श्रृंखला का उपयोग करें गणितज्ञों ने अलग-अलग गणितीय श्रृंखलाएं पाई हैं, जो कि यदि अनंत संख्याओं की गणना करते हैं, तो बड़ी संख्या में दशकों के लिए पर्याप्त पर्याप्त अनुमानित अनुमान उत्पन्न करता है। उनमें से कुछ बहुत जटिल हैं क्योंकि उन्हें सुपर कंप्यूटर की गणना करने की आवश्यकता होती है। सरलतम में से एक, हालांकि, ग्रेगरी-लीबनिज़ श्रृंखला है। यहां तक ​​कि अगर यह बहुत ही कुशल नहीं है, तो प्रत्येक पुनरावृत्ति पर यह संख्या करीब और करीब पाई जाती है, जिसमें 10 दशमलव स्थानों पर 500,000 पुनरावृत्तियों के साथ पर्याप्त सटीक अनुमान लगते हैं। इसका उपयोग करने के लिए सूत्र है
    • π = (4/1) - (4/3) + (4/5) - (4/7) + (4/ 9) - (4/11) + (4/13) - (4/15) ..
    • पार्ट्स 4, और घटाना 4 3. से विभाजित तो योग 4 5. से विभाजित तब घटाना 4 विभाजित 7. बारी-बारी से जोड़ने और अंशों जिसमें अंश 4 और भाजक अगले विषम संख्या पिछले की तुलना में घटाकर जारी रखें। जितना अधिक आप इसे करते हैं, जितनी करीब आप पाई के मूल्य को प्राप्त करते हैं।
  • 2



    निलाकांथा श्रृंखला को आज़माएं यह पीआई की गणना करने के लिए एक और अनन्त श्रृंखला है, जिसे आसानी से समझा जा सकता है। यद्यपि अधिक जटिल, यह पीई के लिए लाइबनिज़ फार्मूले की तुलना में बहुत तेज है।
  • π = 3 + 4 / (2 * 3 * 4) - 4 / (4 * 5 * 6) + 4 / (6 * 7 * 8) - 4 / (8 * 9 * 10) + 4 / (10 * 11 * 12) - (4 / (12 * 13 * 14) ...
  • इस फार्मूले की गणना करने के लिए, तीन से शुरू करें और अंशों की बारी-बारी से और घटाव की शुरूआत करें, जहां अंश 4 है और हर तीन लगातार पूर्णांक के उत्पाद है जो प्रत्येक नई यात्रा के साथ बढ़े हैं। प्रत्येक उत्तरार्द्ध का अंश प्रत्येक तीन अंकों का उत्पाद होता है, जिनमें से पहला पिछले अंश का सर्वोच्च होता है। कुछ समय के लिए भी प्रक्रिया को दोहराएं और आपको परिणामस्वरूप पीआई के पास पर्याप्त परिणाम मिलेगा।
  • विधि 3

    बफॉन की अहं समस्या का उपयोग करना यूनानी पी की गणना करें
    1
    एक ऐसा प्रयोग करने का प्रयास करें जो कि पीई की गणना करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जिसमें सॉसेज फेंकना होता है। ग्रीक पाई, एक दिलचस्प वैचारिक प्रयोग सुई समस्या बफ़न कहा जाता है, जो संभावना है कि लम्बी और वर्दी आकार से वस्तुओं को बेतरतीब ढंग से फेंक दिया निर्धारित करने के लिए करना चाहता है में एक मौलिक भूमिका है होना करने के लिए फर्श पर गिर रहे हैं या टाइल जोड़ों straddling या उनके बीच प्रयोगों से पता चला है, अगर लाइनों के बीच की दूरी भूमि पर फेंक दिया वस्तु की लंबाई के बराबर है, समय की संख्या है जिसमें वस्तु गिरने, उड़ान की तर्ज overlaps लांच की एक बहुत ही उच्च संख्या के मामले में, यह पी की गणना करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है भोजन को फेंक कर इस प्रयोग का एक अच्छा संस्करण देखने के लिए उपरोक्त लिखे विकी हू लेख की जांच करें।
    • वैज्ञानिकों और गणितज्ञों ने पाई को सही तरीके से गणना करने का कोई तरीका नहीं पाया है, क्योंकि उन्होंने ऐसी पतली सामग्री की खोज नहीं की है, जिसका उपयोग सटीक गणना करने के लिए किया जा सकता है।

    विधि 4

    एक सीमा का उपयोग करके पी की गणना करें
    1
    सबसे पहले, एक बड़ी संख्या चुनें बड़ी संख्या, आपकी गणना कितनी अधिक सटीक होगी।
  • 2
    इसके बजाय की संख्या दर्ज करें "एक्स" पीई की गणना करने के लिए इस सूत्र में: x * पाप (180 / एक्स). यह काम करने के लिए, सुनिश्चित करें कि कैलकुलेटर डिग्री पर सेट है कारण यह कहा जाता है "सीमा" यह है कि परिणाम है "सीमित" पीआई के लिए: जैसा कि संख्या x बढ़ जाती है, पीआई की बढ़ोतरी के मूल्य का अनुमान।
  • विधि 5

    उलटा चाप साइन / स्तन समारोह
    1
    1 और 1 के बीच कोई संख्या चुनें ऐसा करें क्योंकि चाप साइन फ़ंक्शन 1 या उससे कम 1 से कम तर्क के लिए परिभाषित नहीं है I
  • 2
    निम्न सूत्र में नंबर दर्ज करें। इसका परिणाम पीआई के बहुत निकट होगा
  • पी = 2 * (आर्कसिन (रेड (1 - एक्स ^ 2)) + गधा (आर्कस्किन (एक्स)))।
  • आर्कसिन रेडियन में स्तनों के व्युत्क्रम को दर्शाता है
  • रेड वर्ग रूट का संक्षिप्त नाम है।
  • गांड पूर्ण मूल्य का संक्षिप्त नाम है
  • एक्स ^ 2 एक एक्सपोनेंट को इंगित करता है, इस मामले में एक्स स्क्वायर
  • टिप्स

    • गणना करने वाली पीआई एक मजेदार चुनौती हो सकती है, लेकिन ऐसा बड़ा प्रयास महत्वपूर्ण परिणाम नहीं पेश करता है एस्ट्रोफिजिकिस्ट अनुमान लगाए गए अनुमानों में अनुमानित 39 अंकों वाले दशमलव पीआई का उपयोग करते हैं ताकि सटीक रूप से एक परमाणु के आकार के बराबर सटीकता की आवश्यकता हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com