कैसे अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए

आपका मस्तिष्क, शरीर में हर दूसरे मांसपेशियों की तरह व्यायाम करने और प्रशिक्षित होने की जरूरत है। बहुत से लोग पूरी तरह से तैयार नहीं होते मस्तिष्क क्या आप उन लोगों में शामिल होना चाहते हैं जिनके पास फिट मस्तिष्क है? फिर इसके उपयोग को सुधारने और आलसी होने से बचने के लिए ट्यूटोरियल के चरणों का पालन करें।

कदम

1
मस्तिष्क प्रशिक्षण खेल में निवेश करें हालांकि, आपके मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने का एकमात्र तरीका नहीं है, कई लोग सोचते हैं कि वे सबसे अच्छे हैं। सबसे लोकप्रिय मस्तिष्क प्रशिक्षण खेलों में कुछ उदाहरण हैं "डॉ कौवाशिमा द्वारा और मस्तिष्क प्रशिक्षण" Nintendo डीएस के लिए और "ब्रेन चैलेंज" आइपॉड के लिए यह माना जाता है कि दोनों मस्तिष्क के हर क्षेत्र को प्रशिक्षित करने में सक्षम हैं, जिससे आप इसे प्रभावी ढंग से अभ्यास कर सकते हैं।
  • 2
    अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ प्राथमिक समस्याओं का समाधान शामिल करें। उदाहरण के लिए, अभ्यास अंकगणित, पहेली, क्रॉसवर्ड और सुडोकू, जैसे कि शतरंज जैसे रणनीतियों के खेल का वरीयता भी। इन समस्याओं का समाधान करने के लिए मस्तिष्क के प्रयास की आवश्यकता होगी, और इसे प्रशिक्षण के अलावा, चुने गए गतिविधियों में कौशल के अपने स्तर में वृद्धि होगी (शायद आप शतरंज विशेषज्ञ बन जाएंगे)
  • 3
    शामिल करेंशारीरिक गतिविधि अपने दिनों में यहां तक ​​कि शरीर के अन्य हिस्सों का प्रयोग करने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है। व्यायाम के हमारे मन में बहुत से लाभ हैं, क्योंकि यह संज्ञानात्मक कार्यों को सुधार सकता है, मानसिक असंतुलन के विकास के जोखिम को कम कर सकता है और बहुत कुछ संभवतः, प्रशिक्षण के बाद आपको अधिक प्रभावी ढंग से सोचने की क्षमता होती है, इसलिए वास्तव में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने से पहले अपने शरीर का प्रयोग करें।
  • 4
    एक चुनें स्वस्थ नाश्ता. उपयुक्त नाश्ता हमारे मानसिक क्षमताओं को बहुत प्रभावित कर सकता है। यह दिखाया गया है कि जो बच्चे नाश्ता लेते हैं कार्बोनेटेड पेय और मीठा नाश्ते बहुत खराब परिणामों के साथ स्मृति और ध्यान परीक्षण पूरा करते हैं। एक स्वस्थ दैनिक नाश्ता आपको पूरे दिन में अपने शरीर और मन को प्रशिक्षित करने के लिए आवश्यक ऊर्जा का सही स्तर प्रदान करेगा।
  • 5



    टेलीविजन के सामने बिताए गए समय की सीमा जब आप टीवी देखते हैं, तो मस्तिष्क में खड़े हो जाते हैं। कुछ अध्ययनों का दावा है कि जो लोग टेलीविजन देखते हैं, वे अल्फा प्रकार के दिमाग की तरफ बढ़ रहे हैं - व्यवहार में, मस्तिष्क एक निष्क्रिय राज्य में प्रवेश करती है, जो कि एक अंधेरे कमरे में बैठे हुए रिकॉर्ड किए जाते हैं। टीवी देखने के परिणामों की सबसे कम उपलब्धि की तुलना में है, इसलिए जो कभी इस संभावना को चुनौती देंगे?
  • 6
    हंसी. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि एक मजेदार कॉमेडी देखने के बाद लोग सोचने की रचनात्मकता को मापने के लिए डिज़ाइन किए गए व्यायाम को सुलझाने में अधिक प्रभावी होते हैं। विषयों का कहना है कि वे एक कॉमेडी देखने के बाद और अधिक सतर्क, सक्रिय, रुचि और उत्साहित महसूस करते हैं। एक स्पष्टीकरण आवश्यक है: हास्य विचलन का स्रोत हो सकता है और गैर-रचनात्मक क्षेत्रों में प्रदर्शन को कम कर सकता है।
  • 7
    हर दिन कुछ नया सीखें नए विचारों को प्राप्त करने से, आप एक महत्वपूर्ण मस्तिष्क कौशल का प्रयोग करते हैं, जो सीखने की है। कुछ wikiHow और वेब खोजों करो और नई चीजें सीखने के लिए उपयोग करें जो आपके मस्तिष्क को प्रशिक्षित करके और भविष्य में नए अवसरों को खोलकर आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • 8
    उन चीजों को न करें जिनकी आप पसंद नहीं करते हैं यदि अंकगणित समस्याओं में आप बोर हैं, तो उनसे बचें। अपने मस्तिष्क की स्थिति में सुधार करने के लिए उन्हें हल करने के लिए मजबूर मत महसूस करें। मज़ा सीखने की प्रक्रिया का एक मौलिक तत्व है!
  • टिप्स

    • कुछ मिनटों के लिए हर दिन ध्यान का प्रयास करें।
    • हमेशा सोने में आराम करने की कोशिश करें, बेडरूम में सही तापमान रखने से, बिस्तर से पहले कार्बोनेटेड पेय नहीं पीना और सोने से पहले आराम करें। नर्वस बिस्तर पर जाने से विचारों की मानसिक प्रक्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    • उदाहरण के लिए, एक दिलचस्प लेकिन जटिल पुस्तक पढ़कर, एक नई भाषा सीखना या सामान्य दैनिक कार्यों (जैसे खाने, लिखना, ब्रश करना या संगीत वाद्य बजाना) के लिए गैर-प्रभावशाली हाथ का उपयोग करते हुए मस्ती करते समय अपने दिमाग को चुनौती देने की कोशिश करें। यह मज़ेदार होगा और मस्तिष्क न्यूरॉन्स के बीच कनेक्शन (सिनैपेस) को मजबूत करेगा।
    • अपने मस्तिष्क को समय-समय पर न सिर्फ प्रशिक्षित करें, बल्कि इस गतिविधि को अपने दैनिक दिनचर्या में एकीकृत करें। किसी अन्य कसरत की तरह, यह केवल तभी प्रभावी होगा जब नियमित रूप से किया जाएगा
    • स्वस्थ, पोषक तत्व समृद्ध पोषण मदद कर सकता है कुछ अध्ययनों से पता चला है कि एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध आहार, संज्ञानात्मक और स्मरणीय प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकते हैं।

    चेतावनी

    • काटने, ड्राइविंग आदि जैसी संभावित खतरनाक गतिविधियों को करने के लिए गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करने का प्रयास न करें। हमेशा सामान्य ज्ञान का उपयोग करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com