आपकी रीज़निंग स्पीड कैसे बढ़ाएं

हालांकि, जब मानव मस्तिष्क पर चर्चा करने की बात आती है, तो कंप्यूटर सबसे निकटतम समानता है, मस्तिष्क की प्रसंस्करण क्षमता में वृद्धि एक कंप्यूटर पर एक अतिरिक्त रैम मॉड्यूल स्थापित करने के रूप में सरल नहीं है। जब न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसाइजिस्टर्स मस्तिष्क की प्रसंस्करण की गति के बारे में बात करते हैं, तो वे उस गति को संदर्भित करते हैं जिस पर एक इंसान नई जानकारी प्राप्त कर सकता है, इसका विश्लेषण कर सकता है और एक जवाब तैयार कर सकता है। इस परिभाषा के आधार पर, प्रसंस्करण की गति को सुधारने की कुंजी मजबूत मस्तिष्क कनेक्शन का विकास है, जो मस्तिष्क संकेतों को उच्च गति पर यात्रा करने की अनुमति देती है। यद्यपि अधिकांश इन कंडीशनिंग बचपन में मस्तिष्क में होते हैं, फिर भी यह संभव है कि आपके मस्तिष्क प्रसंस्करण गति को बनाए रखने और संभावित रूप से सुधार भी हो।

कदम

विधि 1

मस्तिष्क के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली का विकास
छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 1
1
बहुतायत में एरोबिक व्यायाम करें हम मस्तिष्क प्रसंस्करण गति को क्या कहते हैं, वास्तव में, जिस तरह से विद्युत् संकेतों में एक्सॉन के माध्यम से यात्रा होती है, या सर्किट जो मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों से जुड़ते हैं, उससे ज्यादा कुछ नहीं है। मस्तिष्क का सफेद पदार्थ इन सभी संबंधों से बना है, और रक्त वाहिकाओं द्वारा पोषण किया जाता है, जिससे कि सभी नाड़ी संबंधी समस्याएं, जैसे कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप, अक्षतंतु को भूखा कर सकते हैं, उन्हें बहुत आवश्यक ऑक्सीजन और ग्लूकोज से वंचित कर सकते हैं। इस कारण से, फिट रखने और बहुत से व्यायाम करने से लगभग हर न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा दिया गया पहला सुझाव है, ताकि कुंडों का समर्थन किया जा सके और संभावित रूप से मस्तिष्क प्रसंस्करण की गति में भी सुधार हो सके।
  • कार्डियो अभ्यास का एक नियमित दिनचर्या हिप्पोकैम्पस में नए न्यूरॉन्स के निर्माण में वृद्धि से जुड़ा हुआ है, जो सीखने और प्रसंस्करण की प्रक्रिया में मस्तिष्क का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 2
    2
    सही भोजन खाएं सेरेब्रल हेल्थ के साथ शारीरिक स्वास्थ्य हाथ में जाता है I व्यायाम की सही मात्रा के साथ-साथ, आपको संतुलित तरीके से खुद को खिलाना चाहिए। कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य से संबंधित हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • ब्लूबेरी: ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं, परिणामस्वरूप वे ऑक्सीडेटिव तनाव से मस्तिष्क की रक्षा करते हैं और उम्र बढ़ने से संबंधित बीमारियों के प्रभाव को कम कर सकते हैं। अन्य एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थों में हम अनार और डार्क चॉकलेट को शामिल कर सकते हैं
  • वन्य सामन (फ़िश): मस्तिष्क के कार्यों के लिए आवश्यक फैटी एसिड आवश्यक हैं, और मछली जैसे साल्मन, सार्डिन और झुमके समृद्ध हैं। एक सप्ताह में दो या तीन बार सेवारत 120 ग्राम लेने के लिए प्रतिबद्ध
  • सूखे फल और बीज: दोनों विटामिन ई का उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो वर्षों में संज्ञानात्मक गिरावट का मुकाबला करने में मदद करता है। प्रत्येक दिन 30 ग्राम खाने की कोशिश करें।
  • Avocado: उच्च रक्तचाप जैसे संवहनी रोगों की रोकथाम में avocado एक उत्कृष्ट सहयोगी है, और स्वस्थ मस्तिष्क के लिए स्वस्थ रक्त प्रवाह आवश्यक है। Avocados वसा में उच्च हैं, इसलिए वे एक चौथाई या डेढ़ दिन तक सीमित हैं।
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 3
    3
    प्रत्येक रात्रि के लिए पर्याप्त सो जाओ राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने सिफारिश की है कि वयस्क लोग रात में सात से आठ घंटे सोते हैं, जबकि किशोरावस्था में उन्हें नौ से बढ़ने के लिए सलाह देते हैं। जब आप सोते हैं, तो मस्तिष्क नए रास्ते बनाती है, और अनुसंधान ने दिखाया है कि पर्याप्त नींद आपको सीखने, समस्याओं को हल करने और याद रखने में अधिक कुशल बनाती है। शरीर द्वारा हृदय और रक्त वाहिकाओं की मरम्मत में भी नींद एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, तत्व जो कि मस्तिष्क के सफेद पदार्थ की आपूर्ति करते हैं।
  • नींद की कमी, यहां तक ​​कि कई लगातार रातों के लिए 1 या 2 घंटे भी खोने से, आपकी प्रतिक्रिया और प्रसंस्करण समय को प्रभावित कर सकता है, और अनुसंधान यह पुष्टि करता है कि जो लोग पर्याप्त नहीं सोते हैं उन्हें पूरा करने में अधिक समय लग सकता है असाइनमेंट।
  • एक दीर्घकालिक नींद का अभाव नाड़ी की समस्याओं, जैसे मधुमेह, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप से जुड़ा हुआ है, जो सभी ऑक्सीजन और ग्लूकोज ऐशंस को मस्तिष्क से वंचित कर सकते हैं।
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 4
    4
    सीखना बंद न करें यहां तक ​​कि वयस्कता में भी, मस्तिष्क नए कनेक्शन बनाने के लिए जारी है। सीखना एक क्षमता नए कनेक्शन विकसित करता है और उन्हें मास्टर करने में सक्षम होकर उन्हें आश्चर्यजनक रूप से मजबूत कर देता है, जिससे जानकारी को एक्ज़ोन के माध्यम से यात्रा करने की अनुमति मिलती है अधिक विशेष रूप से, जब आप सीखते हैं, तो कुछ मस्तिष्क कोशिकाओं को ग्लिअल कोशिकाएं कहा जाता है जो एपॉन्स के आसपास प्रोटीन और चिकनाई झिल्ली (मायेलिन शीथ) कहला सकती हैं, उन्हें अलग कर सकती हैं और फिर उनके विद्युत संकेतों को तेज कर सकती हैं।
  • नए कौशल सीखना या तो मैलिल म्यान को बढ़ा सकते हैं या उन एक्सॉन के आसपास नए लोगों का निर्माण कर सकते हैं जो पहले से मुक्त थे।
  • मोटी मायेलिन शीथ बड़ी संख्या में मस्तिष्क की क्षमता में सुधार कर सकते हैं, पढ़ने, याद रखने और निर्णय लेने से।
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 5
    5
    एक संगीत वाद्ययंत्र बजाना शुरू करें अध्ययनों से पता चला है कि मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों में मजबूत संबंध विकसित करने का एक और तरीका एक उपकरण की आवाज़ में स्वयं को समर्पित करना है। यह सोचा गया है कि संगीत गतिविधि में काफी विशिष्ट समन्वय शामिल है, संगीत को पढ़ने के लिए दृश्य, श्रव्य सुनने के लिए क्या लगता है, और मोटर को शारीरिक रूप से खेलने के लिए - मस्तिष्क के इन क्षेत्रों के बीच संबंध मजबूत और मजबूत होते हैं
  • एक समूह खेलकर सबसे अधिक लाभान्वित होने वाला समूह बच्चों की उम्र सात वर्ष से पहले शुरू हुआ था - हालांकि, यहां तक ​​कि वयस्क संगीतकारों ने भी दिखाया है कि उनके कार्यकारी कार्यों पर एक प्रभाव रहा है, यानी उन उच्चस्तरीय कार्यों पर जो, अन्य बातों के अलावा, लोगों को जानकारी की प्रक्रिया को जल्दी से जारी रखने की अनुमति देता है
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 6
    6
    एक सोशल नेटवर्क रखें एक आभासी प्रकार के जरूरी नहीं एक सक्रिय सामाजिक जीवन को बनाए रखने, वास्तव में, आपके संज्ञानात्मक कौशल के लिए उपयोगी है। गर्म चर्चाओं को त्वरित विचार की आवश्यकता होती है, इसलिए एक अच्छी तरह से विकसित सामाजिक नेटवर्क को अपने आप को मानसिक रूप से चुनौती देने और आपको सक्रिय रखने का एक शानदार तरीका है।
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 7



    7
    धूम्रपान बंद करो यदि आप अभी भी धूम्रपान न करते हैं, तो शुरू नहीं करें। यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो पता है कि आपको रोकना चाहिए कैंसर या वातस्फीति के विकास के जोखिम के संपर्क में जाने के अलावा, यह दिखाया जाता है कि धूम्रपान मस्तिष्क की समग्र मात्रा कम कर देता है, और विशेष रूप से हिप्पोकैम्पल क्षेत्र। धूम्रपान करने वालों ने देखा कि उनके मस्तिष्क की मात्रा तेजी से बढ़ती है, जो उनकी संज्ञानात्मक क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं।
  • विधि 2

    मस्तिष्क खेलों
    छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 8
    1
    एक नई विंडो में इसे खोलकर इस चित्र को बड़ा करें सरल शब्दों में, विज्ञान अब भी मस्तिष्क के खेल के प्रभावों से अनजान है। जब कठोर वैज्ञानिक शब्दों में विश्लेषण किया जाता है, तो वे कभी-कभी संज्ञानात्मक क्षमताओं पर प्रभाव दिखाते हैं, जबकि कभी-कभी वे नहीं करते हैं। इसके अलावा, मस्तिष्क प्रशिक्षण खेलों की लोकप्रियता में वृद्धि, हाल के दिनों में अच्छे और बुरे दोनों के लिए दीर्घकालिक परिणाम प्रदान करने के लिए बहुत हाल है। टिप्पणियों से पता चला कि कई लोग मानते हैं कि खेल उपयोगी हैं, इसलिए यहां एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला उदाहरण है जिसमें आप अपने हाथ की कोशिश करने का फैसला कर सकते हैं। एक स्पष्ट और विस्तृत दृष्टि रखने के लिए छवि खोलकर प्रारंभ करें
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 9
    2
    ध्यान दें कि किस दिशा में आंखों का निर्देशन किया जाता है ऊपर से, और बाएं से दाएं नीचे की ओर बढ़ते हुए कहते हैं, जिस दिशा में आंखें निर्देशित की जाती हैं, उदारतापूर्वक कहें, उदाहरण के लिए, "कम, बाएं, ऊपर, दाएं ..." चेहरे का विश्लेषण करते समय समयोचित और शुरू में पूरा करने का प्रयास तीस सेकंड के भीतर गलती किए बिना विश्लेषण, फिर पन्द्रह के भीतर
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 10
    3
    चेहरे के परिप्रेक्ष्य को देखकर फिर से शुरू करें एक बार जब आप दिखने की दिशा को ध्यान में रखते हैं, तो अपने परिप्रेक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जैसे कि पृष्ठ से देखने के लिए यह आपका अपना चेहरा था, जैसे "कम, दाएं, उच्च, बाएं ..." यह दृष्टिकोण अधिक कठिन है क्योंकि इसमें चेहरे के नजरिए को प्राप्त करने के लिए आगे की प्रक्रिया की आवश्यकता होती है।
  • जैसा कि पहले टेस्ट के रूप में, अपने आप समय और अलग समय के अंतराल में त्रुटि के बिना व्यायाम पूरा करने का प्रयास करें, पहले तीस सेकंड, फिर पन्द्रह
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 11
    4
    पहली कसरत पर लौटें, लेकिन हाथों के उपयोग को शामिल करें चरण 2 से खेल पर लौटें, लेकिन इस बार इंडेक्स को जिस दिशा में आप बोल रहे हैं, उसके विपरीत दिशा में इंगित करें, उदा। "कम [टिप टॉप], बाएं [बिंदु सही], शीर्ष [बिंदु] ... ..." यह चुनौती मौखिक एक को एक मोटर घटक को जोड़ने के लिए और भी मुश्किल हो जाएगा।
  • इसी प्रकार एक संगीत वाद्य बजाने के कारण प्रसंस्करण की गति में सुधार हो सकता है, इस अभ्यास में कई मस्तिष्क के तरीकों के समन्वय की आवश्यकता है, छवि में जानकारी की व्याख्या करने के लिए दृश्य, मौखिक दिशा को जोर से और मोटर को इंगित करने के लिए उंगली बाकी के साथ समन्वय में
  • आप अन्य घटकों को जोड़ना जारी रख सकते हैं, उदाहरण के लिए, विश्लेषण किए गए चेहरे की परिप्रेक्ष्य की दिशा केवल अगर यह हरा है, या तीनों चेहरे का उच्चारण करके। खेल के विभिन्न नियमों को शामिल करके, आप समय और त्रुटियों को कम करने के क्रम में बस भंडारण के लिए निर्भरता को कम कर देंगे।
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 12
    5
    अपने मस्तिष्क खेलों प्रदर्शनों की सूची का विस्तार करें यह सिर्फ एक उदाहरण है। कई वेबसाइटें तर्क, तर्क और गणना की गति के लिए समय के लिए समर्पित हैं। आप कई शब्द गेम और तार्किक पहेली भी पा सकते हैं, जिसका उद्देश्य आपके संज्ञानात्मक कौशल का प्रयोग करना है।
  • मस्तिष्क के लिए चमक, बुद्धिमान, फिट मस्तिष्क और खेल मस्तिष्क प्रशिक्षण के लिए समर्पित वेबसाइटों के सभी उदाहरण हैं।
  • वेबसाइटों के अतिरिक्त, मोबाइल डिवाइसों और वीडियो गेम्स जैसे मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए कई एप्लिकेशन हैं जैसे मस्तिष्क प्रशिक्षण, Nintendo DS के लिए
  • चेतावनी

    • सामान्यतः, वैज्ञानिक समुदाय को यह निर्धारित करने के लिए प्रचुर मात्रा में अध्ययन की आवश्यकता है कि क्या और क्यों मस्तिष्क के खेल वास्तव में उपयोगी हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com