मस्तिष्क व्यायाम कैसे रखें

चाहे आप मानसिक कौशल को सुधारना चाहते हैं, या बस अपने मस्तिष्क को मजबूत और सक्रिय रखना चाहते हैं जैसे कि अब यह है, पता है कि ट्रेनिंग आसान नहीं है, लेकिन अब मस्तिष्क व्यायाम को उम्र बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है प्रतिष्ठित और कम स्मृति समस्याओं के साथ अपने ग्रे मामला का विकास और wikiHow के साथ काम करने के लिए जाओ!

कदम

भाग 1

सोच और शब्द कौशल में सुधार
छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 02
1
जितना संभव हो उतना पढ़ें। पढ़ना एक महान मस्तिष्क व्यायाम है आप अखबारों, पत्रिकाओं या पुस्तकों को पढ़ सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि पाठ अधिक मुश्किल है, और आप अपने दिमाग को प्रशिक्षित करेंगे। किसी प्रकार के व्यायाम के साथ, छोटे और धीरे-धीरे बढ़ने की शुरुआत करना सुनिश्चित करें।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 17
    2
    अपनी शब्दावली को बढ़ाएं एक विश्वकोश या एक शब्दकोश के आधार पर हर दिन एक नया शब्द जानें इस प्रकार आप मस्तिष्क के उस हिस्से का प्रयोग करते हैं जो भाषा को विकसित करती है।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 04
    3
    कुछ लिखें लेखन के लिए आपको बहुत सोचने की आवश्यकता है! आप आविष्कार वाली कहानियां, आपके साथ हुआ एपिसोड लिख सकते हैं, या आप जिन विषयों और विषयों को आप जानते हैं, उनके बारे में विकी ह्वा के लिए लेख लिख सकते हैं और आप के बारे में भावुक हैं!
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 08
    4
    एक नई भाषा जानें भाषा सीखना एक प्रक्रिया की तरह है जो मस्तिष्क के मार्गों को पुनर्गठन करके "मन खोलता है" यह मस्तिष्क के उस भाग का प्रयोग करता है जो भाषा की जानकारी संग्रहीत करता है और आपको अपनी भाषा में भी बेहतर अभिव्यक्त करने की अनुमति देता है।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 20
    5
    यह समस्याओं के संभावित समाधान की परिकल्पना करता है ध्यान दें कि दिन के दौरान कुछ चीजें कैसे जा सकती हैं और अलग-अलग परिणामों का पता लगा सकते हैं। इससे रचनात्मकता में सुधार होता है और आपको सीखने की समस्या को बेहतर तरीके से कैसे हल करना है
  • इमेज का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 05
    6
    टीवी बंद करें टेलिविज़न प्रोग्राम आपको एक निश्चित तरीके से और कुछ चीजों के बारे में सोचने के लिए आमंत्रित करते हैं, अपने मस्तिष्क में एक "स्वचालित पायलट" को सक्रिय करते हुए, अपने सिर के साथ सोचने की आपकी क्षमता को दूर करते हुए। यही कारण है कि यह इतना आराम है! यदि आप अपना मस्तिष्क स्वशासित रूप से और आज़ादी से सोचने से रोकना चाहते हैं, तो आपको पहली बार टीवी बंद करना है। यदि आप इसे वैसे भी देखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने मस्तिष्क का उपयोग करते समय इसे देखें। अधिमानतः शैक्षिक कार्यक्रमों का चयन करें और यदि आप लोकप्रिय लोगों को देखते हैं, तो कम से कम जटिल भूखंड वाले या अक्षरों के बीच परस्पर संवाद के लिए चुनते हैं। इन कार्यक्रमों के बारे में सोचें जैसे आप कार्यक्रम देखते हैं, और उनका विश्लेषण करने का प्रयास करें या अनुमान लें कि आगे क्या होगा।
  • भाग 2

    मस्तिष्क को सुधारने के लिए खेल बनाना
    छवि शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 01 व्यायाम
    1
    क्रॉसवर्ड पहेली और पहेलियाँ हर दिन करें। क्रॉसवर्ड जैसे सरल अभ्यास मस्तिष्क को लगातार प्रशिक्षण में रखते हैं। ये आपके दैनिक दिनचर्या में शामिल करना आसान है। आप कुछ मुफ्त ऑनलाइन भी पा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 06
    2
    अधिक चुनौतीपूर्ण पहेली बनाने से बेहतर बनाएं सबसे जटिल एनीमेमिस्ट्री मस्तिष्क को मजबूत करने और अधिक ट्रेन करने में मदद करती है। कभी-कभी समाधान खोजने के लिए या इसे खत्म करने में कई दिन लग सकते हैं, लेकिन इसके लायक है। इसका मतलब यह नहीं है कि सिर्फ पारंपरिक पहेलियाँ या क्रॉसवर्ड पहेलियाँ कर रही हैं आप जापानी पॉकेट मानसिक खेल भी पा सकते हैं जो वास्तविक पहेलियाँ हैं और आप समय गुजारने के लिए कर सकते हैं।
  • छवि के लिए शुरुआती चरण 1 के लिए शतरंज का शीर्षक
    3
    मुद्रा शतरंज खेलने के लिए यह एक सामरिक गेम है जिसमें एक अविश्वसनीय रणनीति की आवश्यकता होती है। मन को प्रशिक्षित और व्यायाम में रखने के लिए कुछ पहेलियाँ शतरंज के खेल से उबरती हैं यह एक साधारण गेम है सीखना और खेलने में आसान
  • छवि शीर्षक आपका मस्तिष्क कदम 07 व्यायाम
    4
    वीडियो गेम चलाएं क्या आप जानते हैं कि वीडियो गेम वास्तव में आपको चालाक बनाते हैं? मारियो, ज़ेल्डा, स्क्रिब्लेनॉट्स और मिस्ट जैसी गेमों की श्रृंखला मस्तिष्क के लिए एक अच्छी कार्डियो कसरत की तरह है, वे समस्याओं को हल करने की क्षमता को सुधारने में मदद करते हैं, यहां तक ​​कि रचनात्मक तरीके से, और वे आपको तेज़ी से सोचने के लिए सिखाते हैं।
  • भाग 3

    अपने आप को चुनौती दें
    छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 21
    1
    प्रमुख हाथ बदलें मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को उत्तेजित करने के लिए यदि आप दाएं हाथ और उपाध्यक्ष हैं, तो अपने बाएं हाथ का उपयोग करें, जो मांसपेशियों को नियंत्रित करते हैं।
  • 2
    एक संगीत वाद्य बजाना या रूबिक के घन के साथ खेलें। 100,000 से अधिक वर्षों के लिए, मानव मस्तिष्क के निर्माण और उपकरणों के उपयोग के माध्यम से विकसित हुआ है। यदि आप इशारों को उपकरण का उपयोग करने के समान बनाते हैं, मस्तिष्क को धुन करने में मदद करते हैं और इसे सुखद रूप से सक्रिय करते हैं। उदाहरण के लिए, वायलिन बजाना या रूबिक के घन को बनाने के उपकरण बनाने के समान पहलू हैं। सभी को बुनियादी और सटीक मोटर कौशल के उपयोग की आवश्यकता होती है, और "साधन" और वस्तुओं की पहचान के संचालन की अनुमति देने वाले अनुक्रमों का सम्मान करना आवश्यक है। इसलिए, रोज़ाना या दिन में दो बार इन गतिविधियों को करने से, आप अपने दिमाग को महान आकार में रखने में सक्षम होना चाहिए।
  • भाग 4

    और अधिक सोनाइज करें


    छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 03
    1
    लोगों के साथ संबंधित उन लोगों से बात करें जिन्हें आप जानते हैं या दूसरों को पता है राजनीति, धर्म और अन्य चुनौतीपूर्ण विषयों (वास्तविक चर्चा के साथ, सिर्फ बात नहीं) के बारे में बात कर, एक महान मस्तिष्क व्यायाम हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 14
    2
    एक विषयगत समूह में भाग लें एक समूह के सदस्य या समान हितों वाले लोगों के क्लब बनें। यह एक शौक, एक राजनैतिक समूह, एक बाइबल चर्चा समूह या कुछ इसी तरह के लिए एक सम्मलेन हो सकता है। ऐसे लोगों के साथ बात कर रहे हैं जिनके समान हित हैं क्योंकि आप अधिक मस्तिष्क और कौशल विकसित करने में सहायता करते हैं।
  • भाग 5

    स्थिर सीखना जारी रखें
    छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 12
    1
    स्कूल में वापस पढ़ना शुरू करना मस्तिष्क को फिर से काम करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है, इस तथ्य के अतिरिक्त कि अधिक शिक्षा स्पष्ट लाभ लाती है। अध्ययन के पूरे पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए यह आवश्यक नहीं है। नियोक्ता कभी-कभी आपकी नौकरी के कौशल को बेहतर बनाने वाले उन पाठ्यक्रमों की सहायता और निधि के लिए तैयार हो सकते हैं, या आप उस विषय पर आसानी से सबक ले सकते हैं, जो आपके हित में है
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 13
    2
    मुफ्त शिक्षा प्राप्त करें यदि आपके पास पैसा या स्कूल पाठ्यक्रमों में भाग लेने के लिए समय नहीं है, तो आप ऑनलाइन उपलब्ध ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला पा सकते हैं। कुछ भी सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किए जाते हैं इंटरनेट पर एक सरल खोज करें और आप विभिन्न विषयों पर भिन्न पा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 11
    3
    उन कौशल का उपयोग करने की कोशिश करें जो आपने पहले से ही प्राप्त कर लिए हैं। बस मांसपेशियों की तरह, मस्तिष्क एरोफिज यदि आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। जितनी बार आप जानकारी और कौशल का उपयोग किए बिना खर्च करते हैं, उतना ही मस्तिष्क "गड़बड़ हो जाता है" जितनी बार संभव हो, अपने सभी बुनियादी कौशल जैसे कि गणित, उन्हें ताजा और सक्रिय रखने के लिए उपयोग करें
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 09
    4
    एक नया शौक शुरू करें नए कौशल सीखना मस्तिष्क के लिए एक महान अभ्यास है। रचनात्मक लोगों, जो संगीत, नृत्य और दृश्य कला जैसी सबसे ऊपर हैं, मस्तिष्क के विभिन्न भागों में शामिल होते हैं और अविश्वसनीय लाभकारी होते हैं।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 10
    5
    वस्तुओं का निर्माण चाहे प्रवेश द्वार के लिए यह रोबोट या एक बेंच है, ऑब्जेक्ट बनाने की गतिविधि मस्तिष्क को यह प्रक्रिया पूरी करने के लिए समझने में संलग्न करती है, खासकर अगर यह किसी भी निर्देश के बिना खरोंच से शुरू होती है। कुछ बुनियादी निर्माण कौशल जानें और फिर अपने दिमाग को व्यावहारिक रचनात्मक गतिविधियों के साथ सक्रिय रखें।
  • भाग 6

    अपने आप को स्वास्थ्य में रखें
    छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 15
    1
    स्वस्थ आहार और व्यायाम का पालन करें स्वस्थ मस्तिष्क को बनाए रखने में आहार और प्रशिक्षण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आप यह अंग हमेशा अपनी कार्यक्षमता के चरम पर होना चाहते हैं, तो आपको प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध आहार का पालन करना चाहिए जो इसकी पोषण हैं। व्यायाम आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है, स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है और ऑक्सीजन संतृप्ति के स्तर में वृद्धि करता है।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 18
    2
    खेल करो सीखना अभ्यास या एक नया खेल खेलता हाथ-आंख समन्वय बढ़ता है, साथ ही पूरे शरीर की भी। ताई-ची और पिनबॉल उत्कृष्ट उदाहरण हैं।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 16
    3
    ठीक से सो जाओ वैज्ञानिकों ने हाल ही में पता चला है कि नींद मस्तिष्क स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब आप सोते हैं, तो शरीर अपने आप को जले हुए विषाक्त पदार्थों को साफ करता है जो मस्तिष्क में जमा होते हैं (साथ ही क्षति की मरम्मत भी करते हैं) यदि आप अपने मस्तिष्क के कौशल की रक्षा करना चाहते हैं, तो हमेशा सारी रात सोने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम आपका मस्तिष्क चरण 1 9
    4
    अपनी आदतों को बदलें काम पर जाने के लिए हमेशा एक ही तरह से मत जाना, क्योंकि एक नीरस दिन के कारण मस्तिष्क को "उपेक्षित" महसूस होता है। आपके द्वारा काम करने के तरीके में भी परिवर्तनों को प्रस्तुत करें कुर्सी के बजाय स्विस गेंद का उपयोग करें या कुछ नया जोड़ें।
  • टिप्स

    • जब आप प्रशिक्षण ले रहे हैं, तो अधिक मस्तिष्क क्षेत्रों को संलग्न करने के लिए पीछे की ओर चलने का प्रयास करें।
    • अपने शरीर को प्रशिक्षण में रखना याद रखें जैसा कि प्राचीन रोमनों ने कहा कि "कोर सों में मैन्स साना"
    • नियमित रूप से कुछ चीज़ों को करने की कोशिश करें, जैसे जानकारी संग्रहीत करना या हर दिन 15 मिनट के लिए रूबिक के घन का उपयोग करना।
    • ऐसे कई प्रोग्राम हैं जो आपके मस्तिष्क के कामकाज को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं। खेल "मस्तिष्क आयु" या "बिग ब्रेन अकादमी" Nintendo डीएस कंसोल के लिए वे उपयोगी और मजेदार हैं वे स्मरक क्षमताओं को सुधारने के लिए विशिष्ट हैं
    • शरीर के हर हिस्से के समान, मस्तिष्क को भी आराम की आवश्यकता होती है। वास्तव में यह कभी भी "बंद" नहीं करता है, लेकिन केवल एक अंक या ध्यान से ध्यान केंद्रित करने से आप अपनी गतिविधि को आराम और धीमा कर सकते हैं। परिणाम भविष्य में एक अधिक कुशल मस्तिष्क होगा। यहां तक ​​कि आपकी आंखों के साथ वाद्य संगीत को सुनना, दिन में 10-15 मिनट के लिए बंद हो जाता है एक बहुत बड़ी मदद है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com