कैसे अपने मस्तिष्क की क्षमता को मजबूत करने के लिए

यह विश्वास है कि मनुष्य अपनी बौद्धिक क्षमताओं का केवल 10% उपयोग करते हैं एक किंवदंती है मस्तिष्क एक जीवित और सक्रिय अंग है जो शरीर के अधिकांश कार्यों का प्रबंधन करता है। हालांकि, स्वस्थ रहने और नई चुनौतियों का सामना करने के लिए अपनी क्षमता विकसित करना और बेहतर उपयोग करना संभव है।

कदम

भाग 1

मस्तिष्क को उत्तेजित करें
छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 1
1
बाहर रहो यह दिखाया गया है कि प्रकृति में 90 मिनट के लिए चलने से संज्ञानात्मक कार्य में सुधार होता है, संभावित हानिकारक मानसिक पैटर्न कम करता है और रचनात्मकता को उत्तेजित करता है शहर के चारों ओर घूमना एक उपयोगी व्यायाम हो सकता है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि प्रकृति के संपर्क में होने पर एक चिकित्सीय प्रभाव पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 2
    2
    अपने मस्तिष्क को सुस्पष्ट रूप से प्रशिक्षित करें वैज्ञानिक इस परिकल्पना से सहमत हैं कि मस्तिष्क की क्रियाकलाप से जुड़े सभी खेलों में संज्ञानात्मक क्षमताओं को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने और बुद्धि को बढ़ाने के लिए बहुत मांग नहीं है। हालांकि, सबसे कठिन खेल तरल तर्क को बढ़ा सकते हैं। खेलना कोशिश करो "दोहरी एन-बैक" इंटरनेट पर और याद रखें कि जितना अधिक आप व्यस्त रहते हैं उतना ही आप अपने संज्ञानात्मक कौशल को बेहतर बना सकते हैं।
  • एक निश्चित तरीका एक निश्चित मोटाई के ग्रंथों को पढ़ना है एक पुस्तक ढूंढें जिसमें लगभग 20% शब्द हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं। जैसे ही आप एक निश्चित परिचितता लेते हैं, एक लेखक को पढ़ने के लिए और भी चुनौतीपूर्ण लगता है।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 3
    3
    सबसे मूलभूत तर्क करने के लिए मशीनों पर भरोसा करना बंद करो, ताकि आप अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित कर सकें। सरल ग्रंथों को फिर से काम करने के लिए कैलकुलेटर, सटन और स्पेल चेकर का उपयोग करने से बचें मानसिक गणना और अभिविन्यास का विकास नए रास्ते बनाने और समस्या सुलझाने के कौशल का शोषण करने के लिए उपयोगी है।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 4
    4
    इसे मास्टर करने के लिए एक कार्य जानें और फिर कुछ और प्रयास करें जैसे ही आप एक निश्चित कौशल प्राप्त करना शुरू करते हैं, मस्तिष्क अधिक कुशल बन जाती है और एक समस्या को हल करने के नए तरीकों की तलाश बंद हो जाती है। उदाहरण के लिए, एक बार जब आप सुडोकू में एक इक्का बन जाते हैं, तो क्रॉसवर्ड में लगे।
  • एक विदेशी भाषा का अध्ययन करने की संभावना पर विचार करें या संगीत वाद्ययंत्र खेलने के लिए सीखिए। जितना अधिक समय आप मास्टरींग बिताते हैं, उतना ही आपको प्रक्रिया के दौरान याद रखने और प्रोत्साहन देने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 5
    5
    एक पुस्तक क्लब में शामिल हों या एक पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें। सोशल इंटरैक्शन आपको अन्य बिंदुओं के नज़दीक लेने की इजाजत देते हैं, जबकि एक पाठ्यक्रम आपको महत्वपूर्ण सोच विकसित करने में मदद करता है। लोगों से संबंधित, आप अपने मस्तिष्क को एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम से बेहतर ट्रेनिंग का अवसर देंगे।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 6
    6
    कुछ नया प्रयास करें आदतें मस्तिष्क समारोह को सीमित करती हैं और इसलिए, जब आप खाना पकाने, टीवी देखने या गाड़ी चलाते समय स्वचालित व्यवहार प्राप्त करते हैं। जब भी आप संपर्क कर सकते हैं और अपने संपर्कों के नेटवर्क का विस्तार कर सकते हैं, नौकरी बदलें, यात्रा करें और कुछ नया करें।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 7
    7
    एक झपकी ले लो 20 मिनट की झपकी में संज्ञानात्मक क्षमताएं बढ़ सकती हैं यहां तक ​​कि अगर यह कम रहता है, उदाहरण के लिए 6 मिनट, यह आपको मस्तिष्क समारोह में सुधार करने में मदद करेगा।
  • भाग 2

    स्वास्थ्य में सुधार
    छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 8
    1



    एक दिन में कम से कम 20 मिनट की एरोबिक गतिविधि करें। रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के द्वारा, मस्तिष्क भी अधिक सक्रिय हो जाएगा व्यायाम के कम से कम 20 मिनट अभ्यास करके, आपके पास मेमोरी, सूचना प्रसंस्करण और न्यूरोनल प्लास्टिसिटी बढ़ाने की क्षमता है।
    • न्यूरोप्लास्टिक (या न्यूरोनल प्लास्टिसी) मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच नए रिश्ते बनाने की क्षमता है
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 9
    2
    एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें लगभग 20% पोषक तत्वों को आप अपनी बौद्धिक क्षमताओं को खिलाती हैं, इसलिए एक संतुलित आहार, प्रोटीन, वसा और फलों और सब्जियों की विविधता में समृद्ध है, मस्तिष्क को स्वस्थ और कुशल रखने के लिए आवश्यक है।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 10
    3
    सारी रात सोने की कोशिश करो उचित मानसिक कार्य को बनाए रखने के लिए 7- 9 घंटे सोना आवश्यक है। नींद शरीर को उत्पादन और हार्मोनल गतिविधि की रक्षा और मस्तिष्क को आराम करने के दौरान नए अन्तर्ग्रथनी संबंध बनाने की अनुमति देता है।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 11
    4
    आराम करने के लिए जानें जबकि तनाव आपको अधिक ताकत और एड्रेनालाईन दे सकता है, दूसरी तरफ, यह दैनिक जीवन में लगने पर मस्तिष्क की रचनात्मक क्षमता को सीमित करता है। आप फिट होने के लिए आराम करने की कोशिश करें, जैसे ध्यान करना, योग का अभ्यास करना, संगीत सुनने या झपकी लेना।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 12
    5
    प्रति दिन विटामिन डी की 1000-2000 इकाइयां लेने का प्रयास करें। यह पाया गया है कि जब इस विटामिन का स्तर कम होता है, संज्ञानात्मक कार्य और प्रक्रिया धीमी हो जाती है। यदि आप अपने आप को सूर्य से 15-30 मिनट तक सप्ताह में नहीं दिखाते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछिए कि क्या आपको पूरक चाहिए?
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 13
    6
    ओमेगा -3 फैटी एसिड लें। वे मस्तिष्क की जानकारी कुशलता से संसाधित करने में सहायता करते हैं। ओमेगा -3 का सबसे अच्छा भोजन स्रोत मैकेरल, सैल्मन, अखरोट, चिया बीज, हेरिंग, अलसी और टूना है।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 14
    7
    धूम्रपान से बचें और शराब की खपत को सीमित करें यह आश्चर्यजनक नहीं है कि ये पदार्थ मस्तिष्क पर जहर की तरह कार्य करते हैं। अत्यधिक और दीर्घकालिक उपयोग मस्तिष्क समारोह को रोक सकता है।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 15
    8
    एक जीवन भर के लिए खुद का ख्याल रखना जितनी जल्दी आप अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य हो जाएगा बेहतर अपनी आदतों को बदल जाएगा। जितनी जल्दी हो सके इन परिवर्तनों को बनाने का प्रयास करें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सूर्य के जोखिम या पूरक द्वारा विटामिन डी
    • ओमेगा -3 वाले खाद्य पदार्थ
    • शारीरिक गतिविधि
    • खेल "दोहरी एन-बैक" मन को प्रशिक्षित करने के लिए
    • चुनौतीपूर्ण रीडिंग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com